MP3 Full Form। MP3 & MP4 क्या होता है?

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और ब्लॉग में. आज मैं आपको MP3 Full Form के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ. इस लेख में आप MP3 Ka Full Form के साथ ही यह भी जानेंगे की कैसे आप पता लगा सकते हैं कि MP3 क्या है? MP4 full form क्या होता है? और MP3 का इस्तेमाल क्यों लिया जाता है? तो अगर आप भी इससे जुडी जानकारी पाना चाहते हैं तो यह  पूरी help करेगा.

आपको पता होगा की लगभग सभी लोग जिसके पास स्मार्टफोन है वो भी और जिसके पास नहीं है वो भी अपने मोबाइल में गाना जरूर सुनते हैं. या यह कहे तो कुछ गलत नहीं होगा कि सभी लोग गाने के शौक़ीन होते हैं. चाहे पुराने गाने हो या नए जमाने के.

अगर आपने कभी गौर होगा तो देखा होगा कि आप जो भी Songs सुनते हैं. सभी गानों के अंत में MP3 लिखा रहता होगा. क्या आपने कभी सोंचा है की ऐसा क्यों होता है? अगर नहीं पता है तो चलिए जानते हैं. कि जो हम अपने फ़ोन में Free MP3 Songs या Top English Songs MP3 Download करते हैं. उसके अंत में MP3 Songs लिखे जाने का कारण क्या है. आइए बिना समय गंवाए जानते हैं MP3 Kya Hota Hai. तो आइये विस्तार से समझते है कि MP3 full form से Related सभी बातो को.

MP3 Kya Hai and (MP3 Full Form)

MP3 एक प्रकार का Songs Extension होता है. जिस प्रकार किसी वेबसाइट का Extension .Com, .In, .Net and .Org होता है ठीक वैसे ही MP3 भी होता है.

एमपी3 सॉन्ग्स सब लोग सुनते हैं. जिस गाने के नाम के अंत में एमपी3 लिखा रहता है. उसका मतलब है कि आप उस गाने को Without Video देखेंगे.

Full Form of MP3 in Computer को जानने से पहले हमें MPEG Full Form को समझना होगा. क्योंकि MP3 का Connection MPEG से ही है.

MPEG Kya Hai

MPEG Full Form है Moving Picture Experts Group. जोकि ISO and IEC के माध्यम से चलायमान होता है. इसका खास काम क्या है इसके बारे में जान लेते हैं. किसी भी तरह से बनाई गई फाइल्स अर्थात Raw Files को Filter करके Audio Compression Standard में बदल देता है.

जिसके बाद MP3 Player में अच्छे गानों को सुना जा सकता है। यहां पर Raw Songs को Convert MPEG to MP3 Full Form में बदल दिया जाता है.

इसे MP3 Compressor भी कह सकते हैं. इसके बारे में लगभग 90% लोगों को नहीं मालूम है. परंतु अगर आप यह लेख पढ़ रहे हैं तो यकीन मानिए अवश्य ही आप पूरी जानकारी नहीं प्राप्त कर लेंगे.

MPEG को तीन भागों में Dustribute गया है. जिनके बारे में मैंने आपको नीचे जानकारी दे रखी है. आप ध्यानपूर्वक पढ़िए.

1. MPEG (A)- इसका पहला जो प्रकार है उसका एक नाम Lossy File Format भी है. जिसे VCD की Encoding के लिए Low Quality DVD और VCD में इस्तेमाल किया जाता है. इसे सन् 1993 में Launch किया गया था.

2. MPEG (B)– इसके दूसरे प्रकार में जोकि सन् 1995 में लॉन्च किया गया था. इसके आने पर जो भी Low Quality के Audio Video को Broadcast Quality में लाया गया और तभी से TV पर भी लाया गया.

आपको बता दें कि 1995 में MPEG (B) के आने के बाद ही Blueray और Satelite TV Serial को आरंभ किया गया था.

3. MPEG (C)– यह प्रकार आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है. क्योंकि इसी विधि में एमपी3 की खोज हुई थी.

कहा जाता है कि MPEG के तीसरे चरण में जिसे की Layer 3 कहते. जब इसे Compression के लिए तैयार किया गया तो इसमें जिसकी खोज हो रही थी उसके बजाय MP3 नामक Songs Extension प्राप्त हुआ.

4. MPEG (D)– इसे समझना बहुत ही आसान है. क्योंकि आज के समय में जिस प्रक्रियाओं के माध्यम से Audio Video को तैयार किया जाता जाता है. उस MPEG के चौथे चरण में रखा गया है.

MP3 Full Form

Basic Full Form in Computer की बात करें तो इसमें MP3 Ka Full Form होता है Moving Picture 3 जोकि MPEG के Layer 3 से ही लिया गया है। इस तरह से आपने MP3 Full Form को जान लिया है।

एमपी3 के बाद अब बात आती है कि MP4 Kya Hota Hai. जिसके बारे में आगे जानेंगे. तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं.

MP4 Kya Hai

जब हम बिना वीडियो के गाना सुनते हैं उस एमपी3 कहा जाता है. लेकिन को Videos होते हैं वे MP4 में होते हैं.

आपने देखा होगा जब आप कोई Video Songs Download करते होंगे इसके अंत में MP4 Extension जुड़ा रहता है. यह सिर्फ Video Compression के द्वारा किया जाता है.

MP4 Full Form

यह भी MPEG के ही एक Layer से संबंधित है. इसलिए M, P का फुल फॉर्म वही होगा. अतः आप आपने इसके बारे में भी जान समझ लिया.

Conclusion

दोस्तों आज के लेख में आपने MP3 Full Form के बारे में जाना. और कैसे MPEG to MP3 Full Form में बदला जाता है यह भी जान लिए हैं. यह कुछ Basic Information थी. जोकि आपको जानना आवश्यक था.

इस Article में मैंने आपको एमपी4 फुल फॉर्म और एमपी4 क्या होता है इसके बारे में भी बता दिए हैं. लेकिन अगर आपको इससे संबंधित कोई समस्या होती है. तो Comment करके बताइए हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे.

आशा करते हैं आपको यह MP3 Full Form की जानकारी अच्छी लगी होगी. Comment में इस लेख के बारे में 2 शब्द जरूर लिखें.

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करें.

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment