WhatsApp Status Save Kaise Kare 2020। WhatsApp Status Download। Hindi

स्वागत है आपका एक और हिंदी ब्लॉग में। जहां हम बात करेंगे कि WhatsApp status save kaise kare तो यदि आप जानना चाहते हैं इसके बारे में तो यह आर्टिकल पूरा पढ़िए।

जैसा कि आपको पता ही होगा कि आज के समय में लगभग 2 बिलियन से भी अधिक लोग WhatsApp Messenger का Use कर रहे हैं। वैसे ही आप भी इस्तेमाल करते होंगे।

WA Messenger में ऐसा कोई Option ही नहीं होता है जिसकी सहायता से किसी का WA Status अपने फोन में डाउनलोड कर लिया जाए।

बहुत लोगों को जानना होता है कि WhatsApp Status Copy Kaise kare, WhatsApp Status Save Kaise Kare, WhatsApp Status Video Download Kaise Kare और WhatsApp Status ko Gallery me Kaise Save Kare आदि सवालों का जवाब आपको यहां पूरी तरह से मिल जाएगा।

WhatsApp एक Instant Messaging Plateform है। जिसको 2009-10 के आस पास लॉन्च किया गया था। इसके दो फाउंडर Brian Acton और Jan Kaum हैं। यहां पर अरबों लोग रोजाना Message भेजते और प्राप्त करते हैं। जब हम WhatsApp खोलते हैं तो ऊपर हमें 4 विकल्प देखने को मिलते हैं। जो Camera, Chat, Status तथा Calls होते हैं। यह अपने जबरदस्त Features की वजह से बहुत लोकप्रिय हो चुका है।

एक होता है Chat का दूसरा Status का तथा तीसरा और अंतिम होता है Call का जहां से हम किसी भी व्यक्ति को Video Call or Voice Call कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि जिसके पास आप कॉल कर रहे हैं वह भी WhatsApp का Use कर रहा हो। Camera की सहायता से वीडियो या फोटो Share कर सकते हैं।

जब हम अपने WhatsApp में Status का Option Select करते हैं तो हमें अपने दोस्तों रिश्तेदारों या जो कोई भी हमारी Contact List में होता है उसका स्टेटस दिखने लगता है।

इसे भी पढ़ें

 
 

जब हम उन्हें देखते हैं और यदि कोई हमें बहुत ज्यादा अच्छा लगता है तो मन करता है कि इसको Save कर लें। परंतु हमें Save का कहीं विकल्प ही नहीं दिखता की Whatsapp Status Save Kaise Kare?

यही दिक्कत मेरे साथ भी बहुत बार हुई है। फिर मैंने इसको ढूंढ के निकाला कि कैसे हम लोग WA Status Download कर सकते हैं। मैंने सोचा क्यों ना आप सभी को इसके बारे में जानकारी प्रदान की जाए। तो चलिए जान लेते हैं कि WhatsApp se Status Kaise Download Kare?

WhatsApp se Status Kaise Download Kare

WhatsApp Status Download करने के लिए मैंने कई तरीके बताए है। जोकि विस्तार पूर्ण हैं। आपको बताना चाहेंगे कि नीचे मैंने कई ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिससे आपको बिना कोई Application Install किए ही Status Download हो जाएगा।

और यदि आपको वहां से कोई दिक्कत हो रही है तो मैंने एक App के बारे में भी बताया है जिसकी मदद से आप आसानी से स्टेटस को सेव कर ले जाएंगे। आपको जो तरीका अच्छा लगे उसको अपना सकते हैं।

हमने कुछ 3 कंपनियों के मोबाइल पर इसका प्रयोग करके देखा है यह तरीका पूरी तरह से काम कर रहा है। तीनों कंपनियों के नाम इस प्रकार से हैं – Samsung A30, Asus Zenfone Max or Max Pro और अंतिम Redmi 3S Plus है।

अधिकतर कंपनियों के जितने मॉडल के फोन होते हैं उनमें Mostly Feature एक जैसे होते हैं। जैसे – Redmi का कोई भी Model हो। इसमें Function एक ही जैसे होते हैं।

WhatsApp Status Ko Gallery me Kaise Save Kare

 

1- Samsung A50

इस फोन में स्टेटस से डाउनलोड करने के लिए हमें My Files फोल्डर को खोलना होगा। इसके बाद आप Right Side मैं ऊपर की तरफ 3 डॉट पर क्लिक करें।

अब वहां आपको Setting का Option दिखेगा उसको Select करें और आगे बढ़े। अब आपको कई विकल्प दिखाई देंगे उनमें से एक होगा Hidden Files के नाम से उसको On कर दीजिए।

अब आपको कुछ नहीं करना है वहां से Back आ जाइए और Internal Storage पर जाइए। अब आप देखेंगे पहले से ज्यादा सोल्डर खुल के सामने आ जाएंगे। आप WhatsApp वाला फोल्डर खोलें।

 

WA का फोल्डर खोलने के बाद आपको Media Option Select करना है। इसको खोलने के बाद ही आपको Status का Option दिख जाएगा वहां से Download कर सकेंगे।

2- Asus Zenfone Max

इस फोन में WA Status Download करने के लिए सबसे पहले Files को खोलना पड़ेगा। जिसमे आपको बहुत सारी चीज़ें दिखाई देंगी लेकिन आपको उनमें से कोई नहीं चुनना है।

Files को खोलने के पश्चात Right Side में 3 डॉट दिखेगा उसपर क्लिक करना है। फिर Show Internal Storage के नाम से एक विकल्प दिखेगा उसको क्लिक कर देना है। इस पर ध्यान दें यदि Show Internal Storage के स्थान पर Hide Internal Storage दिखाई दे रहा है तो उसको ऐसे ही रहने दें।

क्योंकि Show Internal Storage को क्लिक करने पर Hide Internal Storage ही हो जाता है। मतलब की आपने उन सभी फाइलों को देखने योग्य कर लिया है।

अब Left Side में ऊपर की तरफ Download के बगल 3 लाइने नजर आएंगी उनको क्लिक करने पर आपको कई ऑप्शन दिखेंगे जिनमें से एक आपके Phone का Model लिखा होगा उसको दबाएं।

 

फिर WhatsApp के फोल्डर को खोलें और इसमें Media को Select करें। अब आपको Statuses नाम से एक फोल्डर नजर आएगा वह आपका स्टेटस ही होता है जिसको खोलने पर सारे स्टेटस को आप देख पाएंगे डाउनलोड और शेयर भी कर पाएंगे।

 इसे भी पढ़ें –

 
 

3- Redmi 3S Plus

इस फोन में उपर्युक्त फोन की तुलना में बहुत आसानी से WA Status Download किया जा सकता है। इसमें कुछ ही Steps में हमें वह Files मिल जाती है जिसकी हमें जरूरत होती है। तो आइए जानते हैं कि Redmi फोन में WhatsApp Status Download kaise kare?

सर्वप्रथम हम Redmi Mobile Phone में File Manager को Open करेंगे। तब स्क्रीन पर बहुत सारी फाइलें खुल के आ जाएंगी उनमें से आपको WhatsApp को चुन लेना है।

 

इसके बाद बाएं तरफ Download का Symbol दिखेगा उसको क्लिक करके उसमें प्रवेश करना है अब जो फोटो और वीडियो हमें दिख रहे हैं वह सब हमारे व्हाट्सएप स्टेटस के ही हैं।

 

Cache में जो दिख रहा है उसको आप डाउनलोड करके गैलरी में सेव कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद बगल में Downloads मे वह फाइल सेव हो जाएगी इसको आप कभी भी देख सकते हैं और किसी के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

मैंने उपर्युक्त तीनों Mobiles का इस्तेमाल करके आपको एक तरह का Overview दे दिया है जिसकी सहायता से किसी भी फोन में आप खोज सकते हैं।

यदि फिर भी कोई समस्या आ रही है तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आगे एक App के बारे में विस्तार से जानेंगे जिनकी मदद से आप Easily स्टेटस डाउनलोड कर पाएंगे। आपने Redmi फोन में WhatsApp Status Save Kaise Kare आपने जान लिया है.

Whatsapp Status Downloader App

यदि आप Play Store पर सर्च करेंगे तो आपको सैकड़ों Application   मिल जाएंगी। परंतु मै जिससे अधिक प्रभावित हुआ हूं उसके बारे में बताना चाहूंगा।

 

WAMR नामक इस ऐप से सिर्फ Status ही Save नहीं होगा अपितु इसकी सहायता से आप Delete किए गए Messages को भी Recover कर पाएंगे। इतना ही नहीं इस ऐप में व्हाट्सएप के साथ साथ बाकी और सभी सोशल मीडिया को जोड़ सकते हैं।

तो हुआ ना Multi Purpose App अगर आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नीचे Link दिया गया है वहां से डाउनलोड कर सकते हैं। या आप चाहे तो Play Store से भी कर सकते हैं। यहाँ तक WhatsApp Status Save Kaise Kare आप ने समझ लिया है.

Conclusion

आज हमने सीखा कि WhatsApp Status Save Kaise Kare यदि अभी भी आपको कोई दिक्कत हो रही है तो Comment करके बताइए। Solve करने की पूरी कोशिश करेंगे।

उपर्युक्त सारी विधियां उदाहरण के तौर पर बताई गई हैं। जिनकी मदद से किसी भी मोबाइल में वह फ़ाइल ढूंढ़ सकते हैं। मेरे विचार से पहले आप Application Install ना करें।

पहले सामान्य विधि द्वारा देख लें। अगर तब कोई दिक्कत आए तो आप इस ऐप को Install कर लें। और इस्तेमाल करें।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी WhatsApp Status Save Kaise Kare पसंद आयी होगी। अगर हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करके जरूर बताएं।

ऐसी ही रोचक जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग को Share और Subscribe जरूर करें। जिससे भविष्य में आने वाली समस्त जानकारियां आपको तुरंत मिल सके।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।
 

Leave a Comment