WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye जानिए 2020 में WhatsApp से पैसे कमाने के Best तरीक़े हिन्दी में

स्वागत है अपना Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज के इस लेख में आप WhatsApp Se Paise Kaise Kamayenge इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

WhatsApp जोकि सबसे बड़ा Instant Messaging App है। आज के समय में अगर देखा जाए तो शायद ही कोई बचा होगा जो Smartphone इस्तेमाल करता हो और WhatsApp का इस्तेमाल न करता हो।

WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter और LinkedIn ये ऐसे Social Media Platforms हैं जिन्हे हर कोई उपयोग में लाता है। हां LinkedIn एक Fast Growing Social Network है जिसके बारे में अभी बहुत लोगों को जानकारी नहीं है।

इस Article में WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye के कुछ ऐसे Methods Share करने वाला हूं जोकि सबसे अधिक उपयोगी होंगे। तो अगर आप भी Whatsapp Group se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को Completely ध्यान से पढ़ें।

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye (How to Earn Money from WhatsApp in Hindi)

WhatsApp का Use आज कौन नहीं करता होगा। लेकिन लगभग हर कोई WhatsApp का इस्तेमाल सिर्फ दोस्तों, रिश्तेदारों से Chatting करने के लिए करते हैं। उन्हें यह नहीं पता है की वे जिस WhatsApp पर Chatting करके समय बिता रहें उसी WhatsApp से पैसे भी कमा सकते हैं।

इसलिए जानकारी के अभाव को देखते हुए इस पोस्ट को लाना अनिवार्य हो गया था। इस पोस्ट के माध्यम से मैं आप तक जितनी जानकारी पहुंचा सकता हूं उसकी पूरी कोशिश करता हूं।

अगर आप एक Students हैं या आप कोई नौकरी तो करते हैं लेकिन आप Side Income Generate करना चाहते हैं तो आज WhatsApp जैसे Social Media Site का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज का समय Internet का हो चुका है। इसलिए Online Paise Kamane के लिए हमें आज से ही शुरुआत कर देनी चाहिए। Facebook से पैसे कैसे कमाएं और Instagram से पैसे कैसे कमाएं के ऊपर हमने पहले ही Article Publish कर दिया है आप उसे पढ़ सकते हैं।

WhatsApp Group se Paise Kaise Kamaye

WhatsApp se Paise Kaise Kamaye हो या WhatsApp Group se Paise Kaise Kamaye हो इसमें कोई फर्क नहीं है। क्योंकि WhatsApp Group एक Feature ही है WhatsApp Messenger का।

लेकिन अगर आप सच में Serious हैं तो आपको बता दें कि आपके Group में जितने अधिक Members होंगे आपकी Earning उतनी ही अधिक होगी। यहां एक बात आपको ध्यान रखनी होगी कि आप WhatsApp Group में Maximum 256 Members ही रख सकते हैं।

अगर आपके पास Members की संख्या अधिक है तो आप एक New Group Create कर लीजिए। और ऐसे कोशिश कीजिए कि Members Increase होते रहें। यहां पर WhatsApp Group ही आपकी Main Source of Income होने वाली है।

WhatsApp se Paise Kamane Ke Tarike

Online Earning के लिए WhatsApp एक अच्छा तरीका हो सकता आपके लिए यदि आप ठीक से मेहनत करते हैं तो। मैंने जिन तरीकों के बारे में बताया है उन्ही तरीकों का इस्तेमाल करके अनेकों लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं और आप भी कर सकते हैं।

1- URL Shortening Work

WhatsApp से पैसे कमाने के लिए यह सबसे आसान तरीका है। इसमें आपको सिर्फ इतना करना होता है कि अपको किसी Famous Website के Link को Short करके उस Short Link को अपने Group में WhatsApp Contact में Share करना होता है।

जितने भी लोग आपके द्वारा Share की गई Link पर Click करेंगे उसी उसिबल अनुसार आपको पैसे मिलेंगे। Link Shortner Website कई सारी हैं लेकिन आपको ध्यान से ऐसी साइट का चुनाव करना है Payment Timely करती हो।

क्योंकि दोस्तों Original Website की Replica भी Market में Available है जिससे आपको सावधान रहना है। यह ऐसी साइट होती हैं जोकि काम तो करवा लेती हैं लेकिन Payment के समय चूना लगा देती हैं।

अब अगर इसमें कमाई कि बात करें तो 1000 Click पर लगभग $1 तक बन जाता है। बाकी जो CPC (Cost Per Click) होती है उसी हिसाब से मिलता रहता है।

