JioMeet क्या है? Best Alternatives of Zoom 2020

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं JioMeet के बारे में। JioMeet क्या है? JioMeet App क्या है?

मित्रों जैसा की आपको तो पता ही होगा कि भारत सरकार ने करीब 100+ Chinese Apps को Ban कर दिया है। जिसमें TikTok, UC Browser और Zoom जैसे Application थे।

जिसमें Zoom App जोकि एक Video Conferencing App है। जिसको भारत में लगभग सभी कंपनियां कॉन्फ्रेंसिंग के लिए इस्तेमाल करते थे।

भारत सरकार ने Chinese Apps पर Ban लगाने के साथ ही Indian Companies के साथ मुहिम छेड़ी। जिसमें तमाम कंपनियों का अहम योगदान रहा।

परंतु सबसे बड़ी सुनामी तो तब आती जब India’s Biggest Telecom Operator Reliance Jio ने जब खुद का HD Video Conferencing App JioMeet Launch किया।

JioMeet क्या है? के इस लेख में आगे हम विस्तार से जानेंगे कि क्या JioMeet एक अच्छा Replacement हो सकता है Zoom, Google Meet और Microsoft Teams का।

आगे हम बात करेंगे JioMeet के Features, JioMeet Advantages और JioMeet Support करने वाली Devices के बारे में।

JioMeet क्या है? (What JioMeet in Hindi)

JioMeet एक Free Video Conferencing App है। इसको Reliance ने 30 April 2020 को Release किया था। इसकी Releasing के बाद का एक महीना Testing के लिए था जोकि Beta Users के लिए था। परंतु Testing Period में ही इसको आम लोगों ने भी इस्तेमाल करना शुरू कर दिया इसका अनुमान आप इसके Downloads से लगा सकते हैं। जोकि Testing Period में 100000 लाख से भी ज्यादा डाउनलोड हो गए थे।

दोस्तों जिओ जोकि अपने जबरदस्त Offers के वजह से जाना जाता है। इसकी Service बाकी टेलीकॉम कंपनियों से काफी अच्छी रहती है।

ऐसे में अभी कुछ समय पहले Reliance ने अपना Retail Grocery Business Launch किया। जिसको JioMart के नाम से जानते हैं।

JioMeet Support करने वाले Browser

अगर आप पढ़ रहे हैं कि JioMeet क्या है? तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि क्या आप जिस Browser का Use कर रहे हैं उसमे JioMeet Support करेगा या नहीं।

Read - JioMart Distributor Registration कैसे करें?

तो दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि इस JioMeet HD Video Conferencing App को Google Chrome, Mozilla Firefox और Safari जैसे Browser में Access कर सकते हैं।

JioMeet Support करने वाले Operating Systems

JioMeet Support करने वाले Operating Systems

अगर बात करें कि JioMeet कौन कौन सी Device को Support करता है। या फिर कौन से Operating Systems पे Work करेगा।

तो दोस्तों यह JioMeet Application Android, iOS, Windows जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट का है। जोकि लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं।

JioMeet App के Features (Features of JioMeet)

JioMeet App के Features

बात करें JioMeet के फीचर्स की तो इसमें अधिकतर ZOOM, Google Meet वाले फीचर हैं। परंतु JioMeet में आपको वह सभी फीचर्स Free में मिलते हैं। जबकि बाकी कंपनी कुछ के पैसे लेती हैं।

1- Web Support

Web Support का मतलब कि आप JioMeet को बिना App Install किए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप JioMeet के Invite Link का Use करके ब्राउज़र के माध्यम से Join कर सकते हैं।

2- B2B Calls

JioMeet के माध्यम से अगर आप अपने किसी Customers, Partners या वे लोग जो आपकी Office से बाहर हो उनके साथ Meetings Conduct कर सकते हैं।

3- Join From Any Device

अगर आप इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। क्योंकि JioMeet को आप Mobile, Laptop व Desktop किसी भी Device में Access कर सकते हैं।

इस ऐप में Legacy Conferencing Supportive Feature भी है। आप यहां से Legacy Devices से Conferencing कर सकते हैं जो आपको Investment Protection Offer करती हों।

4- Instant Meetings Schedule

इस App के माध्यम से आप कहीं भी कभी भी अपनी Unscheduled Meetings Fix कर सकते हैं। यहां पर आप 5 Device एक साथ Connect कर सकते हैं।

JioMeet के Other Features

1- JioMeet में किसी Meetings का Part होने के लिए आपको Sign In करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास Meeting ID या Personal Name Link है तो आप Meetings में हिस्सा ले सकते हैं।

2- JioMeet पर आप खुद Meetings Host कर सकते हैं। और Maximum 100 Participants को Add कर सकते हैं।

3- यहां आपको Multi Devices Support के साथ Unlimited Meetings Calls Time मिलता है। आप चाहे तो 24×7 Call जारी रख सकते हैं।

Read - Pinterest क्या है? Pinterest से पैसे कैसे कमायें?

4– JioMeet आपको Driving Mode जैसी Facility Provide करता है। जोकि आपके Driving Time में Disturbance से Protect करता है।

5- अगर आप चाहे तो इसके Bluetooth Device Support Features का लाभ ले सकते हैं। जी हां आप Bluetooth के द्वारा भी ज्वाइन कर सकते हैं।

JioMeet के लाभ (Advantages of JioMeet)

 

Advantages of JioMeet

1- Reliance Jio द्वारा लॉन्च किया गया यह JioMeet एक Network और Agnostic Solution है। जिसकी हेल्प से आप Beyond the Conferencing Room पर भी Connected रह सकते हैं।

2- अगर आप Video Conference करना चाहते हैं तो आप यहां से HD Quality में Video Conference कर सकते हैं।

परंतु यह आपके Device Network पर भी Depend करेगा। क्योंकि 720 Pixel पर Conference के लिए अच्छा Network होना जरूरी है।

Read - Telegtam क्या है? WhatsApp vs Telegram में कौन बेस्ट है?

3- अगर बात करें कि यह इस्तेमाल करने में कैसा है। तो निश्चिंत रहें। इसका Interface बिल्कुल Easy to Use है। जिसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

4– इसकी Security की बात करें। तो जैसा की हमे पता है Reliance एक बहुत ही Popular Indian Industry है। जो हमेशा से अपने ग्राहकों का विश्वास पात्र रही है।

कंपनी का दावा है कि JioMeet में आपके Data को Complete Protection मिलेगा। जिससे हमारा Data Secure रहेगा।

JioMeet का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

बात करें कि बाकी Conferencing App जोकि इससे पहले के हैं उनकी जगह JioMeet क्यों Use करना चाहिए.

तो दोस्तों सबसे पहली बात तो यह एक Indian App है। और दूसरी बात इसके Features & Advantages जोकि Other App में Totally Free नहीं मिलेंगे।

JioMeet में आप Up To 100 लोगों के साथ Video Conference कर सकते हैं। जबकि Zoom, Google Meet और Microsoft Teams इस Service को बढ़ाने का पैसा लेते हैं।

JioMeet App Download Kaise Kare

यहां तक आपने JioMeet क्या है? JioMeet के Features, Advantage और Importance के बारे में जान लिया। अब हम जानेंगे इसको Download Kaise Kare.

तो इसको Download करने के लिए आप इसकी Official Website जोकि https://jiomeetpro.jio.com/ है। पर Visit करके Direct Download कर सकते हैं।

वहां आपको अभी ऑपरेटिंग सिस्टम के Option मिल जाएंगे। यदि आप Android User हैं तो Android Select करें। और यदि iOS User हैं तो iOS Select करके Install कर सकते हैं।

अगर आप चाहे तो इसको Google Play Store या Apple App Store से भी Install कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार तरीका अपना सकते हैं।

Conclusion-

आज के लेख में आपने जाना कि JioMeet क्या है? आपने JioMeet से संबंधित जानकारी विस्तार से प्राप्त कर ली है। अगर आप जिओ मीट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Install करके Try कर सकते हैं।

यहां से आप अपने दोस्तों, Family and Relatives के साथ भी HD Video Conferencing का आनंद उठा सकते हैं।

आज का यह Article JioMeet क्या है आपके लिए कितना Helpful रहा हमें Comment करके ज़रूर बताइए।

इस लेख से संबंधित आपके पास कोई सवाल या सुझाव हो तो भी Comment के माध्यम से बताइए।

आशा करते हैं JioMeet क्या है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Share और Subscribe जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment