Affiliate Marketing क्या है? What is Affiliate Marketing in Hindi? Best Way 2020

स्वागत है आपका एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम लोग जानेंगे की Affiliate Marketing क्या है? What is Affiliate Marketing in Hindi?  और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं? अगर आप इस टॉपिक के बारे में जानना चाहते हैं तो पूरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए।

इस डिजिटल युग में अधिकतर लोग Internet का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे बहुत से लोग भी हैं जो Online Shopping करने के लिए बहुत सारी E-Commerce Websites का प्रयोग करते हैं।

आज के समय में Online Shopping करना एक ट्रेंड्स सा बन गया है। लोग दुकान पर जाना कम पसंद करने लगे हैं क्योंकि उन्हें अपने जरूरत का सामान घर बैठे ही प्राप्त हो जाता है।

Online Shopping को ध्यान में रखते हुए एफिलिएट मार्केटिंग करना बहुत ही आसान हो जाता है। क्योंकि लोग ऑनलाइन सामान लेना पसंद करते हैं। आगे हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

इसमें आपको बस किसी कंपनी या ई-कॉमर्स साइट से Product को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रमोट करना होता है। जिसका हमें निर्धारित कमीशन मिलता है।

Affiliate Marketing in Hindi से आशय वस्तु के प्रचार प्रसार से होता है। यदि आपके पास कोई ब्लॉग या किसी तरह का YouTube Channel है तो इसको करने के लिए बड़ी बड़ी कंपनियां Approach करती हैं। जिससे उनके प्रोडक्ट्स अच्छी तरह से सेल हो सके।

Make Money Online का यह सबसे जबरदस्त प्लेटफॉर्म है। और इस समय सबसे अधिक चलने वाला बिजनेस है।

Affiliate Marketing क्या है? (What is Affiliate Marketing in Hindi)

Affiliate Marketing in Hindi को समझने के लिए में आपको बहुत ही आसान भाषा में बताता हूं।

Affiliate Marketing वस्तुओं का वह प्रचार प्रसार है जो कि किसी Influencer द्वारा किया जाता है। अर्थात् जब किसी वेबसाइट का प्रोडक्ट हमारे माध्यम से बेंचा जाता है। जिसके उपलक्ष में हमे कमीशन प्राप्त होती है। इस प्रकार से की गई कमाई तथा Products का Promotion ही एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है। यह कमाई करने का बहुत ही शानदार तरीका होता है। बड़े बड़े ब्लॉगर अथवा यूट्यूब की भी ज्यादा कमाई इसी पे निर्भर होती है। इसको कोई भी कर सकता है। यह adsense से भी अधिक Profitable माना जाता है और है भी। बहुत ब्लॉगर तो अपने वेबसाइट में एडसेंस का इस्तेमाल ही नहीं करते हैं। उनकी पूरी इनकम Affiliate पर ही निर्भर। तो आप समझ सकते हैं कि इसका इतना अधिक फायदा है तभी लोग इसको ज्यादा Prefer कर रहे हैं।

Affiliate Marketing in India

यदि भारत में एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम की बात करें तो यहां अभी भी बहुत लोग ऐसे हैं जिन्हें Affiliate Program के बारे में पूरी जानकारी नहीं है।

लेकिन यदि आपको इसकी जानकारी भी है तो भी पूरा पढ़िए आपको कोई ना कोई नई जानकारी अवश्य ही प्राप्त होगी।

India में बहुत सारे लोग इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं और लाखों रुपए छाप रहे हैं। जिससे हमें लगा क्यों ना आपको भी एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के बारे में बताया जाए।

India में कई ऐसी साइट हैं जो अपना Affiliate Program Join करने के लिए जानी जाती हैं। आपको ऐसी साइट चुनना है जोकि प्रोडक्ट्स सेल करती हों।

ई-कॉमर्स साइट इसके लिए बहुत ही उपयोगी होती हैं। परंतु सभी ई-कॉमर्स कंपनियां Affiliate Program नहीं चलाती हैं।

इन सब चीज़ों को जानने से पहले हम जानेंगे कि Affiliate Marketing कैसे काम करती है। तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करे हैं।

Affiliate Marketing कैसे काम करता है

Affiliate Marketing के कार्य को समझना बहुत ही आसान है जिसको हम और भी आसान भाषा में बताने की कोशिश करेंगे।

इसका काम कुछ इस तरह होता है। जब हम एफिलिएट साइट को सर्च करके ज्वाइन करते हैं। तो वहां से हमे कुछ Products को चुनना होता है।

उसका लिंक हम जहां चाहें Paste कर सकते हैं। ध्यान रखें लिंक वहीं डालें जहां से आपको ट्रैफिक मिल सके। जिससे आपकी लिंक के माध्यम से सेल हो।

जब कोई आपके द्वारा दी गई लिंक से सामान खरीदता है तो उस Products की Categories के अनुसार आपको कमीशन मिलता है।

Lifestyles के सामान पर अधिक तथा Electronics और कम दर से कमीशन प्राप्त होता है। जिसको हम अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

आप जिस भी Categories के प्रोडक्ट्स प्रोमोट करना चाहें कर सकते हैं। लेकिन उस प्रोडक्ट्स का प्रेजेंटेशन इस प्रकार कीजिए जिससे की लोग खरीदने के लिए आकर्षित हो।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं

Affiliate Marketing in Hindi Program से पैसा कमाने लिए सबसे आसान तरीका है। Affiliate Program Join करके उस प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करना शुरू कीजिए।

India में बहुत सी कंपनी तथा ब्रांड हैं जो कि रोज़ाना अपना कोई ना कोई नया Products Launch करते रहते हैं।

उन्हीं प्रोडक्ट्स को लोगों तक पहुंचाने के लिए कंपनी छोटे से बड़े Influencer को अपने सामान का Promotion करने के लिए Approach करती है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के तरीके

Affiliate Marketing in Hindi से पैसे कमाने के लिए बहुत से तरीक़े हैं। जिनकी सहायता से बड़ी आसानी के साथ सफलता पूर्वक Products Promotion किया जा सकता है। उनमें से जो विशेष रूप से कारगर हैं उनके बारे में विस्तार से जानिए –

1– Blog या Website के माध्यम से बहुत जल्दी ढेरों रूपए कमाए जा सकते हैं। बशर्ते आपके पास कोई बढ़िया सा ब्लॉग होना चाहिए।

आपको अपने Blog Post या ब्लॉग में कहीं भी जहां से दिखायमान हो उस Products का Affiliate Link लगाना होता है।

जब Visitors Search करके आपकी साइट पर आता है और अगर उसको सामान पसंद आता है तो क्लिक करके खरीद लेता है।

2- YouTube के माध्यम से भी यह Affiliate Marketing in Hindi का काम किया जाता है। आपने यूट्यूब पर देखा और सुना होगा कि कोई Youtuber जब किसी सामान का Review करता है।

तो बाद में कहता है कि यदि आप इसको खरीदना चाहते हैं तो इस Products का लिंक नीचे Description में है। आप वहां से के सकते हैं।

इस प्रकार से वह वीडियो के पैसे तो कमाता ही है साथ में उस Affiliate Link से जोकि उसने Description में दी है उससे भी Earning करता है।

3- Social Media के माध्यम से तो यह Affiliate Marketing in Hindi काम हर कोई कर सकता है। क्योंकि लगभग सभी लोग Facebook, Instagram तथा WhatsApp Messenger का इस्तेमाल तो करते ही हैं।

बस आपको सिर्फ इतना करना है कि लिंक को जितना शेयर कर पाएं कर दीजिए। सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर कीजिए सेल होने पर कमीशन आपको मिल जाएगी।

Affiliate Program Join करने के लिए साइट – India

भारत में बहुत सारी E-Commerce Plateform से यह कार्य किया जा सकता है। और कुछ ऐसी साइट हैं जोकि ई-कॉमर्स साइट तो नहीं है लेकिन उनका एफिलिएट प्रोग्राम चलता है।

1- Amazon
2- Snapdeal
3- Bluehost
4- A2 Hosting
5- Host Gator

ये कुछ मुख्य साइट हैं जिनका उपयोग करके अच्छे पैसे Earn कर सकते हैं। और यदि आप ऐसी ही साइट को पता करना चाहते हैं तो पहले उस कंपनी का नाम उसके बाद Affiliate लिखकर सर्च कर सकते हैं।

क्या हम Aafiliate Marketing के लिए Blog बना सकते हैं

अगर आप इसके लिए ब्लॉग बनाने की सोच रहें हैं परंतु संदेह है कि इसके लिए ब्लॉग बनाना सही रहेगा या नहीं।

तो निश्चिंत हो जाइए। और ब्लॉग को जरूर बनाइए क्योंकि इससे कोई नुक़सान नहीं। बल्कि और अधिक फायदा ही है।

ब्लॉग में लिंक के साथ ही जब प्रोडक्ट्स की विस्तार से जानकारी मिलती है ना तो Visitors का भरोसा मजबूत होता है। और वह खरीद भी करता है।

तो अभी भी अगर आपके मन में Doubts है तो बिना परेशान हुए ब्लॉग बनाए। लेकिन ध्यान रखें आप ब्लॉग में लिंक तभी लगाएं जब अच्छे खासे लोग विजिट करने लगे।

क्योंकि जब ट्रैफिक अधिक होगी तभी अधिक बिक्री वा Earning की संभावना रहती है। इसलिए जितना हो सके उतना बढ़िया ब्लॉग बनाइए।

Affiliate Marketing Kaise Shuru Kare in Mobile – पूरी जानकारी

यदि आपके भी दिमाग में इस तरह के सवाल घूम रहें हैं तो अच्छी बात है। बहुत लोगों का सवाल होता है कि Kya hum Mobile pe Affiliate Marketing kar sakte hain.

तो इसका जवाब है हां बिल्कुल कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप ब्लॉगिंग करते हों या Youtuber हों। अपने स्मार्टफोन में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके आसानी से earning की जा सकती है।

परंतु अपने सोशल नेटवर्किंग साइट पर अधिक मात्रा में फॉलोअर्स होने चाहिए। अन्यथा आपको इसका कोई फायदा नहीं होने वाला।

क्योंकि यदि कोई खरीदेगा ही नहीं तो आपके Link Share करने का फायदा हि क्या है। इसलिए फॉलोअर्स पर भी ध्यान रखें।

इसके लिए आप हमारे आर्टिकल Facebook se Paise Kaise Kamaye को पढ़ सकते हैं। जहां पर मैंने पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक प्रदान की है।

Affiliate Marketing से संबंधित परिभाषाएं

 

1- Affiliates

जो व्यक्ति किसी प्रोडक्ट्स के लिंक को अपनी सोशल साइट, ब्लॉग अथवा यूट्यूब वीडियो में डालता है। उसको Affiliates कहते हैं।

2- Affiliate Marketplace

जहां से हमे प्रोडक्ट्स की लिंक प्राप्त होती जिस कंपनी के द्वारा वहीं Affiliate Marketplace होता है। जैसे मान लीजिए अपने Amazon से कोई लिंक प्राप्त किया। तो अमेजॉन Affiliate Marketplace हुआ।

3- Affiliate ID

इस प्रकार की ID तब प्राप्त होती है जब हम किसी Company का Affiliate Program Join करते हैं तो हमें ID मिलती है।

4- Affiliate Link

जिस भी सामान को हम प्रोमोट करना है सबसे पहले उसको चुनते हैं उसी के साथ ही Affiliate Link भी मिल जाता है। जिसको copy करना होता है।

5- Link Clocking

हम जो लिंक Marketplace से मिलता है वह बहुत बड़ा और अजीब तरह से होता है। जिसको आसान बनाने के लिए हमे URL Shortening करना होता है।

6- Commission

जब भी कोई Products Promote किया जाता है तो सबसे पहले उचित की कैटेगरी चेक की जाती है। कि वह कौन सी कैटेगरी से है।

ऐसा करने से हमें प्रोडक्ट से मिलने वाली कमीशन का ज्ञान हो जाता है। यह काम सभी को करना चाहिए जो इस field में जम चुके हैं या कोशिश कर रहे हैं।

7- Payment Method

यह सबसे जरूरी होता है कि हम किसी भी तरह का प्रोग्राम किसी कंपनी का ज्वाइन करने से पहले पता कर लें कि उसका Payment Mode क्या है ?

वह Company किस माध्यम से हमे पैसे देगी। इस बात को पूरी तरह समझने के पश्चात ही ज्वाइन करें।

भारत में ई-कॉमर्स कंपनियां अधिकतर PayPal के माध्यम से भुगतान करती हैं। लेकिन यह सब का माध्यम नहीं है इसलिए इस बात को ज्ञात कर ले।

8- Payment Threshold

इससे तात्पर्य होता है कि आपके लिए सेल एक सीमा निर्धारित होती है जिसको पर करने के उपरांत ही आपको कमीशन प्राप्त होता है। यह सबका अलग अलग होता है।

9- Affiliate Manager

सभी कंपनियां अपना एक मैनेजर नियुक्त करके रखती हैं। जिनका कार्य होता है अपने Affiliates का ध्यान रखना। जिससे कोई दिक्कत ना हो।

Kya Affiliate Marketing ki website pe Adsense approval le sakte hain

यह बहुत ही अधिक मात्रा में पूछा जाने वाला प्रश्न है। जिसका जवाब एकदम ज़ाहिर है। कि भैया आप बिल्कुल अपनी साइट को एडसेंस से approved करा सकते हैं।

इससे आपकी साइट पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इतना ध्यान देना पड़ेगा कि आपकी साइट पर विज्ञापन का स्थान कहा है।

आपको एडसेंस तथा एफिलिएट दोनों विज्ञापनों के मध्य सामंजस्य बैठना पड़ेगा और सही ढंग से Ads लगाना होगा।

अतः आप पूरे पोस्ट को पढ़के समझ चुके होंगे कि इसकी प्रक्रिया क्या है। कैसे काम करता है। यदि कुछ संदेह हो ती फिर से पढ़ लें।

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना ही Affiliate Marketing क्या है? What is Affiliate Marketing in Hindi? और किस प्रकार से इससे पैसे कमाए जा सकते हैं।

मैंने आपको एक एक बातों को समझा दिया है। यह आर्टिकल पूरी तरह एफिलिएट प्रोग्राम की जानकारी के बारे में है।

यदि आप इसको करने के लिए सोच रहे हैं तो अब सोचना बंद कीजिए किसी अच्छी कंपनी का प्रोग्राम ज्वाइन करके Earning Start कीजिए।

आशा करते हैं आपको यह पोस्ट Affiliate Marketing in Hindi पसंद आयी होगी। यदि हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करके अवश्य बताइए।

ऐसी ही जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग को Share तथा Subscribe जरूर करें। क्योंकि हम ऐसी रोचक जानकारी लाते रहते हैं।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

2 thoughts on “Affiliate Marketing क्या है? What is Affiliate Marketing in Hindi? Best Way 2020”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.