Instagram Reels Kya Hai और Instagram Reels Video Create Kaise Kare 100% Genuine Information in Hindi

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि भारत सरकार ने TikTok सहित करीब 100+ Chinese Apps को प्रतिबंधित कर दिया है।

TikTok भारत में Ban होने से बहुत लोगों का नुक़सान हुआ है। परंतु अगर आप Tiktok Ban होने से परेशान हैं तो Tension Free हो जाइए।

क्योंकि Instagram ने TikTok के जैसा ही एक Plateform Launch किया जिसको Instagram Reels का नाम दिया गया है। इसकी जानकारी बहुत लोगों को नहीं है।

इसलिए आज हम आपको Instagram Reels Kya Hai और Instagram Reels Video Create Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में प्रदान करने वाला हूं।

तो दोस्तों यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Instagram Reels Kya Hai तो इस लेख को पूरा ध्यान से पढ़िए। आगे हम Instagram Reels के Features के बारे में और Reels TikTok से बेहतर क्यों है इसकी भी चर्चा करेंगे।

Instagram Reels Kya Hai (What is Instagram Reels in Hindi)

Reels जो है TikTok के जैसा ही एक Short Video Sharing Plateform है। जहां पर कोई भी Instagram User TikTok की तरह 15 सेकंड की Video Create करके Share कर सकता है।

Instagram Reels Kya Hai

Short Video Sharing Apps का Craze देखते हुए Instagram ने अपने Users के फायदे के लिए इस Reels Feature को Launch किया है। आपको बता दें कि Instagram Reels को पहले Testing के लिए Release किया गया था।

परंतु अब इसको पूरी तरह से Indian Market में Launch कर दिया गया है। दोस्तों Instagram के Present Time में 80+ Millions Users हैं ऐसे यह Features आने के बाद Instagram Users बढ़ने की रफ्तार बहुत तीव्र होने वाली है।

Read-

Instagram Reels में आपको बहुत अच्छे Effects और अन्य Features भी दिए गए हैं जिन्हें आगे हम जानेंगे। Reels में कुछ ऐसी सुविधाएं हैं जो Users को बहुत ही पसंद आएंगी।

Instagram ने Reels को ब्राज़ील, जर्मनी, France और अब भारत में Launch कर दिया है। भारत में Launch करने के पीछे TikTok की लोकप्रियता और और फिर TikTok Ban होना सबसे बड़ा कारण है।

Instagram Reels के Features (Features of Instagram Reels in Hindi)

Instagram Reels Kya Hai जानने के बाद अब आइए जानते हैं Instagram Reels के Features के बारे में। इसके फीचर्स की बात करें तो यहां आपको TikTok से बेहतर कुछ फीचर मिलते हैं। तो आइए विस्तार से Reels Features को जानते हैं।

Music

जब हम Recording Screen पर पहुंचते हैं तो वहां हमे 🎶 Icon दिखाई देता है। वहां से आप अपने पसंद का गाना वीडियो में लगा सकते हैं। आपको इसमें Browse का Option भी मिलता है। जिसका Use आप अपनी पसंद के गानों के Selection के लिए कर सकते हैं।

Audio Selection का Feature तो TikTok में भी मिलता था परंतु TikTok में हमें सिर्फ 30 सेकंड का Song ही मिलता था। जबकि Instagram Reels में आपको पूरा Song मिलेगा उसी में से आपको 15 सेकंड का Song Select करना पड़ेगा। आप Song का चुनाव शुरू से करें या मध्य से या फिर अंत से यह आप पर Depend करता है।

Speed

Recording Screen पर Music 🎶 Icon के नीचे ही आपको Speed का Icon भी मिलेगा। जहां से आप Video की Speed Control कर सकते हैं।

आपने देखा होगा जब हम यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हैं तो उसको जल्दी Complete करने के लिए Speed को बढ़ा देते हैं। ठीक उसी प्रकार Reels में भी Speed को .3×, .5×, 1×, 2×, 3× तक Control कर सकते हैं।

Effects

Video में जब तक कोई अच्छा सा Effect नहीं होता है तब तक वीडियो में कोई जान नहीं आती है। इसको ध्यान में रखते हुए इंस्टाग्राम ने अपने Reels Features में जबरदस्त Effects भी Provide किया है। जिससे आपकी Video और भी Instresting और Entertaining हो सकती है।

Effects का Icon आपको Speed Icon के ठीक नीचे मिल जाएगा। अगर बात करें कि इसमें कौन कौन से Effect मिलते हैं तो मैं आपको बता दूं कि इसमें Glow, Blogger Preset, Low Lights, Bleak Afternoon और Ohmyface जैसे Effect दिए गए हैं।

Timer

Effects के बाद वाला Icon Timer का है। जिसमें आप अपनी Video के लिए 0.0 से 15.0 सेकंड का Timer Set कर सकते हैं। आपको जितने सेकंड कि Instagram Reels Video Create करना है उसी के According Timer लगा सकते हैं।

