How to Start an Educational YouTube Channel। Best Way in 2020

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और ब्लॉग में। आज मैं आपको बताऊंगा कि How to Start an Educational YouTube Channel. यदि आप भी YouTube पर पढ़ाने के लिए सोंच रहे हैं। और आपको नहीं पता कि आप YouTube पर कैसे पढ़ा सकते हैं। तो इस लेख में आपकी समस्याओं का अंत होने वाला है।

दोस्तों आपको तो पता ही है कि Lockdown के चलते सबका काम काज ठप्प पड़ था। जिसको धीरे धीरे खोला जा रहा है।

ऐसे में एक समस्या सभी के सामने आई ही होगी। जो कि है पैसे कमाने से संबंधित। क्योंकि इन छुट्टियों में कमाई तो हो नहीं रही। और खर्चे कम नहीं हो रहे।

लेकिन क्या आपको पता है कि जहां पूरा देश कोरोना महामारी के चलते घर में बैठा था। वहीं कुछ लोग ऐसे भी थे जो घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा रहे थे।

आपको तो पता ही होगा कि Lockdown के चलते सभी स्कूल, कॉलेजों की Classes को Online कर दिया गया है। जिससे बच्चे अपना Syllabus Mobile or PC पर ऑनलाइन पढ़ के पूरा कर रहे हैं।

ऐसे में यदि आप भी ऑनलाइन पढ़ाने का काम करते हैं तो Definetly ही आपको Success मिल सकती है। और यदि आप पेशे से एक Teacher हैं फिर तो आपके लिए यह Work From Home बहुत अच्छा सौदा होने वाला है।

How to Start an Educational YouTube Channel in 2020 (Hindi)

अगर आप भी YouTube पर अपना Educational Channel Open करना चाहते हैं। और आपको नहीं पता है कि How to Start an Educational YouTube Channel तो 2020 आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है। क्योंकि धीरे धीरे Education की Traffic Online Shift हो रही है।

अगर आप हमारा यह लेख Educational YouTube Channel Kaise Start kare (How to Start an Educational YouTube Channel) पढ़ रहे हैं तो यक़ीन मानिए आप एक अच्छा एजुकेशनल चैनल शुरू कर लेंगे।

परंतु यूट्यूब चैनल शुरू करने से पहले कुछ बातों को समझना आवश्यक है। जिससे आप एक सफल YouTube Life Start कर सकें। तो आइए जानते कुछ ज़रूरी बातों को जो आपके चैनल की उन्नति में महत्वपूर्ण होगी।

Most Important Things Before start an Educational YouTube Channel in 2020

Goal– यह आपके लिए बहुत ही जरूरी है जानना कि जब आप Study Channel को शुरू करने जा रहे हों तो पहले अपने चैनल का Goal Decide कर लें।

जिससे आपको भली भांति ज्ञांत रहे की अपने YouTube Channel को किस उद्देश्य से शुरू किया है। यह जरूरी है कि आप चैनल क्यों शुरू कर रहे हैं।

क्या आप पैसे कमाने के लिए एजुकेशनल चैनल start किए हैं। या फिर Society Help करने के लिए। अथवा यदि आपका कोई School, Coaching  or Colleges हैं। जिन्हें YouTube के माध्यम से Promote करना चाहते हैं।

एक बात साफ बता दें कि दोस्तों आज कल जो लोग YouTube Channel Start करते हैं। सबका उद्देश्य पैसा कामना ही होता है। बहुत Rare ही मिलते हैं जो कि सामाजिक सहायता के लिए YouTube Channel Run करते हैं।

Specific Subject– YouTube पर पढ़ाने के लिए यह भी एक Important Factor है। अगर आप पढ़ाना चाहते हैं तो जिस Subject की आपको अच्छी पकड़ हो। उसी Subject पर चैनल बनाएं।

क्योंकि Multi Niche Channel बनाने पर सब खिचड़ी हो जाता है। और Viewers को समझ ना आने पर चैनल पर Negative Effect पड़ता है।

Specific Audiance– Specific Subject पर वीडियो बनाने से यह फायदा होगा कि आपके चैनल पर Specific Audiance Retention होगा। जिससे चैनल को आगे बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

इतना कुछ ध्यान रख कर अगर आप यूट्यूब चैनल बनाते हैं और उसपे मेहनत करते हैं तो जरूर ही सफलता प्राप्त करेंगे। अगर आपको YouTube Channel बनाना नहीं आता है तो आप इस लेख YouTube Channel कैसे बनाएं को पढ़ कर पूरी जानकारी Step By Step जान सकते हैं।

How to Grow Your Educational YouTube Channel

How to Start an Educational YouTube Channel
 

अगर देखा जाए तो YouTube Channel को Grow करने में कई Factors की भूमिका होती है। जिनके बारे में हम नीचे जानेंगे।

1- Video Quantity or Quality

YouTube में ही नहीं बल्कि ब्लॉग्गिंग में भी Quantity नहीं Quality Content पर विशेष ध्यान देना चाहिए। हां Quality भी आपके channel growth में Important Role Play करती है।

परंतु अगर आपके वीडियो कि क्वालिटी ही अच्छी नहीं होगी। तो कोई भी दुबारा आपके चैनल पर नहीं आयेगा। इसलिए आप Quality Content ही Publish कीजिए।

2- SEO (Search Engine Optimization)

जब तक आप अपने वीडियो का अच्छे से SEO नहीं करेंगे तब तक आपकी वीडियो पर Organic Traffic नहीं ला सकते हैं।

अपनी वीडियो में Tags, Description, Thumbnail और Title को बढ़िया से Optimise करें। जिससे वीडियो आसानी से Rank करे।

3- Video Publish करने का समय और Video Quantity

देखिए अगर आपकी Category Education की है। तो फिर आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि आप वीडियो को कब Publish करें।

Education में और Category की तरह Trending Topic पर Work नहीं किया जाता है। इसलिए अगर आपके पास 100 वीडियो भी हैं तो आप एक दिन में भी Publish कर सकते हैं।

But YouTube के Guidelines में एक दिन सिर्फ 3 Videos के Notification ही भेजने का प्रावधान है। लेकिन अगर आप अधिक वीडियो अपलोड करेंगे तो जब कोई Viewers आपकी एक वीडियो देखेगा तो उससे रिलेटेड वीडियो भी देखेगा।

अगर वहीं वीडियो आपके चैनल पर नहीं होंगी तो वह Bounce कर जाएगा।

4- Review

Video Create करने के बाद आप किसी ऐसे व्यक्ति को दिखाइए जिसे इस क्षेत्र में कुछ जानकारी हो। जिससे कि आपको Video में गलत सही का पता चले।

5- Improvement

अगर आपकी वीडियो में या चैनल में कोई कमी मिलती है तो आप तुरंत Improve कीजिए। और हमेशा ही जब वीडियो अपलोड करें तो पूरी Details अवश्य चेक करें।

YouTube Video किस भाषा में बनाएं?

इसका भी असर आपके चैनल के Growth पर पड़ता है। क्योंकि आपने Specific Subject & Audiance पर चैनल बनाया है।

तो यह ज़रूरी हो जाता है कि पहले इसका ध्यान रखें कि आपकी Audiance किस Language को Target करने वाली है।

जैसे मान लीजिए आपकी Target Audiance CBSE Board है। और आप हिंदी में वीडियो Upload करते हैं तो सोचिए आपका फायदा है या नुकसान।

इसलिए पहले अच्छे से Search करके ही अपना YouTube Career Start करें।

Conclusion

आज मैंने आपको How to Start an Educational YouTube Channel के बारे में पूरी जानकारी दे दी है। साथ ही How to Grow Your Educational YouTube Channel को भी समझाया है। इस लेख के माध्यम से आपको एक यूट्यूब चैनल को चलाने में किन किन क्षेत्रों में किस किया Factors पर काम करना होता है।

अगर अपने यह लेख पूरा पढ़ लिया है तो अपको पूरी जानकारी समझ आ ही गई होगी। फिर भी यदि आपको कोई समस्या है तो नीचे Comment करके बताइए। हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

आशा करते हैं यह How to Start an Educational YouTube Channel लेख आपके लिए सहायक साबित हुआ होगा। इस लेख से सबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कॉमेंट करके बताएं।

ऐसी ही जानकारी भविष्य में पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment