Website बनाकर पैसे कैसे कमाएं? How to Create A Website to Earn Money Safely? 2020

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और ब्लॉग में। आज मैं बताऊंगा कि आप खुद की Website बनाकर पैसे कैसे कमाएं? और Website से पैसे कमाने के कौन कौन से तरीक़े हैं? क्योंकि आज के समय में इंटरनेट का बोल बाला है।

Mostly लोग सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप Facebook se bhi Paise Kama Sakte hain और सिर्फ फेसबुक ही नहीं इंस्टाग्राम से भी पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन इस लेख में मैं आपको सिर्फ Website se Paise Kaise Kamaye के बारे में भी बताने वाला हूं। जिसे आप यदि Apply करते हैं तो निश्चित ही आप भी कमाई कर सकते हैं।

दोस्तों आज समय ही ऐसा है कि व्यक्ति अपना अधिक समय अपने Smartphone पर व्यतीत करता है। यहां तक आप और मैं खुद अधिकांश समय अपने फोन पर बिता देते हैं।

परंतु आपको वही समय बिताना तो है लेकिन पैसे कमाने के लिए। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए मैंने कई तरीके इसी ब्लॉग पर बताए हैं। जैसे कि YouTube से पैसे कैसे कमाएं? और यदि आप एक student हैं तो Students के लिए online Paise Kamane के तरीक़े को पढ़ें।

Website बनाकर पैसे कैसे कमाएं

 

Website बनाकर पैसे कैसे कमाएं के लिए सबसे पहले आपके पास एक वेबसाइट होनी चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि Website Kaise Banaye अगर नहीं पता तो मैं आपको बता दूँ कि वेबसाइट बनाने के लिए 2 More Important Things हैं। जिनके बारे में आपको जान लेना चाहिए।

Website बनाने के लिए आपके पास Domain तथा Hosting का होना बहुत ही जरूरी है। बिना इसके आप कोई भी साइट Establish नहीं कर सकते हैं। आइए Domain तथा Hosting के बारे में संक्षिप्त में जान लेते हैं।

1- Domain– जब आप किसी साइट का निर्माण करते हैं तो साइट का कोई एक नाम होता है। जैसे इस लेख वाली साइट का नाम Technoyukti.com को ही Domain कहा जाता है।

आप समझ सकते हैं कि Domain आपकी वेबसाइट के लिए कितना Important है। साइट का नाम ही उसकी पहचान होती है। इसलिए जब आप Site Create कर रहे हों तो एक अच्छा सा Domain Name Select करें।

Domain को Buy करने के लिए आप GoDaddy, Bigrock और Namecheap जैसी Company का Use कर सकते हैं।

2- Hosting– इसको मैं आपको एक उदाहरण के तौर पर समझाता हूं। देखिए जैसे कोई भी व्यक्ति कुछ काम करने के लिए कोई Room Rent पर लेता है। जिसका कुछ पैसा मकान मालिक को देता है। जिससे कि उसके घर में अपनी दुकान स्थापित करके अपनी Shop चला सके।

ठीक उसी प्रकार से हमें अपने Content को Sell करने के लिए एक जगह की जरूरत होती है। जिसे Hosting कहते हैं। जिसे आप कुछ पैसे देकर प्राप्त कर सकते हैं।

आप free की होस्टिंग भी लेकर Site Create कर सकते हैं। परंतु उसका आपके लिए कोई मतलब नहीं होगा। आपकी साइट तो बन के तैयार हो जाएगी। परंतु आगे चलकर आपको उसकी Limitation के बारे में पता चलने पर दिक्कत हो सकती है।

इसलिए आप किसी अच्छी कंपनी की Hosting लेके उसपर अपनी साइट create करें। जब आप थोड़ा काम करेंगे तो आपको आगे मज़ा आने लगेगा।

देखिए एक वेबसाइट को गूगल में रैंक करने के पीछे कई फैक्टर हैं। आपको अपनी साइट का अच्छा SEO (Search Engine Optimization) करना होगा।

वेबसाइट की Ranking के लिए Page Speed भी बहुत मायने रखती है। इसलिए यहां पर Hosting किसी अच्छी कंपनी जैसे Hostinger, Bluehost, A2 Hosting और Site Ground से होस्टिंग ले सकते हैं।

Website बनाकर पैसे कमाने के तरीके

वेबसाइट बनाना तो बहुत आसान है। लेकिन इससे पैसे कमाना कहने में जितना आसान है उतना है नहीं। यहां से Income Generate करने के लिए आपको अच्छी खासी मेहनत करनी पड़ेगी। परंतु यदि आप Regular मेहनत करते हैं तो आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए अपको कुछ इंतजार करना पड़ेगा।

आइए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं और जानते हैं कि वह कौन से तरीके हैं जिनकी सहायता से आप वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं।

1- Google Adsense के द्वारा

 

अगर आपके पास वेबसाइट या YouTube Channel है। और यदि नहीं है तो YouTube Channel Kaise Banate Hain इसके बारे में पढ़ सकते हैं। ब्लॉग या यूट्यूब से सबसे पहली कमाई Adsense के ऊपर ही Depend करती है।

जब कोई यूट्यूब पर चैनल बनता है तो उसे Google Adsense के साथ Add करना होता है। जब आपके एडसेंस अकाउंट में $10 हो जाते हैं। तो आपके Address पर एक Verification Pin आता है।

आपको उसी पिन को Enter करके अपने एडसेंस अकाउंट को Verify करना होता है। इसके बाद गूगल ऐडसेंस का एक Threshold होता है जो कि $100 होता है।

जब आपके खाते में 100 डॉलर हो जाते हैं तभी आप उसको अपने Bank Account में ट्रांसफर कर सकते हैं। यह ऑनलाइन कमाई का सबसे बढ़िया तरीका है।

2- Affiliate Marketing के द्वारा

 

अगर आप Website बनाकर पैसे कैसे कमाएं के बारे में तो यह तरीका महत्वपूर्ण होने वाला है। मेरी List में यह तरीका दूसरे स्थान पर आता है। परंतु कभी कभी यह Adsense को भी पीछे छोड़ देता है। क्योंकि एडसेंस को disable होने में कुछ पता नहीं चलता कि कब हो जाए।

YouTube और Google Adsense के Guidelines को समझने के बाद भी Policy Violation के चलते Disable कर दिया जाता है।

इसलिए आप तब Affiliate Marketing का प्रयोग कर सकते हैं। यहां से अपको earning भी ज्यादे होगी। लेकिन यहां अपको प्रोडक्ट को सेल करने पर ही Income होगी।

यदि आप इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं के बारे में खोज रहें हैं तो आपको Affiliate Marketing को ज़रूर Use करना चाहिए। Affiliate Marketing के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह लेख Affiliate Marketing क्या है? को ज़रूर पढ़ें।

3- Sponsored Post के द्वारा पैसे कैसे कमाएं

 

Website बनाकर पैसे कैसे कमाएं के तरीकों में एक तरीका यह भी है। जब आपकी साइट पर अच्छे विजिटर्स आने लगते हैं तो आपको अनेकों Companies के द्वारा Products Promotion कराने के लिए Approach किया जाता है।

जब आप उनके Products का Reviews करते हैं तो आपको उस कंपनी के द्वारा पैसे दिए जाते हैं। यह पैसे आपकी साइट पर आने वाली Traffic और Engagement पर निर्भर करता है।

Conclusion
 

दोस्तों आज के इस छोटे से लेख में अपने जाना की Website बनाकर पैसे कैसे कमाएं के बारे में। तो यदि आप भी सोच रहे हैं ब्लॉग वेबसाइट बनाने के बारे में तो इस लेख से आपको जरूर कुछ सहायता मिली होगी।

ऑनलाइन कमाई करना कितना Important है यह तो सबको पता ही चल गया है इस Lockdown में। इसलिए अगर आपको ऑनलाइन काम करना है तो ज्यादा सोंच विचार में समय नष्ट ना करें।

इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करके पूछ सकते हैं। हम आपकी Help करने की पूरी कोशिश करेंगे।

आशा करते हैं आपको यह लेख Website बनाकर पैसे कैसे कमाएं पसंद आया होगा। इसके बारे में आपकी क्या राय है Comment करके ज़रूर बताएं।

और ऐसी ही जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment