Bloggers के लिए 3 Best Free Keywords Research Tools in Hindi with 100% Genuine Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज आपको Best Free Keywords Research Tools in Hindi के बारे में जानकारी देने वाला हूं। तो यदि आप Blogging कर रहे हैं या करना चाहते हैं तो आपके लिए तो ये Article बहुत ही महत्त्वपूर्ण होने वाला है।

जैसा कि आपको पता होगा कि Blogging में Success पाने के लिए Article को SEO Optimized करना पड़ता है। परंतु उससे पहले जरूरी होता है की जिस Topic पर हम लेख लिख रहे हैं उसका Past, Present व Future कैसा है।

अर्थात् जिस Keywords पर हम Article लिखना चाहते हैं उसकी Keywords Difficulty कितनी है क्या हम आसानी से उसे Google में Rank करा सकते हैं, Search Volume कितना है। इन सभी के बारे में सिर्फ एक जगह पता चलता है, जोकि कि Keywords Research Tools होता है।

परंतु लगभग सभी Keywords Tools Paid हो गए हैं। जिसके कारण Google Search Engine में Top Rank करने के लिए सही Keywords नही मिल पाते हैं। इन्ही सभी समस्याओं का समाधान लेके आया हूं।

Best Free Keywords Research Tools in Hindi

Free Keywords Tools तो कई हैं परंतु आज मैं आपको 3 Best Free Tools for Keywords Research की जानकारी देने वाला हूं। जिन्हें कोई भी आसानी से बिना एक भी पैसा खर्च किए इस्तेमाल कर सकता है।

इन तीनों में कुछ ऐसे हैं जिनमें आप सिर्फ Keywords ही Find कर सकते हैं। आप LSI Keywords हो या Affiliate Marketing के लिए Keywords हो आसानी से Search करके Use कर सकते हैं।

और कुछ ऐसे हैं जिन्हें Use करके आपको Feel होगा की आप Premium Tool इस्तेमाल कर रहे हैं। परंतु Free Use में आपको Complete Fearure नहीं मिलेंगे। लेकिन जितने फीचर्स मिलेंगे आपका काम उतने से ही हो जायेगा।

तो आइए अब उन तीनों Keywords Tool के बारे में विस्तार से जानते हैं। चलिए शुरू करते हैं–

Keyword.io

यह एक Freemium Keywords Research Tool है। इसमें आपको Free तथा Paid दोनों प्रकार के Plans मिलते हैं। इसके Free Plans में कुछ ही Features को Access कर सकते हैं

बहुत लोगों का सवाल रहता हैं कि How to Find Hindi Keywords तो इस Tool की मदद से LSI Keywords या कोई भी Keyword हो आप आसानी से Find कर सकते हैं।

परंतु इसमें आपको Search Volume, Competition, CPC आदि को पता करने के लिए इसके Paid Plans को लेना होगा। जोकि $29/month की Basic Plan से Start होता है।

Best Free Keywords Research Tools in Hindi

Keyword.io को इस्तेमाल कैसे करें (How to use Best Free Keywords Research Tools in Hindi)

1. सबसे पहले आपको Google में Keyword.io सर्च करना है।

2. Google Search Result के पहले विकल्प को Select करना है।

3. अब आपको Keywords Search करने का Interface Show होने लगेगा। जिसमें आप Google, Bing, Youtube, Yahoo आदि Search Engine के लिए Keywords Research कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

4. अब आपको जिस Country में Keyword को Rank करना है उसे Select करना है।

5. इसके बाद Your Seed Keyword की जगह पर अपना Keywords डालें और Search पर Click कर दें।

6. अब आपको Login करने का Popup Show होगा जिसे No Thanks कर देना है। इसके बाद Keywords List Open हो जायेगी। जिसे अपनी इच्छा के मुताबिक इस्तेमाल कर सकते हैं।

Biq.cloud

दोस्तों यह भी Freemium Keywords Research Tool है। Blogging Career में SEO का मतलब एक Blogger ही समझ सकता है। इस Tool को Ahrefs Free Keywords Research Tool for SEO कहें तो कुछ गलत नहीं होगा।

अगर आप Blogging में नए है तो आपके लिए इसका Free Plan ही बहुत है। अनेकों Features आपको Free में Provide करता है। मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता हैं की इसके Free Plans लगभग सभी Factor मिल जाते हैं तो Paid की जरूरत ही नहीं पड़नी चाहिए।

इसे हम Hindi Free Keywords Research Tools के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको Keywords का Volume, CPC, Competition etc की जानकारी फ्री में मिल जाती है।

Pricing

बात करें इसके Paid Plans की तो इसमें Monthly और Yearly दो Plans दिए जाते हैं। Monthly Plans में आप $100/Month तथा Yearly में $900/Year के हिसाब ले सकते हैं। इसमें आपको इसका Complete Access मिलता है।

Biq.cloud Keyword Tool के Features

इसके Free Plans में आपको 4 तरह के Features का Access मिलता है।

Best Free Keywords Research Tools in Hindi

1. Keywords Intelligence
2. Content Intelligence
3. Rank Intelligence
4. Rank Tracking

Biq.cloud को इस्तेमाल कैसे करें (How to use Best Free Keywords Research Tools in Hindi)

1. सबसे पहले आपको Biq. cloud पर Click करना है। जोकि आपको इसके Homepage पर ले जायेगा।

2. अब आपको Login पर Click करना है। जोकि Right Side में ऊपर की तरफ मिलेगा।

3. आप इसमें Google Account या Facebook Account से Login कर सकते हैं या Gmail and Password से भी Join कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

4. अब आपके सामने एक Interface Open हो जायेगा जिसमें आपको Access Intelligence पर Click करना होगा।

5. अब आपको Country, Language और Keywords डाल के Search Icon पर Click करना है।

6. अब आपके सामने Search Result खुल जायेगा। जहां आपको Trend, Search Volume, CPC, Competition, Intent और Value जैसे Important Factor के बारे में जानकारी मिलेगी।

Best Free Keywords Research Tools in Hindi

7. वहीं ऊपर देखेंगे तो आपको Content Ideas, Popular Questions और Trending Searches के बारे में पता चल सकता है। जिसका Use करके आप अपना Content SEO Optimized कर सकते हैं और Google में Top पर Rank करा सकते हैं।

SEMScoop

यदि आप Keywords Tools के बारे में खोज रहे हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा विकल्प बन सकता है। इस समय भी आप Keywords Research in Hindi कर सकते हैं।

दोस्तों गूगल में ब्लॉग को रैंक कराने के लिए हमें अपने Competitors के Keywords की भी जानकारी लेना बहुत जरूरी होता है। तभी हमारा Article अच्छी Position Grab कर पाता है। अतः Competitor Keywords Research Tool की मदद से हमें Ranked Keywords के बारे में पता चलता है।

यह Tool भी Free तथा Paid दोनों Plans में आता है। लेकिन मैं Recommend करूंगा की आप Free Plans ही इस्तेमाल करें। मेरा मानना है कि जितनी चीजें हमें फ्री टूल्स देता है उसी में अगर हम थोड़ा सा Efforts डाले तो हमें Paid Version लेने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

SEMScoop Pricing

Best Free Keywords Research Tools in Hindi

इसमें आपको 4 तरह के प्लांस देखने को मिलते हैं जिनमें एक फ्री होता है बाकी प्रीमियम होता है। प्रीमियम वाले Monthly Plan की शुरुआत $9/month से होकर $47 तक जाती है।

SEMScoop Features

SEMScoop Keyword Tool के फीचर्स की बात करें तो इसमें आपको निम्न फीचर्स मिलते हैं–

1. यहां आपको Longtail Keyword के साथ ही अन्य प्रकार के Keywords आसानी से मिल जाते हैं।

2. यहां पर आपको Keywords के Search Volume के साथ साथ SEO Difficulty का भी पता चलता है।

3. किसी भी Blog को Rank होने के ली Link Building बहुत जरूरी होती है। जोकि आप इस Tool की मदद से कर सकते हैं।

4. यहां आपको SERP Analysis के साथ Keywords Competition की भी जानकारी प्राप्त होती है।

SEMScoop इस्तेमाल कैसे करें (How to use Best Free Keywords Research Tools in Hindi)

1. सबसे पहले आपको SEMScoop.com पर Click करना है। CLICK करते ही आप इसके Keyword Tool वाले Screen पर पहुँच जायेंगे।

2. अब आपको Sign in करना है क्योंकि बिना Sign in किए आप सिर्फ दो Keywords Search कर पाएंगे। और Signup करने पर Keyword limit 5 keywords/day हो जाती है।

इसे भी पढ़ें-

3. Sign up करने के लिए आप Google या Gmail का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. अब आपको अपना Keywords, Country और Language को Select करके Search Icon पर Click करना है।

5. अब आप देख सकते हैं Complete Graph खुल गया है। जिसमें Keywords Difficulty, Search Volume, Domain Authority & Domain Age etc की जानकारी दी हुई है। इन्हें आप Import भी कर सकते हैं।

Best Free Keywords Research Tools in Hindi

Conclusion

आज के लेख में आपने 3 Best Free Keywords Research Tools in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिसमें मैंने मुख्य मुख्य बिंदु पर Focus करके आपको समझाने का प्रयास किया है।

आशा करते हैं यह जानकारी Best Free Keywords Research Tools in Hindi आपके Blogging Career में सहायक सिद्ध होगी। इस लेख के बारे में अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करके ज़रूर बताइए।

ऐसी ही महत्त्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share करें।

ब्लॉग पर आने के लिए दिल की गहराइयों से आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

1 thought on “Bloggers के लिए 3 Best Free Keywords Research Tools in Hindi with 100% Genuine Information”

  1. आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। जानकारी साझा करने की लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ।

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.