Pinterest Kya Hai और Pinterest Se Paise Kaise Kamaye। 100% Genuine Method to Create Pinterest Account

स्वागत है आपका एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको बताऊंगा कि Pinterest Kya Hai? और Pinterest Se Paise Kaise Kamaye? तो अगर आप Pinterest से संबंधित जानकारी खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही पेज पर हैं।
दोस्तों इस इंटरनेट के समय में लगभग सभी लोग सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे Facebook, WhatsApp, Instagram और YouTube का इस्तेमाल तो करते ही हैं।
कुछ लोग तो इनका उपयोग सिर्फ मनोरंजन के लिए करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो Facebook और Instagram का Use करके लाखों कमाते हैं।
जो लोग नहीं कमाते हैं इसका कारण यही है कि उनको जानकारी नहीं है। कि Facebook से पैसे कैसे कमाते हैं और इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाते हैं।
Pinterest भी इन्हीं कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसमें कुछ ऐसे फीचर्स है। जिनका फायदा उठा के इससे अच्छी कमाई भी की जा सकती है।
Pinterest के बारे में विस्तार से जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। आगे आप पढ़ेंगे की Pinterest Kya Hai, Pinterest Account Kaise Banate hain, Pinterest kaise use kare और इससे पैसे कैसे कमाएं जा सकते हैं

Pinterest Kya Hai (What is Pinterest in Hindi)

Pinterest एक सोशल नेटवर्किंग साइट है। जहां पर Fb, Insta, WhatsApp Messenger की तरह वीडियो या फोटो देख सकते हैं। Pinterest को दिसंबर 2009 में Ben Silberman, Evan Sharp, Paul Sciarra ने मिलके बनाया था। और सन् 2010 में इसे लॉन्च कर दिया गया। आइये विस्तार से जानते हैं की  Pinterest Kya Hai.

Pinterest पर Visual Element Share किए जाते हैं। यहां पर आप Idea भी प्राप्त कर सकते हैं यह दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्कों में से एक है।
Pinterest में कुछ भी साझा करने से पहले आपको Board and Pin Create करने होते हैं। जब तक आप Board और Pin नहीं बना लेते हैं तब तक इसका Use करना संभव नहीं है।
आपने देखा होगा स्कूल व कॉलेज में जब कोई इंफॉर्मेशन देना होता है तो Information जिस पेज में लिखा होता है उसको बाहर Notice Board पर Pin किया जाता है।
ठीक वैसे ही यहां पर भी आपको यह Features दिया जाता है। जब आप अपनी कोई Images या Videos  को Pin करते हैं तो इससे Pinterest Followers बढ़ने के Chances बढ़ जाते हैं।
आपको जानकारी के लिए बता दें। कि Pinterest Users में 80% से ऊपर महिलाएं हैं। वहीं पुरुषों की बात करें तो 20% की संख्या में उपयोगकर्ता है।
अगर आपके पास Business Related Query है तो भी Pinterest Plateforms का इस्तेमाल करके समाधान पा सकते हैं।
अगर आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट है। फिर तो आपके लिए यह बहुत फायदेमंद हो सकता है। यहां से आप अपनी साइट पर Traffic ला सकते हैं।
आपको बता दें कि यहां पर आप जो image share करते हैं। वह Clickable होती है। आपको अपने आर्टिकल का लिंक देना होता है। जिससे कि जब कोई उस इमेज पर क्लिक करता है तो सीधे आपकी साइट पर Redirect हो जाता है।

Pinterest Use Karne ke Fayde

अगर आप Pinterest का Use करते हैं तो आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं। जिनमें कुछ के बारे में Step By Step जानेंगे।
1– यदि आप इसे इस्तेमाल रोज़ाना करते हैं। तो आपके Followers Increase होने की उम्मीद बढ़ जाती है।
2– Followers बढ़ने पर आप चाहें तो Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते हैं।
3– यहां से आप अपनी वेबसाइट पर Traffic Drive कर सकते हैं।
4– यहां पर प्रत्येक Image को Pin करते हैं तो उसपर Engagement बढ़ने से आपके अकाउंट की Authority बढ़ जाती है।

Pinterest Account Kaise Banate Hain

अगर अपने इसके बारे में जान लिया है तो अब बात आती है इसमें ID कैसे बनाते हैं। तो मैं इसकी भी पूरी जानकारी देने की कोशिश कर रहा हूं।
अगर आप पूरे Step को Follow करते हैं तो निश्चय ही आप Pinterest पर Account Create करना सीख जाएंगे।
1– सबसे पहले आप फोन में Pinterest App खोल लें। यदि App नहीं है तो आपको गूगल में Pinterest.com सर्च करके इसकी Official Website पर जाना है।

 

2– अब आपको इसपर Sign Up करना है। Sign up करने के लिए आप Email या Facebook का इस्तेमाल करके Sign Up पर Click करें।
3– अब आपको अपना Gender Fill करने के लिए कहेगा। जिसमें आपको Gender भर देना है।
4– अगले Step में आपको Country Select करके आगे के Step में पहुंच जाना है।
5– अब आपको अपने Intrest के According Category Select करनी है। ध्यान रहे कम से कम 3 Category Select करनी होती है।

 

6– इस चरण में आपसे 5 Topic Select करने होंगे। आप अपनी इच्छानुसार 5 विषयों का चयन करें।

 

7– अब आप अपना ईमेल अकाउंट खोलें। वहां से आप अपने Pinterest Account को Verify करें। अब आपका Account Create हो गया है।

Pinterest Account Kaise Use Kare (How to Use Pinterest)

Pinterest को Use करना आपके लिए थोड़ा Difficult हो सकता है यदि आप New Pinterest User हैं तो। परंतु चिंता की कोई बात नहीं है। आप हमारे द्वारा बताए गए Step को Follow करके Easily Use कर सकते हैं। आइए जानते हैं-
1– Account Create करने के बाद आपके सामने जो Screen होगी वहां ऊपर की तरफ All, Today, Following और नीचे Home, Search, Notification और Saved का Option मिलेगा।
2– आपको Saved पर क्लिक करके Board और Pin Create करना होगा।
3– अब आप Board पर क्लिक करें और इसके तुरंत बाद Plus (+) पर क्लिक करना है।

 

4– अपको Board और Pin में एक चुनने को बोलेगा। आपको Board पर Click करके जिस नाम से Board बनाना है वह नाम भरकर Next दबाएं।

 

5– अब आपको Pin Create करने के लिए कहा जाएगा। अपनी स्वेच्छा से Pin Create करें। और Done कर दें। आपका Board और Pin Create हो गया है।

Pinterest Se Paise Kaise Kamaye (How to Earn Money with Pinterest)

Pinterest से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। जिनमें से कुछ मुख्य जो मुझे अच्छे लगते हैं। उनके बारे में मैंने आपको बताने कि कोशिश की है। आइए जानते हैं वो कौन से तरीके हैं-

1- Affiliate Marketing

इस लेख Pinterest Kya Hai में पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका है Affiliate Marketing करके कमाने का। अगर आपने अपने अकाउंट पर अच्छे खासे Followers बना लिए हैं। तो आप यहां पर एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छी Income Generate कर सकते हैं।
Affiliate Marketing के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप हमारे लेख Affiliate Marketing क्या है को पढ़कर समझ सकते हैं। मैंने Step By Step जानकारी प्रदान की है।

2- Sponsorship

अगर आप अच्छे followers बना लेते हैं। तो आपके पास बहुत कंपनियों के तरफ से Sponsor Post करने के लिए Email आने लगते हो लगते हैं।
क्योंकि जब भी कोई कंपनी अपना कोई New Products Launch करती है। तो उसको Promote करने के लिए Influencer द्वारा Promotion कराती हैं।
अगर आपके पास अच्छी Audiance है तो आप एक पोस्ट का $200 से $3000 तक Charge कर सकते हैं।

3- Reselling Business

अगर आप Reselling Business करके पैसा कमाना चाहते हैं। तो सबसे पहले अपको कोई अच्छी Reselling Company Select करना होगा।
भारत में इस समय Reselling करने के लिए बहुत कंपनियां हैं। परंतु उनमें कुछ बढ़िया कंपनी जिसमें मेरा खुद का अच्छा अनुभव है। उसको Recommend करूंगा।
Meesho, Shop101 ये दो ऐसी Reselling Companies हैं। जो को भारत में बहुत अच्छा काम कर रही हैं। मैं भी यहां से अच्छी Earning कर चुका हूं।
आपको यहां से Products को Select करके Pinterest Account पर Pin कर देना है। और जब वहां से ऑर्डर मिलने लगे तो आपको ऑर्डर बुक कर देना है। Order Delivered होने के एक सप्ताह के अंदर आपकी कमीशन आपके बैंक खाते में जमा हो जाती है।

4- Sell Own Products

Pinterest का इस्तेमाल करके आप अपने खुद के सामान भी सेल कर सकते हैं। अगर आपका अपना Products है। तो आपके Followers उसको खरीदने में अधिक Intrested होंगे।
ऐसा करके आप अच्छी खासी Earning कर सकते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रहे। आपके सामान की Quality अच्छी होनी चाहिए। आपने जाना कि Pinterest se Paise Kaise Kamaye जाते हैं. और इससे पहले मैंने आपको बताया की Pinterest Kya Hai.
इन सभी तरीकों में आपके लिए जो उचित हो। जो आपको लगे कि आपके लिए सही है। उसी को चुनें जिससे आगे चलकर किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

Conclusion

आज के लेख में मैंने आपको Pinterest Kya Hai और Pinterest Se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपने यहां तक पढ़ लिया है। तो सभी Points समझ में आ गए होंगे।
लेकिन अगर अभी भी आपको What is Pinterest in Hindi और How to Earn Money with Pinterest से Related कोई समस्या सामने आ रही है तो Comment करके बताइए। मैं आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करूंगा।
आशा करते हैं आपको मेरे द्वारा दी गई Pinterest Kya Hai की जानकारी पसंद आयी होगी। अगर हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव हो तो कॉमेंट करके अवश्य बताइए।
ऐसी ही जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe और Share जरूर करें।
लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद

Leave a Comment