Students ke liye Online Paise Kamane ke Tarike 100% Genuine & Working Method

स्वागत है आपका एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम बात करने वाले हैं Students ke liye Online Paise Kamane ke Tarike के बारे में। अगर आप भी स्टूडेंट हैं तो भी और नहीं भी हैं तो भी आपके लिए यह Article बहुत Important होने वाला है।

आपने बहुत जगह देखा होगा पढ़ा होगा कि Online Paise Kaise kamate हैं जिसके बारे में बहुत सारे तरीक़े बता दिए जाते हैं। लेकिन कौन सा सबसे अच्छा है कौन सा आपको इस्तेमाल करना चाहिए।

इसके बारे में शायद ही कोई बताता है। हमने भी जब पढ़ा तो लगा कि आपको Guide करना चाहिए कि आपके लिए कौन कौन से तरीके महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

मैंने आज के आर्टिकल में Students ke liye Online Paise Kamane ke Tarike को बताया जो हमें लगा आपके लिए सही है मैंने वहीं बताने कि कोशिश की है। आपको जो तरीका पसंद आये उसी के According कार्य करें।

Students ke liye Online Paise Kamane ke Tarike

Students के लिए तो पहला काम होता है पढ़ाई करना। और पढ़ाई के लिए जरूरी होता है पैसा। देखा जाए तो आज के समय में Schools and Colleges की फीस ही इतनी ज्यादा हो गई है कि हर किसी के लिए Affordable नहीं हो पाती है।

इसलिए यह बहुत ही जरूरी हो जाता है कि कॉलेज या स्कूल के बड़े बच्चे खुद कोई ऐसा काम करके पैसे कमाए जिससे की उनकी समस्याओं का समाधान भी हो सके और पैसे भी कमा सके। स्टूडेंट्स इसे पार्ट टाइम जॉब की तरह मान सकते हैं। लेकिन मैंने जो महत्वपूर्ण तरीके नीचे बताए हैं।

उनको आप Full Time भी कर सकते हैं। लेकिन पहले कुछ समय दें जब आपको सक्सेस मिलने लगे तो आप इसको पूरा समय दे सकते हैं।

4 Ways to Earn Money Online for Students

मैंने अपने हिसाब से जो Best से Best तरीका है आपके लिए लेकर हाज़िर हुआ हूं। आशा करते हैं आपको जरूर पसंद आयेगा। सभी तरीके 100% कारगर है। ऐसा बिल्कुल नहीं है कि मैं इसको अपने ही फायदे के लिए बता रहा हूं।

Mobile से पैसे कैसे कमाएं?

Facebook से पैसे कैसे कमाए?

तो मैं बात साफ कर दूं कि मेरी कोशिश यही रहती है कि आप तक अच्छी से अच्छी जानकारी पहुंचाई जाए। जिससे आपको मेरी तरफ से कुछ सहायता मिल सके।

लेकिन यह भी मैं नहीं कह सकता कि मेरा फायदा इससे नहीं है। बिल्कुल है अगर आपको मेरी जानकारी पसंद आती है। तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं-

1- Writer बनकर पैसे कैसे कमाएं

अगर आपको लिखने का शौक है। और दूसरों कि हेल्प करना चाहते हैं तो आपके लिए यह काम बढ़िया है। आपको किसी दूसरी वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखना होता है। जिसके बदले आपको उस वेबसाइट के माध्यम से पैसे मिलते हैं।

आपको ऐसी वेबसाइट के बारे में पता करना है जिसके लिए आप Writing का काम कर सकें। अगर गूगल पर सर्च करेंगे तो अनेकों वेबसाइट ऐसी मिल जाएंगी परंतु उनमें कुछ ही ऐसी होती हैं तो आपको 100% पैसे देने के लिए Guarantee देती हैं।

इसलिए आपको सबसे पहले वेबसाइट की पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही काम करना शुरू करना है। ऐसी ही कुछ साइट के नाम मैंने नीचे बताया है लेकिन फिर भी आप इन साइटों के बारे में जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें।

Iwriter
Hirewriter
Freelancer
Fiverr
Upwork

2- eBook Sell करके

यह भी तरीका एक जाना माना तरीका है। जिसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसमें जरूरत है बस आपके पास ज्ञान कि। जी हां यदि आपके पास कोई विशेष प्रकार की जानकारी है तो आप उसको बढ़िया से लिख कर ebook बना लें।

YouTube से पैसे कैसे कमाएं?

Meesho App से पैसे कैसे कमाएं?

अब बात आती है इसको बेचेंगे कैसे क्योंकि ebook को तो सबके पास भेजा नहीं का सकता। तो मैं आपको कुछ ऐसी साइट के बारे में बताना चाहूंगा जहां से आप अपने प्रोडक्ट्स को सेल कर सकते हैं।

Instamojo
Amazon
Flipkart
eBay

इन पर आप अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करें और अपने सोशल मीडिया पर Share करें जिससे लोगों को पता चले कि आप क्या सेल कर रहे हैं।

3- Online Tutor बनकर पैसे कैसे कमाएं

अगर आप एक स्टूडेंट हैं और आपको अपनी नॉलेज शेयर करना पसंद है तो आपके लिए यह तरीका सबसे जबरदस्त साबित होने वाला है। मार्केट में कुछ ऐसी वेबसाइट हैं जो आपको एक ऐसा Plateform प्रदान करती है।

जहां से आप खुद को As a Teacher Register कर सकते हैं। और Students को Particular Subjects के बारे में पढ़ा सकते हैं। जिसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

घर घर जाके Tution पढ़ाने से यह तरीका मुझे खासा पसंद आया है। किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है और अपको आपका Payment भी समय-समय पर मिल जाता है। नीचे कुछ Famous Websites के नाम बताए गए हैं जिसे अपनी इच्छा अनुसार चुन सकते हैं।

Ontue
Teachaway
Superprof
Urbanpro

4- Affiliate Marketing

इस इंटरनेट के जमाने में लगभग हर कोई जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है वह भी और जो नहीं करता है वह भी कई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता ही होगा। और आप भी करते होंगे।

अब आपको कोई ऐसी E Commerce site का Selection करना है जो कंपनी अपना खुद का Affiliate Program चलाती हो। आपको उनके Affiliate Program को Join कर लेना है। कुछ निम्न Website जो हमें खास अच्छी लगती हैं उनके नाम नीचे बताए गए हैं।

Flipkart
Amazon
Snapdeal
Semrush
Bluehost
Hostgator

अब आपको बस इनके Program को Join कर लेना हैं। और यहां से Products का Link अपने सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर करना है।

जब कोई आपके द्वारा दी गई लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कुछ प्रतिशत Commission प्राप्त होगी। आपको कौन सा सामान सेल करना है।

यह आपके ऊपर निर्भर करता है। लेकिन पहले आप Products की Commission List को ध्यान से देखने के पश्चात ही Products Select करें।

नोटयह Students ke liye Online Paise Kamane ke Tarike Article Students Based है इसीलिए मैंने यहां ऐसे किसी तरीके जैसे Blogging, YouTube के बारे में नहीं बताया है क्योंकि स्टूडेंट्स के लिए पढ़ाई पर भी ध्यान देना आवश्यक है। जबकि Blogging and YouTube पर काम करने के लिए पैसे तथा समय दोनों चाहिए होता है तभी सफलता से कार्य किया का सकता है। इसलिए जब आप बाकी कार्यों में परिपक्व हो जाएं तो और बहुत से तरीके हैं जोकि आपको बहुत हेल्प करेंगे।

Conclusion

आज मैंने अपको बताया कि Students ke liye Online Paise Kamane ke Tarike जिसका पूर्ण विवरण मैंने ऊपर कर दिया है। अगर आपको इस पोस्ट Students के लिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं से संबंधित कोई सवाल है।

तो Comment करके अवश्य बताइए। मै आपकी सहायता करने कि पूरी कोशिश करूंगा। आपसे एक बात और कहना चाहूंगा आप शुरुआत में उन्हीं तरीकों को Apply करें जो आपको सबसे ज्यादा अच्छा लगे।

शा करते हैं आपको यह Article Students ke liye Online Paise Kamane ke Tarike पसंद आया होगा। अगर हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe करें और अपने दोस्तों के साथ Share करें।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment