2020 में YouTube से पैसे कैसे कमाएं? How to Earn Money from Youtube in India

स्वागत है आपका एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज का विषय है की YouTube से पैसे कैसे कमाएं? आज कल लगभग सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिससे कई लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। आज हम ऐसे ही एक प्लेटफॉर्म की बात करेंगे। जिससे आप अपनी रुचि के हिसाब से काम करके सफल हो सकते हैं।

आज के इस लेख में हम YouTube से पैसे कैसे कमाए? How to Make Money by YouTube? से सम्बंधित सभी बिन्दुओं पर बात करने वाले हैं आशा करते हैं आपको जानकारी अच्छी लगेगी।

यदि आप भी जानना चाहते हैं इसके बारे में तो बने रहिए अंत तक यहां आपको मै बहुत ही सरल शब्दों में बताऊंगा जो कि आप आसानी से सीख पाएंगे।

YouTube se Paise Kaise Kamaye के साथ साथ हम और भी विषयों पर बात करेंगे जैसे YouTube Kya Hai? YouTube कैसे काम करता है? YouTube से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं?

पूरी जानकारी विस्तार से जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें। तभी आप भली प्रकार से सीखेंगे। तो बिना समय गंवाए चलिए शुरू करते हैं –

YouTube से पैसे कमाने के तरीके को जानने से पहले यह जानना बहुत ही आवश्यक हो जाता है कि जिस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके आप कमाई करना चाह रहे हैं। वास्तव में वह क्या है?

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा Video Hosting Plateform है। इसकी स्थापना सन् 2005 में चाड हर्ले, स्टीव चैन तथा जावेद करीम के द्वारा की गई। YouTube बनाने में इनकी मुख्य भूमिका रही। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये तीनों लोग PayPal के पूर्व कर्मचारी भी थे। 14 फरवरी 2005 में इसके बनने के कुछ समय पश्चात् सन् 2006 में Google ने $1.65 बिनियन डॉलर में खरीद कर अपने अधीन कर लिया। तभी से यह Google का Product बन गया। इसका Headquarter कैलिफोर्निया जोकि USA (United State Of America) में है। इस कम्पनी में लगभग 2000 कर्मचारी कार्यरत हैं।

आज के समय में गूगल के बाद सबसे अधिक बार सर्च किया जाने वाला इंजन बन चुका है। दिनों दिन इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।

रोजाना लाखों करोड़ों लोग इसपर अपना वीडियो अपलोड करके हैं जिनको करोड़ों लोग देखते हैं। इसका अनुमान आप इसके Reviews and Downloads से लगा सकते हैं।

YouTube kya hai

YouTube के Play Store पर 5 बिलियन से अधिक डाउनलोड तथा 69 मिलीयन के करीब लोगों ने Reviews दिया है। इसकी Over All Rating 4.1 है।

YouTube कैसे काम करता है

 

यदि आप जानना चाहते हैं की YouTube से पैसे कैसे कमाएं तो पहले इसके काम करने के तरीके के बारे में जान लेना चाहिए। इसके काम करने की बात करें तो यह बहुत आसानी से समझने योग्य है। चलिए समझते हैं।

YouTube का एल्गोरिथम कुछ ऐसा है कि जैसे किसी ने अपनी वीडियो अपलोड करी है तो सबसे पहले यूट्यूब उस वीडियो का रिव्यू करता है।

इसकी खास बात यह है कि यह अपने Creators के वीडियो को स्वयं Promote करता है। यदि वीडियो पूरी तरह से Policy Violation Free है तो।

YouTube पर वीडियो वायरल करना बहुत साधारण हो जाता है अगर आपको इसकी पॉलिसी और नियम वा शर्तों का ज्ञान है।इसे भी पढ़ें-

जिस वीडियो पर जितने Views आते रहते हैं। उसको उतनी ही जल्दी तथा उसके साथ आपके दूसरे भी वीडियो Suggested में आते रहते हैं।

आपने देखा होगा यदि आपने कोई वीडियो देखी है। परंतु उसको Subscribe नहीं किए हैं फिर भी जब वह वीडियो अपलोड करता है तो आपके यूट्यूब की होम स्क्रीन पर उसका वीडियो दिखाई देता है।

YouTube पूरी तरह Subscriber आधारित Plateform है। आपके Supporter जैसे-जैसे बढ़ते जाते हैं। आपके Channel की Popularity उतनी बढ़ाती जाती है।

 

YouTube से पैसे कैसे कमाएं (How to Earn Money from Youtube in India)

 

अब बात आती है YouTube से पैसे कैसे कमाएं की। लोगों का सवाल है कि क्या 2020 में YouTube पर Channel बनाकर पैसे कमाए जा सकते हैं।

तो हम आपको बता दें कि जी हां बिल्कुल आप Earn कर सकते हैं 2020 में ही। परंतु आप पहले अपने चैनल का नाम बढ़िया सा रख लें।

चैनल का नाम आप उस हिसाब से रखें जिस टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहते हैं। और टॉपिक का चुनाव बहुत ध्यान पूर्वक करें।

अपने चैनल पर आप Original Content ही Publish करें। किसी दूसरे का Content अपने चैनल पर ना डालें। अन्यथा आपको Copy Right आ सकती है।

2020 में YouTube से पैसे कमाने के तरीके

 

YouTube से पैसे कमाने के तरीके
YouTube से पैसे कमाने की पूरी जानकारी।

YouTube से पैसे कैसे कमाएं जाते हैं इसके कुछ Paisa Kamane Ka Tarika है. यदि बात करें कि कितने ऐसे तरीके हैं जिनकी सहायता से Earning की जा सकती है। और कितनी कमाई हो सकती है।

YouTube से Earning करने के कई रास्ते हैं। उनमें से मैंने कुछ मुख्य तरीकों का विस्तार से वर्णन किया गया है। तो आइए जानते हैं।

1- Google Adsense के द्वारा

 

YouTube से पैसे Earn करने का यह सबसे लोकप्रिय और विश्वसनीय तरीका है। जितने भी बड़े बड़े YouTubers हैं गूगल एडसेंस पहली पसंद है।

ऐडसेंस हमें Views के आधार पर पैसा देता है। जितनी अधिक मात्रा में व्यूज आयेगा उतनी अधिक Earning होगी।

Monetization Enable करने के लिए आपके चैनल पर 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watch Time Complete करना अनिवार्य है।

तभी Google Adsense से पैसे प्राप्त हो सकते हैं। इसके लिए आपको खूब मेहनत करनी चाहिए। अगर आप यूट्यूब में अपना भविष्य देख रहे हैं तो अभी से लग जाइए।

इसे भी पढ़ें-

आपको बता दें 2020 कि नई Update के हिसाब से यदि आपने 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watch Time Complete कर लिया है तो भी आपका Monetization On नहीं होगा। यूट्यूब सबसे पहले आपके Videos को Review करेगा और यदि Reviewers को ऐसा लगा की आपने Policy Violation किया है वह आपके चैनल को Monetize नहीं करेगा।

2 – Affiliate Marketing के द्वारा

 

जैसा कि उपरोक्त कथन में मैंने बताया कि इससे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। उन्हीं तरीकों म से एक है Affiliate Marketing करके कमाना।

Affiliate Marketing करना बहुत ही आसान है। हमने आपको आगे बहुत ही आसान शब्दों में बताया है। बहुत लोगों को नहीं पता कि एफिलिएट मार्केटिंग करके YouTube से पैसे कैसे कमाएं? आगे आप इसके बारे में पढ़ेंगे।

Affiliate Marketing करने के लिए आपको किसी E-Commerce Plateform से कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स के बारे में बताइए जिसको आपकी Audiance लेना पसंद करती हो।

आप कई सारे सामान का Review बताइए उसके फायदा तथा नुक़सान भी बताइए। और प्रेरित कीजिए। उस Products का Link अपने वीडियो के Description में जरूर दे दें।

और वीडियो में साफ साफ बता दें कि यदि आप इसको लेना चाहते हैं तो इसका Link Description में दिया गया है आप वहां से खरीद सकते हैं। जब कोई आपके Link से खरीदेगा उसका निश्चित कमीशन आपको मिलेगा।

इसको करने से अधिक फायदा इसलिए भी है क्योंकि अपने देखा होगा कि आज कल लोग कोई सामान लेने दुकान पे नहीं अधिकतर लोग Online ही बुक कर देते हैं।

तो आप भी इस सुविधा का लाभ उठाइए और घर बैठ कर Earning कीजिए। Products के साथ हमेशा Update रहिए चाहे वह कीमत हो या गुणवत्ता। Affiliate Marketing के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप इस लेख Affiliate Marketing क्या है? को पढ़ सकते हैं.

3- Sponsorship के द्वारा 

 

YouTube से पैसे कमाने का यह भी बहुत प्रसिद्ध तरीका है। यह कैसे काम करता है? Sponsorship क्या होती है? पूरी जानकारी देंगे।

जब आपका चैनल पॉपुलर हो जाता है आप अच्छे खासे सब्स्क्राइबर बना लेते हैं। तो बहुत सी कंपनियां अथवा ब्रांड अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट करने के लिए आपको Sponsor करते हैं।

जिसके फलस्वरूप आपको उस प्रोमोशन के लिए पैसे दिए जाते हैं। आप जितना चाहें उतने कि मांग कर सकते हैं। अगर Sponsor Party को ठीक लगेगा तो आपको अवश्य ही मुंह मांगी कीमत मिल सकती है।

4- Promote Your Business

 

यदि आप अपना कोई व्यवसाय करते हैं या शुरू करने वाले हैं जो कि ऑनलाइन हो सके। उसका विज्ञापन अपने चैनल के माध्यम से कर सकते हैं।

इससे जल्दी है आपके बिजनेस के बारे में लोगों को जानकारी मिलेगी और लोग आपसे आपकी Services लेने की उत्सुक होंगे।

नोट 1- यदि आप यूट्यूब से पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको यूट्यूब कि Guidelines को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना आवश्यक है। जिससे आपको कंपनी की नियम वा शर्तें मालूम हो जाए। और आप को आने वालेेे समय में किसी प्रकार की समस्याओं का सामना ना करना।

Why YouTube better than Blogging

 
YouTube or Blogging
आपको अपनी इच्छानुसार चयन करना है।

 यूट्यूब क्यों अच्छा है Blogging की तुलना में। क्या Blogging से पैसे नहीं मिलते हैं। ऐसे ही बहुत सारे सवाल हमारे दिमाग में आ रहे होते हैं।

लीजिए सभी समस्याओं का हाल लेके आ गए है। मैं यहां यह भी बताऊंगा की क्यों मैंने Blogging की तुलना में YouTube को प्राथमिकता दी है।

अगर बात करें ब्लॉगिंग की तो वहां आपको Domain तथा Hosting खरीदे बिना काम को कर पाना मुश्किल होता है।

हां मुफ्त में हम ब्लॉग शुरू तो कर सकते हैं परंतु बाद में आपको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा जाएगा।

Domain And Hosting की बात करें तो इसकी Cost 4000-5000 के करीब होती है। ब्लॉगिंग करने के लिए इतना तो खर्च करना ही पड़ता है।

वहीं यूट्यूब कि बात करें तो बिना एक भी पैसा लगाए आप बढ़िया से एक चैनल बना सकते हैं। आपको बस वीडियो बनाने में मेहनत करनी पड़ेगी।

YouTube पर मोनेटाइजेशन अपने आप खुल जाता है। जबकि ब्लॉगिंग में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। YouTube से पैसे कैसे कमाएं और Blogging से पैसे कमाने में सबसे अच्छा कौन सा है. जानने के ली लिए कमेंट करें। हम आपके लिए इस लेख को लाएंगे।

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए 5-6 महीने कम से कम लग ही जाते हैं। परंतु यदि आप यूट्यूब की शर्तों को जितना जल्दी पूरा करेंगे उतनी ही जल्दी पैसे मिलना शुरू हो जाते हैं। यहाँ तक YouTube से पैसे कैसे कमाएं का Concept Clear हो गया होगा।

नोट 2अब बात आती है कि हम क्या करे दोनों मेंं से। मैं बताना चाहता हूं कि आप अपनी पसंद के अनुसार इस काम को कर सकते हैं।

अतः आपकी जिसमें रुचि हो आपको लगे की आप किसमें अच्छा कर सकते हैं। जिससे कोई दिक्कत ना हो।

Conclusion

 

आज के आर्टिकल में आपने जाना कि YouTube से पैसे कैसे कमाएं? How to Make Money by YouTube? अगर आपको अभी भी दिक्कत आ रही है तो comment करके पूछ सकते हैं।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी YouTube से पैसे कैसे कमाएं अच्छी लगी होगी। अगर हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव तो Comment करके अवश्य बताइए।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग को Share तथा Subscribe जरूर करें। क्योंकि हम ऐसी ही रोचक जानकारी लाते रहते हैं।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment