Google People Card क्या है? Google पर अपना Virtual Visiting Card कैसे बनायें? Genuine Information 2020

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम जानेंगे Google People Card क्या है? और साथ ही Google People Card Create कैसे करें? इस बारे में भी जानेंगे।

दोस्तों Google अपने Users Experience को बेहतर से बेहतर बनाने के लिए अनेकों सुविधाएं Launch करता रहता है।

Google People Card के नाम से ही पता चलता है कि यह Google की ही Service है। तो इस लेख में मैं आपको इसी Add me to Search के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं।

तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Google People Card क्या है या Virtual Visiting Card क्या है तो आपको ये Article पूरा पढ़ना पड़ेगा।

Google ने अपने Users के लिए Virtual Visiting Card की सेवा को लॉन्च कर दिया है। जिसकी सहायता से अब कोई भी User अपनी Online पहचान Google में बना सकता है।

जी हां Virtual Visiting Card ठीक वैसे ही काम करेगा जैसे Visiting Card काम करता है। लेकिन यहां आपको Google के माध्यम से Virtual Visiting Card Create करना होगा।

Google People Card क्या है

Google People Card क्या है? यह एक Virtual Visiting Card है। जिसकी Help से आप Google Search में अपने आप को स्थान दे सकते हैं।

जब हम किसी Film Stars, Cricketers या किसी Celebrity के बारे में सर्च करते हैं तो गूगल हमें किसी न किसी माध्यम से उनकी डिटेल्स दिखा देता है।

वहीं किसी Normal व्यक्ति की कोई जानकारी नहीं दिखाता है। इसी का Solution है Google People Card in Hindi. जिसकी मदद से कोई भी अपने आप को Google Search दिखा सकता है।

यह सुविधा Google ने अभी तक सिर्फ Indian Users के लिए की Launch किया है। आने वाले समय में हो सकता है इसे World Wide कर दिया जाए।

Google ने People Card को Only for Mobile Users के लिए बनाया है। अर्थात् इसको सिर्फ Mobiles पर ही Access किया जा सकता है।

जब आप Virtual Visiting Card को बनाएंगे तो आपको अपनी Details डालनी होगी। जिससे कि जब कोई आपको Search करे तो आपका Module Select कर सकें।

इसे भी पढ़ें

इसमें आप अपनी Website, Social Media Handels के साथ ही अपनी अन्य Details जैसे Work, Occupation, Hobbies को Fillup कर सकते हैं।

Google People Card Ke Fayde

दोस्तों हम जानते हैं कि Google जोकि दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है। यह कोई Services or Products Launch करता है तो उसका कुछ ना कुछ फायदा जरूर होता है।

तो इस Virtual Visiting Card के भी कई फायदे हैं। जिनके बारे आगे बात करेंगे। तो ऐसे जान लेते हैं।

1– गूगल की यह New Launched Service गलत Users (Fake), ग़लत या अभद्र भाषाओं का प्रयोग तथा Low Quality Content की पहचान कराएगा।

2- Google People Card Humen Review करके Automated Technology के माध्यम से Google की Policy Violation करने वाले Contents or Contact पर नजर रखता है।

3– Google के इस Visiting Card को आपकी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए Full Protection और Control रखा गया है।

4– इसका इस्तेमाल करके खुद को Google में एक पहचान स्वरूप अपनी पूरी जानकारी रख सकते हैं। जिससे जब कोई आपका नाम Search करे तो आप Google पर मिल जाए।

Google Account का होना आवश्यक

अगर आप Google People Card Kya Hai जान गए हैं। और आप इसको इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो हम बता दें Google की इस नई सुविधा का आनंद उठाने के लिए आपके पैसे एक Gmail या Google Account होना ही चाहिए।

इसे भी पढ़ें-

जब हम कोई जानकारी गूगल को देते हैं तो वह Google के Knowledge Graph में जाती है। इसीलिए इसके इस्तेमाल के लिए Mobile Number and Gmail Account होना अनिवार्य है।

एक गूगल अकाउंट से एक कार्ड ही बना पाएंगे

सुरक्षा को देखते हुए Google People Card को One Card on One Account पर आधारित करके बनाया गया है।

मतलब कि अगर आपके पास एक Gmail Account है तो आप सिर्फ एक ही Virtual Visiting Card बना पाएंगे।

Google People Card Create कैसे करें (How to Create Google People Card in Hindi)

Google People Card Kya Hai और Virtual Visiting Card क्या है को जान लेने के बाद उत्सुकता हो रही होगी की Google People card create कैसे करें?

तो चलिए Step By Step जानते हैं कि How to Create Google People Card in Mobile.

1– सबसे पहले आपको अपने Google Account से Google या Google Chrome में Login कर लेना है।

2– अब आपको Search Box में Add me to Search लिख के सर्च कर देना है।

3– अब आपके सामने कुछ ऐसा Interface आयेगा। अब आपको Get Started पर Click कर देना है।

Google People Card क्या है

4– अब जो Interface दिखेगा उसमें आप चाहें तो Example देख सकते हैं कि कैसी आपकी Profile दिखेगी।

इसके साथ ही आपको अपनी पूरी जानकारी भरना है। जोकि आपसे पूछी जा रही होंगी। और अब आपको नीचे Preview का Option दिखेगा उसको दबा दें।

Google People Card क्या है

5– Preview करने पर आपको आपकी Profile का Overview मिल जाएगा कि कैसे आपकी Profile Google Search में Show होगी।

अपनी Details check करके सब कुछ सही करके आपको Save Button पर Click कर देना है। Save पर क्लिक करते ही आपका काम Complete हो जाएगा।

Google People Card क्या है

6– अब आपको एक Note लिखा मिलेगा जिसमें बताया जाएगा कि आपका Card बहुत जल्द ही Google Search में Appear हो जाएगा। View Search Card करके अपना card देख सकते है.

Google People Card क्या है

 

Google People Card में किसी की Profile कैसे देखें

Google People Card क्या है के इस आर्टिकल में ऊपर आपने Virtual Visiting Card Kaise Banaye को जाना। अब आप जानेंगे की किस कैसे किसी की प्रोफ़ाइल चेक करें Add me to Search or People Card में।

आप जिस किसी की Profile देखना चाहते हैं उसका नाम Google में Search करना होगा। इसके बाद व्यक्ति का नाम, पेशा का Module Show होगा।

लेकिन यहां बहुत लोगों के दिमाग में एक प्रश्न उठ रहा होगा कि एक नाम के तो बहुत लोग होते हैं। तो फिर हम जाइए खोज रहे हैं उसका पता कैसे लगाएंगे।

तो दोस्तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि जब कई लोगों का नाम एक समान होगा। तो Search करने के बाद उस व्यक्ति की (जिसे आप खोज रहे हैं) विशिष्ट जानकारी की Help से Module Select कर पाएंगे।

दोस्तों Module लोगों की Speciality को Denote करता है। जो लोग अपनी प्रोफाइल वर्चुअल विजिटिंग कार्ड में बनाएंगे उनके नाम, पेशे को एक Module में Store कर दिया जाता है।

Lauren Clark (Google’s Product Manager) का कहना है कि Google People Card (Add me to Search) जानकारी की अच्छी Quality बनाए रखने के लिए Full Control और Protection रखा गया है।

Conclusion

दोस्तों आज के लेख में आपने जाना कि Google People Card क्या है और Virtual Visiting Card क्या है? और आप कैसे Google search में अपनी Profile Create कर सकते हैं।

यह गूगल का प्रोडक्ट है जोकि अभी तक सिर्फ भारतीयों के लिए ही लाया गया है। वो भी सिर्फ मोबाइल उपयोग करने वाले के लिए।

अगर आप Computer User हैं तो अभी यह आपके लिए नहीं है। लेकिन उम्मीद है कि इसे PC के लिए भी जल्द ही लॉन्च कर दिया जाएगा।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी Google People Card क्या है Helpful लगी होगी। इस पोस्ट के प्रति अपना विचार अवश्य प्रकट करें।

अगर Virtual Visiting Card क्या है से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करके ज़रूर बताएं। यह जानकारी कैसी लगी यह भी बताएं।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

8 thoughts on “Google People Card क्या है? Google पर अपना Virtual Visiting Card कैसे बनायें? Genuine Information 2020”

Leave a Comment