Black Friday क्या है जानिए Black Friday कब मनाया जाता है और 2020 में काला शुक्रवार कब है? Quick & Useful Information in Hindi

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम बात करेंगे कि Black Friday क्या है? और Black Friday कब मनाया जाता है? तो यदि आप भी जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

दोस्तों कभी न कभी आपने ज़रूर सुना होगा Black Friday के बारे में। परंतु यदि आपको काला शुक्रवार के बारे में तनिक भी जानकारी नहीं है तो आज आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

Black Friday जोकि एक Event है जिसे सबसे पहले America में Celebrate किया जाता था। लेकिन अब अनेकों देशों में मनाया जाने लगा है।

दोस्तों Black Friday के नाम से ऐसा लगता है कि यह कोई खतरनाक या अशुभ दिन होता है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। इसकी पूरी जानकारी आगे विस्तार से जानेंगे।

Black Friday क्या है (What is Black Friday in Hindi)

Black Friday क्या है. इसकी उत्पत्ति अमेरिका में सितंबर 1966 में हुई थी। Black Friday को एक Event के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन सभी Retailers अपने अपने Products पर भारी Discount देते हैं।

अमेरिका में एक दिन होता है जिसे Thanks Giving Day (धन्यवाद दिवस) कहते हैं। इसके Just Next Day को ही Black Friday होता है। मतलब इतना तो समझ ही गए होंगे कि Thanks Giving Day हमेशा Thursday यानी कि गुरुवार को पड़ता है।

Thanks Giving Day अमेरिका में Holiday होता है। सभी लोग एक साथ खाते पीते हैं, एक दूसरे के गले मिलते हैं और Thanks बोलते हैं। इसके ठीक अगले दिन शुक्रवार को सभी लोग Online और Offline Shopping करते हैं।

Black Friday को 90% से भी अधिक तक की छूट लगभग सभी Products पर मिलती है। इस दिन Market में इतनी अधिक मात्रा में भीड़ होती है कि पैर रखने तक की जगह नहीं मिल पाती है।

Black Friday कब मनाया जाता है

अगर बात करें कि Black Friday कब मनाया जाता है तो मैं बता दूं कि यह हर साल November के अंतिम शुक्रवार को मनाया जाता है। इसके ठीक बाद वाला सोमवार को Cyber Monday के रूप में मनाया जाता है।

अगर बात करें कि 2020 में Black Friday और Thanks Giving Day कब पड़ेगा तो दोस्तों इस साल मतलब 2020 में November 26th को Thanks Giving Day पड़ेगा।

इसके अगले दिन अर्थात् 27th November 2020 को Black Friday और 30 November 2020 को Cyber Monday मनाया जाता है। Cyber Monday को भी Shopping की जाती है But यह दिन सिर्फ Online Purchasing के लिए Cyber Monday कहा जाता है।

Black Friday कहां मनाया जाता है

जब पहली बार 1966 में Black Friday नाम की उत्पत्ति हुई तब यह सिर्फ अमेरिका में ही इस Event को मनाया जाता था। परंतु 15-20 सालों से इस लगभग सभी देशों में मनाया जाने लगा है।

अगर भारत की बात करें तो यहां भी 27th November 2020 को ही Black Friday होगा। यहां भी आपको बहुत सामानों पर भारी छूट मिलेगी। Black Friday को America, England और Asia में भी मनाया जाता है।

Conclusion

दोस्तों आज आपने जाना कि Black Friday क्या है और Black Friday कब मनाया जाता है। इस लेख के माध्यम से मैंने आपको यह जानकारी देने का प्रयास किया है।

लेकिन यदि अपको इस लेख को समझने में किसी प्रकार की कोई समस्या ही रही है तो Comment करके हमसे जरूर पूछें। और यदि आप एक Digital Marketer हैं या फिर Online Earning करने के लिए सोच रहे हैं।

तो Black Friday में Discount Offers का लाभ उठा सकते हैं। Affiliate Marketing, Blogging आदि करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

दोस्तों इस लेख को आपके सामने लाने का सिर्फ यही मकसद है कि Black Friday से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंच सके। और आप साल भर में एक बार आने वाले Event का हिस्सा बन सकें।

यह लेख आपको कैसा लगा Comment करके ज़रूर बताइए। और यदि हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव हो तो भी Comment के माध्यम से बताइए।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

7 thoughts on “Black Friday क्या है जानिए Black Friday कब मनाया जाता है और 2020 में काला शुक्रवार कब है? Quick & Useful Information in Hindi”

  1. हेलो सर मुझे आपका पोस्ट काफी अच्छा लगा आपने इस पोस्ट के माध्यम से बहुत अच्छी जानकारियां दी हैं मैं आशा करता हूं कि आप और भी जानकारियां लेटेस्ट लेटेस्ट अपने वेबसाइट पर पोस्ट करेंगे

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.