Fiverr se Paise Kaise Kamaye Best way to Make Money from Fiverr in Hindi 2020

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको बताऊंगा कि Fiverr Gig Kya है Fiverr Gig Create Kaise Kare और Fiverr se Paise Kaise Kamaye. तो यदि आप भी Online Paise Kamane Ke Tarike खोज रहे हैं तो यह Article आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है।

दोस्तों Fiverr se Paise Kaise Kamaye जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि Fiverr क्या है? तो मैं बताना दूं कि Fiverr एक Freelancing Website है जो कई प्रकार की Facility Provide करती है।

अगर आप Web Designer, Content Writer, Animators को Hire करना चाहते हैं तो Fiverr एक बहुत अच्छा Plateform है। यहां आपको Low Price से High Price में आपके काम को करने वाले मिल जाएंगे।

लेकिन अगर आप Fiverr se Paise Kaise Kamaye या Fiverr से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको यहां पर हजारों Jobs मिल जाएंगी। जैसे Logo Maker, Graphics Designing, Search Engine Optimization, Video Editing, Programming & Tech etc.

अगर आपको किसी भी Topic की अच्छी जानकारी है तो आप Fiverr पर उस Category की Gig Create करके Pricing करके Order ले सकते हैं। जब आप Order Complete करेंगे तो आपको Payment Recieve हो जाएगी।

अगर आप Payment पहले लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Buyer से बात करनी पड़ेगी। अगर Buyer Agree हो जाता है तो आप पहले Payment Recieve कर लेंगे।

परंतु उससे पहले आइए जान लेते हैं कि Fiverr Gig Kya Hai क्योंकि बिना Gig बनाए आप Fiverr se Earning नहीं कर सकते हैं।

Fiverr Gig Kya Hai (What is Fiverr Gig in Hindi)

अगर आप Internet से पैसे कमाना चाहते हैं या Fiverr se Paise Kaise Kamaye जानना चाहते हैं तो आपको Gig Kya Hai जानना जरूरी है।

दोस्तों Fiverr Gig एक माध्यम है अपनी Service को लोगों के सामने लाने का या यूं कहें कि Gig के माध्यम से लोगों तक हम अपनी Service पहुंचाते हैं और Gigs की सहायता से Order Recieve करते हैं।

Fiverr Dashboard में आपको एक Section Gigs का मिलता है जिसमें आपको अपनी Category की Information Fill करके Save कर देना होता है। जब कोई Buyer आपकी Category Search करेगा तो आपका Gigs भी Show होगा।

इसे भी पढ़ें

तो आगे हम Fiverr Gig Create Kaise Kare के बारे में ही जानेंगे लेकिन उससे पहले आपको अपनी Profile Create करना पड़ेगा। तो आइए पहले जानते हैं Fiverr par Profile Create Kaise Kare के बारे में।

Fiverr Par Profile Create Kaise Kare (How to Create Profile on Fiverr in Hindi)

अगर आप अपने काम को लेकर Serious हैं सच में Online Paise Kamana चाहते हैं। तो Fiverr जैसी Freelancing Website पर आपको अपनी Profile जरूर बना लेनी चाहिए। आइए Step By Step जानते हैं-

1- सबसे पहले आपको Laptop Browser में Fiverr.com सर्च कर लेना है। और ऊपर Fiverr Pro Option दिखेगा उसको Click कर देना है।

Fiverr se Paise Kaise Kamaye

2- अब आपको Become a Seller पर Click करना है। इसके बाद आपको एक और बाद Become a Seller मिलेगा उसको भी Click करना है।

Fiverr se Paise Kaise Kamaye

3- दूसरी बार Become a Seller पर Click करते ही आपको Login करने के लिए कहेगा। जहां पर आप अपने Facebook ID, Google Account या फिर Apple Account से Login कर सकते हैं।

4- अब आपको 2-3 बार Continue पर Click करना है जब तक आप Personal Info वाले Page पर न पहुंच जाएं।

5- Personal Info वाले Page में आपको अपनी Details Fill करके Continue पर Click करना है।

6- अब आप Professional Info में Page पर पहुंच जाएंगे। वहां अभी आपको Required Details Fill करके Continue पर Click करना है।

7- अब आपको अपना कोई एक Social Media Account अपनी Profile से Link करना है। आप Facebook, Google, Twitter में से कोई भी Link कर सकते हैं और फिर Continue पर Click करें।

8- अब आप Account Security वाले Page पर पहुंच जाएंगे। जहां आपको Email और Mobile Number Verify करके Finish पर Click करना है।

Fiverr se Paise Kaise Kamaye

इतना करते ही आपकी Profile Create हो जाएगी और आप Gigs वाले Section में Redirect हो जाएंगे। आगे हम Fiverr Gig Create Kaise Kare की पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

Fiverr Gig Create Kaise Kare (How to Create Fiverr Gig in Hindi)

जब आप Gigs Section में Redirect हो जाएंगे तो वहां आपको Overview, Pricing, Description जैसे Section मिलेंगे जिन्हें आपको Complete Information के साथ Fill करना होगा।

1- Overview

यहां आपको सबसे पहले Gig Title में अपने Work को लिखना है जो आप करना चाहते हैं जैसे Content Writer, Digital Marketer आदि।

इसके बाद Category Select करना है जिसमें को Digital Marketing, Email Marketing, Programming, Technology आदि हो सकती हैं।

अब आपको Sub Category Select करना है जोकि आपकी Category के अनुसार होगा। जब आप Category Select कर लेंगे उसके बाद Sub Category के Option Show होने लगेंगे उन्हीं में से आपको Select करना है।

इसे भी पढ़ें

अगला Section Service Type का होगा। जिसमें आपको उन Services के बारे में Explain करना है जो आप Provide कर रहे हैं।

फिर आपको Gigs Metadata Select करके Search वाले Section में कुछ ऐसे Keywords Tags लगाने है जिन्हें जब भी कोई Search करे तो आपकी Gigs भी Show हो सके।

Tags लगाने के बाद आपको Save & Continue पर Click करके Next Section पर जाना है।

2- Pricing

यहां आपको अपनी Gigs की Price Set करना है जो Gigs अपने Create किया है। जिससे कि जब कोई आपकी Gigs को देखे तो साथ में Price भी Show हो।

यहां आपको 3 Packages मिलेंगे जिसमें Basic, Standard, Premium होते हैं। तीनों में आपको ऐसी Price Set करना है जोकि Affordable हो।

जब आप Gigs की Pricing & Scope Complete कर लें इसके बाद Save & Continue पर Click कर दें।

3- Description & FAQ

अब आपको अपनी Gigs के बारे में Explain करना है लेकिन ध्यान रहे इसमें आपको 1200 Characters में ही Explain करने की Permission होती है।

इसमें आपको Frequently Asked Questions (FAQ) का भी Option मिलता है जिसे आप Add FAQ करके Question Add कर सकते हैं। इतना करने के बाद Save & Continue पर Click करें।

4- Requirements

यहां आपको अपने Buyers को Requirements के बारे में जानकारी देनी है जिसकी आवश्यकता Buyers को Order करते Time होगी और फिर Save & Continue पर Click करें।

5- Gallery

अब आपको अपनी Gigs से Related Photo Add करना है जिससे Buyer को Order करते समय कोई संकोच न हो।

आप यहां पर Photo, Video और PDF भी Add कर सकते हैं। Photo Add करने के बाद Save & Continue पर Click करें।

6- Publish

अब आप Gigs Create Kaise Kare के आखिरी Section में हैं। यहां आपका Skills Test होगा। जिसमें आपसे 40 Questions पूछे जाएंगे। Test Pass करने पर ही Publish Button Show किया जाएगा।

Fiverr se Paise Kaise Kamaye (How to Earn Money from Fiverr in Hindi)

Fiverr Gig Kya Hai और Fiverr Gig Create Kaise Kare जानने के बाद अब जानते हैं कि Fiverr se Paise Kaise Kamaye जा सकते हैं। Fiverr se Paise Kamane Ke Tarike कौन कौन से हैं जिनको हम अपनी Skill के According कर सकते हैं।

अगर आपके पास कोई Blog या Website है और आप उसके लिए किसी Content Writer या SEO Experts को खोज रहे हैं तो आप Fiverr पर Easily खोज सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

इस तरीक़े से भी आप पैसे कमा सकते हैं क्योंकि जब आप Content Writer और SEO Experts को Hire कर लेंगे तो आपके साइट पर Content भी अच्छा होगा और SEO भी सही से होगा। जिसके बाद आपकी साइट से Earning होने के Chances बढ़ जाएंगे।

और दूसरा तरीका Fiverr se Earning करने का जो है वह अपनी Services Sell करके Earning करने का है। Fiverr se Paise Kaise Kamaye में आगे हम Fiverr se Paise Kamane Ke Tarike के बारे में जानेंगे।

Fiverr se Paise Kamane Ke Tarike

Fiverr se Paise Kamane Ke Tarike में कई ऐसे तरीक़े हैं जिनको अपना कर आप घर बैठे Without Investment अच्छी कमाई कर सकते हैं। लेकिन आप जिस तरीके को चुने उसकी जानकारी आपको बढ़िया से होनी चाहिए।

