Top 6 Money Making Ideas in Hindi 2020

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको Top 6 Money Making Ideas in Hindi के बारे में बताने वाला हूं। तो अगर आप भी इच्छुक हैं Money Making Ideas को जानने के तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

दोस्तों जैसा कि आपको तो पता होगा कि Lockdown के चलते जो लोग अपने घरों से बाहर नौकरी करते थे। उनमें से बहुत लोग अपने घर वापस चले गए थे।

उनमें अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जिनके पास कमाने का इस समय कोई रास्ता नहीं है। तो ऐसे लोगों के लिए यह Article Important होने वाला है।

अगर आप एक Student हैं या फिर कोई भी आम व्यक्ति अगर घर बैठे काम करके कमाई करना चाहता है तो आपको यहां पर Top 6 Money Making Ideas in Hindi की जानकारी मिलने वाली है।

Money Making Ideas in Hindi

दोस्तों आज के समय में हर कोई घर बैठे कमाई करना चाहते हैं और वे लोग काम करना Start भी कर देते हैं परंतु 2-4 महीने बाद कुछ लोग सब कुछ बंद कर देते हैं।

इसका कारण है कि उनके पास धैर्य नहीं होता। और धैर्य ना होने का कारण है कि उन्होंने पैसे पर Focus किया नाकि अपनी Eligibility पर।

मित्रों देखिए अगर आप अपनी पसंद या अपनी क्षमता वाला काम नहीं करेंगे। ऐसा कोई काम शुरू कर देंगे जिसके बारे में आपको जानकारी शून्य है। तो आप को सफल होने में मुश्किल हो सकती है।

दोस्तों Online Paise Kamane के लिए सबसे जरूरी धैर्य है। इसलिए मैं जो Top 6 Money Making Ideas in Hindi को बताऊंगा। उनमें से आप उन्हीं Ideas को Select करें जिसमें आपको Knowledge हो या आपको लगे कि आपके लिए बेहतर है।

दोस्तों अगर आप Google पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे तरीके देखने को मिलेंगे। परंतु यहां मैं आपको कुछ 6 Money Making Ideas को बताऊंगा।

Top 6 Money Making Ideas in Hindi

मेरे द्वारा बताए गए तरीकों में आपके लिए कौन सा बेहतर है इसका चुनाव आपको करना है। एक बात और देखिए दोस्तों काम कोई भी हो  आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी।

तो चलिए बिना समय गंवाए जानते हैं Top 6 Money Making Ideas in Hindi के बारे में। तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए बनें रहिए अंत तक।

1- Become a Freelancer

दोस्तों अगर आप घर बैठे Money Earn करना चाहते हैं तो आपके लिए यह तरीका जबरदस्त होने वाला है। जी हां आप Freelancer बनकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपके पास कोई Degree या प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होती है। तो अगर आपके पास किसी विषय में जानकारी है जैसे Web Design, SEO, Writing, Convert Text to PDF etc. तो आप Freelancing Site से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों Market में बहुत सारी वेबसाइट हैं जो Freelancing के लिए हैं परंतु उसमें से बहुत सारी साइट Fake हैं।

इसलिए जब आप इस फील्ड में Enter करें तो Fiverr, Freelancer, Up work जैसी Websites का ही इस्तेमाल करें। जहां से आपको अच्छे काम और अच्छे पैसे मिल सकें।

2- Become a Blogger

यह तरीका थोड़ा Technical है परंतु डरिए नहीं बहुत Easy है। लेकिन यह Easy उन्हीं लोगों के लिए है जिन्हें लिखने का शौक है।

जी हां दोस्तों अगर आपको किसी Topic की अच्छी जानकारी है तो आप उसको लेख के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपके पास एक वेबसाइट होना अनिवार्य है। वेबसाइट आप Free में भी Create कर सकते हैं और पैसे लगाकर भी बना सकते हैं।

लेकिन अगर आप Blogging Start कर रहे हैं तो मैं Recommend करूंगा कि आप Free वाला चुने जो कि Google का ही Product है जिसका नाम है Blogger.

आप Blogger.com से शुरुआत कीजिए और अच्छा Result जब मिलने लगे तो WordPress पर Shift हो जाइए।

Website बनाने के लिए आपको Domain और Hosting की जरूरत पड़ती है। जोकि Blogger पर बिल्कुल फ्री में मिलता है।

लेकिन दोस्तों आप समझ सकते हैं कि Free में सबकुछ नहीं मिल सकता। ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग तो शुरू हो जाएगी लेकिन आपका अपनी साइट पर Full Control नहीं हो पाता।

इसलिए जब आप Blogger पर बढ़िया से सीख जाए तो आप Domain तथा Hosting लेके वर्डप्रेस पर Migrate हो जाइए।

जब आपके साइट पर Traffic आने लगे तो आप Adsense Approval लेके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे जब ट्रैफिक अच्छा खासा आने लगे तभी आप साइट में विज्ञापन लगाएं।

क्योंकि Ads Code से साइट Slow हो जाती है जिसका Ranking पर असर पड़ता है। तो दोस्तों ये रहा Top 6 Money Making Ideas in Hindi का दूसरा तरीका।

3- Become a YouTuber

आज कल Online पैसे कमाने के लिए कुछ तरीक़े बहुत ज्यादा Famous हैं जिनमें से Blogging और YouTube पहले आता है।

आज के समय में Audiance Video Based ज्यादा हो गई है। इसलिए अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप YouTuber बन सकते हैं।

YouTube और Blogging के लिए सबसे जरूरी है Niche. हमे यह Decide करना बहुत ज़रूरी होता कि हमें किस Topic पर वीडियो बनानी है।

आपके लिए एक Tips देना चाहेंगे दोस्तों आप जिस Category में 100+ Videos बना सकते हों। ऐसे Topic का ही Selection करें। अन्यथा आप धैर्य खोकर YouTube छोड़ देंगे।

अब तो YouTube ने Threshold भी बना दिया। जब आपके बीते एक साल में 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watch Time Complete होगा तभी आपका Channel Monetize होगा।

YouTube se Paise Kaise Kamaye के बारे में और YouTube Channel Kaise Banaye के बारे में हमने पहले ही Post Publish कर दी है जिसे आप पढ़ सकते हैं।

4- Become a Virtual Assistant

दोस्तों यदि आपने थोड़ी बहुत पढ़ाई की है। तो आपके लिए यह कार्य भी Profitable हो सकता है। इस काम को भी आप घर बैठे कर सकते हैं।

Virtual Assistant एकदम Personal Assistant की तरह ही काम करता है बस फर्क इतना ही है कि Virtual Assistant को बिना कहीं गए घर बैठे काम करके कमाई करनी होती है।

इसमें आपको Daily Basis पर Email चेक करके उनका Reply देना होगा। और भी सुझाव जो कि एक Personal Assistant देता आपको देना होगा।

इस काम को करके भी बहुत लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं। तो आप ऐसी वेबसाइट का Selection करें जो Virtual Assistant के लिए Application Accept करती हों।

5- Become an Online Seller

दोस्तों अगर आपकी कोई दुकान है या आप किसी Product के Manufacturer हैं तो Top 6 Money Making Ideas in Hindi का यह तरीका आपकी कमाई को बढ़ाने वाला है।

इसमें आपको बस करना इतना है कि अपने Products को Amazon जैसी eCommerce website पर List करना है। वहां से आपको Order मिलने लगेंगे।

आपको Products की अच्छी Packing करके Shift कर देना है। आप Product की Quality अच्छी रखें नहीं तो Products Return भी हो सकते हैं।

Delivered होने के कुछ दिनों में आपकी Payment आपके Account में आ जाती है। अगर आप चाहें तो Affiliate Marketing भी कर सकते हैं। इसमें आप किसी eCommerce website का Product Promote करके Commission Generate कर सकते हैं।

6- Become an Article Writer

यह तरीका बहुत ही आसान है। जिसको हर कोई कर सकता है। आपको बता दें कि आपको लिखना पसंद है तो आप सिर्फ़ ब्लॉगिंग ही नहीं। बल्कि दूसरी साइट के लिए भी Content लिख कर पैसे कमा सकते हैं।

बहुत ब्लॉग हैं जो Content Writer को Hire करते हैं। आप उनके ब्लॉग के लिए Content लिख सकते हैं। जिसके बदले आपको अच्छा पैसा मिलता है।

अगर आप अच्छी तरह अपना काम करते हैं तो आप / $1-$20 तक प्रति घंटा कमा सकते हैं। तो आप Internet पर अच्छी Content Writing Site Select करिए और काम करना शुरू कर दीजिए।

Conclusion

दोस्तों आज के लेख में आपने Top 6 Money Making Ideas in Hindi के बारे में जाना। इस लेख को आपतक पहुंचाने का मकसद आपको घर बैठे कमाई करने के Trending तरीकों के बारे में अवगत करना है।

अगर आपको इस लेख से Related कोई Problem है या हमारे लिए कोई सुझाव है तो आप Comment करके ज़रूर बताएं।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इस Article के बारे में अपना विचार Comment Box में अवश्य प्रकट करें।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

4 thoughts on “Top 6 Money Making Ideas in Hindi 2020”

Leave a Comment