Googlebot Crawl Budget क्या है? What is Crawl Budget in Hindi और इसे SEO Ke Liye Optimize Kaise Kare (100% Genuine)

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम बात करेंगे Google Crawl Budget क्या है? What is Crawl Budget in Hindi के बारे में। तो अगर आप किसी Blog या Website को चला रहे हैं तो यह Article आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है।

दोस्तों Digital Marketing में SEO का क्या अर्थ है यह बताने की जरूरत नहीं है। क्योंकि बिना SEO के कोई भी Blog सफल नहीं होता है। इसी में एक Term और आता है जिसे Crawl Budget के नाम से जानते हैं।

Crawl Budget को जानना इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि इसका सीधा संबंध हमारे Blog के Content की Indexing से होता है। आगे हम उन बातों को जानेंगे जिससे Google हमारे Blog को Crawl नहीं करता। तो चलिए जानते हैं Crawl Budget क्या है?

Googlebot Crawl Budget क्या है (What is Crawl Budget in Hindi)

Google Crawl Budget से तात्पर्य एक ऐसी प्रक्रिया से है जिसमें कुछ समयावधि (Time Period) के अंदर Googlebot किसी Website के Pages को Crawl तथा Index करता है।

आसान भाषा में समझें तो Google को प्रत्येक Websites पर जाने के लिए कुछ समय सीमा निर्धारित की गई है। उतने ही समय के लिए Crawler वेबसाइट पर आता है और Crawling तथा Indexing करता है।

Google का Crawl Budget कैसे काम करता है (How does a Crawler works)

जब Google Crawler को आपको साइट पर भेजता है तो उसे कुछ Systematic URLs आपको साइट पर मिलते हैं जिन्हें Crawl करता है। इसी प्रकार से जब एक URL Crawl करता है तो Robot.txt Files की सहायता से या Internal Linking की सहायता से एक के बाद एक URL Crawl होते जाते हैं।

URL को Crawl करने के कई तरीके हैं जिनमें से यदि आपके Content में किसी प्रकार के Link को Point Out करते हैं अथवा XML Sitemap के द्वारा Crawling Process हो सकता है।

When is Crawl Budget an Issue

Crawl Budget का काम है निर्धारित समय में वेबसाइट के पेज को क्राउल तथा इंडेक्स करना।

इसी प्रकार से यदि आपकी कोई वेबसाइट है जिनमें कुछ ही पेज हैं या छोटी वेबसाइट है तो आपके लिए समस्या की कोई बात नहीं है क्योंकि Crawl Budget आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

Basically Crawl Budget एक समस्या के रूप में तब आता है जब यह किस Ecommerce जैसी बड़ी Websites के Pages को Crawl करता है। जिसमें लाखों Pages को Daily Crawl करना होता है। इसके लिए कुछ Terms हैं आइए जानते हैं–

Terms of Improving Crawl Budget in Hindi

दोस्तों जनवरी 2017 में Google webmaster की Trends Analyst Gary Illyes ने एक नोट जारी किया किसमें Crawl Budget के बारे में 2 Important Terms की बात की गई थी।

जिन दोनों Terms के बारे में Gary Illyes ने बताया था उनमें पहला Crawl Rate Limit और दूसरा Crawl Demand था। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Crawl Rate Limit

Crawler को Pages Crawl करने के लिए जो Soecific Timeframe निर्धारित होता है उसे Crawl Rate Limit कहते हैं।

यदि आपको साइट के सभी Pages को एक साथ Google Crawl करेगा तो उस Condition में आपके Site का Server Down हो सकता है। इस Problem से बचने के लिए Google ने इस Term को प्रस्तुत किया।

Crawl Demand

Crawl Demand किसी भी Website के लिए बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि यदि आप किस साइड के पेज क्राउल नहीं होंगे तो इंडेक्स भी नहीं हो पाएंगे।

इसलिए आपको अपनी साइट पर Trending Topics या जिनकी मांग अधिक हो ऐसे Content डालना चाहिए। इसके लिए आप Google Question Hub का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिससे कि Google को यह Page Crawl करने की Demand मिलती रहे और आपके Website की Growth होती रहे।

Crawl Budget कैसे बढ़ाएं (How to Increase Crawl Budget in Hindi)

1. Reduce Redirection- आपको शायद पता होगा कभी कभी website में 301 Redirection जैसे Errors उत्पन्न हो जाते हैं। जिससे उन पेज को Crawl करने में Google को दिक्कत होती है।

इस करके के URL को Crawl तो किया जा सकता है परंतु बहुत अधिक समय लग जाता है। इसलिए कोशिश कीजिए की आपको website में इस प्रकार के Errors Create ही न हों।

2. Block Unnecessary Sections or Parts- अगर आपकी वेबसाइट पर कुछ ऐसे Parts हैं जिनकी कोई आवश्यकता नहीं है। तो आपको तुरंत Robot.txt की मदद से उन्हें Block कर देना चाहिए। इससे आप Googlebot की Help करके अपनी Site Crawl करा सकेंगे।

3. Link Building- जैसा कि आपको पता ही होगा कि किसी बड़ी वेबसाइट से Do Follow Link लेने पर आपके Blog पर Ranking में क्या फर्क पड़ता है। इसका सीधा मतलब यही है कि Google Spider को भरोसा मिलता है कि आपकी वेबसाइट को किसी बड़ी वेबसाइट ने Link दिया है।

ऐसे ही और भी कई Factors हैं जोकि Crawling Budget को Increase करने में सहायक होते हैं।

Conclusion

आज आपने जाना कि Googlebot Crawl Budget क्या है? What is Crawl Budget in Hindi) इसके बारे में आपको मैंने अपने हिसाब से हर एक Point पर Focus करके समझाने का प्रयास किया है। अगर फिर भी कोई दिक्कत हो रही है तो हमे Comment करके ज़रूर बताइए।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी Google Crawl Budget क्या है जरूर अच्छी लगी होगी। इस लेख के बारे में अपनी प्रतिक्रिया Comment के मध्यम से जरूर दें।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए दिल की गहराइयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

1 Comment

  1. this is the most genuine information i found while searching for latest news and updates . realy helpful information . thanks a lot. To know the detail

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?