मैंने कुछ Websites के नाम आपको नीचे बताए हैं आप पूरी जांच के बाद इन्हें Use कर सकते हैं।

Shorte.st
Linkshrink.net
Adf.ly

2- PPD Network

PPD का Full Form है Pay Per Download. इसके Full Form से तो इतना समझ ही गए होंगे कि कुछ Download करने पर पैसे मिलेंगे। तो जी हां आपने बिल्कुल सही समझा है।

PPD Network एक ऐसा Network है पैसे कमाने का जो आपको प्रति डाउनलोड के हिसाब से पैसे देता है। लेकिन बात आती है कि Download क्या करना है।

तो इसमें आपको PPD Network वाली Genuine Website खोजनी होती है उसमें आपको अपनी कोई Files जैसे Photo, Videos etc Upload करना होता है। आपकी Files को जितनी ज्यादा बार उस Website से Download किया जाएगा उसी हिसाब से आपकी कमाई होगी।

मैंने कुछ Websites के नाम नीचे बताएं हैं जिन्हे आप Check करके Use कर सकते हैं। अगर आप PPD Network पर Details में Post चाहते हैं तो Comment में बताइए।

UsersCloud
Share Cash
FileIce.net
LinkBucksMedia
UploadOcean

3- Affiliate Marketing करके WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

अगर आपके WhatsApp Group में अच्छे खासे Members हैं तो आपके लिए Affiliate Marketing करना बहुत अधिक Profitable हो सकता है।

Affiliate Marketing में आपको किसी eCommerce website से किसी Products को अपने Group में Promote करना होता है। जितने लोग आपके माध्यम से खरीदेंगे उसका आपको Commission मिलेगा।

ऐसे थोड़ा विस्तार से जानते हैं। देखिए Affiliate Marketing उसे कहेंगे जैसे आपने किसी Website जैसे Amazon, Flipkart आदि पर से किसी समान की Affiliate Link किसी Group में Share करेंगे तो उस Link से जितनी Sell होगी उसका Commission आपके Bank Account में आयेगा।

Affiliate Marketing करने के लिए आपको किसी ऐसे प्लेटफॉर्म को चुनना होगा जो Affiliate Program चलाते हों। Affiliate Marketing के बारे में और अधिक जानने के लिए पढ़ें Affiliate Marketing क्या है?

4- Sell Merchandised

यह तरीका आपके लिए तब उचित है जब आप कोई व्यवसाय कर रहे हों। यदि आप किसी Products की Manufacturing करते हैं तो आप WhatsApp पर उसको Sell कर सकते हैं।

कहने का मतलब है कि आप अपने प्रोडक्ट्स कि फोटो और डिटेल्स शेयर कीजिए जिसको पसंद आयेगा वो आपसे बात करेगा। जब आपको Order मिल जाए तो आप Product को Pack करके Deliver करा दीजिए।

आप WhatsApp पर बड़े बड़े Wholeseller से Contact करके थोक में Order ले सकते हैं। ऐसे ही धीरे धीरे आपके Permanent Customer Base बहुत बड़ा हो जाएगा और आप आसानी से कमाई कर सकेंगे।

5- Paid Promotion

यह भी Methods आपके WhatsApp Group के Members पर ही Depend करता है। आपके पास जितने अधिक Group में जितने ज्यादा Members होंगे Paid Promotion मिलने की Possibility उतनी ही अधिक है।

कई YouTube Channels, Websites या कोई Company अपने Promotion या अपने Products के Promotion के लिए किसी ना किसी Social Media Influencer को Sponsorship देती हैं।

ऐसे में यदि आपके पास अच्छा Members Base है तो आप भी Sponsorship के हकदार हो सकते हैं। इसलिए सबसे पहले आपको अपने WhatsApp Group में अधिक से अधिक Members को Add कराना है।

Conclusion

दोस्तों आज के लेख में आपने जाना कि WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye साथ ही WhatsApp Se Paise Kamane Ke Tarike को भी जाना। मैंने बहुत ही आसान शब्दों में आपको समझाने की कोशिश करी है।

उम्मीद है आपको सही समझ आया होगा। अगर फिर भी कोई दिक्कत आती है तो निश्चिंत होकर Comment करें। मैं आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye पसंद आयी होगी। यह लेख आपके लिए कैसा रहा Comment करके ज़रूर बताइए।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Google Adsense का पैसा बैंक अकाउंट में आने से पहले क्या क्या दिक्कते आती हैं? विटामिन E की कमी से कैसे जा सकती है जान, लक्षण पहचाने?