Google Go क्या है जानिए 2020 में Google Go App Use Kaise Kare Useful Information in Hindi

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि Google Go क्या है? अगर नहीं जानते तो Google Go के बारे में जानना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

दोस्तों Google अपने Users के लिए कुछ न कुछ नई Facilities लाता रहता है। ऐसे ही Google ने अपना एक New App Launch किया जिसको Google Go के नाम से जानते हैं।

आपको बता दें Google Go को December 2017 में ही Launch कर दिया गया था। परंतु आज भी बहुत से लोगों को इसके बारे में जानकारी ही नहीं है। Google Go ऐसे ऐसे Attractive Features के साथ Available है जिसकी Need सभी Smartphone Users को होती है।

इस Article में आप Google Go क्या है, Google Go के Features, How to Download Google Go और Google Go App Use Kaise Kare की पूरी जानकारी हिन्दी भाषा में प्राप्त करेंगे।

Google Go क्या है (What is Google Go in Hindi)

Google Go क्या है. यह एक Android Browsing Application है जिसे Google के द्वारा December 2017 में Launch किया गया था। इसे फिलहाल भारत और इंडोनेशिया के Users ही Use कर सकते हैं। इसमें आपको Hindi, English के साथ कुल 10 Languages मिलती हैं।

Google Go App की जरूरत क्यों है यह Doubt इसके Intresting Features ख़त्म करते हैं। इसमें आपको Fast Search, Fast Download, Light Weight जैसे Features मिलते हैं। अगर आप यहां से कुछ Search करते हैं तो आप Less than 5 Seconds में Result प्राप्त कर सकते हैं।

Read More- Anydesk क्या है?

Read More- Useful Android Apps In Hindi

इसमें आपको Voice Search और Camera Translate का फीचर मिलता है जोकि इसका सबसे जबरदस्त Features में से एक है। Google का इस्तेमाल करके आप अपने Internet का Data Save कर सकते हैं।

Google Go App Ke Features (Features of Google Go App in Hindi)

Google Go App Ke Features की बात करें तो ये कहना बिल्कुल ग़लत नहीं होगा कि यह All in One App है। आइए Step By Step करके इसके Features को जानते हैं।

1- Translate with Camera- अगर मैं अपना अनुभव बताऊं तो मुझे इसका यह Feature बहुत ही जबरदस्त लगा है। इसमें आप किसी Photo को खींच कर उसपर लिखे हुए Sentences का Translate अपनी Language में कर सकते हैं।

2- Search, Voice Search & Download- इसमें आपको Search, Voice Search और Files Download का Feature मिलता है। इससे आप अन्य किसी Browsers के मुकाबले 2x Fast Searching कर सकते हैं।

3- Listen to Web Pages- इसमें यह Feature भी बहुत बढ़िया है। इसमें आप कोई भी Web Page को Search करेंगे या Translate करेंगे उसको Audio में सुन भी सकते हैं।

4- Stop Saving Searches- इसमें आप अपने Search को Save होने से रोक सकते हैं। इसके लिए आपको Incognito Browsing Mode मिलता है।

5- Save Storage- यहां पर आपको Many Types of Apps मिल जाते हैं जिन्हे आपको अलग से अपने Phone में Install करने की जरूरत नहीं होती है और इससे आपका Storage भी Free रहता है।

अगर इसमें मिलने वाले Apps की बात करें तो Social Media, News, Sports, Shopping, Entertainment, Banking & Finance, Government, Travel, Education आदि जैसे Android Application पहले से मौजूद मिलते हैं।

Google Go App Download Kaise Kare (How to Download Google Go App)

Google Go App को Download करना बहुत आसान है। इसे आप Google Play Store से Easily Install कर सकते हैं। Google Play Store भी Google का ही Product है इसलिए पूरी तरह से Safe है।

Google Go App Use Kaise Kare (How to Use Google Go App in Hindi)

Google Go क्या है और Google Go Ke Features जानने के बाद अब बात आती है कि Google Go App Use Kaise Kare. तो आइए इसके बारे में भी जान लेते हैं।

