Mitron App Kya Hai और Mitron App Kaise Use Kare? Mitron App vs Tiktok which is better in 2020

Welcome to another Hindi Blog. आज हम आपको बताएंगे कि Mitron App Kya Hai? और Mitron App Kaise Use Kare? तो यदि आप जानना चाहते हैं इसके बारे में तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

Mitron App भी TikTok की ही तरह Short Video Sharing App है। यह पूरी तरह से TikTok के जैसा ही है।

यह एक Video Sharing App है। जिसके लॉन्च होने के एक महीने के अंदर ही 5 Millions से अधिक Download हो गया है। आगे हम विस्तार से Discuss करेंगे कि Mitron App Kya Hai?

इसका एक Reason यह भी है कि इस समय Tiktok के प्रति विरोधी भावनाएं भारत के लोगों में फैली है। जिससे Mitron Mobile App की Popularity बढ़ती जा रही है।

आपको पता होगा कि Tiktok को Negative Rating लगातार मिल रही थी। जिससे कि इसकी रेटिंग 4.5 से घट कर 1.3 तक आ गई थी। लेकिन प्ले स्टोर से लगभग 50 लाख reviews हटा दिए गए। जिसके कारण इसकी Rating एक बार फिर 4.4 पहुंच गई है।

Mitron TV App एक मनोरंजक ऐप होने की वजह से लोगों का पूरा Support मिल रहा है। यह ऐप Google Play Store पर Free App Chart में सातवें नंबर पर है। Positive Reviews देकर लोगों ने इसकी Rating 4.7 पहुंचा दिया है।

Mitron App एक Free Video Sharing Plateform है। यह ऐप 11 अप्रैल 2020 को Launch किया गया। यहां पर Tiktok की तरह कुछ सेकेंड की Entertaining, Knowledgeable और भी कई Categories के वीडियो अपलोड कर सकते हैं। अभी फिलहाल यह Mitron Video Sharing App सिर्फ Android Phone Users के लिए ही है। आगे चलकर IOS and Windows के लिए उपलब्ध हो जाएगा। इसमें बिना लॉगिन किए वीडियो देखे जा सकते हैं। लॉगिन करने के लिए सिर्फ Google Account का ही Option दिया गया है।

मित्रों एप्प को एकदम Tiktok के जैसे ही Design किया गया है। परंतु इसमें Tiktok के जितने फीचर्स अभी Available नहीं है।

इस ऐप के Play Store पर Upload होने के एक महीने के अंदर ही 50 लाख लोगों ने अपने फोन में install कर लिया था। क्योंकि YouTube vs Tiktok तथा TikTok जोकि China का है।

इसी वजह से लोगों में विरोधी भावना उत्पन्न हो गई थी। यही कारण है कि लोगों ने Chinese App के मुकाबले Mitron पर जाना पसंद किया।

Mitron App Owner Name– कहा जाता है कि इस सामाजिक मनोरंजक ऐप के मालिक का नाम Shivank Agarawal है जो कि IIT Roorkee के छात्र हैं। यही Mitron App Developer भी हैं। परंतु यह सत्य नहीं है। Mitron App Kya Hai यह जानने के बाद बात आती है कि यह कहां का App है इस बारे में पूर्ण विश्वास के साथ नहीं कहा जा सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके भारतीय होने का कोई प्रमाण नहीं है। अतः यह पूरे विश्वास से  नहीं कहा जा सकता कि इसको इंडियन ने Develop किया है।

Mitron App के Features

इस ऐप के फीचर्स की बात करें तो यह Tiktok के जैसा है तो लेकिन इसमें उतने फीचर्स available नहीं है। यहां Account Create करने के लिए भी सिर्फ Google Account का ही विकल्प दिया गया है।

लोगों के द्वारा बताया गया कि इसमें बहुत सारे Bugs भी हैं। इसके बावजूद भी लोगों का Support निरंतर मिल रहा है। सिर्फ इसलिए क्योंकि लोगों में भ्रम है कि यह भारतीय ऐप है।

Mitron App Download कैसे करें?

11 April 2020 में Launch होने वाले इस App को अभी सिर्फ Android Operating System के लिए बनाया गया है। इसलिए आपको यह ऐप Google Play Store से ही मिलेगा।

लेकिन प्ले स्टोर पर इसी नाम से कई Application उपलब्ध हो चुकी हैं। इसलिए आप ध्यान से देख के ही Download करें। इस ऐप की Link नीचे दे दी गई है। आप वहां से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Here

Mitron App Use Kaise Kare?

