Best Youtube Channel Ideas in Hindi to Make Money in 2020

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको Best YouTube channel ideas in Hindi के बारे में बताने वाला हूं। क्योंकि YouTube Channel Start करने से पहले हमें यह Decide करना बहुत जरूरी है कि हमें किस Topic पर YouTube Video बनानी चाहिए।

दोस्तों आज के समय में जिस तरह से Internet का इस्तेमाल हो रहा है और लोग Online Paise Kamane के लिए अलग अलग तरीके अपना रहे हैं।

इसे देख कर लगता है कि आने वाले समय में Youtuber बनना भी Competitive हो जाएगा। इसलिए जो लोग अपना YouTube Channel Create करना चाहते हैं।

उनको बिना देरी के चैनल शुरू कर देना चाहिए। लेकिन कुछ लोगों को Niche Select करने में दिक्कत होती है तो निश्चिंत रहें यहां आपको YouTube channel ideas in Hindi के बारे में जानकारी मिलेगी।

YouTube Channel ideas in Hindi

दोस्तों आज का समय लगभग Digital हो चुका है। पहले के समय में YouTube का इस्तेमाल कमाई के लिए कम होता था Entertainment के लिए अधिक इस्तेमाल होता था।

परंतु आज का समय बिल्कुल बदल गया है इंसान जागरूक हो चुका है। वह Internet का Use करके पैसे कमाने के अनेकों तरीके खोजता है। जिसमें Blogging and YouTube सबसे पहले आता है।

अगर आप जानना चाहते हैं यूट्यूब से पैसे कमाना तो YouTube Se Paise Kaise Kamaye को पूरा जरूर Read करें। आपको पूरी जानकारी विस्तार से हिन्दी में प्राप्त हो जाएगी।

तो चलिए बिना बकवास किए जानते हैं YouTube Channel ideas in Hindi के बारे में। अगर आप जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में Last तक बने रहें।

Top 5 Best YouTube Channel ideas in Hindi

इस लेख में आप Top 5 Best YouTube Channel ideas in Hindi के बारे में जानेंगे। आपको जिस Topic में Interest लगे उसी Category का Channel बनाएं।

1- Tech & Gadgets Review

अगर YouTube से Earning की बात करें तो Tech सबसे अच्छी Category है। यहां पर आपको CPC Rate अधिक मिलता है। आप YouTube की जानकारी या किसी Technology के बारे में जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

आप चाहें तो Gadgets Review कर सकते हैं। Daily कोई ना कोई Products Electronic Companies Launch करती हैं। जिसका Review करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

2- People & Vlogs

Best YouTube Channel ideas in Hindi में People & Vlogs को मैंने दूसरे स्थान पर रखा है। क्योंकि मेरे हिसाब से यह Category बाकी के मुकाबले Easy होती है।

आप कहीं घूमने जाएं या किसी मार्केट में जाएं तो वहां का वीडियो बना के Publish कर सकते हैं। लेकिन Video Intresting होनी चाहिए। जब तक आप कुछ नया नहीं देंगे लोगों को तब तक आपको Result जल्दी नहीं मिल पाएगा।

आप Successful लोगों का Interview कर सकते हैं। आज कल तो Interview वाले चैनल तो Tech Category से भी ज्यादा पैसा कमा रहे हैं। यह भी एक अच्छा Niche आपके लिए हो सकता है।

3- Educational YouTube Channel

Education एक ऐसी Category जिसकी ज़रूरत हर किसी को होती है जो किसी Govt Jobs की Preparation कर रहा होता है। तो अगर आपको किसी भी Subject का अच्छा ज्ञान है तो आप YouTube Channel के माध्यम से अपना ज्ञान बांट सकते हैं।

इस Niche की सबसे बढ़िया बात यह है कि इसमें No. Of Topics बहुत अधिक मिल जाते हैं। या फिर आप किसी Exam को Target करके तैयारी करा सकते हैं।

अगर कमाई कि बात करें तो इस Category में CPC बहुत कम मिलता है। इस Niche में अधिक Income के लिए आपके Videos पर Views अच्छी मात्रा में होने चाहिए।

4- Health & Fitness

आज कल Gym जाना और Body बनाना तो जैसे Trends बन चुका है। इसलिए अगर आपको Fitness के बारे में जानकारी है तो आप अपने ज्ञान को YouTube पर Share करके Earning कर सकते हैं।

आप यहां पर फायदेमंद Supplement को Promote करके भी कमाई कर सकते हैं। तो अगर आप इस Niche के लिए तैयार हैं तो देरी मत कीजिए अपना चैनल स्टार्ट कीजिए।

5- Stock Market

Stock Market एक ऐसा Earning का तरीका है जिसको हर कोई अपनाना चाहता है। लेकिन वह Share Market में अपने पैसे Invest करने से डरता है।

डरने के पीछे का कारण सिर्फ यही होता है कि उन्हें Stock Market के बारे में जानकारी नहीं है। ऐसे में अगर आपको इस विषय में जानकारी है तो आप अपने ज्ञान को जरूर Share कीजिए।

लेकिन ध्यान रहे जो जानकारी आप Provide करें वह 100% Genuine होनी चाहिए। क्योंकि अगर आपकी वीडियो देख कर किसी का नुक़सान होता है तो समझिए यह आपका नुक़सान है। इसलिए सटीक जानकारी ही Provide करें।

Conclusion

दोस्तों आज आपने YouTube Channel ideas in Hindi के बारे में जाना। मैंने आपको YouTube Channel के लिए Top 5 Best YouTube Channel ideas in Hindi के बारे में बताया है।

अब यह Decide आपको करना है कि अपको कौन सा तरीका अपनाना है। पैसे को ध्यान में रख कर Niche Decide न करें। आप है Niche का चुनाव करें। जिसमें आपका Interest हो और आपको लगे कि आप वह जानकारी बढ़िया से Provide कर सकते हैं।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है या हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें Comment के माध्यम से जरूर बताएं।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इस लेख के बारे में अपना विचार Comment Box में जरूर व्यक्त करें।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment