Facebook Short Video Features जानिए Facebook Short Video Kaise Banaye 100% Genuine Information in Hindi

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। दोस्तों TikTok ने India में Short Video का Craze चरम पर पहुंचा दिया था। कि अचानक भारत सरकार ने TikTok समेत 100+ Chinese Apps को Ban कर दिया।

TikTok का Ban होना TikTok Users and Creators के लिए बहुत बड़ा झटका था। परंतु पहले इंस्टाग्राम और अब फ़ेसबुक ने उन्हें संकट से उबारने के लिए अपना एक नया Feature Launch किया है।

Facebook Short Video Feature को फेसबुक ने शॉर्ट वीडियो का Craze देखते हुए Launch किया है वहीं फेसबुक से पहले इंस्टाग्राम ने Instagram Reels को Launch किया था। जोकि Short Video Feature है।

Facebook Short Video Feature in Hindi

Facebook Short Video

Facebook Short Video को August 2020 में Testing के लिए लॉन्च किया गया था। Facebook का यह Feature Popular तो होना ही है क्योंकि Facebook के Users लाखों करोड़ों में है।

Facebook की Short Video आपको Facebook News Feed के नीचे Show होगा। News Feed में Scroll Down करने पर आपको Suggested Video Show होगा। वहीं ऊपर ही Short Video भी लिखा Show होगा।

Suggested Video में आपको Video चलती दिखेगी। जब आप उसपर Click करेंगे। आपको TikTok Interface की तरह ही Video Show होंगी।

Facebook के Short Video के फीचर में लगभग सब TikTok के Features दिए गए हैं। परंतु अभी भी बहुत कुछ ऐसे Important Features जैसे Effect, Countdown जैसे Feature नहीं दिए गए हैं। उम्मीद है आने वाले समय में Facebook Short Video में TikTok से भी ज्यादा अच्छे Features मिलेंगे।

इसमें आपको Scroll Down करने पर Next Video Play होने वाला Feature दिया गया है। अनेकों प्रकार की Music को अपनी इच्छानुसार Select करने का भी Feature दिया है। अगर आप अपने Phone से Stored Video को Upload करना चाहते हैं तो आप आसानी से Upload कर सकते हैं।

Facebook Short Video Feature सबसे अलग क्यों है?

इसमें आपको Direct Short Video Section में ही Video Upload या Create नहीं करना होता है। Facebook के Suggested for You में आप अपने Facebook Page से भी Video ला सकते हैं।

जी हां जरूरी नहीं है कि आप Short Video में जाके Video Create करें। अगर आपके पास कोई Facebook Page है तो आप वहां Video Upload कर सकते हैं। आपकी Video Automatically कुछ समय में Suggested for You के Short में Show होने लगेगी।

दोस्तों जब आप Facebook के इस Feature के Video को देखेंगे तो ऑब्जर्व करेंगे कि वहां पर Most Videos Direct Page से ही आती हुई होती हैं। तो अगर आप Short Video Create करना चाहते हैं तो Facebook के इस Feature का इस्तेमाल कर सकते।

अब आगे आइए जानते हैं कि Facebook Short Video Create Kaise Kare पूरी जानकारी Step By Step पाने के लिए Post को Last तक पढ़ें।

Facebook Short Video Create Kaise Kare

1- सबसे पहले आपको Fb News Feed में Scroll Down करके Suggested for You खोजना है।

Facebook Short Video

2- अब आपको Create पर Click करना है। आप Video पर Click करने के बाद भी Create कर सकते हैं।

3- अगर आप पहली बार Create पर Click कर रहे हैं तो आपको Allow Access करके कुछ Permission को Allow करना पड़ेगा।

Facebook Short Video

4- अब आप Recording Screen पर पहुंच जाएंगे। वहां आपको Right Side में ऊपर Add Music का Option मिलेगा जिससे आप अपने मन पसंद गानों को Select कर सकते हैं।

5- अब आपको नीचे White Red Circle वाली Recording Button Click करके Recording करना है।

6- Recording Complete होने के बाद Next पर Click करें और अब अगर आप कुछ लिखना चाहते हैं तो Text पर Click करें और लिखने के बाद Next पर Click करें।

7- अब अगर आप Video को Post करना चाहते हैं तो आपको Screen पर Got it का Option दिखेगा उसको Click करना है। यह Option सिर्फ एक ही बार दिखेगा जब आप पहली बार Video Post कर रहे होंगे।

Facebook Short Video

8- यदि आप कोई Description देना चाहते हैं तो दे सकते हैं। फिर आपको नीचे Post पर Click कर देना है। यह Facebook Short Video Create Kaise Kare का Final Step था।

Conclusion

दोस्तों आज आपने Facebook Short Video के बारे में जानकारी प्राप्त करी है। इस आर्टिकल को पढ़ कर आप समझ गए होंगे कि Facebook का यह Feature सबसे अलग क्यों है।

यहां आपको Facebook Short Video Create Kaise Kare की भी जानकारी मैंने Step By Step प्रदान कर दी है। तो अगर आप भी Intrested हैं Short Video Create करने में तो आपको Facebook के इस New Feature को ज़रूर Try करना चाहिए।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इस लेख के बारे में आपकी क्या राय है Comment करके ज़रूर बताएं।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

2 thoughts on “Facebook Short Video Features जानिए Facebook Short Video Kaise Banaye 100% Genuine Information in Hindi”

Leave a Comment