Ahrefs Webmaster Tools क्या है जानिए Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। दोस्तों अगर आप एक Blogger हैं तो आपको Ahrefs के बारे में पता होगा। जोकि एक SEO Tool है। अगर देखा जाए तो लगभग 53% से अधिक Users सिर्फ Ahrefs का इस्तेमाल करते हैं।

परंतु इसके Paid Tool होने की वजह से हर कोई Use नहीं कर पाता है। लेकिन Ahrefs ने अपने Users को Ahrefs Webmaster Tool के रूप में Free तोहफ़ा दिया है।

तो इस Article में हम बात करेंगे कि Ahrefs Webmaster Tools क्या है और Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare. तो अगर आप Intrested हैं Best Seo Tools in Hindi के New Update के बारे में जानने के लिए तो बने रहें अंत तक।

अगर बात करें Ahrefs क्या है तो मैं बताना चाहूंगा की Ahrefs एक प्रकार का Seo Tools है। जिससे हम अपने Blog या Website की Performance के बारे में Information Find करते हैं। चलिए थोड़ा Deep में जानते हैं।

Ahrefs Tools क्या है (What is Ahrefs Tools in Hindi)

जैसा कि हमने ऊपर जाना कि Ahrefs एक SEO Tool है। जिसे Blog Site के Auditing के लिए Keywords Research, Content Explorer, Site Explorer, Keywords Defficulty, Backlink etc Check करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

किसी भी Blog की Growth के लिए सबसे जरूरी होता है उस Blog का SEO (Search Engine Optimization) करना। जिसे Ahrefs जैसे Best Seo Tools के Help से Easily किया जा सकता है।

Keywords Research करते समय इसमें जो भी डाटा Show होता है वह बाकी Tools की तुलना में ज्यादा सही दिखाता है। दोस्तों एक बात बता दें कोई भी Tools Accurate Data नहीं Show करते हैं लेकिन कुछ हद तक Similar होते हैं।

WebP क्या है यह ब्लॉग के लिए क्यों ज़रूरी है?

Firewall क्या है? यह Computer पर क्या असर डालता है?

Ahrefs के Popularity की बात करें तो Total Percentage of Usage में Ahrefs का 53% स्थान है। बाकी 47% में Semrush, Moz etc आते हैं।

Ahrefs से हम किसी भी Site को Audit कर सकते हैं। पता कर सकते हैं कि वह Site किस किस Keywords पर Rank कर रही है और Website ने कहां कहां से Backlink लिया है। और किसी Keywords पर Rank करने के लिए कितनी Backlink की जरूरत है etc.

दोस्तों यह Ahrefs का Quick Review है क्योंकि हम यहां Ahrefs Webmaster Tools क्या है और Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare के बारे में जानने वाले हैं। लेकिन अगर आप Ahrefs Review का Full Tutorials चाहते हैं तो Comment करके बताइए।

Ahrefs Webmaster Tools क्या है (What is the Ahrefs Webmaster Tools in Hindi)

AWT एक प्रकार का Tool ही है। अगर आप कोई Blog Run करते हैं तो आपको Google Search Console के बारे में पता ही होगा। Google Search Console भी Google Webmaster Tool ही है।

जिसके Use से हम अपनी Site Audit करके Performance, Coverage, Impression,Clicks आदि जानकारी प्राप्त करते हैं। परंतु GSC में बहुत Features की Limitations और कमी है। उस कमी को पूरा करने के लिए आप Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kar सकते हैं।

Ahrefs का यह Tool Free तो है लेकिन इसमें आप Ahrefs के सभी Features जैसे Keywords Research, Content Explorer, Rank Tracker जैसे Feature को Access नहीं कर पाएंगे।

इसके लिए आपको Ahrefs के Paid Version को Buy करना पड़ेगा जो कि एक Newbie के लिए Affordable तो हो सकता है लेकिन उसके लिए कारगर भी हो यह कहना मुश्किल है।

AWT में आप सिर्फ अपने Blog के लिए Site Audit और Site Explorer Features को ही Use कर सकते हैं। किसी दूसरे Blog की Information Find नहीं कर सकते हैं।

अब हम देखेंगे कि Ahrefs Webmaster Tools (AWT) और Google Search Console (GSC) में क्या क्या फीचर्स मिलते हैं।

Features of Ahrefs Webmaster Tools and Google Search Console

दोस्तों इन दोनों के फीचर्स आप नीचे दिए गए Screenshot में देख सकते हैं। Screenshot में देख सकते हैं कि AWT में कहीं अधिक Feature हैं GSC की अपेक्षा।

Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare

नोट– Ahrefs में अधिक Feature मिलने की वजह से आपको Search Console को Blog से हटाना नहीं है। आपकी Site के लिए Google Search Console ही Most Important है।

Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare

Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare की Full Information मैंने आपको Step By Step With Screenshot नीचे प्रदान करी है। जिसे Follow करके आसानी से AWT Free Tools का लाभ ले सकते हैं।

1- सबसे पहले आपको Google में https://ahrefs.com/webmaster-tools सर्च कर लेना है।

2- अब आपके सामने AWT का Dashboard Open हो जाएगा जिसमें आपको Sign Up For Free दिखेगा उस पर Click कर देना है।

Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare

3- अब आपको Ahrefs Webmaster Tools में Sign Up करना है जिसके लिए आप Google Account, Facebook Account या Custom Email का Use कर सकते हैं।

 

4- Account Select करने के बाद Term & Conditions और Privacy Policy वाले Box को Tick करके Sign Up पर क्लिक कर देना है।

Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare

5- मान लेते हैं कि आपने Custom Email से Sign Up किया है। तब आपके Gmail Account पर एक Confirmation Email आयेगी जिसे आपको Confirm कर देना है।

6- Confirm Email पर Click करते ही आप Complete Your Account वाले पेज पर पहुंच जाएंगे। जहां आपको एक छोटा सा फॉर्म भरना होगा।

7- Form में Basic Details Fill करके एक बार Check कर लेना है अगर सब कुछ ठीक है तो Continue पर Click कर देना है।

Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare

8- अब आप Import or Add Your Project पर पहुंच जाएंगे। वहां आपको Import पर Click करना हैं। Import करने पर आपको Ownership Automatically Verify हो जाएगी Google Search Console के माध्यम से।

Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare

नोट- अगर आपको Import Button Show नहीं ही रही है तो आपको अपने Bowser से Third Party Cookies को Unblock करना होगा। Unblock करते ही आपका Import Button On हो जाएगी।

9- अब जब आप Import पर Click करेंगे तो आपसे कुछ Permission मांगेगा जिसे आपको Allow कर देना है।

10- अब आपको अपनी उस Website को Select करना है जिसकी Information आप AWT में देखना चाहते हैं। Website Select करके Import पर Click करें।

Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare

11- अब आपकी वेबसाइट की Information आपके Ahrefs Webmaster Tools में Import हो गई है। जिसे आप अपने AWT Account में देख सकते हैं।

Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare

अब आप कभी भी अपनी Site को Audit कर सकते हैं। अपनी Website की Traffic Position, Ranked Keywords and Traffic Value को देख सकते हैं।

Ahrefs Webmaster Tools Ke Fayde

AWT जोकि Free Site Auditing Tool है। इसका इस्तेमाल करके कोई भी Website Owner या Bloggers अपनी खुद की साइट की Performances, Domain Authority, Page Authority को चेक कर सकते हैं।

AWT को GSC के साथ Use कर सकते हैं। इसमें हमारे Search Console के According Information Show होती है। यह आपके GSC से Impression के According कुछ अपने Algorithm पर काम करके Data Show करता है।

इसका Interface बहुत Attractive है जोकि Use करने में भी Easy है। अगर आपको Ahrefs Use करना थोड़ा भी आता है तो आप इसे Easily Use कर सकते हैं। इससे आप अपनी साइट पर आने वाले ट्रैफिक का पता लगा सकते हैं की किस Keywords से कितना ट्रैफिक आ रहा है।

Ahrefs Webmaster Tools Ke Nuksan

Ahrefs ने AWT को फ़्री में तो Provide कर दिया है। परंतु Features Limited कर दिए हैं। Paid Version से हम किसी भी Site को Audit करने में सक्षम होते हैं। जबकि Free Version में सिर्फ अपनी Site को Audit ही कर सकते हैं।

Site Audit के अलावा Keywords Research, Content Explorer, Rank Tracker आदि Features Use करने के लिए हमें Paid Version Buy करना पड़ेगा।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें?

Fiverr से पैसे कैसे कमायें?

यदि कोई Newbie है तो वह इसे आसानी से इस्तेमाल नहीं कर सकता जब तक कि वह कहीं से इसको Use करना सीख नहीं लेता।

Free Tools इस्तेमाल से आपके Secret Keywords की जानकारी हर किसी ब्लॉगर को पर को सकती है अगर वह आपकी Site को Audit करता है तो। फिलहाल अभी तो AWT में सिर्फ अपनी साइट को Audit करने का ही फीचर दिया गया है।

Ahrefs Paid Version Pricing

अगर आप Ahrefs के Paid Version को लेना चाहते हैं तो आप नीचे Pricing देख सकते हैं। आपके According जो Affordable हो उसको Buy करें। लेकिन यदि आप Newbie हैं तो अभी आप इसको न ही लें। आप Free Keywords Research Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare

Conclusion

दोस्तों आज आपने जाना कि Ahrefs Webmaster Tools क्या है और Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare इसके साथ ही आपने AWT के फ़ायदे और नुक़सान को भी जान लिया है।

Ahrefs जैसे Tools को Use करना बहुत ही Profitable होता है। लेकिन इसकी High Pricing की वजह से बहुत से लोग Free Blogging Tools को Use करने लगते हैं।

शायद Ahrefs ने यही सोच कर अपने Users को यह AWT Free Tools Provide किया है। किसी भी Successful Blogger की पहली पसंद Ahrefs ही होती है। बाकी Tools के मुकाबले यह ज्यादे भरोसेमंद है।

Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare के Steps Follow करके आप बहुत ही आसानी अपनी Site को Explore कर सकते हैं।

आशा करते हैं आपके लिए यह लेख Helpful रहा होगा। इस Article के बारे में आपका क्या विचार Comment Box में जरूर बताइए।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

3 thoughts on “Ahrefs Webmaster Tools क्या है जानिए Ahrefs Webmaster Tools Free me Use Kaise Kare”

  1. मुझे ये Tool बोहत पसंद है लेकिन मेरा इतना बजट नहीं था की मई अपनी कुड़की Site crawl करसकु लेकिन ये Tool आब फ्री है Thank You ahrefs और इस blog केलिए शुक्रिया

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.