Tik Tok Video Kaise Banaye । Tik Tok Video Viral Kaise Kare । Hindi

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में। जहां हम जानेंगे कि Tik tok Video kaise banaye और Tik tok Video Viral kaise kare जानना है तो पूरा पढ़ें।

 

क्या आप जानते हैं कि Tik tok App Kya Hai अगर नहीं तो जान लीजिए कि Tik Tok App Kya Hai aur Tik Tok ID kaise banaye और हमारे साथ बनें रहें क्योंकि ऐसे ही रोचक जानकारियां हम लाते रहते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

Tik Tok Video Kaise Banaye :-

Tiktok Video Kaise Banaye
Tiktok वीडियो कैसे बनाएं?
दोस्तों अगर आप Tik Tok Par Video Kaise Banaye के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। जहां हम आपको टिक टोक पर video बनाने की पूरी जानकारी Step by Step प्रदान करेंगे।
हम यहां कुछ मुख्य बिंदु पर चर्चा करेंगे जो कि आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। जैसे –
  • Tik Tok Par Video Kaise Banaye
  • Tik Tok Par Duet Video Kaise Banaye
  • Tik Tok Video Viral kaise kare
  • Tik Tok Par Followers Kaise Badhaye

Tiktok Par Video Kaise Banaye :-

जैसा कि आपको पता ही होगा कि इन दिनों टिक टोक को प्रयोग करने वालों की संख्या और देखने वालों की संख्या बहुत हो गई है। अतः इससे आपको अपने विश्वास को दृढ़बना कर आगे बढ़ने की जरूरत है। विश्वास के साथ वीडियो बनाइए। चलिए बताते हैं tik tok par video kaise banate hain
1- Plus Icon
 
सबसे पहले आपको Tik Tok App को खोल के उसमे Plus Icon का विकल्प चुनना होगा। यह विकल्प App का होमस्क्रीन पर नीचे की तरफ बीच में दिया होता है उसको दबाएं।
2- Sound
आपको अब जो स्क्रीन दिखाई देगी उसमे ऊपर की तरफ साउंड का विकल्प लिखा मिलेगा। जिसके माध्यम से आप अपने वीडियो में कौन सा गाना या Music डालना चाहते हैं उसको क्लिक करके अपने पसंद से चुन सकते हैं। यदि आप किसी ऐसे गाने का इस्तेमाल करना चाहते हैं जो किसी Creators ने अपनी वीडियो में इस्तेमाल किया है। तो इसके लिए आपको उस क्रिएटर कि वीडियो पर जाना है और दाहिने तरह नीचे कि ओर लाल रंग का गोल आकार का म्यूजिक कैसेट जैसे नाचता दिखाई देगा। आपको उसपर करना है। ऐसा करने से आप उसकी वीडियो कि ऑडियो को डाउनलोड करके अपने वीडियो में इस्तेमाल कर पायेंगे।
3- Camera Settings
 
अब बारी आती है कि वीडियो शूट करने के लिए हमें Front Camera or Rear Camera कौन सा कमरा प्रयोग करना है। इसके लिए आपको दाहिने बगल में Flip का विकल्प मिलेगा जिसकी सहायता से ये कार्य भी पूर्ण कर पायेंगे।
4- Video Speed

कैमरे का चुनाव करने के पश्चात वीडियो स्पीड का Option दिया होता है जिसकी सहायता से आप जिस प्रकार का Video Motion चाहते हैं वैसा वीडियो बना सकते हैं। इस विकल्प से आपके वीडियो कि गति कम या ज्यादा कर सकते हैं।

5- Filters
 
यह वीडियो बनाने का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। इसकी मदद से वीडियो में अनेक प्रकार के Flters की सहायता से वीडियो को और अधिक आकर्षित किया जा सकता है। आप इसका इस्तेमाल जरूर करें और ठीक तरह से करें।
6- Timer
 
वीडियो बनाते समय यह भी ध्यान रखना आवश्यक है कि जो वीडियो बना रहे हैं कितने समय की है। और उस वीडियो का कंटेंट कैसा है कैसी स्पीड चाहिए। इन सबका अच्छे से ध्यान रखें तब वीडियो बनाएं।
7- Recording Button
 
यह लाल रंग की नीचे बीच में दी हुई होती है। जिसको आप तब तक दबाएं रहें जब तक कि आपकी वीडियो शूट ना हो जाए। जब रिकॉर्डिंग पूरी हो जाए तब आप इसको छोड़ें।
8- Upload
 
यह अंतिम चरण है। वीडियो शूट हो जाने के बाद अच्छे से Filteration करें और फिर उसको अपलोड कर दें।
वीडियो अपलोड तभी करें जब आपको लगे कि अब वीडियो में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है। अन्यथा वीडियो वायरल होने में दिक्कत आ सकती है।

Tik Tok Par Duet Video Kaise Banaye :-

Tik Tok Duet Video का अर्थ है कि किसी Popular Creators के साथ मिलकर वीडियो बनाना। जैसा कि आपने देखा होगा कि स्क्रीन पर आधे साइड कोई और तथा आधे साइड में कोई और होता है। इसी प्रकार की वीडियो को Duet Video का नाम दिया गया है।

अतः आप भी इसी प्रकार अपनी वीडियो बना सकते हैं। इससे आपके वीडियो वायरल होने तथा Tik Tok Followers बढ़ने के अधिक संभावनाएं रहती हैं। लेकिन आप उस सुविधा का इस्तेमाल तभी कर पाएंगे जब आपने कुछ अधिक फॉलोअर्स पहले से बना लिए हो। तभी यह सुविधा आपको दी जाएगी।

 

Tik Tok Video Viral Kaise Kare :-

Tiktok Video Viral
Tiktok वीडियो वायरल कैसे करें ?
Tik Tok पर वीडियो बनाने का तभी कोई मतलब है जब उसको कोई देखे। आप खुद के लिए प्राइवेट वीडियो भी बना सकते हैं। लेकिन आज कल ऐसे बहुत कम ही लोग हैं जो सिर्फ अपने लिए बनाते हैं। अतः वीडियो को वायरल होना बहुत जरूरी होता है। यहां हम जानेंगे की हम Tik Tok वीडियो को वायरल कैसे करें ?

1- Unique Contents

अगर आपको अपनी Tik tok Video Viral करना है तो सबसे पहले आपको कंटेंट पर ध्यान देना होगा। आपका कंटेंट बहुत अच्छा होना चाहिए। तभी वायरल होगा। क्योंकि बहुत सारे लोग उसी साउंड पे एक्टिंग करते हैं। और यदि आप अपने वीडियो में Unique Content डालते हैं फिर तो यह आपके लिए राम बाण हो जाएगा। क्योंकि आपके वीडियो से मिलता जुलता वीडियो कहीं उपलब्ध नहीं होगा ओर लोग इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करेंगे। आप इसपर विशेष ध्यान रखें।

2- Regularity

Tik tik video viral करने के लिए आपको Regular Video Upload करना चाहिए। इससे यह फायदा होगा कि रोज अपलोड करने से एक ना एक वीडियो आपका जरूर वायरल हो जाएगा और एक वीडियो से आपका काम बनता जाएगा। इसलिए कम से कम एक वीडियो रोज डालें।

3- Social Shares

आज के समय में शायद ही कोई बचा होगा जो Facebook, Instagram, Twitter और WhatsApp का इस्तेमाल ना करता हो। सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहें है। जिसका आपको लाभ मिल सकता है। आप वीडियो क्रिएट करें और सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें।

4- Duet Video

आप इस सुविधा का इस्तेमाल करके भी वीडियो वायरल कर सकते हैं। आप पॉपुलर क्रिएटर्स के साथ वीडियो बनाइए जिससे वो आपके वीडियो को शेयर करेंगे।
और तो और आज कल तो बड़े बड़े फिल्मी सितारे भी tik tok का भरपूर आनंद उठा रहे हैं। आप उनके साथ भी ड्यूट वीडियो बना सकते हैं। इससे आपकी आईडी और भी पॉपुलर हो जाएगी और लाइक और शेयर बढ़ने लगेंगे।

5- Has (#) Tag

वीडियो अपलोड करते समय ध्यान रखें आप #Tag का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आप Targeted Audiance तक पहुंचा सकते हैं।

6- Audiance Retention

सबसे अधिक फायदेमंद यही है। इसका मतलब है कि कितने लोग आपके वीडियो देखने के लिए दुबारा आपकी आईडी पर आते हैं। Audiance Retention Rate जितना अधिक होगा आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। इसके लिए आप अच्छे से वीडियो बनाएं Attractive वीडियो रहेगी तो देखने में मजा आयेगा और लोग एक दूसरे के साथ साझा भी करेंगे।

Tik Tok Par Followers Kaise Badhaye :-

Tiktok Followers
TikTok Followers कैसे बढ़ाएं ?
आज के समय में यह आप बहुत ही जयादे प्रचलित हो चुका है। करोड़ों लोग इसको इस्तेमाल कर रहें हैं। और लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं। क्योंकि उनके वीडियो अधिक लोगों तक पहुंचते हैं। इसका एक कारण यह भी है कि उनके Followers की संख्या ज्यादा होती है जिससे लोगों तक वीडियो तुरंत पहुंच जाती है। अतः आइए जानते हैं कि TikTok Par Followers Kaise Badhaye-
दोस्तों फॉलोअर्स बढ़ाने के कई साधन हैं जिसकी मदद से आप सफलता पूर्वक अपने फॉलोअर्स और लाइक्स बढ़ा सकते हैं।
Play Store पर बहुत ऐसी ऐप्स मिल जाएंगे जो कि आपके सपोर्टर को बढ़ाने में आपकी सहायता करेंगे।
लेकिन वो सब Fake Followers रहते हैं। जिसका आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा। अतः आपके लिए यही सही रहेगा कि आप फॉलोअर्स बढ़ने के लिए किसी अन्य ऐप का इस्तेमाल ना ही करें।
आप अपने कंटेंट्स पर फोकस करें। जितना आप से हो सके उतना अच्छा कंटेंट बनाएं। ठीक तरह से फिल्टर करें और #टैग का प्रयोग अवश्य करें।
अगर संभव हो तो आप तो आप अपनी Original Contents पर अपलोड करें। आप अपनी आवाज़ में साउंड बनाएं और खुद की स्क्रिप्ट तैयार करें। इसका फायदा यह होगा कि लोग नया चीज पाएंगे तो देखने में ज्यादा आनंद लेंगे।

Conclusion :-

इस ब्लॉग में मैंने आपको बताया कि आप Tik Tok वीडियो कैसे बनाएं? Tik Tok वीडियो वायरल कैसे करें? Tik Tok Followers कैसे बढ़ाएं?
सभी के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आप मेरी Preference लें तो मै यही कहुंगा की आप अपनी Original Sound का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में इसका फायदा दिखाई देगा।
आशा करते हैं मेरे द्वारा बतायी गई जानकारी आपके लिए सहायक साबित हुई होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करके बताइए। और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए इस ब्लॉग को Share और Subscribe जरुर करें। हम ऐसे ही रुचिकर जानकारियां लाते रहते हैं।
आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.