AnyDesk Kya Hai and How to Install AnyDesk in Laptop जानिये AnyDesk Use कैसे करें?

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको बताऊंगा कि AnyDesk Kya Hai? और AnyDesk Use कैसे करें? पूरी जानकारी आपको Hindi में मिलेगी।

दोस्तों AnyDesk एक Remote Control Software है। जिसकी मदद से आप किसी अन्य Computer या Mobile को अपनी Mobile या Computer में Access कर सकते हैं।

अगर आप Computer or Mobile User हैं तो आपके लिए यह जानकारी Most Important होने वाली है। क्योंकि मैं आपको AnyDesk की पूरी Information देने वाला हूं।

AnyDesk Kya Hai, AnyDesk Download कैसे करें, AnyDesk के Features, AnyDesk Use कैसे करें से जुड़ी पूरी जानकारी पाने के लिए इस Article को पूरा पढ़ें।

AnyDesk Kya Hai (What is AnyDesk in Hindi)

Anydesk Kya Hai. यह एक ऐसा Software है जिससे आप किसी दूसरे Computer को अपने Computer में या अपने Computer को दूसरे Computer में Connect करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

AnyDesk Remote Control Software को सन् 2014 में Germany में Launch किया गया था। और आज यह कितना Popular हो गया है इसका अनुमान आप इसके Downloads से लगा सकते हैं।

दोस्तों इस समय इसके 250 Millions से भी अधिक Downloads हो चुके हैं। जोकि हर महीने Millions में Increase होते रहते हैं।

AnyDesk कौन कौन से Operating Systems में Support करता है

AnyDesk Kya Hai जानने के बाद अब जानते हैं कि Anydesk को Support करने वाले Operating Systems कौन कौन से हैं।

AnyDesk लगभग सभी Operating Systems को Support करता है। जोकि कुछ इस प्रकार से हैं-

Windows
Mac OS
iOS
Android
Linux
Free BSD
Rasp Berry Pi
Chrome OS

AnyDesk के Features (Features of AnyDesk in Hindi)

दोस्तों अगर इसके Features की बात करें तो इसमें बड़े Intresting Features दिए गए हैं। अगर आपने कभी Team Viewer का Use किया है तो इसका Use करके आप जान सकते हैं कि क्यों यह सबसे अच्छा है।

1- Home Office

अगर आपकी कोई Office है तो ज़ाहिर सी बात है आपको Daily Office Attend करना होता होगा। अगर आप Office में Computer पर काम करते हैं तो आप AnyDesk का इस्तेमाल करके Office वाले Computer का Data अपने घर वाले Computer में Access कर सकते हैं।

ऐसा करने से आप घर से अपना Office का काम Complete कर सकते हैं। अपने घर को ही Office बनाकर।

2- Performance

Anydesk के Performance की बात करें तो यह बहुत ही Lightweight Software है और Latest Technology का इस्तेमाल किया गया है जो कि User Experience को और भी मजेदार बनता है।

इसे भी पढ़ें-

AnyDesk को DeskRT Codec Technology पर Built किया गया है। जिससे कि जब आप कोई डाटा ट्रांसफर करते हैं तो जो File Compress होने लायक होती है उसको Compress कर देता है। जिससे कि AnyDesk का Speed Performance और भी बढ़िया हो जाता है।

3- Security

इसमें TLS 1.2 Encryption Technology का इस्तेमाल किया गया है जो आपके System पर होने वाले Unwanted Access को रोकता है।

इसमें ऐसी Technology का इस्तेमाल किया गया है जोकि आपके Data को Protect करता है अगर कोई Unauthorized Access होता है तो।

4- Flexibility

AnyDesk को आप किसी भी जगह Use कर सकते हैं बशर्ते आपके पास एक PC या Mobile होना चाहिए और जिस कंप्यूटर को Connect करना है उसका AnyDesk ID होना चाहिए।

