Airtel Idea Vodafone BSNL Ko Jio Me Port Kaise Kare and How to Use MNP? Best way in 2020

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और Blog में। आज मैं आपको बताऊंगा कि Airtel Idea Vodafone BSNL Ko Jio Me Port Kaise Kare? तो अगर आप भी अपने Operator से परेशान हैं। और Operator को Change करना चाहते हैं। और आपको नहीं पता कि How to Port Jio from Vodafone तो निश्चिंत रहें।

यहां आपको Airtel Idea Vodafone BSNL Ko Jio Me Port Kaise Kare की पूरी जानकारी Step By Step मिलने वाली है। दोस्तों जैसा कि आपको पता है 2017 में Reliance Jio के आने के बाद अन्य Telecom Companies को बहुत नुक़सान झेलना पड़ रहा है। Jio Launch होने के बाद ही करोड़ों Users जोकि Idea, Vodafone, Airtel का इस्तेमाल कर रहे थे।

वे लोग भी अपने Operator को बदल कर Jio में जाने लगे। Operator Change करने का मतलब यह नहीं कि कोई कंपनी खराब है। हर कोई अपना फायदा देखता है। जहां से जिसको फायदा दिखाई देता है। उस कंपनी के Products का इस्तेमाल लोग अधिक करते हैं। और यही Reason है कि Telecom Companies में Jio के Enter करने के बाद लोग Jio पर Shift हो रहे हैं।

क्योंकि जिओ अपने Users के लिए अच्छे अच्छे और सस्ते Offers लाता रहता है। आप देखेंगे तो समझ आयेगा की Jio के Plans कितने अच्छे हैं बाकी टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले। तो चलिए शुरू करते हैं जानना की Airtel Idea Vodafone BSNL Ko Jio Me Port Kaise Kare?

Airtel Idea Vodafone BSNL Ko Jio Me Port Kaise Kare (How to Port Mobile Number)

Vodafone Se Jio me Port करना हो या Airtel Se Jio me Port करना हो। इन सभी के लिए MNP जोकि Mobile Number Porting सिस्टम होता है। इसी के माध्यम से Number Port किया जाता है। इस Article में आपको MNP की पूरी जानकारी मिलने वाली है। तो अगर आप भी अपना Sim किसी दूसरी कंपनी में कन्वर्ट करना चाहते हैं। तो इसे लेख के ज़रिए आप आसानी से Port कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

Mobile Number Porting (MNP) कैसे करें?

अपने Sim Operator को बदलने के लिए आपके पास जो सिम है। अर्थात् जिस कंपनी का सिम है उसमें कुछ Balance होना अनिवार्य है। क्योंकि MNP करने के लिए आपके नंबर से एक SMS भेजा जाता है उस कंपनी को जिसका आप सिम चला रहे हैं। मैं आपको एक उदाहरण के साथ समझाऊंगा। जिसके बाद आपको पूरी तरह से मालूम जो जाएगा की कैसे Mobile Number Port Karte hain.

जैसे मान लीजिए आपके पास Vodafone का Sim है। और आप इसे Airtel Idea Vodafone BSNL Ko Jio Me Port Kaise Kare में Port कराना चाहते हैं। तो समझिए आपका काम हो गया। क्योंकि मैंने आपको बड़े ही आसान शब्दों में बताया है कि Vodafone Se Jio me Port कैसे करें?

Airtel Idea Vodafone BSNL Ko Jio Me Port Kaise Kare ( How to Port Jio from Vodafone)

1– सबसे पहले आपको अपने मोबाइल नंबर के Message Box में जाना है। और वहां पर Port<Space>10 Digits Mobile Number लिखकर 1900 पर भेज देना है।

2– अब आपको Unique Porting Code जिसे UPC भी कहते हैं। यह Code आपको प्राप्त होगा। आपको इसकी Expiry Date को ध्यान से देखना है। जोकि 15 दिनों तक Valid रहता है।

 3- UPC Code को लेकर आपको उस कंपनी के Store पर जाना है जिसमें आप Port कराना चाहते हैं।

4– ध्यान रहे आपके पास एक पहचान पत्र का होना आवश्यक है। पहचान पत्र में Voter ID या Aadhar Card होना चाहिए।

5- वहां पर आपके आधार कार्ड को Scan किया जाता है। कभी कभी आपको एक फॉर्म भरना होता है। लेकिन यह आवश्यक नहीं होता है।

6- MNP की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद Store से आपको एक Sim दिया जाएगा। जोकि Jio या Porting Number Company का होगा।

7– Porting Process Complete होन के बाद आपका Sim चालू होने में 7 दिन का समय लग सकता है। जब आपका New Sim शुरू हो जाएगा तब आपका पहले वाला सिम Automatically Close हो जाएगा। इस तरह से Airtel Idea Vodafone BSNL Ko Jio Me Port Kaise Kare की प्रक्रिया पूर्ण होती है.

Conclusion

दोस्तों आज के लेख में आपने सीख लिया होगा कि Airtel, Vodafone, Idea और BSNL को Jio में Port कैसे करें? मैंने बहुत आपको इस छोटे से Post के माध्यम से समझाने की कोशिश की है।

उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। और आप अपने नंबर को Port करने में सफल होंगे। फिर भी आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है या कुछ समझ नहीं आया है तो Comment करके ज़रूर पूछें। मैं आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा।

आशा करते हैं आपको यह Airtel Idea Vodafone BSNL Ko Jio Me Port Kaise Kare की जानकारी अच्छी लगी होगी। इस Article के बारे में आपकी क्या राय है Comment Box में अपनी राय अवश्य दें।

और ऐसी ही जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

6 thoughts on “Airtel Idea Vodafone BSNL Ko Jio Me Port Kaise Kare and How to Use MNP? Best way in 2020”

Leave a Comment