अगर आपने जान लिया है कि Mitron App Kya Hai तो इसे इस्तेमाल कैसे करना है यह भी जान लेते हैं। अगर आप tiktok ऐप का इस्तेमाल करते होंगे तो फिर आपके लिए तो बहुत ही Easy है।

Mitron App Use Kaise Kare

और यदि आप नये हैं तो भी घबराने कि कोई बात नहीं है। मैं आपको Step By Step Guide करूंगा। आपको मेरे बताए गए Step को Follow करना है।

1. Home– App को Open करने के बाद सबसे नीचे आपको Home दिखाई देगा। जहां पर Famous Creators के Videos चलत रहते हैं।

2. Discover– Home के बगल में Discover का विकल्प होता है। जहां से Trending Topic का पता कर सकते हैं।

3. Camera Icon– यहां पर Click करके आप अपनी वीडियो अपलोड कर सकते हैं। जब आप क्लिक करेंगे तो Select Sound का भी ऑप्शन मिलेगा। आपको अपने पसंद का साउंड चुन कर वीडियो बनाना होता है।

4. Inbox– Inbox के बारे में तो बताने की जरूरत ही नहीं है। क्योंकि इसके बारे में सबको पता होगा कि यहां जब कोई Message या Notification आता है। तो हम इनबॉक्स में जाके देख सकते हैं।

5. Profile– यदि आप इस Plateform का इस्तेमाल वीडियो बनाने के लिए करना चाहते हैं तो Profile का विकल्प आपके लिए आवश्यक है। यहां पर Account Create करके वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

Mitron App me Account Kaise Create Kare। Mitron App में ID कैसे बनाएं?

1– सबसे पहले आपको App Open करके Profile Option select करना है।

2– अब आपको अपना Gmail account डाल कर Sign Up कर लेना है।

3– अब आपको Following, Followers and Heart लिखा हुआ दिखाई देगा।

4– अगर आप अपनी प्रोफ़ाइल में कुछ फेर बदल करना चाहते हैं। उसी पेज पर दाहिने तरफ ऊपर 3 Dot देखेंगे। Profile में changes करके Save कर दें।

Mitron App Account

Mitron App Par Video Kaise Banaye?

मित्रो ऐप पर वीडियो ठीक वैसे ही बनाई जाती जैसे tiktok में बनती है। लेकिन अगर नहीं पता है तो आइए जान लेते हैं-

1- अगर आप Mitron पर वीडियो बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले Camera Icon को Click करें।

2- अब आपको Select Sound पर क्लिक करके अपना गाना या साउंड चुन लेना है जिसके ऊपर वीडियो बनाना चाहते हैं।

3- साउंड के नीचे दाहिने तरफ Front and Rear Camera change करने का Option और उसके ठीक नीचे Flash On-Off करने के लिए दिया होता है।

4- एकदम नीचे बीच में लाल रंग की बटन मिलेगी जिसको प्रेस करने से वीडियो Recording होना शुरू हो जाएगा। अगर आप चाहें तो पहले बनाई हुई वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। इसकी सुविधा भी दी गई है।

5– सब कुछ सही से करने के बाद अब आप ✅ पर क्लिक करके बनाई गई वीडियो पब्लिश कर सकते हैं।

Mitron App vs Tiktok which is better in Hindi?

Mitron vs Tiktok

1– Mitron Apk में बहुत ऐसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं वीडियो पर Effects देने के लिए कोई Filtar मौजूद नहीं है।

वहीं tiktok की बात करें तो इसमें फीचर्स की भरमार है। वीडियो Editing के लिए कई Effects and Filters दिए गए हैं।

2– Security की बात करें तो मित्रो ऐप कितना सुरक्षित है ये तो नहीं बता सकते हैं। क्योंकि इसमें कोई प्राइवेसी पॉलिसी के बारेे में नहीं बताया गया है।

वहीं Tiktok के सुरक्षा की बात करें। तो कंपनी तो यही कहती है कि आपका डाटा पूरी तरह सुरक्षित है। परंतु कई बार Data असुरक्षित पाया गया है। यदि यहां से डाटा लीक होता है तो नुक़सान हो सकता है।

सुरक्षा की दृष्टि से यह कहना बहुत मुश्किल है कि दोनों में से कौन सा आपके लिए सही होगा।

Conclusion

आज के लेख में मैंने आपको बताया कि Mitron App Kya Hai और इसके साथ ही Mitron TV App से संबंधित विषयों के बारे में पूरा विवरण दे दिया है।

आपको अच्छी तरह समझ भी आ गया होगा। अगर अभी भी कुछ समझ नहीं आया हो तो फिर से पढ़िए। Tiktok और Mitron में आपको क्या चुनना चाहिए यह आप पर निर्भर करता है।

आशा करते हैं आपको यह लेख Mitron App Kya Hai अच्छा लगा होगा। अगर आप ऐसे ही रोचक जानकारी भविष्य में पाना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe और Share करें। यदि हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करके अवश्य बताइए।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.