Google Adsense और Google Adwords में क्या अंतर है 100% Useful Information in Hindi

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको बताऊंगा कि Google Adwords क्या है और Google Adsense क्या है तथा Google Adsense और Google Adwords में क्या अंतर है?

दोस्तों अगर आप एक Blogger, Youtuber या किसी Website को Run करना चाहते हैं या Already Run कर रहे हैं तो आपको इस पोस्ट को जरूर पढ़ना चाहिए। आगे आने वाले समय में आपको बहुत मदद मिलेगी।

मित्रों चाहे Google Adsense हो या Google Adwords दोनों का स्वामी Google ही है। यह आप इन दोनों के नाम से भी जान सकते हैं क्योंकि दोनों के आगे Google जुड़ा हुआ है।

मैं आपको बताना चाहूंगा कि Adsense और Adwords एक ही Company Google के Products तो हैं परंतु इन दोनों का कार्य अलग अलग होता है। जिसके बारे में आगे जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

Google Adsense और Google Adwords में क्या अंतर है के इस लेख में अब हम जानेंगे कि Google Adsense क्या है। यदि आप भी इच्छुक हैं जानने के लिए तो Article को पूरा पढ़ें।

Google Adsense क्या है (What is Google Adsense in Hindi)

Google Adsense क्या है. यह Google का एक ऐसा Advertising Platform है जहां से Bloggers, YouTubers अपने Blog अथवा YouTube Channels पर Advertisement Show करवाते हैं।

आपने देखा होगा जब हम किसी Blog Website या YouTube Channels पर Visit करते हैं तो हमें वहां पर विज्ञापन Show होता है। वह Ads Google Adsense के द्वारा ही Show होती हैं। इसी के माध्यम से Bloggers और YouTubers की Primary Income होती है।

अगर आप किसी Blog को चला रहे हैं या Future में चलाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए Adsense Ads के लिए Approval लेना बहुत ही आवश्यक है।

Read More- Ahrefs Webmaster Tools Free में कैसे इस्तेमाल करें?

Read More- Pinterest से फोटो डाउनलोड कैसे करें?

Adsense Approval पाने के लिए सबसे पहले आपको Google Adsense की Official Website पर जाकर Apply करना होगा। उसके बाद Approval मिलने के बाद विज्ञापन Show करा सकते हैं।

YouTube पर Adsense Ads चलाने के लिए YouTube की Terms and Conditions को Follow करना होगा। YouTube में एक Threshold है जोकि Minimum 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watch Time बीते एक साल में Complete करना रहता है।

इसके बाद ही आप अपने YouTube Channel पर Google Adsense Ads Show करा सकते हैं। इसलिए सबसे पहले आपको YouTube Monetization Threshold को Complete करना होगा।

Google Adsense काम कैसे करता है (How to Work Google Adsense in Hindi)

Google Adsense जो होता है यह Advertiser, Publisher और Users का Circulation System है। इसके पूरे Process में इन्हीं तीनों का Role होता है।

Advertiser वह होता है जो अपनी किसी Products का Company का Promotion करने के Google को पैसे देता है। मतलब अपनी कंपनी का प्रचार कराने वाले को ही Advertiser कहते हैं।

Publisher उसे कहते हैं जो अपने Blog Website या YouTube Channel पर Advertisement Code लगा कर विज्ञापन दिखाता है। जिसके माध्यम से वह कमाई करता है।

Users जो किसी Blog या YouTube Channel पर किसी Query को Search करते हुए पहुंचता। वह व्यक्ति उस Site का User होता है। जब यूजर विज्ञापन पर Click करता है तो Publishers को Income होती है।

Google Adsense और Google Adwords में क्या अंतर है Google Adsense क्या है जानने के बाद अब जानेंगे की Google Adwords क्या है के बारे में।

Google Adwords क्या है (What is Google Adwords in Hindi)

Google Adwords क्या है. यह भी Google का ही एक Product है। जहां से कोई भी व्यक्ति जो अपने किसी वस्तु का प्रचार प्रसार करना चाहता है Adwords के जरिए कर सकता है।

2018 में Google Adwords का नाम बदल कर Google Ads कर दिया गया था। मान लिया आपके पास कोई Blog है जिसको आप Promote करना चाहते हैं ऐसे में आप Google Ads का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read More- Google People Card क्या है?

Read More- WebP क्या है?

सबसे पहले आपको यहां पर अपना एक Account Create करना होता है। और फिर Ads Compaign बनाकर Submit कर देना होता है। Compaign चलाने के लिए आपको कुछ पैसों का Investment करना होता है।

अगर Ads Style की बात करें तो आप Text, Banner Ads और Video Ads Create करके Ads Compaign चला सकते हैं। यह सभी Features आपको Google Ads Official Website पर मिल जाएंगे।

Google Adwords काम कैसे करता है (How to Work Google Adwords in Hindi)

जब कोई Advertiser कोई Compaign Create करता है तो उससे पहले उसको Location, Keywords को भी ध्यान देना पड़ता है। उसे जिस Location पर विज्ञापन प्रसारित करना उसका Selection और जिस Keywords पर विज्ञापन चलाना है उसे Google Ads पर ठीक से Search कर लेना है।

जब आप Compaign को Submit करेंगे तो आपकी साइट Google Search Result में Top पर Show करेगी। वहां से आप Traffic लाने में सफल हो सकते हैं। आप जितने Compaign चलाना चाहे चला सकते हैं अपनी Websites Pages पर।

Google Adsense और Google Adwords में क्या अंतर है दोनों को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं?

अगर आपके भी में में यह प्रश्न उठ रहा है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि आप दोनो को एक साथ इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन इसका आपको फायदा कम और नुक़सान अधिक होगा।

क्योंकि Blog पर विज्ञापन चलाने से जाहिर सी बात है कि Traffic ज्यादा आयेगा और जब ट्रैफिक ज्यादा आयेगा तो Clicks भी ज्यादा होंगे। ऐसे में Google का Algorithm उन Clicks को Invalid में Count कर सकता है।

Read More- Thumbnail कैसे बनायें?

Read More- WhatsApp Status डाउनलोड कैसे करें?

ऐसे में आपका Google Adsense Account बंद हो सकता है। और Adsense का Approval मिलना इतना आसान नहीं होता है यह तो आपको पता ही होगा। तो इस लिए जब तक आप Ads Compaign चलाएं तब तक Adsense Ads Code का इस्तेमाल न करें यही आपके Blog के लिए सही रहेगा।

Conclusion

दोस्तों आज आपने जाना कि Google Adsense और Google Adwords में क्या अंतर है इसके साथ ही आपने जाना कि दोनों को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं।

अगर इस लेख में Google Adsense और Google Adwords में क्या अंतर है किसी प्रकार की कोई समस्या अभी भी हो रही है या हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करके बताइए। हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी Google Adsense और Google Adwords में क्या अंतर है समझ आ गई होगी। इस लेख के बारे में अपना विचार Comment करके जरूर व्यक्ति करें।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.