Copyright Free Videos Download Kaise Kare? Top 5 Websites to Download Creative Comman Videos in Hindi

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम Copyright Free Videos Download Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं जोकि हिन्दी भाषा में होगी।

दोस्तों Youtube हो अथवा Blog हो दोनों के में Videos और Photos की क्या अहमियत है इसको बताने की जरूरत नहीं है। क्योंकि जब हम Video या Photo का इस्तेमाल करते हैं। तो Content Attractive और Intresting हो जाता है।

परंतु कभी कभी इन्हीं Videos पर Copyright Claim भी आ जाता है। इसका साफ मतलब होता है कि आपने जहां से Video या Photo Download की है वह किसी को भी Free में अपना Content Use करने का अधिकार नहीं देता है।

इसलिए आज मैं आपको Royalty Free Stock Videos Download Kaise Kare की पूरी जानकारी देने वाला हूं जिसके लिए मैं आपको Top 5 Free Stock Videos Sites के बारे में बताऊंगा। तो चलिए शुरू करते हैं।

Copyright Free Photo & Video क्या है

Copyright Free Contents से तात्पर्य ऐसे Content से है जिन्हें हम किसी खर्चे के तथा बिना किसी Credit के इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रकार के वीडियो का सबसे अधिक महत्व तब आता है जब कोई व्यक्ति बिना Facecam अर्थात् बिना अपना चेहरा दिखाए Youtube Thumbnail या Video बनाना चाहते हैं।

ऐसे में उनके लिए Copyright Free Videos Kaha Se Download करें जिससे उन्हें अपने Youtube Video Content में इस्तेमाल कर सकें यह जानना बहुत जरूरी होता है।

तो यदि आप भी जानना चाहते हैं कि बिना Face दिखाए Youtube Par Video Upload Kaise Kare without Copyright के तो आगे आपको 5 Websites की Details मिलने वाली है।

Top 5 Websites to Download Creative Common Videos

दोस्तों यहां बताई गई Sites में आपको Free तथा Paid दोनों प्रकार के Videos मिलेंगे। जिन्हें आप अपने हिसाब से Download करके Use कर सकते हैं। तो अब चलिए सभी के बारे में जल्दी से जान लेते हैं।

Pexels से Copyright Free Videos Download Kaise Kare

Top 5 Royalty Free Videos Websites में मैंने Pexels को सबसे पहले स्थान पर रखा है। यह एक बहुत ही शानदार Platform है जहां से आप Copyright Free Photos & Videos Download कर सकते हैं।

यहां के Photos और Videos को आप बिना किसी को Credit या Attribution दिए इस्तेमाल करने के लिए Free हैं। यहां तक कि आप Pexels से प्राप्त Photo तथा Video Edit भी कर सकते हैं।

यहां पर आपको इसका विशेष ध्यान रखना होगा कि यहां से प्राप्त किसी भी सामग्री को आप Sell या Redistribute नहीं कर सकते हैं और न ही Endorsement के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pexels से आप Ultra HD, HD तथा SD Quality में Copyright Free Videos Download कर सकते हैं।

Pixabay से Copyright Free Videos Download Kaise Kare

Copyright Free Videos Download Kaise Kare

Free Copyright Stock Video Footage के लिए हमने Pixabay को दूसरे नंबर पर रखा है। जोकि बहुत ही ब्रॉड और क्रिएटिव कम्युनिटी है। यह भी अपने Content जैसे Photos, Videos तथा Music को Free में Use करने की Permission देता है।

आप बिना किसी Credit अथवा Attribution के Free Copyright Videos Download कर सकते हैं और उन्हें अपनी Creativity के हिसाब से Modify भी कर सकते हैं।

Pixabay आपको Free Copyright Videos Offer करता है। जिन्हें आप Commercial और Non-Commercial Purpose के लिए Use कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे आप इसके Content को Sell, Redistribute और Endorsement के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। Pexels की तरह यहां भी आप Ultra HD, HD और SD Quality में Free Stock Video Footage Download कर सकते हैं।

Vidlery से Copyright Free Videos Download Kaise Kare

Copyright Free Videos Download Kaise Kare

Top 5 Free Stock Videos Sites में Vidlery एक बहुत ही अच्छा और Intresting Platform है। जी हां यहां से आप Cartoon Video प्राप्त कर सकते हैं।

Vidlery आपको Animated Videos Provide करता है। यहां से आप तमाम तरह की कैटेगरी में वीडियो प्राप्त करके मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह आपको बिना किसी खर्चे के Free Creative Common Videos Download और Modification करके इस्तेमाल करने का अधिकार प्रदान करता है।

यहां पर आपको जो भी Videos मिलेंगी। वे सभी Zip File Format में Download होंगी। जिन्हें आप Extract करके MP4 तथा WEBM के Format में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ Snippet Use करना पड़ेगा जोकि इसकी Official Website पर उपलब्ध है।

Coverr से Copyright Free Videos Download Kaise Kare

Copyright Free Videos Download Kaise Kare

This is a Best Online Sources for Royalty Free Videos or Non-Copyrighted Videos in Hindi. जी हां दोस्तों Coverr आपको निम्न प्रकार की Categories जैसे– Nature, Business & Work, People, Fitness, Food & Drinks, Lifestyle, Love & Relationship आदि से संबंधित Videos Free में देता है।

दोस्तों इस Royalty Free Videos Sites के Content को आप Commercial और Non-Commercial के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी प्रकार की Permission लेने की जरूरत नहीं है।

परंतु ऐसे Factors हैं जिन्हें आप Video में बिना Permission के Use नहीं कर सकते। जैसे यदि वीडियो में कोई Trademarks, Logos या Brands का नाम दिखाई देता है या किसी ऐसे व्यक्ति की फोटो है जिसे पहचाना जा सकता है। तो ऐसे में आपको Permission लेने की जरूरत है।

Mazwai से Copyright Free Videos Download Kaise Kare

Mazwai भी एक बहुत अच्छा Free Stock Videos Footage Download करने का Source है। इसके Handpicked Footage की Quality Next Level नज़र आती है। जिन्हें आप Blog या YouTube Channel पर Vlogging करने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह अपनी सामग्री को इस्तेमाल करने के लिए दो प्रकार से अधिकार प्रदान करता है। एक होता है क्रिएटिव कॉमन 3.0 जिसके अंतर्गत Video Clip में Author को Credit देना अनिवार्य होता है।

और दूसरा है Mazwai License जोकि किसी भी प्रकार के क्रेडिट तथा Attribution के बिना Videos इस्तेमाल करने की Permission देता है।

Conclusion

आज आपने जाना कि Copyright Free Videos Download Kaise Karenge जिसके लिए आपको Top 5 Free Stock Video Sites की जानकारी प्रदान की गई है। जोकि आपको Royalty Free Videos Download करने में सहायक होंगी।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर इस लेख से सबंधित किसी प्रकार का सवाल या सुझाव है तो Comment के माध्यम से ज़रूर बताइए।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए दिल की गहराइयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

1 thought on “Copyright Free Videos Download Kaise Kare? Top 5 Websites to Download Creative Comman Videos in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.