Top 5 Best Affiliate Marketing Programs in India (Hindi)

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको Top 5 Best Affiliate Marketing Programs के बारे में बताने वाला हूं। तो अगर आप भी Online Paise Kamane के लिए Affiliate Marketing Platforms खोज रहे हैं तो आपके लिए यह लेख Important होने वाला है।

दोस्तों इस Corona Pendamic के आने से अर्थव्यवस्था पर खासा असर हुआ है। शायद ही ऐसा कोई होगा जिसका इस महामारी ने नुक़सान न किया हो।

इससे एक बात का आभास तो हो ही गया है की हम चाहे Govt Jobs करें या Private Jobs करें हमारे पास एक ऐसा Source होना चाहिए जिससे हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हों।

इसलिए Affiliate Marketing सबसे अच्छा तरीका है पैसे कमाने का। इस काम को आप Without Investment Business के तौर पर भी कर सकते हैं। लेकिन Affiliate Marketing में ही कुछ ऐसे तरीके हैं जिनमें आपको Investment करना ही पड़ता है।

Best Affiliate Marketing Program in Hindi

Affiliate Marketing की बात करें तो जब हम किसी Products या Services का Promotion करते हैं। अपने Blog, YouTube Channel अथवा Social Media Platforms पर उस Products की Affiliate Link शेयर करके Products Sell कराते हैं यही Affiliate Marketing है।

Affiliate Marketing का यह Quick Information है। अगर आप Details में जानना चाहते हैं तो Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं जाते हैं को ज़रूर पढ़ें। वहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

जब Online Paise Kamane की बात आती है तो सबसे ज्यादा YouTube का नाम आता है। लेकिन YouTube Se Paise Kamane के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। अगर आपका YouTube Channel चल जाता है तो वहां भी आप Affiliate Marketing करके Income Generate कर सकते हैं।

YouTube, Blogging ये दो बढ़िया तरीक़े हैं कमाई करने के लेकिन इसके लिए आपके पास Technology की थोड़ी बहुत जानकारी होनी ही चाहिए। तभी आप इन्हें Easily कर पाएंगे।

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसे कोई भी कर सकता है। अगर आपके Social Media Platforms पर अच्छे Members हैं तो भी आपके लिए यह काम बहुत अच्छा होने वाला है।

Top 5 Best Affiliate Marketing Program in Hindi

अब हम जानेंगे कि वे कौन से Top 5 Best Affiliate Marketing Program in Hindi हैं जिनका Use करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इनमे से आपको जो आपके अनुकूल लगे उसका ही इस्तेमाल करें।

1- Amazon Affiliate Program

भारत में Amazon Affiliate का इस्तेमाल Affiliate Marketing के लिए सबसे अधिक किया जाता है। क्योंकि आप जानते हैं कि eCommerce Platforms में Amazon सबसे बड़ा है। यहां पर लाखों ऐसे Products मिल जाते हैं जिनकी जरूरत Daily Life में पड़ती है।

अगर आप Amazon का इस्तेमाल करते हैं तो Up To 10% तक Commission Generate कर सकते हैं। आपको https://affiliate-program.amazon.in/ पर Join करके Products की Affiliate Link Share करना होगा। जितने Products आपकी Link से Sell होंगे उसी हिसाब से कमाई होगी।

2- Flipkart Affiliate Program

Flipkart Affiliate Program

Flipkart भी Online Shopping की एक बड़ी Company है। Flipkart Affiliate Marketing Program Join करने के लिए भी Offer करती है। Flipkart से आप Up To 12% तक Commission Generate कर सकते हैं।

आपको ऐसे Products का चयन करना है जिसकी मांग अधिक हो। लेकिन अगर आप कोई Blog चलाते हैं तो आपको अधिक Demand के साथ Low Competition Keywords Research करना होगा। जिससे आपका Blog अच्छा Rank कर सके।

3- Matrimonial Sites Affiliate Program

अगर आपके किसी ऐसे Blog को Run कर रहे हैं जोकि Shayari, Love, Relationship Category पर है। तो Matrimonial Platforms का Affiliate Program आपके लिए ज्यादा Useful होगा।

Matrimonial Sites मतलब जितनी भी शादी विवाह या Relationship वाली Sites हैं जैसे bharatmatrimony.com, shaadisaath.com आदि। यह आपको Affiliate Program Offer करती हैं।

Matrimonial Sites Affiliate Program

 

Matrimonial Sites Affiliate Program

इनका विज्ञापन अगर आप अपने Blog पर लगाते हैं और आपके Reference से कोई इन सभी Platform पर Register करता है तो Registration कराने का आपको कुछ Commission मिलेगा।

4- MakeMyTrip Affiliate Program

MakeMyTrip Affiliate Program

Affiliate Marketing का यह तरीका आपके लिए Useful होने वाला है आपका Blog या Social Media Site की Niche (Topic) Travel से Related है तो।

अगर आपके माध्यम से अधिक Booking या MMT को फायदा होता है तो MakeMyTrip आपसे Direct Contact करेगा। तो आपको MMT Affiliate Program Join करके काम शुरू कर देना है।

5- Domain & Hosting Affiliate Platforms

Affiliate Marketing से अच्छी कमाई करने के लिए Domain तथा Hosting को अपने माध्यम से Sell कराना सबसे ज्यादा Profitable होता है। Market में बहुत ऐसे Platforms हैं जो Affiliate Program चलाते हैं।

आपको उनके Affiliate Program Join करके Products Sell कराना है अपनी Affiliate Links के द्वारा। कई साइट्स ऐसी हैं जिनकी Hosting अगर आप Sell कराते हैं तो आप एक Sell का लगभग $100+ की Income कर सकते हैं।

Some Best Affiliate Marketing Websites for Domain & Hosting

Hostinger
Bluehost
A2 Hosting
Site Ground
InMotion

Conclusion

दोस्तों आज आपने जाना Top 5 Best Affiliate Marketing Program in Hindi के बारे में। Online कमाई करने के लिए YouTube और Blogging सबसे अच्छे Platforms तो लेकिन यहां से भी Primary Income Google Adsense से ही होती है।

लेकिन अगर Affiliate और Adsense में Compare करें तो Affiliate Marketing की विजय होती है। Affiliate की तुलना में Adsense बहुत कम कमाई होती है। लेकिन Blog को Primary Income के तौर पर ही रखा जाता है।

इस लेख Top 5 Best Affiliate Marketing Programs in India में आपको किसी तरह की समस्या हो रही है तो Comment करके ज़रूर बताएं। हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इस लेख के बारे में अपना विचार Comment Box में जरूर व्यक्त करें।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.