पैसे कमाने के लिए Best 12 Small Business Ideas in Hindi

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको पैसे कमाने वाले 12 Small Business Ideas in Hindi के बारे में बताने वाला हूं।

दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि आज के समय में नौकरी पाना कितना मुश्किल हो गया है। ऐसे में हर किसी के लिए अपना खुद का Business Start करना फायदेमंद हो सकता है।

दोस्तों मैं भी एक Student हूं इसलिए मैं युवाओं की परेशानियां समझ सकता हूं। इस लेख को आप तक लाने का मकसद यही है जो युवा नौकरी कि तंगी झेल रहे हैं उसको Small Investment Business Start करने में Help मिल सके।

इस लेख में बताए गए Small Business Ideas in Hindi में कुछ ऐसे तरीक़े भी हैं जिसे कोई भी महिला Easily Start कर सकती हैं।

Business का मतलब बहुत लोगों को लगता है कि High Investment. लेकिन बहुत से ऐसे Businesses है जिन्हे Low Investment के साथ भी Start किया जा सकता है।

तो अगर आप जानना चाहते हैं कि Kam Paise me Business Kaise Kare तो फिर आपको इस Article को जरूर पढ़ना चाहिए।

Small Business Ideas in Hindi जानने से पहले आइए जानते हैं कि Kam Paise me Business Kaise Kare?

Kam Paise me Business Kaise Kare (How to Low Investment Business in Hindi)

अपना व्यापार करना किसी नौकरी के मुकाबले कई गुना अच्छा है। लेकिन कुछ लोग व्यापार करना तो चाहते हैं परंतु उनको यह पता ही नहीं होता है कि Business Kaise Kare.

और वे अपना रास्ता बदल देते हैं। मित्रों Business Start करने से पहले जरूरी होती है Planning जी हां आप चाहे Low Investment Business करने जा रहे हों ता High Investment Business सबके लिए Planning करना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें-

आगे ऐसी ही कुछ Small Business Tips in Hindi के बारे में बात करेंगे जोकि एक Business Startup में और Management में सबसे Important Role निभाते हैं।

Business Tips in Hindi

अगर आप किसी व्यापार को Establish करना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ Points बहुत ही जरूरी है जानना। तो आइए जानते हैं-

Planning- दोस्तों Planning एक ऐसी युक्ति है जो हर जगह काम आती है। कोई भी काम करने से पहले उसकी अच्छी योजना बनाना बहुत आवश्यक होता है। क्योंकि बिना Plan किए बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए किसी Startup से पूर्व उसकी Full Planning करना ही Business को Successfull बनाने का पहला Step है।

Planning में ध्यान देना होता है कि जिस Business को हैं Start वाले हैं उसमें शुरुआत में कितनी पूंजी (Capital) हमें Invest करना उचित रहेगा। शुरुआत में आप ज्यादा Invest न ही करें।

किसी Offline Business को Start करने के लिए सबसे Important है Location. दोस्तों Location किसी भी व्यापार को ऊंचाइयों पर ले जाने में सबसे अधिक भूमिका निभाता है।

Organisation- संगठन एक मानवीय क्रिया है। किसी व्यवसाय को उसके निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंचाने के लिए कार्यरत व्यक्तियों में कार्यों का विभाजन करना ही संगठन है। इसपर बहुत से विशेषज्ञों ने अपनी अपनी बात रखी है जो इस प्रकार है-

जे. डी. मूने के अनुसार– सामान्य उद्देश्य की प्राप्ति के लिए मानवीय सहयोग का नाम ही संगठन है।

लूथर गुलिक के अनुसार- संगठन सत्ता का औपचारिक ढांचा है जिसके द्वारा किसी निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कार्यों को विभाजित तथा निर्धारित किया जाता है और उनका समन्वय किया जाता है।

चेस्टर आई. बर्नार्ड के अनुसार- दो या दो से अधिक व्यक्तियों की सचेत समन्वित गतिविधियों की व्यवस्था ही संगठन है।

हरबर्ट साइमन के अनुसार- संगठन परस्पर व्यवहार करने वाले लोगों के वर्ग का ही नाम है।

Co-ordination- Co-Ordination को हिन्दी में समन्वय कहते हैं। किसी भी व्यवसाय में जिसमें दो या दो से अधिक व्यक्ति कार्यरत होते हैं वहां समन्वय की भूमिका अहम होती है।

निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कार्यरत व्यक्तियों और व्यवसाय के मध्य समन्वय स्थापित करना बहुत जरूरी होता है। जिससे कि भावी चुनौतियों को सफलतापूर्वक स्वीकार किया जा सके।

Control- व्यवसाय में हो रही गतिविधियों पर नियंत्रण रखना बहुत आवश्यक है। नियंत्रण एक प्रबंधकीय क्रिया है जो निर्धारित नीतियों के उचित क्रियान्वयन से संबंध रखता है।

नियंत्रण के संबंध में कुछ विशेषज्ञों ने अपने अपने विचार रखे है जिनमें कुछ इस प्रकार से हैं-

हेनरी फेयोल के अनुसार- किसी उपक्रम के नियंत्रण से आशय इस बात का मूल्यांकन करना है। कि प्रत्येक कार्य अपनाई गई योजनाओं, दिए गए निर्देशों एवं निर्धारित सिद्धांतों के अनुरूप हो रहा है। इसका उद्देश्य दुर्बलताओं और त्रुटियों को प्रकाश में लाकर उन्हें सुधारने और पुनरावृत्ति को रोकना है।

फिलिप कोटलर के अनुसार- नियंत्रण व प्रक्रिया है जिसके द्वारा वास्तविक परिणामों को वांछित परिणामों के निकट लाने का प्रयास किया जाता है।

गोट्ज़ के अनुसार- प्रबंधकीय नियंत्रण का आशय कार्यों को योजना अनुसार समन्वय करने से है।

इस प्रकार से आपने Best Small Business Ideas in Hindi में किसी व्यापार को शुरू करने तथा उसके प्रबंधन में क्या जरूरी है इसके बारे ने आपने जान लिया है।

Business Ko Grow Kaise Kare

किसी व्यापार को Grow करने के लिए बहुत सारे Factors हैं लेकिन मेरे According जो एक Small Business को Grow करने में अधिक उपयोगी है मैं उन्हीं तरीकों को बताने वाला हूं।

Small Business Ideas in Hindi में आगे हम जानने वाले हैं Business Grow करने के तरीकों के बारे में। तो आइए जानते हैं-

Small Business Ko Grow Karne Ke Tarike

Unique Business Ideas- दोस्तों अगर देखा जाए तो आज तक जितने भी लोग व्यापार में सफल हुए हैं उन्होंने कुछ अलग किया बाकी लोगों से। जब तक आपके पास कुछ Unique Idea नहीं होगा तब तक Success बहुत मुश्किल हो जाएगी।

Products- अगर आप किसी प्रकार के प्रोडक्ट का उत्पादन करते हैं तो उसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखें। क्योंकि Product की Price से अधिक उसकी क्वालिटी मायने रखती है।

इसलिए Productivity पर ध्यान दें जिससे कि आपकी Sales and Customers दोनों Increase हो सके।

Customer Satisfaction- अगर इस Point की बात करें तो यह कितना जरूरी है इसको हर वह व्यक्ति समझ सकता है जो Business को Start करना चाहते हैं।

अगर आपकी Services या Products से Customer Happy नहीं होता है तो आप उस Customer को खो देंगे। अतः Customer को समय समय पर अच्छे अच्छे Offers Available करते रहिए।

Customer Satisfaction का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि अगर ग्राहक आपसे खुश होता है तो वह अगली बार अपने साथ दो और ग्राहक को लाता है। कहने का मतलब है कि आपका Promotion Customer के माध्यम से होने लगता है।

12 Small Business Ideas in Hindi

तो दोस्तों यहां पर आप जिन 12 Business Ideas को जानेंगे उनसे आप High Profit Generate कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो Small Business with Low Investment High Profit.

तो बिना किसी देरी के आइए जानते हैं उन 12 Small Business Ideas in Hindi को। जिनमें से आप अपनी इच्छा से Select कर सकते हैं।

1- Start Professional Freelancing Business without Investment

अगर आप बिना कहीं गए घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं और यदि आपके पास किसी प्रकार कि Knowledge है जैसे Web Design, Content Writing, Search Engine Optimization तो आप Freelancer बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Freelancing के लिए से पैसे कमाने के लिए कई Websites हैं जिनमें कुछ Popular Sites हैं जोकि इस प्रकार हैं- Fiverr, Freelancer, Upwork etc.