आइए बिना किसी देरी के जानते हैं वह कौन से तरीके हैं जो Fiverr से पैसे कमाने में आपकी Help कर सकते हैं।

1- Graphics & Design

अगर आप पास Graphics Design करने की या Web Design करने की जानकारी है तो आप इस Category में Gigs Create करके Order Recieve कर सकते हैं।

आज के समय में बहुत ऐसे लोग हैं जो अपने Business के लिए Website Create करना चाहते हैं और ऐसे Web Designer को Search करते हैं जो अच्छी तरह उसकी Site को Develop कर सके।

ऐसे में आप उसकी Need को Fullfill कर सकते हैं। यदि आप अच्छा काम करेंगे तो वह आपको अच्छी Rating देगा जो आपको ज्यादा से ज्यादा Order दिलाने में सहायक होगा।

2- Digital Marketing

आज का युग Digital युग है कहें तो कुछ ग़लत नहीं होगा। यदि आप Digital Marketing में Expert हैं तो आपको इसी Category को Select करना चाहिए।

बड़ी बड़ी कंपनियां है जो अपने Products Promotion के लिए अच्छे Digital Marketer की खोज करती हैं। और उन्हें अपने Products को Promote करने के लिए Sponsor करती हैं।

Sponsorship में आप Company से मन चाही रकम प्राप्त कर सकते हैं बस आपका काम अच्छा होना चाहिए। जिससे कि आगे भी Order मिलने की संभावनाएं बढ़ सके।

3- Writing & Translation

अगर आपको लिखने का शौक है। तो यह शौक आपकी Income का Source बन सकता है। जी हां आप Content Writer बनकर दूसरे Blog के लिए Content लिख सकते हैं। Website Owner अपको अच्छी Payment करेंगे।

हर कोई अपनी वेबसाइट के लिए SEO Friendly Article चाहता है ऐसे में अगर आपके पास Skills है तो आप यह work आसानी से कर सकते हैं।

4- Video & Animation

अगर आपको किसी Story को Video Animate करना आता है तो आपके लिए यह Category Profitable होने वाली है। क्योंकि Animation Video का Craze बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है।

तो अगर आप अच्छी Pricing के साथ Animation Video Gigs Create करते हैं तो आप अच्छी Income Generate कर सकते हैं।

5- Business Expert

यदि आपको Business की अच्छी जानकारी है। Business Growth में कौन कौन से Elements Work करते हैं यह आपको पता है तो आप बेफिक्र होकर Gigs Create करें।

क्योंकि आज के समय में हर कोई अपने Business को J Curve प्रदान करने के लिए Business Expert Hire करते हैं। ऐसे में आपके लिए अच्छा Chance हो सकता है Business Expert बनना।

ऐसे ही कई Category हैं जैसे Programming, Lifestyle, Music & Audio आदि पर आप Gigs बना कर पैसे कमा सकते हैं।

Fiverr se Kitna Paisa Kama Sakte Hain

अगर बात करें कि हम Fiverr से कितना कमा सकते हैं तो यह तो आपके Work पर Depend करता है आपका जैसा काम होगा वैसी Rating मिलेगी। और उसी के अनुसार आप अपनी Income को पता कर सकते हैं।

लेकिन अगर एक Overview की बात करें तो इसमें आप कम से कम $5 से $1000+ तक की Earning कर सकते हैं। जो लोग इस फील्ड में हैं वे अपनी Skills के अनुसार कमाई कर रहे हैं।

Conclusion

दोस्तों आज आपने जाना कि Fiverr Gig Kya Hai, Fiverr Gig Create Kaise Kare और साथ ही Fiverr se Paise Kaise Kamaye की जानकारी भी प्राप्त की।

Fiverr को आप as a Part Time Job की तरह भी कर सकते हैं। जब आपको अच्छा Result मिलने लगे तब आप Full Time Work कीजिए। जब आप Fiverr.com पर जाएंगे तो देखेंगे कि लोग कितनी अच्छी कमाई कर रहे हैं।

इस Fiverr se Paise Kaise Kamaye लेख में बताए गए विषयों में आपको यदि कुछ ना समझ आया हो तो Comment करके पूछ सकते हैं मैं आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा।

आशा करते हैं यह लेख Fiverr se Paise Kaise Kamaye आपको पसंद आया होगा। इस Post से आपको कितनी Help हुई Comment करके ज़रूर बताइए।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment