Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University (MJPRU) Bareilly Useful Information In Hindi

स्वागत है आपका एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम बात करेंगे Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University (MJPRU) के बारे में।जब कोई छात्र अपनी 10+2 कि परीक्षा पास कर लेता है तो उसका अगला कदम होता है कि वह कौन सा कोर्स करेगा और कहां से करेगा।इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं आपको आज उत्तर प्रदेश के MJPRU की पूरी जानकारी देने वाला हूं।

इसका पूरा नाम महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय है।सन् 1975 में अस्तित्व में आया यह Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University को Pilibhit By Pass Road Bareilly UP ने स्थापित किया गया है।इसकी स्थापना Affiliate University के तौर पर हुई थी। शुरुआत में इसका नाम Rohilkhand University था।

जिसको सन 1985 में Affiliate – Cum – Residential के रूप में अप ग्रेड कर दिया गया था।उस समय इसमें 4 शिक्षण विभाग थे तथा 1987 में 3 विभाग और जोड़ दिए गए। और 1997 में इसका नाम बदल कर महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय कर दिया गया।यह एक प्रकार की State University राज्य विश्वविद्यालय के अन्तर्गत आता है। इसको तत्कालीन आगरा विश्वविद्यालय से लिया गया था।

उस समय साक्षरता दर का निरंतर कम होते रहना इस MJPRU की उत्पत्ति का कारण बना था। जिसके पश्चात साक्षरता दर को नियंत्रण किया गया।इसमें प्रवेश पाने के लिए UPSEE की परीक्षा जो की प्रवेश परीक्षा के रूप में होती है को पास करना होता है। उसके पश्चात काउंसलिंग होती है और रंक के आधार पर प्रवेश मिलता है।

Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University Bareilly (MJPRU)

राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) के द्वारा मान्यता प्राप्त इस महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय, बरेली की को सन् 1975 में आगरा विश्वविद्यालय से लिया गया था। आगरा विश्वविद्यालय तत्कालीन विश्वविद्यालय था। MJPRU की स्थापना विशेष रूप से साक्षरता दर में वृद्धि करने के लिए किया गया था। क्योंकि उन दिनों राष्ट्रीय औसत की तुलना में साक्षरता दर बहुत कम हो गई थी। इसलिए इसका अस्तित्व में आना बहुत आवश्यक हो गया था। जिसके बाद एक अलग विश्वविद्यालय स्थापित किया गया। आगे चल के इसका नाम महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय कर दिया गया। इसके कई एफिलिएट कॉलेज और संस्थान जहां यह अपने नेटवर्क के माध्यम से गैर-पारंपरिक, व्यावसायिक और तकनीकी शिक्षा प्रदान करता है।

इस समय में, यह उत्तर प्रदेश राज्य में संस्थानों में दूसरे नंबर पर है। जबकि पिछले 3 सालों में नंबर एक पर थी। यूपी में यह एक अग्रणी संस्थान के रूप में उभरा।

MJPRU Affiliate Colleges

इससे संबद्ध कॉलेजों की बात करें तो उनकी संख्या बहुत है। परंतु सबके बारे में बताना संभव नहीं हो पाएगा। इसीलिए मैंने उदाहरण के तौर पर कुछ 5 महाविद्यालयों के नाम बताए हैं।

1. A.N.A College of Management Studies
2. Bareilly College, Bareilly
3. Aala Hazrat Degree College
4. ACME Institute of Management & Technology
5. Arya Dev Mahila Mahavidyalay

अगर आप और भी कॉलेज को जानना चाहते हैं तो इसके Official Site पर जाकर देख सकते हैं। इसकी Link हमने नीचे दे रखी है–MJPRU Official Websitemjpru.ac.in

MJPRU Courses

इस विश्वविद्यालय का कोर्स दो भागों में है एक इसके Main Campus तथा दूसरा Affiliate College के लिए है। जो कि हमने नीचे बताया भी है।

1- University Campus Courses

इसमें निम्न प्रकार कि कक्षाएं चलाती जाती हैं। जिनमें भिन्न भिन्न प्रकार के कोर्स पढ़ाए जाते हैं। जो कि इस प्रकार से हैं –

  • MA
  • M.Phil
  • B.Tech
  • M.Sc
  • Professional PG Courses
  • UG Courses
  • PG Diploma

 

2- Affiliate Colleges Courses

MJPRU (Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University) के कई संबद्ध संस्थान भी हैं जिनमें अलग अलग कई तरह के कोर्स पढ़ाए जाते हैं। जिनमें कुछ कॉमन है और कुछ नए हैं। जो निम्न हैं –

  • BA
  • B.Sc
  • Professional UG Courses
  • MA
  • M.Sc
  • Professional PG Courses
  • B.Com
  • M.Com
  • Certificate Course
  • Diploma Course
  • Advance Diploma Course
  • PG Diploma Course

Eligibility Criteria for Admission

B.TechB.Tech में प्रवेश पाने के लिए छात्र का 12वीं में 45% अंको से पास होना चाहिए और विश्वविद्यालय द्वारा कराए गए प्रवेश परीक्षा में अच्छी Rank आना चाहिए।

MBA करने वाले छात्रों को अपने स्नातक परीक्षा में कम से कम 50% अंक अर्जित करना होता है और UPSEE परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद रैंक के हिसाब से प्रवेश मिलता है।

Ph.D

Ph.D में प्रवेश पाने के लिए परास्नातक परीक्षा पास करके विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित कराए गए प्रवेश परीक्षा को पास करना होता है।

B.Tech (Literal)

इसके लिए ग्रेजुएशन में कम से कम 45% अंक होना चाहिए तथा UPSEE की परीक्षा भी पास होना चाहिए।

MJPRU Faculty & Department

 

  • Faculty of Engineering Technology
  • Faculty of Advance Social Science
  • Faculty of Applied Science
  • Faculty of Management Studies
  • Faculty of Education & Allied Sciences
  • Faculty of Legal Studies

 

MJPRU Placement Opportunity

रोजगार के अवसर की बात करें तो यहां हर साल बहुत अच्छी-अच्छी कंपनियां जैसे Infosys, TCS, Wipro जैसी कंपनियां आती हैं।हर साल लगभग 50% से 60% बच्चों का सीधे केंपस सिलेक्शन होता है। अच्छी कंपनी आने के नाते रोजगार के अवसर बढ़ जाते हैं।

Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को भी प्रवेश दिया जाता है तथा अपने विद्यार्थियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्रदान की जाती है। जिससे छात्रों को हर प्रकार का ज्ञान हो जाता है जो कि उनके भविष्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।यहां छात्रों को इस प्रकार से तैयार किया जाता है जिससे उनको भविष्य में होने वाली कठिनाइयों का सामना करने में कोई दिक्कत ना हो।

Facilities

Hostel– Rohilkhand University मैं कई प्रकार के हॉस्टल मौजूद हैं जिनमें से Main and Oldest Hostel 250 छात्रों की क्षमता वाला है स्टॉप इसकी खास बात यह है कि यह सभी Faculty के लिए है।उसमें एक नया हॉस्टल है जिसकी क्षमता 300 छात्रों की है इसका निर्माण 1997 में कराया गया था।

BDA Hostel Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University का सबसे अधिक क्षमता वाला हॉस्टल है। इस हॉस्टल में करीब 400 छात्रों की क्षमता है और प्रत्येक वर्ष के छात्रों के लिए अलग ब्लॉक हैं।राजकीय हॉस्टल में 100 छात्रों की क्षमता है। यह हॉस्टल सिर्फ और सिर्फ SC तथा ST कैटेगरी वालों के लिए है। इसमें एक गर्ल्स हॉस्टल भी है जिसकी क्षमता करीब 300 छात्राओं की है।

Bank– Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University के परिसर में यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया का बैंक मौजूद है जिससे कोई भी जब चाहे पैसों का लेनदेन कर सकता है।छात्रों को छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए यूनियन बैंक में जोकि विश्वविद्यालय के परिसर में स्थित अपना खाता खुलवाना होता है। अगर छात्र चाहे तो एटीएम से पैसे निकाल सकता।

Post Office

 

यहां के परिसर में अच्छी तरह से सूचित किया हुआ एक पोस्ट ऑफिस भी मौजूद है जोकि छात्रों तथा अध्यापकों के लिए सबसे अच्छी बात है।

Health Care Centre

 

यहां पर एक अस्पताल भी स्थित है। जोकि शुरुआत में एक Dispensary के रूप में कार्यरत था जिससे बच्चों तथा स्टाफ की जरूरतों को पूरा किया जाता था बाद में जब डॉक्टरों की नियुक्ति होने लगी तब इसको अस्पताल का रूप दे दिया गया।

Places of Worship

 

परिसर में मंदिर और मस्जिद दोनों मौजूद हैं विश्वविद्यालय के उद्देश्यों में एक उद्देश्य भी है कि बच्चों को धार्मिक रूप से उनके रीति-रिवाजों को बनाए रखने के लिए प्रेरित किया जाए।

Guest House

 

किस विश्वविद्यालय में अतिथियों के ठहरने के लिए गेस्ट हाउस का निर्माण कराया गया है। अतिथि देवो भव का पालन करने के लिए अतिथि गृह का निर्माण किया गया है।

Library

 

यहां पर एक बहुत बड़ा पुस्तकालय है जिसको बनाने का विचार 1975 में विश्वविद्यालय की स्थापना के पश्चात उत्पन्न हुआ। और 1985 में एक पुस्तकालय का निर्माण कराया गया था।

Indoor Stadium, Sports And Games

कैंपस में एक इंडोर स्टेडियम है जिसमें अनेक प्रकार के खेल खेले जाते हैं विश्वविद्यालय में भिन्न भिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं जिसमें अनेकों बच्चे भाग लेते हैं।

MJPRU Registration –

सबसे पहले आप आधिकारिक साइट mjpruonline.in पर जाइए। वहां पर अपनी Details भरिए। इसके पश्चात आप Photograph and Signature अपलोड करें।Detail जांच लें और Submit कर दें। अब आपको Pay Now का बटन दिखाई देगा। आप फीस जमा करके फाइनल प्रिंट की छायाप्रति भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

MJPRU Admit Card Download

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए भी आपको उसी साइट पर जाना है जहां से रजिस्ट्रेशन किया गया था।

वहां पर डाउनलोड एडमिट कार्ड को क्लिक करना है। और फिर आपको फॉर्म नंबर और captcha भारत के सबमिट कर देना है। अब आप Admit Card Download कर सकते हैं।

 

MJPRU Results

Results के लिए आप ऑफिशियल साइट पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं वहां से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

MJPRU का उद्देश्य

शिक्षा स्तर में वृद्धि

इसका मुख्य उद्देश्य शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए अनेक प्रयत्न करना। जिससे छात्रों का भविष्य उज्जवल व शुभम हो सके।

 

योग्य छात्र

विद्यार्थियों को इस योग्य बनाना जिससे वह समाज में तथा देश की अर्थव्यवस्था में योगदान दे सके यह भी इसका उद्देश्य रहता है।

सामाजिक, सांस्कृतिक तथा आर्थिक जैसे महत्वपूर्ण भूमिकाओं पर विशेष ध्यान दिया जाता है जिससे छात्रों को हर स्तर का ज्ञान हो सके।

अनुशासन प्रिय

यहां छात्रों को अनुशासन प्रिय बनाने के लिए भी अहम भूमिका रखी जाती है। अनुशासन बाध्यता के लिए कठोरता पूर्ण कदम भी उठाए जा सकते हैं।

 

नवीन शिक्षा पद्धति

शिक्षा स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ इसका उद्देश्य छात्रों को नवीन शिक्षा पद्धति के हिसाब से पढ़ाई किए जाने के प्रति सजगता से कार्य किया जाता है।

 

सुसंगत तथा पुरस्कृत अनुभव

उच्चतम शैक्षणिक मानकों के साथ साथ सभी विद्यार्थियों को सुसंगत और पुरस्कृत अनुभव प्रदान करना इसका मुख्य उद्देश्य है।

Conclusion

आज हमने Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University MJPRU के बारे में जाना। और यदि आपको महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय की जानकारी में कुछ समस्या आ रही हो तो कॉमेंट करके जरूर बताइए।

मैंने आपको इसकी उत्पत्ति से लेकर इसमें प्रवेश पाने तक का पूरा विवरण बताया है। रजिस्ट्रेशन, प्रवेश पत्र तथा Results से संबंधित जानकारी प्रदान की है।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University पसंद आयी होगी। अगर हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करके अवश्य बताइए।

ऐसी ही जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग को Share तथा Subscribe जरूर करें। क्योंकि हम ऐसी ही रोचक जानकारियां लाते रहते हैं।

Frequently Asked Questions

Is MJPRU a deemed University ?
Yup, this University is deemed University established in 1975 and approved by UGC and recognised by AICTE, New Delhi.

How to find MJPRU enrollment number by Name ?
A- Open Official Portal.

B- Fill details which is required.

C- Now displays the list of all registration number.

D- Find your registration number to match your details.

Which entrance test are accepted by MJPRU?

MJPRU accepts UPSEE and UP B.Ed JEE accepts for B.Ed

 

Leave a Comment