Blog se Paise Kaise Kamaye? How to Earn Money From Blogging with 100% Genuine Method

स्वागत है आपका Technoyukti के एक और ब्लॉग में। आज हम बात करेंगे कि Blogging Kya Hai? और Blog Se Paise Kaise Kamaye? तो यदि आप भी Online Paise Kamane के लिए सोच रहे हैं तो यह Article आपके लिए होने वाला है।

दोस्तों अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए पता करते हैं तो आपको दो सबसे Famous तरीके देखने को मिलते हैं। एक होता है YouTube और दूसरा है Blogging.

YouTube से पैसे कैसे कमाते हैं? इसके बारे में मैं पहले ही Article Post कर चुका हूं। इसलिए आज के Post में मैं आपको Blogging se Paise Kaise Kamaye or Blog se Paise Kaise Kamaye के बारे में बताने वाला हूं।

Blog से पैसे कमाने के लिए कई तरीके हैं। जिनके बारे में मैं आपको बताने वाला हूं। जिसे यदि अपनाते हैं तो अवश्य ही ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं।

Blog Kya Hai (What is Blogging)

Blog se Paise Kaise Kamaye

 

जब आप कोई भी प्रश्न Google पर सर्च करते हैं। तो आपको कई सारे Results दिखाई देते हैं। वो सारे Results किसी Website के माध्यम से Google Search Console में Submit किए जाते हैं। और उसी Keywords को जब कोई गूगल में सर्च करता है तो वहीं दिखाई देता है। इसे है ब्लॉगिंग कहते हैं।

Blogging करने के लिए आपके पास एक वेबसाइट का होना अनिवार्य है। जिसे आप Free में तथा पैसे लगा कर दोनों तरह से बना सकते हैं।

ब्लॉग बनाने बाद आपको customization करके उसपे Article Publish करना होता है। परंतु आप इसका ध्यान रखे कि आपका लेख Unique होना चाहिए। और आपके ब्लॉग को category यदि Micro Niche हो तो ज्यादा बेहतर है।

Blogger Kya Hai (What is Blogger)

Blog se Paise Kaise Kamaye

 

अगर आप What is Blogging को समझ गए हैं और Free Blog बनाकर पैसे कामना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना आवश्यक है।

Blogger Google का ही एक Product है। जो आपको Free में वेबसाइट बनाने की सुविधा प्रदान करता है। यहां पर बिना एक भी पैसा खर्च किए अपना ब्लॉग तैयार कर सकते हैं। आपके मन में जो प्रश्न उठ रहे हैं जोकि Blog se Paise Kaise Kamaye के विषय में है. यहाँ से समस्या का हल 100% Free में कर सकते हैं.

Best Niche For Blogging

Blog se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानने से पहले यह जान लेते हैं कि हम किस टॉपिक पर पोस्ट लिखेंगे। Blog बनाने के बाद आपको आर्टिकल लिखने के लिए अच्छे Keywords की आवश्यकता होती है और keywords आपकी Niche (Topic) के आधार पर हो तो और भी अच्छा है।

Keywords Research करने के लिए आप Ahrefs, Semrush जैसे Premium Tools का Use कर सकते हैं।

लेकिन यदि आपके पास Niche Skill Meaning समझने की योग्यता है तो आपको किसी टूल पर पैसा खर्च करने से बचना चाहिए।

Indian Autos Blog, Indianautosblog, Primary HM Blog अर्थात् Primary Headmasters Blog, Headteachers blog आदि। कुछ टॉपिक हैं जिनपर काम किया जा सकता है। इन Topics पर Volume तो अधिक नहीं है। परंतु Newbies के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

Blog se Paise Kaise Kamaye

Blog se Paise Kaise Kamaye

 

अगर अपने अपना Blog Setup करके Article Publish करना शुरू कर दिया है तो अब बात आती है कि Blogging se Paise Kaise Kamaye? तो इसके लिए मैंने नीचे कई तरीक़े बताए हैं जिनकी मदद से आप अच्छी Income Generate कर सकते हैं।

1- Google Adsense

ऑनलाइन पैसे कमाने या Blog se Paise Kaise Kamaye का इससे बढ़िया और आसान तरीका शायद ही कोई होगा। क्योंकि Google भी इसी के माध्यम से कमाई करता है।

Adsense Google का ही एक Advertising Plateform है। जहां पर बड़ी बड़ी कंपनियां अपने Products का Promotion कराने के लिए Google को पैसे देती हैं।

जिसके फलस्वरूप Google आपकी साइट पर विज्ञापन चलता है। उस विज्ञापन पर जितने लोग Click करते हैं उसका आपको CPC के अनुसार Google पैसे देता है।

यदि आपका यूट्यूब चैनल है। और यदि नहीं है और आप मोबाइल से चैनल बनाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल Mobile se YouTube Channel Kaise Banaye को पढ़ें। अपने देखा होगा जब कोई वीडियो आप देखते हैं तो उसमें विज्ञापन दिखाया जाता है। वह भी Google Adsense के द्वारा ही दिखाया जाता है।

2- Affiliate Marketing

Google Adsense के बाद Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसे करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। Infact यदि आपके पास वेबसाइट ब्लॉग नहीं भी है तो भी आप कमाई कर सकते हैं अपनी Social Media का इस्तेमाल करके।

परंतु आप यह पोस्ट तभी पड़ेंगे जब आप ब्लॉगिंग करना चाह रहे होंगे। इसलिए यह भी जानना आवश्यक है कि क्या ब्लॉग में Adsense और Affiliate दोनों का किया जा सकता है या Google Adsense vs Affiliate Marketing में कौन बेहतर है।

3- Sponsorship

यह तरीका Newbies के लिए उतना उपयुक्त नहीं हो सकता है। क्योंकि Earn From Blog के लिए यह तरीके उसके लिए होता है। जिसका ब्लॉग थोड़ा पुराना हो। अच्छी खासी Traffic उसकी साइट पर आ रही हो।

क्योंकि कोई भी कंपनी आपको Sponsor तभी करेगी जब आपका Blog सही से Run करने लगा हो। क्योंकि अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं होगा तो कंपनी को कोई भी फायदा नहीं होगा।

और जब कंपनी का कोई फायदा नहीं होगा तो वह आपको पैसे क्यों देगी। परंतु अगर आपने अच्छा ब्लॉग चला दिया है। तो यकीन मानिए Sponsorship से मुंह मांगी कमाई कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज के लेख में आपने जाना कि How to Make Money Blogging. और इससे जुड़ी और भी कई चीजें। Blog se Paise Kaise Kamaye के इस लेख में आपको किसी तरह की कोई भी समस्या हो रही है तो हमें Comment करके ज़रूर बताएं।

Blogging करना देखने में जितना आसान लगता है। इतना आसान है नहीं। इसलिए जब भी आज इस काम को करने के लिए सोंचे तो सबसे पहले यह ध्यान रख लें। कि जब आप ब्लॉगिंग शुरू करें तो समझ लें कि आपका थोड़ा समय लगेगा।

जब तक आप समय नहीं देंगे तब तक Blogging में सफल होना बहुत ही मुश्किल है। या यूं कहें कि असंभव है।

आशा करते यह जानकारी जोकि Blog se Paise Kaise Kamaye पर Based है आपको अच्छी लगी होगी। अगर इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया Comment करके ज़रूर बताएं।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share करें।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment