WebP क्या है? JPG to WebP Convert कैसे करें? 100% Useful Information in Hindi

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम बात करेंगे WebP क्या है? दोस्तों जैसा कि आपने देखा होगा कि किसी भी फ़ोटो के नाम के बाद .JPEG, .PNG या फिर .GIF लिखा होता है।

ये सभी Image File Formats होते हैं। जिनको अलग अलग स्थान पर आवश्यकता के अनुसार इस्तेमाल किया जाता है।

इन सभी Image Extensions के Short Review के साथ मैं आपको एक नए और सबसे अच्छे Image File Formats के बारे में बताने वाला हूं।

हम जिस Extension की के बारे में जानने वाले हैं उसका नाम है WebP Format. जी हां दोस्तों आज के लेख में आप जानेंगे की WebP क्या है?

बहुत ऐसे लोग हैं जिनको WebP Kya hai? इसकी जानकारी तो है परंतु किसी Other Format की Image Files को WebP में Convert कैसे करें? इसकी जानकारी नहीं है।

तो यदि आप WebP क्या है? या JPG to WebP या Convert JPG to WebP या फिर Convert PNG to WebP के बारे में Search कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं।

यहां पर आपको A-Z जानकारी मिलने वाली है। जिसमें Image Compress Kaise Kare, WebP to JPG converter online and How to edit jpg file से संबंधित जानकारी मिलेगी।

WebP क्या है? (What is WebP in Hindi)

WebP क्या है
 

WebP एक प्रकार का Image Format है। यह गूगल के द्वारा 30 September 2010 को Launch किया गया था। Image Files Extensions में WebP सबसे Latest Version है। इसीलिए इसको नया Format कहते हैं। यह Files Lossy & Lossless दोनों प्रकार के Compression को Support करती है। यह Size में अन्य Extensions जैसे .JPEG, .GIF या फिर .Png हो सबसे कम होता है। इसका इस्तेमाल आज कल लोग अपने Blog या Website की Images में करते हैं। WebP Kya hai? आपने जान लिया है।

यह था Image Files Formats के Latest Extension की जानकारी। आगे मैं आपको बताऊंगा कि यह . WebP Extension आपके लिए क्यों जरूरी है।

परंतु उससे पहले मैं आपको और जितने Image File Formats हैं उनके बारे में भी जान लेना जरूरी है। क्योंकि बिना जाने आप यह Confirm नहीं कर पाएंगे कि कौन सा Format किस काम के लिए Use होगा।

JPEG क्या है? (What is JPEG in Hindi)

दोस्तों बात जब किसी फोटो के Format की आती है तो JPEG का नाम सबसे पहले आता है। यह सबसे पहला Image Format है।

जिसको लगभग हर जगह Use किया जाता है। इसका अनुमान आप अपनी किसी Photo से लगा सकते है जोकि आपके मोबाइल फोन में हो।

Computer, Mobile या फिर यूं कहें कि Digital World में JPG का ही बोल बाला है। JPEG Full Form (Full Form of JPEG) Joint Photographic Expert Group होता है।

 

Read Airtel Idea Vodafone को Jio में Port कैसे करें?

 

यह फॉर्मेट 24 Bit Colors Per Pixel के साथ साथ 16 Millions Colors Supportive होता है। आप Lossy Compression का Use करके File Size कम करके कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

JPEG का Use कहां होता है? (Use of JPEG)

देखा जाए तो बहुत जगहों पर इस Image File Formats का इस्तेमाल किया जाता है। परंतु मैं यहां कुछ के बारे में बताने वाला हूं। जिसे आप Easily समझ सकें।

1– JPG का Use सबसे पहले तो जब हम कोई Online Form Fill करते हैं। वहां इसी Format की फोटो को मान्य किया जाता है।

2– हमारे Computer System या Mobile में भी .JPG Extension की Images ही होती है। आप अपने फोन में चेक कर सकते हैं।

3– जब आप किसी Studio पर Photo Click कराते हैं। तो सबसे पहले वह JPG format में ही Save की जाती है। इसके बाद Photo Printing की जाती है।

4– किसी Website या Blog पर WebP के आने के बाद भी JPG का ही इस्तेमाल हो रहा है। क्योंकि बहुत Browser ऐसे हैं जिनमें WebP फॉर्मेट Support नहीं करता है।

How To Convert WebP to JPG

अगर आपके पास WebP फॉर्मेट में फ़ाइल है और आप WebP to JPG करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अनेकों Tools Search करने पर मिल जाएंगे।

जिसका use करके आसानी से WebP to JPG Convert Online कर सकते हैं। यहां से आप सिर्फ Webp to JPG ही नहीं बल्कि PNG To JPG Convert भी कर सकते हैं।

GIF क्या है? (What is GIF in Hindi)

JPG आने के बाद GIF को लेना इसलिए जरूरी था क्योंकि JPG File की Size अधिक होने के कारण Loading Time Increase हो जाता था।

और यदि आप एक Blogger हैं तो आपको पता ही होगा कि Website की Speed कितनी मायने रखती है।

GIF Full Form (Full Form of GIF) Graphics Interchange Format होता है। इस प्रकार की फाइल्स का साइज बहुत कम होता है। क्योंकि ये 256 Colors ही Support करता है।

JPEG की तरह 24 Bit पर नहीं यह 8 Bit पर काम करता है। 256 colors support के साथ Lossless Compression में होता है। वहीं JPG Lossy Compression में होता है।

GIF का Use कहां होता है? (Use of GIF)

