Facebook se Paise Kaise Kamaye 2020। How to Earn Money from Facebook। Hindi

स्वागत है आपका एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको बताऊंगा कि Facebook se Paise Kaise Kamaye?

तो यदि आप भी जानना चाहते हैं कि How to Earn Money from Facebook तो इस पोस्ट को पूरा पढें। यहां मैंने पूरी जानकारी विस्तार से बताई है।

फेसबुक की बात करें तो शायद ही कोई ऐसा बचा होगा जोकि स्मार्टफोन तो इस्तेमाल करता हो परंतु Facebook का प्रयोग ना करता हो।

यदि आप फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छी जानकारी लेकर आया हूं। यह Article सभी Fb Users के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है।

सोचिए आप fb का इस्तेमाल किस काम के लिए करते हैं। इसके बाद अगर आपको ये पता चले कि फेसबुक से पैसा कमाया जा सकता है। तो यह कितनी अच्छी बात सिद्ध होगी आपके लिए।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Fb World का सबसे सबसे बड़ा Social Networking Site है। जिसका इस्तेमाल लोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों वा अन्य अनजान लोगों से संपर्क स्थापित करने के लिए करते हैं। रोज़ाना करीब 2.5 बिलियन लोग इसपर आते हैं। Facebook 2004 में मार्क जुकरबर्गद्वारा चालू किया गया था। शुरुआती दौर में इसका नाम द फेसबुक था। सन् 2005 में इसका नाम फेसबुक कर दिया गया। इसमें 7000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं।

Facebook se Paise Kaise Kamaye के लिए आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी होना आवश्यक है। जैसे कि फेसबुक कैसे काम करता है? फेसबुक इस्तेमाल करने के क्या लाभ हैं? आदि।

अगर आपका खाता फेसबुक पर खुला है और अच्छे खास फॉलोअर्स हैं तो आप इसके सहारे इनकम कर सकते हैं। आगे हम इन्हीं सब तरीकों के बारे में बताएंगे।

Facebook se Paisa Kamane ka Tarika

Facebook एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां से आप रोजाना बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। परंतु मैं यहां कुछ विशेष तरीकों के बारे में ही जानेंगे। तो बिना समय गंवाए चलिए शुरू करते हैं-

1- Facebook Page se Paise Kaise Kamaye

Facebook se Paise Kaise Kamaye के तरीकों में पहला स्थान आता है Fb Page का। अगर आप फेसबुक पेज बनाना सीखना चाहते हैं तो Facebook Page कैसे बनायें लेख को पढ़कर सीख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें

आपने देखा होगा जब हम फेसबुक खोलते हैं तो कभी कभी कई सारे पेज दिखाई देते हैं जैसे Online Best Deal, Technoyukti, Baba Seller आदि होते हैं।

जब इसपर पेज बना लेते हैं और भी पेज जब पुराना होता है उसपे फॉलोअर्स बढ़ते हैं। उन्हीं को देख के बहुत ब्रांड अपने प्रचार के लिए आपसे approach करते हैं। जिसका आपको पैसा देते हैं।

Facebook Page se Paise Kaise Kamaye
Facebook Page से भी पैसे कमा सकते हैं।

परंतु यह कहने में जितना सरल लग रहा है इसको करना उतना ही कठिन है। क्योंकि Facebook आपके पेज को Monetize तभी करता है जब आपके fb Page पर 10 हज़ार फॉलोअर्स और 10 हज़ार लाइक पूरे हो जाते हैं।

तो सबसे पहले अपको अपने पेज को ऐसा बना लेना है जिससे कि वह Facebook Monetization Enable होने कि सभी शर्तों पर खरा उतर सके।

Facebook Page par Followers Kaise Badhaye

Facebook Followers संख्या बढ़ाने के लिए निम्न तरीक़े बताए हैं जिनके सही इस्तेमाल से Monetization की Guidelines को अवश्य पूरा करेंगे। Facebook se Paise Kaise Kamaye के लिए निचे कुछ आवश्यक बातें आपके साथ शेयर कर रहा हूँ.

A- Niche (Topic)

Niche से तात्पर्य है आप जिसके बारे में बताने के लिए अथवा जिस टॉपिक पर लिखने पोस्ट करने वाले हैं। आपके पेज का नाम ही Niche हो जाता है।

पेज बनाने के पश्चात सबसे आवश्यक है कि उस पेज पर पोस्ट क्या किया जाए लिखा, क्या जाए। ये सारी दिक्कतें आती हैं।

अतः आप पेज बनाते समय यह ध्यान रखें पेज का नाम उसी टॉपिक के अनुसार रखें जिसकी आपको अच्छे से जानकारी हो। अन्यथा आपके लिए आसान नहीं होगा।

B- Regularity

पेज बनाने से ही आपका कार्य पूर्ण नहीं हो जाता है। और भी बहुत से कार्य होते है। जिनको करना परमावश्यक होता है।

आपका आपके द्वारा बनाए गए Facebook Page पर Daily basis पर अपने टॉपिक से सबंधित कुछ ना कुछ डालते रहें। आपकी Regularity भी बहुत मायने रखती है।

जब रोजाना पोस्ट किया जाता है तो लोगों को हमारे ऊपर विश्वास बढ़ता है। उसको लगता है कि कुछ ना कुछ तो ऐसा इसमें जरूर है। लाओ देखते हैं एक बार ऐसी क्या बात है इसमें।

C- Increase Engagement on Your Facebook Page

यह सबसे जरूरी होता है कि आपके पेज पर को पोस्ट पब्लिश कि गई है उसपे लोगों का Engagement कैसा है। विजिटर्स कितनी देर रुकते हैं।

यह आवश्यक है कि बढ़िया से बढ़िया जानकारी दिया जाए जिससे कि visitor को जो जानकारी चाहिए वह आपके पेज के माध्यम से उसको प्राप्त हो सके।

ऐसा होने पर वह सन्तुष्ट होगा और आपके पेज को अपने दोस्तों में शेयर भी करेगा। आपके पेज कि Reach बढ़ेगी। जिसका फायदा आपको आगे होगा।

D- Retention

जब कोई यूजर आपके आर्टिकल को पढ़ता है और सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो जाती तो जब उसको आगे चलकर किसी बारे में जानना होता है तो वह सब पहले आपके पेज पर ही आयेगा।

क्योंकि पूर्व जानकारी उसको अच्छी लगी थी। इसीलिए वह फिर यही सोच के Retain होता है कि हमे सबसे अच्छी जानकारी उसी पेज सा मिल सकती है।

अतः आप यह ध्यान रखें आपके Followers का बढ़ना आपके पेज के Content Quality पर निर्भर करता है। जब आपको Content Publish करें तो एक बार खुद पढ़ें कि आपको ठीक से समझ आ। रहे। या नहीं।

Fb Page से पैसे कैसे कमाए जाते हैं

First- PPC Network

इसका Full Form Pay Per Click होता है। जब किसी PPC Websites का लिंक अपने पेज पर शेयर करते हैं। तो उसपर जितने क्लिक आते हैं उनका पैसा हमे प्राप्त होता है। जितना अधिक क्लिक होगा उतना अधिक हमे फायदा होगा। परंतु ध्यान रहे जहां से लिंक बना रहे हैं वह PPC Websites ही होनी चाहिए।

इसके लिए कुछ वेबसाइट जो हमे पसंद आयी हैं उनके नाम हमने नीचे बता दिया है। लेकिन फिर भी आप एक बार इनके बारे में उनकी नियम वा शर्तों को जरूर देख लें।

१- Viral9

२- Desipearl

Second- PPV

इसका Full Form Pay Per Views होता है। जिसका अर्थ इसके नाम से ही पता चल जा रहा है। कि ऐसी वेबसाइट जिसका लिंक शेयर करने पर Per Views के हिसाब से पैसे देती हैं।

PPV Program join करने के लिए सबसे पहले आप इस प्रकार की वेबसाइट के बारे में सर्च कर ले जब आपको कोई अच्छी साइट मिल जाए तभी लिंक बनाना शुरू करें।

Third- PPD Websites

इसका पूरा नाम Pay Per Download होता है। इस प्रकार की वेबसाइट और जब कोई वीडियो फोटो या कोई फाइल कॉलिंग शेर करते हैं और उसी लिंक के सहारे कोई व्यक्ति उसे डाउनलोड करता है उसी के अनुसार हमें पैसे मिलते हैं।

जितना अधिक डाउनलोड होगा इतना अधिक हमें पैसा मिलेगा। इस प्रकार की वेबसाइट गूगल पर सर्च करने पर मिल जाएंगे जवाब बढ़िया वेबसाइट का पता कर ले तभी इसको ज्वाइन करें।

नोट- उपर्युक्त विधियां पेज तथा ग्रुप दोनों में काम आएंगी।

2- Facebook Group se Paise Kaise Kamaye

Facebook group se paise kaise kamaye
Facebook Group से पैसे कमाएं।

Facebook se Paise Kaise Kamaye जाते हैं की हमारी लिस्ट में यह दूसरा सबसे कारगर तरीका है। फेसबुक पर तमाम ऐसे ग्रुप बने होते हैं। जिनकी सहायता से लोग लाखों का कारोबार करते हैं।

वहीं कुछ ऐसे भी ग्रुप हैं जिनका कोई मतलब नहीं है। अपने देखा होगा कि जैसे Whatsapp पर बात करने के लिए ग्रुप बनाए जाते हैं।

ठीक वैसे ही Fb पर भी होता है। परंतु यह अधिक लाभकारी इसलिए है क्योंकि वहां पर लोगों को जोड़ने की कोई सीमा निर्धारित नहीं होती है।

Fb Group की भी वही शर्तें होती हैं जो कि पेज कि होती हैं। 10 हज़ार लाइक और 10 हज़ार Followers होना अनिवार्य है। तभी Monetization Enable होगा।

Fb Group कैसे बनाएं और Fb Group में लोगों को कैसे जोड़े

Fb Group बनाने के लिए आप फेसबुक के ग्रुप सेक्शन में जाएं और वहां उन लोगों को जोड़िए जो की वर्तमान में एक्टिव रहते हों।

ऐसे व्यक्ति को जोड़ने से Group की Stability मजबूत होती है। अधिक लोगों को जोड़ने से दूसरे यूजर्स जो अभी तक नहीं जुड़े हैं उनके अंदर लालसा उत्पन्न होती है और आपके प्रति विश्वशनीयता आती है।

Facebook Group se Paise Kamane ke Tarike

A- Paid Surveys के द्वारा

जब आपके ग्रुप पर 10000 से ऊपर लाइक वा Visitors आने लगते हैं तो बहुत कंपनियों के द्वारा सर्वे कराए जाते हैं को की Facebook Marketer के द्वारा ही संभव हो पाता है।

वे कंपनियां आपको सर्वे करने का पैसा देती हैं। इसीलिए इसको Paid Survey कहा जाता है।

B- Products बेचकर

मेरे विचार से यह सबसे अधिक पसंद किया जाने वालातरीका है। क्योंकि इसमें सिर्फ आपको अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करके Affiliate Link लगाना होता है।

इसके बाद Buyer स्वयं ही उस सामान को बुक कर देता है। आज कल तो Online Shopping का समय चल रहा है। लोग दुकान पे जाना काम पसंद करते हैं।

इसे भी पढ़ें

घर से अपने फोन पर सामान जो चाहिए होता है बुक करते हैं और कुछ समय में उनको मिल जाता है। इसको करना बहुत असं माना जाता है।

जब कोई आपके Link से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उसका कुछ प्रतिशत निर्धारित कमीशन आपको प्राप्त होगा।

C- Sponsored Content

आपके ग्रुप कि लोकप्रियता बढ़ने के साथ ही आपको ब्रांड वा कंपनियों के द्वारा Sponsorship मिल सकती है। जिसको अपको ग्रुप में पब्लिश करना होता है। उसका आपको पैसा मिलता है।

3- Facebook Accounts Sell करके

आपके ID पर यदि फॉलोअर्स मी संख्या अधिक है और यदि आपका अब चलाने का मन नहीं करता है तो आप उस आईडी को बेंच सकते हैं।

क्योंकि बड़े बड़े Marketer पुरानी ID को लेना ज्यादा पसंद करते हैं। जिसका वे आपको मुंह मांगा पैसा देने को तत्पर रहते हैं।

4- Facebook Marketplace

Facebook Marketplace
Facebook Marketplace से पैसे कमाएं।

फेसबुक में यह फीचर बहुत ही शानदार होता है। यदि अभी भी आपको संशय है कि Facebook se Paise Kaise Kamaye तो अब निश्चिन्त हो जाइए।

यह आपके लिए बहुत जबरदस्त साबित होने वाला है। यदि आपके पास कोई खुद manufacturing company है। अथवा आपके घर पे ऐसी किसी वस्तु का निर्माण किया जाता है जिसको आप बेंचते हो।

तो यह फीचर आपको काम मेहनत में अधिक फायदा देने वाला है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है Marketplace अर्थात जहां पर किसी भी वस्तु अथवा सेवाओं का लेन देन होता है।

आप marketplace के section में जाइए अपने प्रोडक्ट्स की फोटो सहित पूरी जानकारी लिस्ट करें। और संपर्क सूत्र प्रदान करें। थोड़े समय में आपको ऑर्डर आना शुरू हो जाएगा।

List of Top Earning Sources for Facebook

A- Audiance Network

यह फेसबुक का अभी जल्द ही लॉन्च किया गया प्रोग्राम है। Facebook का गूगल कि भांति ही अपना खुद का Ads Network है।

यहां पर भी अगर आप आर्टिकल पब्लिश करते हैं तो उसपर विज्ञापन दिखाया जाता है। जिसका CPM के हिसाब से पैसा मिलता है।

यहां पर एडसेंस से अधिक CPC मिलता है। Daily लगभग 2 बिलियन लोग आते हैं। जो कि एक बहुत बड़ा Audiance Based नेटवर्क है।

आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग इसमें अटैच कर सकते हैं। और जब कोई आर्टिकल पब्लिश करेंगे तो वो automatically publish हो जाएगा।

कुछ आर्टिकल को Fb पहले Review करेगा। सब कुछ ठीक मिलने पर ही आपकी Request Approved होगी।

B- Facebook Watch

फेसबुक का यह फीचर एकदम YouTube की तरह है ये कहा जा सकता है। क्योंकि यहां भी आपको वीडियो ही अपलोड करना होता है जिसका आपको Keyword के हिसाब से CPC मिलता है।

C- Blog या Websites Promotion

यदि आपके पास कोई Fb Group, Fb Page है जिसमें 10 हज़ार से ऊपर मेंबर हैं तो आपको बहुत वेबसाइट या ब्लॉग अपने प्रोमोशन के लिए approach करेंगी। जिसके माध्यम से आप उनसे पैसा ले सकते हैं।

Facebook Paise Kaise Kamata Hai

Facebook Paise Kaise Kamata Hai
Fb पैसे कैसे कमाता है?

हमने यह तो जान लिया कि Facebook se Paise Kaise Kamaye परंतु आपके दिमाग में आ रहा होगा कि Facebook Paisa Kaise Kamata Hai

तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है मैं पूरी जानकारी दूंगा। सामान्य भाषा में कहें तो Fb हमसे ही पैसे कमाता है।

जैसे हम कुछ जब पोस्ट करते हैं अपने पेज पर तो नीचे Boost का विकल्प आता है। मतलब कि जब आप Boost Post करेंगे। तो आपकी पोस्ट को लोगों तब पहुंचाया जाएगा।

लेकिन बूस्ट करने का हमे कुछ पैसा देना पड़ता है। जोकि Fb की कमाई होती है। ऐसे ही बहुत सारे लोग Ads को चलाने के लिए अपनी पोस्ट बूस्ट करते हैं।

Conclusion

आज हमने जाना कि Facebook se Paise Kaise Kamaye? How to Earn Money from Facebook? जिसमें मैंने अपको कई तरीकों के बारे में जो कि Genuine तरीके हैं बताया है।

आप अपनी इच्छानुसार किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर से सकते हैं। Facebook Par Paise Kaise Kamaye इस Article में यदि आपको कोई दिक्कत है तो comment करके बताइए। हम समाधान के लिए पूरी कोशिश करेंगे।

यह Facebook se Paise Kaise Kamaye आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि Fb का इस्तेमाल लगभग सब लोग करते हैं। जिससे Traffic की दिक्कत भी नहीं होती है

आशा करते हैं Facebook Par Paise Kaise Kamaye पोस्ट में बताई गई जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित हुई होगी। अगर हमारे लिए कोई सुझाव ता सवाल हो तो Comment करके जरूर बताइए।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग को Share तथा Subscribe जरूर करें। क्योंकि हम ऐसी ही रोचक जानकारी लाते रहते हैं।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

4 thoughts on “Facebook se Paise Kaise Kamaye 2020। How to Earn Money from Facebook। Hindi”

Leave a Comment