Photo Size Kam Kaise Kare Best Way to Compress Image 2020

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको बताने वाला हूं कि आप Online और Offline Image Photo Size Kam Kaise Karenge? जिसका लगभग है Online Form Fill करने में काम लगता है।

Photo Size Kami Karne के लिए मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिनके Use से आप Mobile and Computer में Compress Image to Custom Size कर सकते हैं।

Photo Size Kam Kaise Kare (How to Compress Image)

दोस्तों किसी भी image की साइज का बहुत Important Role होता है। चाहे वह कोई Online Form हो या Blog Website.

अगर हम बड़ी Size की फोटो का इस्तेमाल कर देते हैं तो या तो Form Reject हो जाता है। या Photo Upload ही नहीं होती है।

Photo Size Kam Kaise Kare के इस लेख में मैं आपको Step By Step Guide करने वाला हूं। जिससे आपकी Photo Ko Resize Kaise Kare की समस्या बिल्कुल दूर हो जाएगी।

लेकिन Image Compress Kaise Kare जानने से पहले हमें यह भी जानना जरूरी कि हम अपनी Image Compress क्यों करें? तो आइए जानते हैं-

Image या Photo Size Kam क्यों करें

Photo Size Kam Kaise Kare से पहले जानेंगे कि Image Compress करने की जरूरत क्यों पड़ती है। क्योंकि बिना Compress किए भी तो हम Image का उपयोग कर सकते हैं।

इन्हीं सब Doubts को हम इस लेख में Clear करने वाले हैं। तो अगर आप सच में जानना चाहते हैं कि Photo Size Kam क्यों करें और Photo Size Kam Kaise Kare? तो आपको इस Article को पूरा पढ़ना आवश्यक है।

1- दोस्तों आपको पता होगा कि जब हम कोई Online Form Fill करते हैं तो Online Form me Photo and Signature Size के अनुसार Upload करना होता है।

अगर हम बताए गए Size से बड़े Size की फोटो Upload करते हैं तो या तो Image Upload नहीं होती है या फिर Upload हो भी जाती है तो बाद में Form Reject हो जाता है।

Form फ़ोटो की वजह से Reject न हो इसलिए Image Compress करने की जरूरत पड़ती है। जोकि हमें पहले से ही ध्यान रखना चाहिए।

2- अगर आप कोई Website या Blog Run करते हैं तो आप अपनी Site की Post में Images का Use तो करते ही होंगे। परंतु क्या आप उस Image को Compress करके Use करते हैं।

अगर नहीं तो आज से Photo Size Compress करना शुरू कर दीजिए। क्योंकि अगर आपकी साइट पर ज्यादा बड़ी साइज की फोटो रहेगी तो आपके Website की Loading Speed Increase होगी।

इसे भी पढ़ें-

और किसी Blog के लिए Loading Speed कितना Important यह तो किसी को बताने की जरूरत नहीं है। आप जब कोई चीज सर्च करते हैं। तो उसके Results में कई साइट Show होती हैं

जिसमें कोई एक साइट पर आप Click करते हैं। अगर वह साइट खुलने में समय ले रही है तो हम वहां से Bounce कर जाते हैं दूसरी Website पर जिससे की हमारी साइट पर Bounce Rate भी Increase हो जाता है जोकि बहुत घातक है।

इसलिए Website को Optimize करना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि Google ने भी Fast Loading Website को High Rank होने की बात कही है।

3- Image या Video Compress करने का एक Reason यह भी है जब हम कोई फ़ोटो या वीडियो अपने Social Media जैसे Facebook, Instagram, LinkedIn जैसे Plateform पर Upload करते हैं।

तो उसको Upload होने में अधिक समय लग जाता है। जिससे कभी कभी लोग Irritate होकर Upload Cancel कर देते हैं। इस वजह से भी Image की MB Kam करना चाहिए।

Image Size Compress Kaise Kare (How to Compress Image)

दोस्तों ऊपर आपने जाना कि आप Photo Compress क्यों करें अब आप जानेंगे कि Photo Size Kam Kaise Kare जिसके लिए मैं आपको कुछ तीन तरीके बताने वाला हूं।

जिसका Use करके आप आसानी से अपनी Image Resize कर सकते हैं। इसमें आपको Photo MB Kam Karne Wala Software और कुछ Website के बारे में जानकारी मिलेगी।

MB Kam Karne Wala Apps को छोड़ कर बाकी सभी तरीके को आप Mobile और Computer दोनों में Use कर सकते हैं। तो आइए Step By Step जानते हैं-

Mobile se Photo Size Kam Kaise Kare (How to Compress Image with Mobile)

दोस्तों इस Image Compression Website को Use करने के लिए आपको किसी Browser का इस्तेमाल करना होगा। चलिए हम मान लेते हैं कि आप Google Chrome का Use कर रहे हैं।

1- सबसे पहले अपने Chrome Browser में Compressjpeg.com सर्च करके Open कर लें।

2- अब आपको अपनी Image का Format Select करना है जोकि JPG, PNG, GIF आदि हो सकता है।

Photo Size Kam Kaise Kare

3- अब आपको नीचे Upload File पर Click करके उस Image को Select कर लेना है जिसकी साइज कम करना चाहते हैं।

Photo Size Kam Kaise Kare

4- आप नीचे Screenshot में देख सकते हैं हमारी इमेज 42% तक Compress हो गई है। अब आप इसे Download कर सकते हैं।

Photo Size Kam Kaise Kare

इस वेबसाइट को आप Mobile और Computer दोनों में Access कर सकते हैं। Process Same है आप चाहे PC में use करें या Mobile में।

Shortpixel se Photo Size Kam Kaise Kare (How to Compress Image with Shortpixel)

दोस्तों Image Compress करने का Shortpixel सबसे बढ़िया तरीका है। क्योंकि इसमें आपकी Image Quality भी Dull नहीं होती और Photo Size Kam भी हो जाता है।

आपको बता दें बड़ी बड़ी Website भी Shortpixel का ही इस्तेमाल करती हैं। क्योंकि यह बाकी के मुकाबले अच्छा Result देता है।

मैं खुद अपने Blog की Image Compress करने के लिए Shortpixel का ही इस्तेमाल करता हूं। यह कितना Useful है इसका अंदाज़ा आप नीचे Result देख के लगा पाएंगे।

Shorpixel की Plugins भी है जिसको WordPress में Use किया जाता है। जिससे जब हम किसी इमेज की साइज को छोटा करना भूल जाते हैं तो यह Plugins Automatically उन Images को Compress कर देता है।

तो आइए बिना देरी किए जानते हैं कि Shortpixel से Photo Size Kam Kaise Kare-

1- सबसे पहले आप अपने Browser में Shortpixel.com सर्च करके Open कर लें।

2- अब आपको Compress पर Click करना है। जोकि ऊपर ही Shortpixel Logo के बगल में दिख रहा होगा।

Photo Size Kam Kaise Kare

3- अब आपको Drop Up To 50 Files वाले बॉक्स में Click करके उस Photo को Select करना है जिसे आप Resize करना चाहते हैं।

4- आप देख सकते हैं हमारी Image 79% Compress हो गई है। अब आप इसे Download कर सकते हैं।

Photo Size Kam Kaise Kare

इस तरीके को भी आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इस्तेमाल करें।

Photo Resize App se Photo Size Kam Kaise Kare (How to Compress Image with Photo Resize App)

दोस्तों इस Photo Resize App का इस्तेमाल करके आप अपनी फोटो को साइज को mb से kb में तो कर ही सकते हैं साथ ही इससे आप Image की लंबाई चौड़ाई भी Resize कर सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कि इस Mobile App की Help से Photo Size Reduce Kaise Kare.

1- सबसे पहले आप Resize Mobile App को Install करके Open करें। वहां आपको Compress को Select करना है।

Photo Size Kam Kaise Kare

2- अब आपको उस फोटो का चयन करना है जिसे आप Compress करना चाहते हैं।

3- अब आप Compression Option वाले पेज पर पहुंचेंगे जहां आपको Start Compressing पर Click करना है।

Photo Size Kam Kaise Kare

4- आज देख सकते हैं हमारी इमेज 1.9MB से Compress होकर 160KB में हो गई है। अतः आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Photo Size Kam Kaise Kare Best Way to Compress Image 2020

Conclusion

दोस्तों आज के Article में आपने जाना कि Photo Size Kam Kaise Kare (How to Compress Image) और साथ ही फोटो compress करने का कारण भी आपने जाना।

जो तरीके मैंने आपको इस लेख के माध्यम से बताने की कोशिश की है। सभी तरीके को मैं Use कर चुका हूं। जो मुझे खासा पसंद आए हैं उन्हीं के बारे में मैंने आपको जानकारी दी है।

आप Google में Search करेंगे तो तमाम साइट मिल जाएंगी फोटो साइज कम करने के लिए। परंतु आपके लिए यह तय करना मुश्किल होगा कि कौन सी साइट अच्छी है कौन सी अच्छी नहीं है।

इस लेख के माध्यम से आपकी यह समस्या भी दूर हो गई होगी की आपको कौन सी साइट पे जाना चाहिए। लेकिन अगर इस लेख से संबंधित कोई समस्या है तो हमें Comment करके ज़रूर बताएं।

आशा करते हैं आपके लिए यह जानकारी Helpful रही होगी। यह लेख आपको कैसा लगा Comment Box में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment