Google Adsense vs Affiliate Marketing : which is better in Hindi। 2020

स्वागत है आपका एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज के लेख में हम आपको Google Adsense vs Affiliate Marketing के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही Google Adsense vs Affiliate Marketing के फायदे और नुक़सान को भी बताएंगे।

जब आप कहीं भी खोजते हैं कि इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं? तो वहां आपको Google Adsense के बारे में और Affiliate Marketing के बारे देखने को मिलता है।

अगर आपके पास Blog Website या फिर कोई YouTube Channel है। तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है। कि आपके लिए Google Adsense vs Affiliate Marketing में क्या बेस्ट है?

अगर बात आती है ऑनलाइन पैसे कमाने की तो बहुत लोगों को तो यह सब Fake लगता है। उन्हें लगता है कि यह सब फ़ालतू की बाते हैं। कोई मोबाइल से पैसे कैसे कमा सकता है? परंतु जो लोग इस Sector में Enter कर लिए हैं वे आराम से लाखों करोड़ों कमा रहे हैं।

Blog से पैसे कमाने (Make Money with Blog) के लिए और YouTube से पैसे कमाने (Make Money with YouTube) के लिए दो सबसे बड़े साधन हैं। जिसमें पहला है Google Adsense और दूसरा है Affiliate Marketing.

इन दोनों तरीकों के तमाम पहलुओं पर बात करते हुए मैं पूरी जानकारी दूंगा। जिसे अगर आप पूरा पढ़ते हैं तो अवश्य ही आप दोनों में से कौन सा सही है चुन लेंगे। कुछ मुख्य बिन्दुओं पर चर्चा करेंगे। जैसे-

  • Google Adsense vs Affiliate Marketing में क्या बेस्ट है?
  • Affiliate Marketing vs Google Adsense में क्या अन्तर है?
  • Google Adsense Use Karne ke Fayde aur Nuksan
  • Affiliate Marketing Use Karne ke Fayde aur Nuksan
  • Google Adsense और Affiliate Marketing एक साथ कैसे Use करें?
Earn Money Online के लिए ब्लॉग वेबसाइट अथवा YouTube Channel का होना जरूरी है। ऐसा नहीं है कि यदि आप Online Paise कमाना चाहते हैं तो ब्लॉग और यूट्यूब का होना आवश्यक है।
परंतु अगर गूगल एडसेंस से कमाना चाहते हैं तो आपके पास ब्लॉग होना आवश्यक है। क्योंकि Google अपनी इसी सर्विस के द्वारा Payment करता है।

Google Adsense vs Affiliate Marketing में बेस्ट क्या है?

Google Adsense जोकि गूगल के द्वारा 2003 में चलाया गया एक Advertising Program है। इसका इस्तेमाल ब्लॉग वेबसाइट तथा यूट्यूब पर विज्ञापन दिखाने के लिए किया जाता है।

Affiliate Marketing भी ब्लॉग वेबसाइट के लिए इस्तेमाल की जाती है। लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग बिना ब्लॉग के भी की जा सकती है।

चलिए Adsense और Affiliate के बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं। जिससे आपके लिए दोनों में क्या चुनना है आसान हो जाएगा।

Google Adsense क्या है?

यह Google के द्वारा चलाई जाने वाली Google की ही Service है। जिसके Medium से गूगल वेबसाइट या यूट्यूब को Pay करता है।

यह CPC (Cost Per Click) के आधार पर website और CPV (Cost Per Views) के आधार पर Youtubers को हर महीने की 22 तारीख को Payment करता है।

Google Adsense is an Advertising Program. जिसकी Help से आप अपनी वेबसाइट पर Automatic Text, Image, Display, Banner Ads दिखा सकते हैं।

Google Adsense Payment कैसे करता है?

Google Adsense एक Advertising Plateform है। जहां पर बड़ी बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रोमोशन के लिए गूगल को पैसे देती हैं। आगे आप Google Adsense vs Affiliate Marketing का विस्तार से तुलनात्मक अध्ययन करेंगे।

चलिए उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए कोई Company XYZ ने अपना कोई Product Launch किया। अब कंपनी अपने Product को Sell करने के लिए Google से Advertisement कराने के लिए Per Click का कुछ पैसा देती है।

उसी पैसे में से Google 68% Website Owner को तथा 32% खुद रखता है। ऐसे ही YouTube को 55% और बाकी 45% खुद रखता है।

Google Adsense तभी पैसे देता है जब आप उसके Threshold जोकि $100 होता है को पूरा कर लेते हैं।

जब आप अपने Adsense Account में $100 Collect कर लेते हैं तो वह आपके Bank Account में प्रत्येक महीने की 22 तारीख को आपके द्वारा कमाई गई राशि को Transfer कर देता है।

Google Adsense Use Karne ke Fayde

1– Adsense से कमाई CPC के Basis पर होती है। जितने लोग विज्ञापन पर क्लिक करेंगे उतना आपको फायदा होगा।

2- इसके माध्यम से Visitors के Interest के अनुसार Advertisment Show होता है।

3- गूगल ऐडसेंस इंटरेस्टेड एड क्लिक होने पर पैसे देता है।

4- इसमें कमाई Traffic पर Depend करती है। जितने अधिक विजिटर होंगे। क्लिक बढ़ने के Chances बढ़ेंगे। और जब click increase होगा तो Earning भी Increase होगी।

5– इसके लिए कोई भी Apply कर सकता है। बशर्ते उसके पास Website or YouTube Channel होना चाहिए।

Google Adsense Use Karne ke Nuksan

ऊपर हम ने इसके फायदे के बारे में जाना। परंतु अगर हम  Google Adsense vs Affiliate Marketing Which is Better In Hindi के बारे में बात करें। तो आपके लिए फायदा और नुक़सान जानना आवश्यक है।

1- इसमें सबसे बड़ी परेशानी इसके Approval में होती है। अगर आपकी साइट में कुछ भी थोड़ी ही दिक्कत है। तो आपको एडसेंस Approval नहीं मिल पाएगा।

2– Adsense में Ads Code को साइट पर लगाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। और इस Code में कुछ बदलाव नहीं किया जा सकता है।

3– Adsense की Ad दिखाने से कभी कभी साइट Slow हो जाती है। जोकि नुकसानदायक होता है।

4- अगर बाद में आपकी वेबसाइट या ब्लॉग में कोई दिक्कत मिलती है तो Google तुरंत ही आपकी साइट को निलंबित (Ban) कर देता है।

5- यदि कभी आपकी Site पर अथवा YouTube Channel पर CTR (Click Through Rate) अधिक हो जाता है। तब भी आपका Adsense Account Disable कर दिया जाता है।

Affiliate Marketing क्या है?

जब कोई व्यक्ति किसी Company के Products का Promotion करता है। उसके बदले उसको कुछ कमीशन मिलती है। इस पूरे Process को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

Google Adsense vs Affiliate Marketing in Hindi में आपने एडसेंस के बारे में जान लिया है। अब आगे एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानेंगे।

Affiliate Marketing करने के लिए आपको कोई ऐसी कंपनी ज्वाइन करनी होती है। जो अपना Affliate Program चला रही हो।

Affiliate Program Join करने के बाद आप जिस प्रोडक्ट को प्रोमोट करना चाहते हैं। उसका लिंक अपनी Website पर या YouTube Channel के Description में Share करना पड़ता है।

जब विजिटर आपकी लिंक से उस सामान को खरीदता है। तो उसकी कुछ Fix Commission आपको प्राप्त होती है। यहां पर कमाई की बात करें तो आपको कमाई आपकी सेल पर निर्भर होती है।

Affiliate Marketing के लिए कुछ कंपनियों के नाम-

अगर आपको भी नहीं पता कि अच्छी Affiliate Program चलाने वाली कंपनी कौन सी है। तो निश्चिंत रहें मैंने कुछ कंपनी के बारे में नीचे बताया है।

1Flipkart– मेरी लिस्ट में Flipkart सबसे पहली आता है। क्योंकि यह एक भारतीय कंपनी होने के साथ ही बहुत अच्छी Services भी Provide करती है।

यह एक E Commerce Plateform है। जहां पर लाखों सामान Listed हैं। इसका खुद का Affiliate Program चलता है। जिसे आप Join कर सकते हैं।

यहां पर अच्छे अच्छे सामान अच्छी कीमत पर उपलब्ध हैं। और यदि आप Flipkart Affiliate Program Join करते हैं तो आपको अच्छी कमीशन भी मिलती है।

2Amazon– यह दुनिया की सबसे बड़ी E Commerce Company है। इसके affiliate program को ज्वाइन करके लोग लाखों कमा रहे हैं।

Amazon अपने यूजर्स को अच्छी Facilities Available कराता है। यहां पर और प्लेटफॉर्म के मुकाबले सस्ते सामान मिल जाते हैं।

इसका भी अपना Amazon Affiliate Program चलता है। आप चाहें तो इसको भी Join कर सकते हैं। यह भी अच्छी कमीशन देता है। और समय समय से Payment करता रहता है।

3Bluehost– यह एक Web Hosting Provider Company है। जहां से लोग अपनी वेबसाइट को चलाने के लिए होस्टिंग खरीदते हैं।

यदि आप Bluehost Affiliate Program join करके hosting Sell कराते हैं तो आपको लगभग $65 एक होस्टिंग से मिलते हैं। यह Commission Price बदलती रहती है।

इसका सबसे ज्यादा फायदा इसलिए भी है क्योंकि WordPress भी Bluehost की Hosting ही Recommend करता है। जिसके कारण इसके सेल होने के Chances बढ़ जाते हैं।

ऊपर कुछ कंपनियों के बारे में हम बता दिए हैं। आपको जो पसंद आए उस Join करें। अगर आप इनकी कमीशन लिस्ट देखना चाहते हैं। तो Official Site पर जाके देख सकते हैं।

Affiliate Marketing Use Karne ke Fayde

1– Affiliate Marketing की अच्छी बात यह है कि यहां पर एडसेंस की तरह Approval के लिए परेशान नहीं होना पड़ता है।

2– अगर आप किसी कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते हैं तो आप अपनी वेबसाइट पर अपनी पसंद का विज्ञापन चला सकते हैं।

3- आपकी Earning Sale पर Depend करती है। इसके लिए अधिक मात्रा में Traffic की आवश्यकता नहीं होती है।

4- अगर आप काम समय में अधिक कमाई करना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए सबसे अच्छा साधन है।

5- यहां पर आप अपनी साइट पर साइट के टॉपिक के अनुसार विज्ञापन चला सकते हैं। मतलब आप अपनी Website पर Niche Based Ads दिखा सकते हैं।

Affiliate Marketing Use Karne ke Nuksan

यदि आपने Google Adsense vs Affiliate Marketing में Affiliate Marketing के फायदे के बारे में जान लिया है। तो इससे क्या नुक़सान हो सकता है इसको जानना भी बहुत आवश्यक है।

1- Affiliate Marketing में Visitor में Trust Build करना सबसे कठिन कार्य होता है।

2– अगर आपको Marketing का Experience & Knowledge नहीं है तो आप यहां से कमाई नहीं कर पाएंगे।

3- Adsense के जैसे इसकी Earning का कोई पता नहीं होता है। जैसे कि कल अगर 100000 कमाए थे तो आज भी उतना ही कमाई होगी इसका कुछ पता नहीं होता है।

Google Adsense vs Affiliate Marketing में क्या अन्तर है?

ऐडसेंस और एफिलिएट दोनों ही तरीके ऑनलाइन कमाई करने के लिए सबसे बढ़िया तरीके माने जाते हैं। Adsense Ad Click करने का पैसा देता है वहीं affiliate में सामान सेल करने पर कमीशन मिलती है।

Edsense ट्रैफिक पर काम करता है। जबकि एफिलिएट में कम ट्रैफिक होने पर ज्यादा भी कमाया जा सकता है। दोनों उपाय अपने आप में अच्छे है। पसंद आपकी है आप क्या चुनते है।

Google Adsense और Affiliate Marketing एक साथ कैसे Use करें?

इतना सब कुछ जानने के बाद आपके दिमाग में सवाल उठ रहे होंगे। कि क्या हम इन दोनों को एक साथ इस्तेमाल नहीं कर सकते।

जी बिल्कुल कर सकते हैं। आप अगर Adsense और Affiliate दोनों Use करना चाहते हैं तो जरूर कर सकते हैं।

अगर आप वेबसाइट या ब्लॉग चलाते हैं तो अपनी साइट पर कुछ Adsense के Code तथा कुछ जगह Affiliate Ads दिखा सकते हैं।

परंतु ध्यान रहे दोनों अलग अलग जगह होना चाहिए। जैसे यदि आपने Sidebar में Adsense Ads लगाया है तो Post में Affiliate Ads लगा दीजिए। इस तरह आप दोनों से कमाई कर पाएंगे।

Conclusion

आज मैंने आपको Google Adsense vs Affiliate Marketing In Hindi के बारे में बताया। इस पूरे लेख में आपने एडसेंस और एफिलिएट से जुड़ी सभी बिंदुओं पर जानकारी प्राप्त कर ली है।

आशा करते हैं इस Article को पढ़ने के बाद आपको यह Decide करने में कि Google Adsense और Affiliate Marketing में क्या बेस्ट है? बिल्कुल भी दिक्कत नहीं होगी।

अगर इस Google Adsense vs Affiliate Marketing पोस्ट से संबंधित कोई सुझाव या सवाल हो तो आप Comment करके पूछ सकते हैं। मैं आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा।

अगर यह लेख आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हुआ हो तो कृपया Comment करके हमारा मनोबल बढ़ाएं। और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share करें।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment