Youtube Shorts क्या है जानिए 2020 में Youtube Shorts Video Create Kaise Kare Useful Information

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज का विषय है Youtube Shorts क्या है? दोस्तों भारत में Short Video का Craze कितना ज्यादा है यह तो किसी को बताने की जरूरत नहीं है।

Short Video का Craze बढ़ाने में TikTok का योगदान सबसे अहम रहा है। परंतु भारत सरकार के आदेशानुसार Tiktok को Ban कर दिया गया है।

TikTok पर प्रतिबंध लगने के बाद भारत में बहुत सारे Short Video App Launch हो गए। इस Area में इतना भारी मात्रा में लोगों का रुझान देख कर Instagram और Facebook ने भी अपना Short Video Feature Launch कर दिया है।

Facebook और Instagram के बाद अब दुनिया का सबसे बड़ा Video Hosting Plateform YouTube ने भी अपना YouTube Short Feature को Beta Version में Launch कर दिया है।

आज हम इस Article में जानेंगे कि YouTube Shorts क्या है और YouTube Shorts Video Kaise Banaye. YouTube के इस नए फीचर के बारे में जानने के लिए बने रहे अंत तक।

YouTube Shorts क्या है (What is YouTube Shorts in Hindi)

YouTube Shorts क्या है? दोस्तों YouTube Shorts जोकि YouTube ने अभी कुछ ही दिन पहले Launch किया है। YouTube Short पर आप Tiktok की तरह ही Short Video बना सकते हैं।

YouTube ने India में छोटे वीडियो कि Popularity को देखते हुए यह कदम उठाया है। फिलहाल YouTube का YouTube Short Feature अभी Beta Version में Testing के तौर पर लाया गया है।

YouTube का कहना है कि एक महीने में इस फीचर को सभी के लिए Available करायेगा अगर इसका Testing में Positive Response मिलता है तो।

एक Important बात और बता दे कि YouTube ने अपने YouTube Short को अभी सिर्फ Indian User के लिए ही Launch किया है। जी हां YouTube Short अभी सिर्फ भारत में ही Launch किया गया है।

YouTube Shorts क्या है के इस लेख में आगे हम बात करेंगे कि क्या YouTube Short पहले से मौजूद Instagram Reels और Facebook Short Videos से Compete कर पाएगा या नहीं। इसी में आगे पढ़ेंगे कि YouTube Shorts Video Kaise Banaye तो Complete Information पाने के लिए इस Post को ध्यान से पढ़िए।

YouTube Shorts के Features (Features of YouTube Shorts in Hindi)

दोस्तों अभी फिलहाल तो इसमें कोई खास फीचर तो नहीं दिया गया है क्योंकि अभी यह Testing Period में है। परंतु YouTube India का कहना है कि वह आगे चलकर Effects, Filters, Timer और Music जैसे Feature के साथ लाएगा।

YouTube Shorts Use Kaise Kare (How to Use YouTube Shorts in Hindi)

YouTube ने अपने नए फीचर को अभी Beta Version में लॉन्च किया है। जिसके कारण अभी YouTube Short का Option सभी YouTube Users के Phone में Show नहीं हो रहा होगा। दोस्तों ध्यान रहे की यह फ़ीचर सिर्फ Mobile में ही इस्तेमाल किया जा सकता है.

लेकिन इसके लिए आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है। क्योंकि आप अभी भी Short Video Create कर सकते हैं उसका Process नीचे YouTube Shorts Video Kaise Banaye Section में बताया गया है।

YouTube Shorts Video Kaise Banaye (How to Create YouTube Shorts Video in Hindi)

बहुत लोगों को यह फीचर नहीं मिला है क्योंकि अभी यह Testing Period में है। लेकिन यहां आपको उसकी भी Trick जानने को मिलेगी। तो आइए जानते हैं।

1- सबसे पहले आपको अपने YouTube App में Plus (+) पर Click करना है।

Youtube Shorts क्या है

2- अब आपको Video पर Click करना है

3- अब आपको Create Short Video पर Click करना है। आपकी Video Record होना शुरू हो जाएगी।

4- Recording Complete होने के बाद आपको Next पर Click करना है। इसके बाद एक और Next आयेगा उसे भी Click करना है।

5- अब Create a Title में आपको अपनी वीडियो का Title लिखना है। और Audiance Select करना है और फिर Private या Public आप जो चाहें Select करके Upload करें।

अगर अपने Public Select किया होगा तो आपकी Video Publish हो जाएगी। अगर Private ही है तो आप Edit पर Click करके Public Select करके Save कर दें।

जिसे अभी यह Feature नहीं मिला है वे Shorts Video कैसे Upload करें

अगर आपको अभी YouTube Shorts की Update नहीं मिली है तो मैं बता दूं आपको Same वही Process Follow करना है जो पहले Video Upload करने के लिए किया जाता है।

आपके पास कोई पहले से Record Video होनी चाहिए जोकि 60 सेकंड से कम होनी चाहिए और Title और Description में #Shorts लिख कर Publish कर देना है। आपकी यह वीडियो अपने आप Shorts Video में चली जाएगी।

क्या YouTube Shorts पहले से Available Shorts Video Plateforms को Compete कर पाएगा आइए जानते हैं

दोस्तों Short Video Plateforms तो आज कल बहुत अधिक हो गए हैं। इनमे सबसे Famous जो था TikTok वह तो भारत में प्रतिबंधित ही हो चुका है। ऐसे में Short Video की बढ़ती लोकप्रियता देख कर Facebook or Instagram जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने भी इस Feature को अपने Official App में Launch कर दिया।

परंतु YouTube Shorts के आने से बाकी शॉर्ट वीडियो एप्लिकेशन पर इसका असर जरूर पड़ेगा। क्योंकि YouTube सबसे बड़ा Video Hosting Plateform है। YouTube पर लोग वीडियो ही देखने जाते हैं।

YouTube Video Creators Base सबसे ज्यादा है किसी Social Media Short Video Plateforms के मुकाबले। अगर देखा जाए तो Instagram Reels के साथ तगड़ा Competition हो सकता YouTube Short का।

क्या YouTube Shorts Video बनाकर पैसे कमा सकते हैं

आज के समय में YouTube Creators और Users दोनों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हो रही है। Creators YouTube से पैसे कमाने के लिए वीडियो Upload करते हैं। जोकि Technology, Comedy, Education आदि के बारे में होती हैं।

लेकिन यहां बात आती है कि क्या YouTube Video की तरह हम अपने YouTube Short Video को भी Monetize कर सकते हैं या नहीं। तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इसके बारे में अभी YouTube India ने कुछ नहीं कहा है।

लेकिन यदि आप TikTok की तरह वीडियो बनाना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर YouTube Shorts Monetization से Related कोई Update आती है तो हम यहां जरूर Update करेंगे।

दोस्तों अगर आप अच्छी Video Create करते हैं तो और Video Viral हो जाती है। तो आप पैसे कमाने के लिए और भी कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे- Affiliate Marketing, Sponsorship, Sell Own Products etc.

Conclusion

दोस्तों आज आपने जाना कि YouTube Shorts क्या है और YouTube Shorts Video Kaise Banaye. उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ आ गया होगा। YouTube Shorts Video Create करना Profitable हो सकता है। क्योंकि Future में शायद YouTube अपने Short Video Feature को भी Monetize कर दे।

लेकिन आपकी वीडियो यदि Viral हो जाती है तो आप पैसे कमाने के और भी तरीकों का इस्तेमाल करके अच्छी कमाई कर सकेंगे। दोस्तों अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है या हमारे लिए कोई सुझाव है तो Comment करके ज़रूर बताएं।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी YouTube Shorts क्या है जरूर अच्छी लगी होगी। इस लेख के बारे में आपका क्या विचार है Comment करके ज़रूर बताइए।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

6 thoughts on “Youtube Shorts क्या है जानिए 2020 में Youtube Shorts Video Create Kaise Kare Useful Information”

Leave a Comment