आपने देखा होगा कभी कभी जब आपके WhatsApp पर कोई फोटो में हलका चलन होता है। उस इमेज को GIF कहते हैं।

1– इसके इस्तेमाल की बात करें तो यह Animation या Festivals Animation में अधिक प्रयोग किया जाता है।

2– पारदर्शी Background या किसी प्रकार की Moving Memes बनाने के लिए GIF Format का ही इस्तेमाल किया जाता है।

यहां तक आपने जाना कि WebP क्या है? JPG क्या है? और GIF क्या है? अब आगे हम जानेंगे Last But not Least Format के बारे में।

PNG क्या है? (What is PNG)

यह भी JPG और GiF की तरह की Image File Extension है। जोकि WebP के बाद सबसे कम साइज की फोटो Produce करता है।

जी हां .WebP को छोड़कर बाकी सभी Extensions जैसे .JPG और .GiF की अपेक्षाकृत .PNG का साइज बहुत कम होता है।

अगर हम यह कहें कि PNG जो है ये JPG और GIF का Replacement है तो यह बिल्कुल ग़लत नहीं होगा।

 

Read – Youtube video के लिए Thumbnail कैसे बनायें?

 

यह 24 Bit & 32 Bit Colors Per Pixel के साथ 16 Millions Colors Support करता है। इसमें आपको Alpha Transparent और Full Transparent Background मिलता है।

PNG Full Form (Full Form of PNG) Portable Network Graphics होता है। इसमें पारदर्शी Background होने की वजह से बाकी से जयाद स्थानों पर Use किया जा सकता है।

PNG का Use कहां होता है? ( Use of PNG)

जब हम किसी वेबसाइट पर काम करते हैं तो वहां पर Minimum एक Image का Use तो करते ही हैं। लेकिन उस इमेज कि साइज अगर ज्यादा होती है तो इसका हमारे ब्लॉग पर Negative Effect पड़ता है।

क्योंकि Image Size ज्यादा होने के कारण यह आपके Site का Loading Time बढ़ा देता है। जिससे जब Users आपकी साइट पर आता है तो साइट जल्दी Open ना होने के नाते निराश लौट जाता है।

और फिर वह दुबारा आपकी साइट पर नहीं आना चाहता। देखिए Image size को कम करने के लिए तमाम Tools Available हैं।

लेकिन वह भी उतने कामयाब नही हैं। क्योंकि Image को ज्यादा Compress करने से उसकी Quality खराब हो जाती है। ऐसा होने से उस इमेज का कोई मतलब नहीं रह जाता है।

एक कहावत है कि One Image is Equal to Thousand Words. So आप अपनी साइट पर Image को Optimize करके ही लगाए।

इसके लिए सबसे अच्छा Format to WebP ही है। परंतु अभी यह सभी जगहों पर Support नहीं हो रहा। इसलिए जहां तक हो सके PNG का ही use करें।

यहां तक आपने Image File Extension के सभी फॉर्मेट के बारे में जान लिया है। अब आप विचार करके समझ सकते हैं कि किसका इस्तेमाल कहां करना है।

लेकिन उससे पहले अभी हम WebP क्या है के बारे में थोड़ा और जानने वाले हैं। जैसे WebP क्यों जरूरी है? Convert JPG to WebP etc.

Convert JPG to WebP Online

जब Image File Formats की बात आती है तो सबसे पहला नाम JPG का आता है। यह तो हम पहले जान चुके हैं। परंतु जब Best Quality और कम Size की बात आती है तो WebP का नाम आता है।

अब अगर आपको JPG PNG to WebP Convert करना तो आपको किसी अच्छे tools की Need पड़ेगी। जोकि Easily Google पर Search करने से मिल जाएंगे।

 

Read –MP3 क्या है? MP4 full form क्या होता है?

 

लेकिन को मुझे पसंद है जो मैं Use करता हूं उस साइट का नाम है https://webp-converter.com/ यहां से आप आसानी से JPG to WebP Convert कर सकते हैं।

WebP Format में आने पर JPEG (25-30)% तथा PNG को (20-25)% तक Compress करता है। बताए गए Method से आप Free Online JPG to WebP Convert करता है।

WebP जरूरी क्यों है? (Importance of WebP)

सबसे पहले तो किसी वेबसाइट की Loading Time कम करने के लिए WebP Format का इस्तेमाल करना बहुत उपयोगी है।

आपको पता है कि यह दौर Visual Representation का दौर है। जहां Text से ज्यादा Images या Videos Effective हैं। इसलिए आपको Users Friendly Images या Videos का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Conclusion

दोस्तों आज आपने WebP क्या है? के बारे में सीखा। WebP Kya Hai के साथ ही आपने बाकी Image File Formats के बारे में भी Quick जानकारी ले ली है।

आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कोई भी फॉर्मेट इस्तेमाल कर सकते हैं। परंतु मेरी Recommandation यही है कि आप PNG या WebP फॉर्मेट ही use करें।

अगर आप Blogger का Use करते हैं तो आप WebP Format का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि Blogger WebP Support करता है।

वहीं कुछ Browser हैं जो WebP सपोर्ट करते हैं। जैसे Chrome, Mozilla Firefox, Safari etc. का Use करके देख सकते हैं।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी WebP क्या है? और JPG to WebP Convert कैसे करें? अच्छी लगी होगी। अगर आपको थोड़ा सा भी इस आर्टिकल से Help मिली हो तो Comment करके जरूर बताएं।

इस लेख WebP क्या है से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करके ज़रूर बताएं। और ऐसी ही जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Share और Subscribe जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment