Firewall Kya Hai? और What is Benifits of Firewall 2020

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और ब्लॉग में। आज मैं आपको बताऊंगा Firewall Kya Hai? और साथ ही जानेंगे कि इससे क्या फ़ायदे हैं? तो यदि आप Computer User हैं तो आपके लिए यह लेख Most Important होने वाला है।

हम लोग अपनी Life को सही से चलाने के लिए अनेकों सुरक्षा इंतजाम करते हैं। Daily Life को Secure रखने के लिए तरह तरह के उपायों को अपनाते हैं।

वहीं अगर Security Protections नहीं रखते हैं तो आपने देखा ही होगा कि जीवन निर्वाह करना कितना कठिन हो जाता है।

ठीक इसी प्रकार से अगर हम Computer System का इस्तेमाल करते हैं तो उसकी Security हमारी आवश्यकता होती है।

क्योंकि अगर Computer में Security Prevention नहीं होगा तो Unwanted Access, Virus & Malware हमारे System में Enter करके Collected Data को नुक़सान पहुंचाते हैं।

अपने Computer System को Attackers से बचाने के लिए तरह तरह के Antivirus जैसे Avast, Quick Heal आदि Available हैं। जिसका Use Users कर भी रहे हैं।

ऐसे ही Firewall भी है। जिसका काम भी Unauthorized Access, Viruses and Malware से Computer System को Secure रखना।

लेकिन अब बात आती है कि जब हम पहले से ही Avast और Quick Heal जैसे Antivirus का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो फिर फायरवॉल की क्या जरूरत है।

इन्हीं Doubts को आगे Clear करने वाले हैं। तो बने रहिए अंत तक अगर आप भी फायरवॉल के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहते हैं। तो चलिए बिना किसी बाधा के शुरू करते हैं.

What is Firewall in Hindi (Firewall Kya Hai)

Firewall एक प्रकार का Computer Security Protector है। जो किसी Private Network के द्वारा भेजे गए Harmful Access से Computer की सुरक्षा करता है।

अब मैं आपके दिमाग में उठ रहे Question का Answer देता हूं। जोकि था कि फायरवॉल को इस्तेमाल करना जरूरी क्यों होता है? जबकि तमाम Antivirus जब पहले से उपलब्ध हैं।

Antivirus का Use लगभग सभी लोग करते हैं। Antivirus का काम होता है कि जब कोई Harmful  Virus and Malware आपके System में प्रवेश कर लेता। इस वजह से कभी कभी यह नुकसानदेय हो सकता है।

जबकि Firewall किसी तरह के भी Virus को आपके System में आने से पहले ही रोक देता है। जिससे कभी कोई नुक़सान होने का खतरा न के बराबर हो जाता है।

Firewall in Hindi

इस लेख में आपको Firewall Kya Hai से जुड़ी निम्न बिन्दुओं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। वे टॉपिक कौन कौन से आइए जान लेते हैं।

Firewall Kya Hai Hindi, Firewall in Hindi, Whats is Firewall in Hindi, Firewall Kaise Kaam Karta Hai, How to Firewall Works in Hindi, Types of Firewall in Hindi, Firewall Security in Hindi.

Firewall कैसे काम करता है?

इसके काम के तरीके की बात करें तो जब कोई Hackers or Attackers आपके Computer System पर Attack करके फ़ालतू के अप्लीकेशन को Install करना चाहता है। तब फायरवॉल एक दीवाल (Wall) की भांति कार्य करता है।

जिससे कि Attackers अपने मंतव्य में कामयाब नही हो पाता है। क्योंकि यह बाहर से ही उन Viruses को अंदर आने से मना कर देता है।

और यदि कभी कोई Malware आ भी जाए हैं। और उस System के साथ अगर कई और भी Computer जुड़े हैं तो Firewall उस Malware को दूसरे Systems में जाने से Prevent करता है।

फायरवॉल कितने प्रकार का होता है? Types of Firewall System:

फायरवॉल को मुख्य रूप से 2 Parts में Distribute किया गया है।

  • Hardware
  • Software

Software– इस समय आने वाले Windows 7, 8, 8.1 and 10 में यह फायरवॉल Already Inbuilt मिलता है। और By Default यह Enable भी रहता है।

इसमें आपको Best Firewall Software के साथ ही Antivirus भी मिलते हैं। अगर आप भविष्य में कभी इस फायरवॉल में कोई परिवर्तन करना चाहते हैं तो Setting से कर सकते हैं।

Hardware– यह Router के साथ Use किया जाता है। जिसे बड़ी बड़ी कंपनियों के द्वारा प्रयोग किया जाता है। अगर बात की जाए कि दोनों का Use क्या है.

तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि Software Firewall मुख्यता Personal System के लिए होता है। जबकि Hardware एक Server के रूप में कार्य करता है। या यूं कहें कि Hardware Server Based होता है।

Firewall के फ़ायदे – Benifits of Firewall Security

1- Monitor Incoming Traffic

Firewall Security आपके System से जुड़े तमाम System को भी नुक़सान से बचाता है।चलिए बताते हैं कैसे?

मान लीजिए आपके पास एक Computer System है जिसके साथ 5 और सिस्टम जुड़े हैं। तो यदि आपके कंप्यूटर में Molicious, Malware उपलब्ध है तो वह  बाकी कंप्यूटर को नुक़सान नहीं पहुंचाएगा।

ठीक इसी तरह यदि आपके साथ कई सिस्टम जुड़े हैं। और किस दूसरे सिस्टम में वायरस है। और आप किसी भी फ़ाइल का लेन देन करते हैं। तो फायरवॉल आपके सिस्टम में वायरस को प्रवेश नहीं होने देगा।

2- Blocks Trojans

Trojans भी एक प्रकार का वायरस ही है जोकि आपके सिस्टम के लिए बहुत खतरनाक होता है। फायरवॉल के इस्तेमाल से इस भयंकर वायरस Trojans को Block कर देता है।

3- Stops Hackers

आपने देखा या सुना जरूर होगा कि किसी का Whatsapp Hack हो गया। किसी का Facebook Hack हो गया। ऐसे ही कभी कभी Hackers Computer को Hack कर लेते हैं।

जिससे आपके सिस्टम का पूरा Data असुरक्षित हो जाता है। और Hackers का कब्जा हो जाता है। जिसे वह जैसे चाहे इस्तेमाल कर सकता है।

इन्हीं सभी समस्याओं का समाधान करता है ये Firewall Security Protector. जिसके बाद से कोई हैकर आपके सिस्टम को हैक नहीं कर पाएगा।

Conclusion

आज का लेख पढ़कर आपको पता चल ही गया होगा कि Firewall Kya Hai? और इसके क्या फ़ायदे हैं? दोस्तों इस लेख में मैंने मेरे हिसाब से सब कुछ बता दिया है। लेकिन अगर आपको इससे Related कोई भी Problems हो रही है तो कॉमेंट करके बताइए मैं आपकी Help करने की पूरी कोशिश करूंगा।

What is Firewall in Hindi में आपने जाना कि यह Security Protector आपके कम्प्यूटर के लिए कितना आवश्यक है। इसके ना होने से बहुत कुछ नुक़सान हो सकता है। तो अगर आपके PC में यह Computer Security Protector नहीं है तो आप इसे जल्दी से इंस्टॉल कराइए। और यदि उपलब्ध है तो फिर चिंता कि कोई बात नहीं।

आशा करते हैं आपको यह Firewall Kya Hai लेख Helpful लगा होगा। आपको यह लेख कैसा लगा Comment करके अपने विचार ज़रूर व्यक्त करें।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.