जब आप Timer Set कर देंगे तो Reels Create करते वक्त Recording से पहले 3 Second का Timer चलेगा फिर आपकी Video Record होना शुरू हो जाएगी। आपने Timer में जो Timing Set की होगी उतने Second की Video Record होगी।

Upload

Recording Screen पर Left Side में एकदम नीचे + का Icon दिखेगा जोकि Upload का होता है। वहां से आप अपनी Device की Photos and Videos को Upload कर सकते हैं।

Device Video Share करने के लिए Plus Icon पर Click करना है और Video या Photo Select करके Add पर Click करना है। इसके बाद आपको Same वही Process करना है जो हम आगे Reels Create करने के Process में बताएंगे।

Instagram Reels Video Create Kaise Kare (How to Create Instagram Reels Video in Hindi)

1- सबसे पहले आपको Instagram Official App में Login करना है।

2- अब आपको नीचे Home के बाद Reels का Icon Show हो रहा होगा। अगर Reels Icon नहीं दिख रहा तो Instagram App को Update कर लें।

Instagram Reels Kya Hai

3- अब आपको Videos Show होने लगेंगी। वहीं ऊपर आपको Camera का Icon दिखेगा उसको Click करें।

Instagram Reels Kya Hai

4- अब आप Create with Reels Screen पर पहुंच जाएंगे। वहां आपको नीचे Get Started पर Click करना है। ध्यान रहे Get Started एक बार ही Show होगा।

अगली बार जब आप Camera के Icon पर क्लिक करेंगे तो आपको Get Started का Option नहीं दिखेगा। इसलिए अगर आपको Get Started ना दिखे तो परेशान मत हों आगे बढ़ें।

Read-

5- अब आपको नीचे Circle में White Button दिखेगा जोकि Recording Button होती है। उस Click करने पर आपकी Reels Create होना शुरू हो जाएगी।

6- अब आपको Recording Button के आगे वाली Button (>) पर Click करना है। अगर आप Video Clip Delete करना चाहते हैं तो आपको (<) पर Click करना होगा।

7- अब अगर आप Video में कुछ Editing या Writing करना चाहते हैं तो आपको ऊपर कई Icon Show होंगे। जिनकी सहायता से आप Editing कर सकते हैं।

8- अब आपको नीचे की तरह (>) दिख रहा होगा उसको Click कर दें।

9- अब आपको Share और Save as Draft दिखेगा आपके Share पर Click करते ही आपकी Reels Share हो जाएगी। इसे आप अपनी Instagram Story में भी Share कर सकते हैं।

Instagram Reels TikTok से क्यों बेहतर है (Why Instagram Reels is Better than TikTok in Hindi)

Subject

Instagram Reels

TikTok

 Music

Instagram Reels में हमें पूरा गाना मिलता है जिसमें से हमें उस गाने में से कहीं से भी सिर्फ 15 सेकंड का Songs Select करना होता है।जबकि TikTok में हमें 30 सेकंड के गाने ही मिलते थे और उनको Same वैसे ही use करना पड़ता था जैसे हमें मिलते थे।

 Security

अगर Instagram Reels के Security की बात करें तो यह बहुत ही Secure है क्योंकि यह Instagram का ही Product है।जबकि TikTok से ऐसी बहुत खबरें सामने आ चुकी थी कि TikTok से Users का Data Leak होता था। जिसके तहत यह नहीं कहा जा सकता कि TikTok Use करना Safe था।

Conclusion

दोस्तों आज आपने जाना कि Instagram Reels Kya Hai और Instagram Reels Video Create Kaise Kare और इसके साथ ही मैंने आपको Reels के Features के बारे में भी बता दिया है।

दोस्तों TikTok का Craze बहुत ज्यादा बढ़ गया था। जोकि TikTok Ban होने के बाद लोगों की परेशानियों में बदल गया था। ऐसे में बहुत से Indian Apps Launch किए गए। जोकि सफल भी हो रहे हैं।

परंतु इस Craze को देखते हुए इंस्टाग्राम भी इस क्षेत्र में कूद पड़ा है। Instagram ने Reels को Launch करके बाकी Short Video Sharing Apps को अच्छी चुनौती दी है।

परंतु इसके लॉन्च होने के बाद भी बहुत लोगों को इसकी जानकारी नहीं है इसलिए मैंने इस लेख में Instagram Reels Kya Hai की जानकारी हिन्दी में प्रदान की है।

Instagram Reels Kya Hai की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए इस Post को Share जरूर करें। जिससे लोगों को Secure और Best Short Video Sharing Plateform की जानकारी हो सके।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी Instagram Reels Kya Hai अच्छी लगी होगी। इस लेख के बारे में आपकी क्या राय है Comment करके ज़रूर बताएं।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

2 thoughts on “Instagram Reels Kya Hai और Instagram Reels Video Create Kaise Kare 100% Genuine Information in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.