Paytm Account Delete Kaise Kare

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और ब्लॉग में। आज मैं आपको बताऊंगा कि Paytm Account Delete Kaise Kare. यहां पर आपको Paytm Account Delete करने की पूरी जानकारी मिलने वाली है।

पहले बात कर लेते हैं कि Paytm Account Delete करने का कारण क्या हो सकता है। वैसे तो Paytm अपनी Security पर Focus तो करता ही है।

परंतु फिर भी कुछ दिनों पहले ही सुनने में आया था कि Paytm का Data Leak हुआ है। ऐसे में बहुत लोग अपना Paytm Account Deactivate करने की सोचने लगे हैं।

लेकिन वे Paytm Account Delete करने में असमर्थ हैं। क्यों? क्योंकि उनको Process ही नहीं पता है कि How to Delete Paytm Account in Hindi.

तो यदि आप भी जानना चाहते हैं Paytm Account Delete Kaise Kare जानना तो यह लेख आपके लिए ही है। इसमें मैंने Step By Step जानकारी दे रखी है। जिसे आप ध्यान से पढ़ते हैं तो दावे के साथ कहता हूं। कि आप ज़रूर अपना Paytm Account Deactivate करने में सफल होंगे।

Paytm Account Delete Kaise Kare

Facebook जैसी कंपनी का डाटा चोरी होने के बाद Paytm से जुड़ी एक खबर ने सबको चौंका के रख दिया था। जिसमें बताया गया था कि Paytm ने अपना Data Political Parties को देने का करार किया है।

यह बात कहां तक सच थी इसके बारे में कुछ नी कह सकते लेकिन हाल ही में डाटा लीक होने की खबर ने भी तहलका मचा दिया था।

जिसके बाद सभी Social Media पर #DeletePaytm Movement बड़े जोरों शोरों से चल रहा था।

अगर आपने गौर किया होगा तो आपको भी #DeletePaytm का movement देखने को मिला होगा। जिसका मतलब था कि Paytm Account Block किया जाए।

उस समय बहुतों ने अपना Paytm Account Close कर दिया था। Infact मैंने भी Paytm का इस्तेमाल करना बंद कर दिया था। क्योंकि हमारा Data हमारी संपत्ति है। जिसको सुरक्षित रखना हमारा कर्तव्य है।

अगर आप इंटरनेट से पैसे Transfer करते हैं या Recieve करते हैं। तो फिर आपके लिए यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप अपने Account को Secure रखें।

तो अगर आप भी Paytm का Use कर रहे हैं और अब आप Paytm Account Close करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस पोस्ट में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेंगे।

यहां पर आप निम्न बिन्दुओं के बारे में जानेंगे जैसे- How to Delete Paytm KYC Account, How to Delete Paytm Account in Hindi, How to Close Paytm Account in Hindi, How to Delete Paytm Account on Mobile, Paytm Account Delete Kaise Kare, Paytm Account Deactivate etc.

तो चलिए बिना देरी किए आपको Step By Step जानकारी प्रदान करते हैं.

How to Delete Paytm Account on Mobile

अगर आप अपने मोबाइल पर Patym का इस्तेमाल करते हैं  और Paytm Account Delete करना चाहते हैं तो बताए गए Step को Follow करके आसानी से Delete कर सकते हैं।

1- अगर आपके फोन में Paytm App है तो Open कर लीजिए और यदि नहीं है तो Google में Paytm.com सर्च करें। आप Paytm Official Website पर पहुंच जाएंगे।

2- अब आपको Paytm में Login करके Profile Open कर लेना है। जोकि Top पर Left Side में होगा।

3- जब वहां से Scroll Down करेंगे तो आपको View all categories मिलेगा वहां Click करें।

4– अब आपके सामने जो Interface खुलकर आयेगा उसको नीचे Scroll करना है। और वहीं Profile Setting मिलेगी उसे Open कर लेना है।

5– वहां आपको कई सारे Option मिलेंगे उनमें से आपको I want Close/Delete my Account को Select करना है।

6- अब आपको I have Issues in Using Paytm Services को Select कर लेना है।

7- अब आपको फिर एक बार Scroll करके एकदम नीचे चले जाना है। वहां आपको Message Us पर Click करना है।

8– अब अपना Mobile Number enter करें और यदि आपने Paytm Payment Bank में Account Open किया हैं तो उसको डालिए।

9– यदि आपके Paytm में पहले से कुछ पैसे उपलब्ध हैं तो आपको दूसरे एकाउंट में भेजने का Option दिया गया है। Bank Details भरके पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

10– अब इसके बाद आपको एक Cancelled Cheque या Passbook की Front Image Upload करके कुछ शर्तों को (✔) कर देना है।

11– आगे आपको Description में Valid Reason के साथ एक Request करनी है जिससे अकाउंट डिलीट हो सके।

12– अब आपको पूरी Details ध्यान से देख लेना है अगर सब कुछ सही है तो Submit पर Click कर दें।

कुछ समय में आपका Paytm Account Delete कर दिया जाएगा। जो आपको Mail या Phone Message के माध्यम से पता चल जाएगा।

How to Delete PayTM Account on Computer/PC/Laptop

यदि आप Paytm को कंप्यूटर पर इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको वही Process Apply करना होगा जो मैंने Mobile के लिए बताया है।

Paytm एक कंपनी है और उसका इंटरफेस भी लगभग मोबाइल और PC में एक जैसा ही है। तो यदि आप उपर्युक्त बताई गई बातों को फॉलो करते हैं तो आप भी पेटीएम अकाउंट डिलीट कर लेंगे।

Paytm Account Delete Kaise Kare by Email

अगर आप बिना Paytm App का इस्तेमाल किए ही अपना Paytm Account Block करना चाहते हैं। तो आप Email के माध्यम से Deactivate कर सकते हैं।

आपको [email protected] पर Mail करना है अपनी उसी Email ID से जिससे आपका Paytm Account Create किया गया था।

Subject में Request to Delete my Paytm Account लिखना है।

आगे आपको Description में अपने अकाउंट को बंद करने के कारण लिखने होंगे। आपको क्या परेशानी हो रही है। क्यों Paytm Account Close कर रहे हैं। पूरी कहानी लिखना है।

इसके साथ ही आपको Last 3 Transactions की details देनी है। अगर आपने कोई लेन देन किया हो तो। अन्यथा यह आवश्यक नहीं है।

पूरी Details भरके [email protected] पर भेज देना है। मेल भेजने के 48 घंटों में आपको Email के माध्यम से बता दिया जाएगा कि आपका अकाउंट डिलीट किया गया या नहीं।

Conclusion

मित्रों आज के लेख में आपने सीखा कि Paytm Account Delete Kaise Kare. इसके साथ ही अपने जाना की आपको Delete Paytm Account करने की आवश्यकता क्यों पड़ी। हमें अपना Data Secret रखना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि जो लोग डाटा लीक करते हैं वे लोग Leak किये हुए डाटा का Misuse करते हैं।

आपका डाटा आपकी धरोहर है। इसलिए उसे वहीं Use कीजिए जहां से चोरी होने का खतरा ना रहे। इस लेख के पहले अगर अपको यह नहीं पता था कि How to Delete Paytm Account Permanently in Hindi. तो अब आपको इसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी।

आशा करते हैं आपको यह लेख Paytm Account Delete Kaise Kare पसंद आया होगा। इस लेख से संबंधित अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया Comment करके ज़रूर बताएं।

ऐसी ही जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share भी करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

By BABA JI

This is Raghvendra Pratap Pandey Founder of Technoyukti, I am a student also. I completed my graduation in 2018 from Lucknow University. I am from Gonda which is in UP. I do Blogging by passion,Study by culture.I like to share my knowledge and want to share our views, ideas.

7 thoughts on “Paytm Account Delete Kaise Kare। How to Delete Paytm Account Permanently in Hindi। 2020”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.