1- सबसे पहले आप Google Go App को Open करके Gmail से Sign Up कर लें। अगर आप Gmail का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो Use Without a Google Account पर Click करें।

2- अब आप Keyboard की Screen पर पहुंच जाएंगे। वहां आपको Blue Arrow पर Click करना है और अपनी Language Select करके Done पर Click कर देना है।

Read More- Best Music Players for Android

Read More- Top English Learning Apps

3- अब आपसे आपकी Device की Location की Permission पूछेगा जिसे आपको Allow कर देना है। Location On करना Optional है।

4- अब आप Google Go के Home Screen पर पहुंच जाएंगे। वहां आपको सभी फीचर्स दिखने लगेंगे। आप जिस Feature का इस्तेमाल करना चाहते हैं उसपर Click करके Use कर सकते हैं।

आगे मैं अपको उनमें से एक Feature जोकि है Google Go Camera Translate Ka Use Kaise Kare के बारे में बताऊंगा।

Google Go Camera Translate Ka Use Kaise Kare

Google Go के Camera Translate Feature का इस्तेमाल करने कि पूरी जानकारी Step By Step नीचे प्रदान की गई है। आप चाहें तो Follow करके इस Feature का आनंद उठा सकते हैं।

1- सबसे पहले आपको Camera Translate पर Click करना है जोकि Google Go के Home Screen पर मिलेगा।

2- अब आप कोई ऐसी Photo Click कीजिए जिसपर कुछ लिखा हो या जिसे आप Translate करना चाहते हैं।

3- अब आपको Google Lens वाली Screen पर Translate, Listen और Search का Option Show होगा।

Translate पर Click करने से आपके द्वारा खींची गई Photo का Translation हो जाएगा आपके द्वारा Select की गई भाषा में।

Listen पर Click करने से आपकी Photo चाहे Translate के बाद की हो या पहले कि आपको Audio में सुनाई देगी।

Search का इस्तेमाल आप फोटो के किसी एक शब्द का मतलब जानने के लिए कर सकते हैं। जो शब्द आपको समस्या दे रहा उस पर Click करके Search पर Click करें समस्या का समाधान मिल जाएगा।

Google Go Camera Translate का Example

आप नीचे फोटो में देख सकते हैं एक फोटो जो मैंने अपने Phone से खींची है और दूसरी जो Translation के बाद की है। मैंने English को Hindi में Translate किया है।

Google Go क्या है

Google Go App इस्तेमाल करने के फायदे

1- Google का Product होने की वजह से इसकी Security में कोई Doubt नहीं है। यह पूरी तरह से Secure है।

2- इसका Fast Searching & Downloading Feature आपके समय की बचत करता है।

3- Daily Use की जाने वाली Mostly Apps इसमें पहले से मौजूद हैं जिससे आपको किसी और App को Install करने की जरूरत नहीं होती। इससे आपके Phone का Storage Space खाली रहता है।

4- अगर आपको English समझने में दिक्कत होती है या किसी अन्य भाषा में दिक्कत होती है तो आप इसके Camera Translate से हिन्दी अथवा अपनी आवश्यकता वाली भाषा में Translate कर सकते हैं।

5- अगर आपने किसी Web Page को Search किया और आपको उस पेज के Content पढ़ने में समस्या हो रही है तो आप उसको Audio में सुन सकते हैं।

6- इसका Interface बहुत Easy to Use है। जिसे हर कोई आसानी से Use कर सकता है।

Conclusion

दोस्तों आज आपने जाना कि Google Go क्या है इसके साथ ही Google Go App Use Kaise Kare और इसके Features क्या क्या हैं कि पूरी जानकारी आपने प्राप्त कर ली है। अगर अभी भी आपको कोई दिक्कत है तो Comment करके बताइए। मैं आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी Google Go क्या है जरूर अच्छी लगी होगी। इस लेख के बारे में अपनी राय Comment करके बताइए। और हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव हो तो वह भी बताएं।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.