Freelancing work करने के लिए आपके पास एक Laptop या एक Smartphone का होना जरूरी है। Fiverr से पैसे कैसे कमाएं के बारे में मैंने पहले ही Article Publish कर चुके हैं आप उसको पढ़ सकते हैं।

2- Start Your Blog

Online पैसे कमाने के लिए सबसे बढ़िया तरीका Blogging है। जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। Blogging करने के लिए आपके पास एक वेबसाइट होनी चाहिए।

Website के लिए आपके पास एक Domain आपकी पसंदीदा Topic पर होना चाहिए और एक अच्छी Web Hosting होनी चाहिए। जिसका इस्तेमाल करके आप कुछ Steps में Blog Create कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप Bina Paise Ka Business Kaise Kare के बारे में जानना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि आप बिना एक भी पैसा लगाए Blog बना सकते हैं।

Read- ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें?

Free में ब्लॉग्गिंग करने के लिए आप Google का Blogger Platform को Use कर सकते हैं। दोस्तों Blogger Google का Product होने के नाते Secure तो है परंतु आपको इसमें बहुत सारी Limitations मिलती हैं।

Blogger का इस्तेमाल करने से यदि आपकी Site ने किसी प्रकार का Violation किया है तो Google आपकी साइट Block कर देता है जोकि WordPress में नहीं होता है। WordPress में Policy Violation से सिर्फ आपकी Site Ban होती है।

12 Business Ideas in Hindi में Blogging की बात करें तो Blogging हर उस व्यक्ति के लिए Online Paise Kamane का अच्छा तरीका है जिसे लिखने का शौक है और उसके पास कुछ सीखने और सिखाने का शौक है।

3- Electronic Store

Small Business Ideas in Hindi में यह एक बहुत ही अच्छा Idea है। आज कल सभी के घर में Electricity के साथ Television, बल्ब, Electric Board आदि की व्यवस्था है।

ऐसे में अगर आप किसी अच्छी Location पर अपना Store खोलते हैं तो आप ऐसे ही Electronic Accessories को Sell करके Monthly अच्छी Income Generate कर सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में Profit की बात करें तो इसमें 2 प्रतिशत से लेकर 200,300 प्रतिशत तक का Profit Margin ले सकते हैं। Profit Margin अलग अलग Product Category पर Depend करता है।

4- Candle Making Business

Small Business में Candle Making Business सबसे अच्छा Business है। इसे हर कोई अपने घर से Start करके कमा सकते हैं। मोमबत्ती का के व्यापार का Market बहुत विकसित है और दिनों दिन इसका Use बढ़ता ही जा रहा है।

मोमबत्ती के व्यापार को आप 10,000 से से भी शुरू कर सकते हैं। यह कम से कम Investment है। अधिक से अधिक आप कितना भी लगा सकते हैं।

अगर देखा जाए तो रोज कोई ना कोई त्योहार किसी का जन्मदिन या Any Types of Events पड़ते रहते हैं। जिनमें मोमबत्तियों की जरूरत होती है। इस Business के लिए आपके पास एक अच्छा Idea होना चाहिए जिससे कि आप Market में Establish हो सकें।

5- Fast Food Corner Shop

12 Small Business Ideas in Hindi में यह बहुत ही ज्यादा चलने वाला व्यापार है। आपने देखा होगा कि हर चौराहे पर बाजारों में Fast Food Stall मौजूद रहते हैं जिनपर अच्छी खासी भीड़ जमी रहती है।

इसे भी पढ़ें-

इसे आप Low Investment में भी शुरू कर सकते हैं आपको किसी अच्छे जगह का चुनाव करना है और एक Stall या Shop को Decorate करना है।

अगर आप इस Business में 50,000 तक का निवेश करते हैं तो कुछ समय में अच्छा Return Receive कर सकते हैं।

6- Dance Classes

अगर आपको Dance में Interest है या आपको Dance करना आता है और आपको लगता है कि आप दूसरों को सीखा सकते हैं तो आप Dance Class खोल सकते हैं।

Dance Class जो लोग चला रहे हैं वे अच्छी कमाई कर रहे हैं। इसमें कम से कम ₹500/Student Charge कर सकते हैं।

7- Yoga Classes

अपने Health को सही बनाए रखने के लिए लोग बहुत से तरीकों को अपना रहे हैं उसमें से सबसे अधिक Yoga है। Yoga पर लोगों का रुझान बढ़ना उस व्यक्ति के लिए फायदेमंद है जिन्हे Yoga की जानकारी है।

अगर आप Yoga Class खोलते हैं तो अधिक से अधिक लोगों के आने की Probability बढ़ जाती है। योगा का उदाहरण लें तो आप बाबा राम देव जी को देख सकते हैं।

कितने लोग उनसे योगा सीखने जाते हैं। ऐसे में यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। तो आप देरी मत कीजिए आज से ही शुरू कर दीजिए।

8- Plan Nursery Shop

आज के समय में लोग पौधे लगाने में कुछ ज्यादा ही ध्यान दे रहे हैं। Plants हमारे पर्यावरण को शुद्ध रखते हैं इसलिए पौधे लगाना हर किसी का कर्तव्य है।

अपने अपने घरों के आस पास अनेकों प्रकार के फ़ूल लगाने के लिए लोग किसी Plant Shop से पौधे को लाता है। ऐसे में यदि आप भी इस Business को करते हैं जोकि ज्यादा खर्चीला भी नहीं है तो अच्छी कमाई कर सकते हैं।

9- Vehicle Parking

Small Business Ideas in Hindi में सबसे आसान Business की बात करें तो वह है Vehicle Parking का काम। जोकि हमेशा चलने वाला Business है।

अगर आपकी कोई जमीन किसी Market के आस पास है तो आप वहां Vehicle Parking Stand बना सकते हैं। मार्केट की में Parking की दिक्कतों की वजह से लोग परेशान रहते हैं।

ऐसे में यदि उन्हें मार्केट के पास पार्किंग की व्यवस्था मिल जाती है तो वे अपने वाहन को आपके Stand में Park करेंगे जिसका आप Fixed Price Charge कर सकते हैं।

10- Photography Business

यह व्यवसाय बहुत सरल हो सकता है अगर आपको अच्छे से Photography करना आता है तो। क्योंकि हर Events में Photographer का काम पड़ता है।

और एक Program का कम से कम 10,000 तक Photographer Charge करते हैं। दोस्तों यक़ीन मानिए मैं लाखों तक भी Charge करने वाले Photographer को जानता हूं।

अगर आप इस प्रकार का काम शुरू करते हैं तो शुरुआती दिनों में अपने Area के आस पास Booking करके बढ़िया कमाई कर सकते हैं। जैसे जैसे आपका Business Grow होने लगेगा तो आपका Interest और भी बढ़ जाएगा।

11- Gift Shop

Gift Shop देखा जाए तो सबसे अधिक Profitable Business होता है। Daily इसकी Demand बनी रहती है। Birthday हो या Shaadi हो या कोई Anniversary हो Gift के बिना सब अधूरा सा लगता है।

जब भी हम किसी के B’day में जाते हैं या शादी में जाते हैं तो किसी ना किसी प्रकार का उपहार जरूर ल जाते हैं। आपको बता दें कि Gift Products Profit Margin बहुत अच्छा मिलता है।

तो यदि आप अपने Area में Small Business करना चाहते हैं तो आपके लिए Gift Shop एक अच्छा व्यवसाय होने वाला है।

12- Ice Cream Shop

12 Small Business Ideas in Hindi में यह Last But Not the Least Idea है। दोस्तों यह Business भी Low Investment Business की Category में ही आता है।

इसमें यदि आप 2 लाख रुपए तक लगते हैं तो एक अच्छा Ice Cream Store बना कर हर महीना अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप किसी बड़े Ice Cream Company की Franchise लेकर भी अच्छा काम कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज आपने जाना 12 Small Business Ideas in Hindi के बारे में। मैंने अपने According कुछ मुख्य Low Investment Business Start करने के तरीकों को बताया है।

लेकिन आप उन्हीं तरीकों को अपनाएं जो आपके हिसाब से ठीक हो। अपने Interest के अनुसार काम करने से आपके काम करने की क्षमता भी बढ़ती है। तो आप अपने Topic का चुनाव करें।

अगर इस लेख में आपको किसी प्रकार की समस्या हो रही है तो Comment करके बताइए मैं समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करूंगा।

आशा करते हैं यह जानकारी Small Business Ideas in Hindi आपके लिए Helpful रही होगी। इस लेख के बारे में अपना विचार Comment के माध्यम से जरूर व्यक्त करें। जिससे आगे के Article के लिए मुझे Help मिल सके।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

2 thoughts on “पैसे कमाने के लिए Best 12 Small Business Ideas in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.