अगर आप English छोड़कर किसी अन्य भाषा में इसे Use करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि इसमें 28 भाषाओं का Support दिया गया है।

5- Administration

यहां पर आप अपने Contact को Manage करके Address Book से Online Connect कर सकते हैं। Address Book प्राप्त करने के लिए आपको AnyDesk ID से Access करना होता है।

6- License

License का काम तभी पड़ता है जब आप पहली बार इसके Plan को Buy करते हैं या आपकी जो Active Seats होंगी उसके पैसे लिए जाएंगे।

अगर आपने कोई Business Plan ले रखा है तो आप निश्चिंत रहें Future में कोई भी Version Upgrade होने पर आपसे किसी तरह का Extra Charge नहीं लिया जाएगा।

AnyDesk को Computer में Download कैसे करें (How to Install AnyDesk in Laptop)

AnyDesk Kya Hai और AnyDesk के Features क्या हैं जानने के बाद अब बात आती है कि Anydesk को Download कैसे करें (How to Install in Laptop) तो जान लेते हैं-

1- सबसे पहले आपको अपने Browser में Anydesk.com सर्च करके पहले वाली Link को Open कर लेना है।

2- अब आप देख सकते हैं आपको Free तथा Premium दो प्रकार से Download का Option मिलेगा। Premium के लिए आपको कुछ Payment करना पड़ता है। Premium Rate आप नीचे देख सकते हैं।

AnyDesk Kya Hai

3- हम Free वाला Plan Select करेंगे और Free Download पर Click करेंगे। अब यह 3 mb का Software Download होकर आपके Computer में Download Section Save हो जाएगा।

AnyDesk Kya Hai

इसे भी पढ़ें-

4- अब आप My Computer के Download Section में जाएं और AnyDesk Zip File को Install करके Run कर दें। Anydesk आपके System में सफलतापर्वक Install हो जाएगा।

AnyDesk Use कैसे करें (How to Use AnyDesk in Laptop/PC)

1- सबसे पहले आप अपना AnyDesk Application Open कर लीजिए।

2- अब आपको This Desk और Remote Desk वाले दो Desk दिखेंगे।

3- This Desk में कुछ Numbers लिखे होंगे जोकि आपका AnyDesk ID है। अगर आप अपने System को किसी दूसरे में Access करना चाहते है। तो आपको अपनी यही AnyDesk ID का इस्तेमाल करना होगा।

4- Remote Desk में ही आपको उस Computer का AnyDesk ID डालना है जिसका Data आप अपने System में Use करना चाहते हैं।

5- अगर किसी Other Computer को अपने PC में Access करना चाहते हैं तो AnyDesk ID को Remote Desk में Fill करके Connect पर क्लिक करें।

AnyDesk Kya Hai

6- अब Accept or Dismiss का Notification उस System पर जाएगा जहां से आपने AnyDesk ID प्राप्त की है।

7- अब आपको Accept पर Click कर देना। Click करते ही आपका System Connect हो जाएगा। अब आप Easily Use कर सकते हैं।

AnyDesk Kya Hai

Note- दोस्तों अगर आप AnyDesk को Mobile में Use करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। परंतु Meri Recommendation यही है कि आप मोबाइल में इसका इस्तेमाल न करें।

Conclusion

दोस्तों आज आपने जाना कि AnyDesk Kya Hai और AnyDesk Use कैसे करें? मैंने आपको Step By Step जानकारी प्रदान करी है। जिसे यदि आपने पूरा पढ़ लिया है तो निश्चित ही आप AnyDesk Remote Control Software के बारे में समझ गए होंगे।

अगर फिर भी आपको इस पोस्ट से Related कोई समस्या है या हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करके ज़रूर बताएं।

आशा करते हैं आपको यह लेख AnyDesk Kya Hai पसंद आया होगा। इससे आपको कितनी Help मिली Comment करके ज़रूर बताइए।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment