Mobile se Paise Kaise Kamaye। How to Earn Money Online with Mobile in 2020

स्वागत है आपका एक और हिन्दी ब्लॉग में। जैसा कि आप जानते हैं बहुत लोगों का यह प्रश्न होता है की Mobile se Paise Kaise Kamaye (How to Make Money Online with Mobile) तथा यही नहीं और भी बहुत सवाल होते हैं जैसे क्या हम मोबाईल से पैसे कमा सकते हैं?

Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye, Mobile App से पैसे कैसे कमाते हैं? Android Mobile se Paise Kaise Kamaye?

ऐसे ही Questions का Solution आज हम लेके आए हैं। तो अगर आप भी मोबाईल का Use करके Online पैसे कमाना चाहते हैं तो बनें रहें हमारे साथ हम एक एक करके सारी समस्याओं को Solve करते हुए चलेंगे।

जैसा कि आज के समय में Mostly सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन उनमें से कुछ तो ऐसे यूजर्स है जिनको यह पता ही नहीं कि वो फोन से पैसे भी बना सकते हैं।

और जिनको Make Money Online के बारे में जानकारी है उनको संशय है कि वो सच में Mobile se Paise Kaise Kamaye.

तो अब आप निश्चिन्त हो जाए क्योंकि यह 100% सही है। जी हां आप अपने मोबाइल का यूज करके कमाई कर सकते हैं।

Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye

 

मित्रों अगर आप का भ्रम व संशय जो कुछ दिक्कत थी वो दूर हो गया है तो ठीक है। अगर नहीं हुआ तो आप Tension Free हो जाइए।

क्योंकि आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके Money Earn कर सकते हैं। हां इतना मै अवश्य कहुंगा की आप इससे रातों रात अमीर तो नहीं बन सकते हैं।

Jio Phone
Jio Phone का इस्तेमाल करके कमाई करें ?

परंतु आप अपना रोजाना का खर्चा उठाने के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन निराश होने कि जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसी भी विधि बताएंगे जिसके माध्यम से अच्छी खासी Income Generate कर सकते हैं।

वो भी अपने मोबाईल से online ही। इसमें हमने बहुत तरीके बताए हैं परंतु आप उन्हीं का इस्तेमाल करें जो आपको पसंद आ रहा हो या जिसमें आपको ठीक ठाक जानकारी हो अन्यथा आपका समय व्यर्थ हो सकता है।

आगे हम जानेंगे की वह कौन-कौन सी विधियां हैं जिनके माध्यम से हम मोबाइल से घर बैठे इनकम कर सकते हैं।

Mobile se Paise Kamane ke Tarike

 

मैंने आपके साथ कई सारे Methods साझा किए हैं जिनमें से कुछ Websites और कुछ Mobile App जिनका प्रयोग करके हम जानकारी प्राप्त करेंगे।

मोबाइल Apps की बात करें तो अधिकतर एप्स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है आप वहां से उसको डाउनलोड कर सकते हैं। यहां हम निम्न प्रकार के तरीकों को जानेंगे-

  1. Affiliate Marketing
  2. Sell Your Services on Quora
  3. URL Shortening
  4. Mobile Games
  5. YouTube
  6. PPD Websites
  7. Google Opinion Rewards
  8. YouTube Channel, Websites Promotion
  9. Smartphone Photography

1- Affiliate Marketing

 

 

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें
Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमायें ?

Affiliate Marketing एक ऐसा बिजनेस है जिसके मदद से आप बिना कहीं गए अपने Social Media अकाउंट के सहारे इस काम को कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से तात्पर्य ऐसी मार्केटिंग से है जोकि किसी वस्तु का या सामान को Promote करके उसको बेचने पर हमें कमीशन प्राप्त होती है। वही कमीशन हमारी इनकम होती है।

अब बात आती है की आप इस काम को करेंगे कैसे? Products Listing कहां करेंगे? और लोगों से आर्डर कैसे लेंगे तथा कितना Profit मिलेगा? इन्हीं सब बातों को हम आगे जानेंगे।

मार्केट में बहुत सी कंपनियां जैसे Flipkart, Amazon, Snapldeal आदि। इन सबके प्रयोग से आप काम कर सकते हैं।

आपको इन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर या प्ले स्टोर से Mobile App को डाउनलोड कर सकते हैं और वहां एसोसिएट अकाउंट में लॉगिन करना होगा।

आप वहां से प्रोडक्ट उठाएं और उसको अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर या फिर अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो वहां पोस्ट कर सकते हैं।

लोग आपकी वेबसाइट पर या सोशल अकाउंट पर आएंगे सामान पसंद करेंगे ऑर्डर करेंगे आपको हां से आर्डर कंप्लीट कर देना है। Order Delivered होने के पश्चात आप ही कमीशन आपके अकाउंट में मिल जाएगी।

2- Sell Your Services on Quora

 

यहां पर आप अपना Account बनाकर अपनी सेवाएं बेच सकते हैं। सबसे पहले आपको अपने अकाउंट को ठीक से बना लेना है।

आपको यहां पर बहुत सारे Questions मिलेंगे जिनका उत्तर देकर आप अपने अकाउंट की Stability मजबूत कर सकते हैं।

आप जो भी काम करते हैं जैसे हमने बताया Affiliate Marketing या Reselling Business कुछ भी करते हो जिसमें आपको सर्विसेज को सेल करना है तो उन सभी के लिए यह सबसे अच्छा प्लेटफार्म है।

आप यहां Questions के Answer दीजिए। याद रहे जो आप उत्तर दे रहे हैं वह ठीक ठाक लंबा होना चाहिए उसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए और आसान भाषा में होना चाहिए। जिससे जो भी वहां विजिट करें उसको आसानी से समझ में आ जाए।

आप वहां अपने प्रोडक्ट का या जो भी आप सेल कर रहे हैं उसकी Link Provide कर दें और उसके बारे में थोड़ा सा बता दें। जिससे अगर कोई लेना चाहता है तो वह सीधे लिंक पर क्लिक करके स्वयं जाकर आर्डर कर सकता है।

इस साइट पर लाखों लोग रोजाना आते हैं। यकीन मानिए अगर आपने यहां पर अपने आप को या अपने Products या फिर अपनी Services को अच्छे से Present कर दे रहे हैं तो आपको यहां से बहुत सारे आर्डर मिल सकते हैं।

3- URL Shortening

 

URL shortening करके भी आप पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं यूआरएल शार्टनिंग क्या होता है? इसको कैसे करते हैं? और कैसे आप Mobile से कर पायेंगे?

URL shortening से आशय उस यूआरएल से है जिसको हम खुद किसी एप या किसी वेबसाइट के सहायता से छोटा कर देते हैं। और उस यूआरएल को हम अन्य कहीं भी जैसे ने सोशल मीडिया अकाउंट पर अथवा WhatsApp पर सभी को शेयर करते हैं।

हमारे द्वारा Short किया गया यूआरएल जब हम WhatsApp पर शेयर करते हैं और वहां से जब कोई उस लिंक को क्लिक करता है। तो उसको विज्ञापन दिखाई देता है। आपको इस तरह से शेयर करना है यूआरएल क्रिएट करना है जिससे अधिक से अधिक लोग उस लिंक को क्लिक करें।

लेकिन इतना ध्यान रहे की आपको किसी गलत तरह से क्लिक नहीं करवाना है अन्यथा आपका यूआरएल या आपके लिए Problem खड़ी हो सकती है। तो आप सही तरीके का ही प्रयोग करें।

आपको जितने क्लिक मिलेंगे उसी के हिसाब से आपको पैसे भी मिलेंगे तो आपको बढ़िया से Link Create करना है। और उसको शेयर करना है।

 

  • Shorter.st
  • Ad.fly

 

 

 

4- Mobile Game खेल कर पैसे कैसे कमाए

 

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि हम कुछ ऐप के बारे में भी बात करेंगे जिनके प्रयोग करके आप कुछ पैसा कमा सकते हैं।

क्या आपको पता है की आप मोबाइल में गेम खेल कर भी पैसे कमा सकते हैं। अगर नहीं पता है तो आइए जानते हैं जहां मैं आपको बताऊंगा की आपके खेल के कैसे Money Earn कर सकते हैं।

मोबाइल गेम से पैसे कमाने की बात आती है तो हम आपको बता दें कि बहुत से गेम ऐसे भी होंगे जिनसे आप पैसे तो नहीं कमा सकते हैं मतलब वह आपको कैश पेमेंट नहीं करेंगे। परंतु आप उनको खेलकर अनेक प्रकार के गिफ्ट कूपन वाउचर आदि प्राप्त कर सकते हैं।

Bubble Shooter या एक प्रकार का मोबाइल गेम है जिसमें आपको कुछ बबल दिए होते हैं उनको फोड़ना होगा। और जिसका आपको पैसा मिलेगा।

गेम को Download करने के पहले आप ध्यान पूर्वक उसकी Guidelines को पढ़ ले और यह भी देख लें कि वह गेम आपको Payment किस Medium से करेगा।

अगर जिस माध्यम से वह आपको पैसे देना चाह रहा है वह आपके पास उपलब्ध नहीं है तो सबसे पहले आप उसने अपना अकाउंट बनाएं। तत्पश्चात उस गेम को खेलें।

बहुत से गेम PayPal, Paytm के माध्यम से पैसा देते हैं। आप यहां अपना अकाउंट बनाइए और गेम खेलिए। हमने कुछ गेम्स के नाम नीचे दिए हैं। जिसको आप चाहे तो देख सकते हैं।

 

5- YouTube पर वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए

 
YouTube
YouTube पर वीडियो बनाकर कैसे कमाएं?
 

आज के तकनीकी युग में शायद ही कोई बचा होगा ऐसा जो YouTube के बारे में ना जानता हो। और जबसे जिओ आया है तबसे YouTube का चलन और भी अधिक हो गया है।

YouTube पर रोजाना करोड़ों लोग आते हैं। कोई कॉमेडी वीडियो देखने तो कोई शिक्षा से जुड़ी कोई जानकारी लेने। अपनी आवश्यकता के अनुसार।

YouTube पर वीडियो होते हैं।वो सभी ऐप जैसे ही लोग पोस्ट करते हैं। जिनका उनको YouTube के द्वारा मासिक वेतन मिलता है।

अगर आप को वीडियो बनाने में रुचि है। तो आप किसी ऐसे Topic का चुनाव करें जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो।

Topic का चुनाव करने के बाद आप अपने नाम से या Topic का नाम इस्तेमाल करके अच्छा सा छोटा सा नाम का Channel Create करे।

आपको अब वीडियो अपलोड करना है। वीडियो को बढ़िया से बनाएं। और आप बिल्कुल डरें नहीं धीरे धीरे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा।

जिससे वीडियो अच्छी बनने लगेगी। वीडियो अपलोड के बाद आपको शेयर करना है। आप जहां कहीं भी शेयर कर सकते हैं। करते रहें।

अब सबसे महत्वपूर्ण बात आती है। Monetization कब Enable होगा। क्योंकि अगर कोई YouTube पर वीडियो बना रहा है। तो वो कमाने के लिए ही।

YouTube की Policy है कि कोई नया क्रिएटर है उसको एक साल के अंदर 1000 Subscribers और 4000 घंटा Watch Time Complete करना होगा।

इस Guideline को पूरा करने पर ही आपका Monetization Enable होगा। यह काम आप मोबाइल से कर सकते हैं।

अतः आप वीडियो डालें और शेयर करें। जिससे जल्दी ही आपका पैसा आना शुरू हो सके। याद रहे कि आप अपना वीडियो ही अपलोड करें किसी का वीडियो चुरा के ना Upload करें। नहीं तो आपका चैनल बन हो सकता है। 

6- PPD Websites

 

PPD अर्थात Pay Per Download जैसा कि इसके Full Form से पता चलता है कि यह ऐसी साइट्स होती हैं जो आपको आपके द्वारा Download कराए जाने के उपरांत पैसा देती हैं। आप जितना ज्यादा फ़ाइल डाउनलोड करते हैं उसी हिसाब से आपको Pay करते हैं।

आपको ऐसी साइट्स खोजनी पड़ेगी जिसपे आप Songs, Movies and any types of files को Download कराए जा सकते हों।

वहां से आपको Link मिलेगा जिसे आप अपने WhatsApp Groups और Facebook Groups मैं शेयर करेंगे। इसका आपको फायदा यह होगा कि जितने डाउनलोड्स होंगे उसके पैसे मिलेंगे।

हमने कुछ Websites जो हमे अच्छी लगीं। उनके नाम नीचे दिए गए हैं। आप पहले इन वेबसाइटों के बारे में अच्छे से पता कर लें। क्योंकि सभी Sites का इस्तेमाल करना संभव नहीं हो पाता है।

OpenLoad.co
Uploads.to
User Cloud
Link Bucks Media
Fil Bucks

7- Google Opinion Rewards ka Use Karke Paise Kaise Kamaye

 
Survey
Survey से पैसे कैसे कमाएं ?

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि यह एक हमारे Opinion का फायदा देंगे। Google Pay Store पर यह ऐप मिल जाएगा।

यहां पर अपनी ID Create करने के बाद Google आपको Sarveys भेजता है। जिसका आपको अपने हिसाब से उत्तर देना होता है। आपके दिए गए उत्तर का आपको कुछ उपहार दिया जाता है।

अगर अपने अपनी Location On करके रखा है तो सभवना है कि सर्वे में आपके क्षेत्र से संबंधित प्रश्न पूछा जा सकता है। जिसको आप आसानी से उत्तरित कर सकते हैं।

आपके Opinion को गूगल उस कंपनी तक पहुचायेगा। तब आपको Rewards दिए जाएंगे। यहां पर आपको Cash Payment नहीं दी जाती है। यहां आपको Rewards में Gift Voucher, Recharge, Coupons आदि दिए जाते हैं।

8- YouTube Channel, Websites और Brand Promotion

 

मोबाइल से पैसे कमाने का यह भी एक बढ़िया तरीका हो सकता है। इसमें आप अपने WhatsApp का इस्तेमाल करके Online Money Earn कर सकते हैं।

अगर आपके WhatsApp पर बहुत सारे Groups और Contact number हैं और आपको WhatsApp Marketing का थोड़ा बहुत ज्ञान है तो आप यहां से अच्छी इनकम generate कर पाएंगे।

आपको इस काम के लिए उन Brands or YouTube Channel को टारगेट करना है जो अभी अपने शुरुआती दिनों में हैं। आपको उनसे कहना है कि हम आपका यूट्यूब चैनल अथवा वेबसाइट जो कुछ भी हो प्रमोट कर सकते हैं।

आप उनसे इस काम का कुछ चार्ज ले सकते हैं। ऐसा करने से आपकी इनकम भी Generate हो जाएगी और दूसरी पार्टी का भी काम हो जाएगा।

धीरे-धीरे ऐसा करते हुए आप अपना भी Brand Value बना पाएंगे। और जब आपकी भी वैल्यू हो जाएगी आपको भी सब जानने लग जाएंगे तब आप अपना चार्ज बढ़ा भी सकते हैं। 

  • Meesho App से पैसे कैसे कमाएं?

9- Smartphone Photography

 
Smartphone Photography
Mobile से Photography करके कमाएं ?

Mobile Users के लिए यह सब से शानदार तरीका हो सकता है। यह सबसे आसान भी है इसमें आपको सिर्फ अच्छी-अच्छी फोटो लेनी होती है और ऐसी वेबसाइट खोजनी होती है जिस पर आप इनको अपलोड कर सकें।

अगर आप फोटो क्लिक करने में इंटरेस्ट रखते हैं। वह अच्छी फोटो ले सकते हैं। तो आपके लिए या बढ़िया रहने वाला है। तो आपको इसमें क्या करना होगा? आइए जानते हैं Photography करकर Mobile se Paise Kaise Kamaye.

सबसे पहले आपको कुछ अच्छी साइटों को सर्च कर लेना है जिनमें आप अपनी फोटोस को अपलोड कर सके और वह साइट पेमेंट भी समय से करती हो।

मैंने आपको कुछ नीचे वेबसाइट के बारे में बता दिया है आप उसके बारे में पहले अच्छे से सर्च कर लें तभी उसका प्रयोग करें।

  • Clashot
  • Snapwire

नोट 1– इस Article Mobile se Paise Kaise Kamaye में बताए गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल आप तभी करें जब आपको उस क्षेत्र में Knowledge हो। आप किसी तरीके से रात भर में अमीर नहीं बन सकते हैं। अतः आप जानकारी के साथ ही कामकरें।

नोट 2– इन सभी विधियों का इस्तेमाल मोबाइल से भी और कंप्यूटर से दोनों से संभव है।

नोट 3Mobile se Paise Kaise Kamaye के बताए गए तरीकों में से कुछ ऐसे हैं जिनसे आप अधिक इनकम प्राप्त कर सकते हैं और कुछ से आपको सिर्फ Gift Cards, Voucher ही मिलेंगे।

Conclusion

आज अपने जाना कि Mobile se Paise Kaise Kamaye जिसमें हमने Make Money Online के बारे में कई तरीकों को देखा।

अब यह आपके ऊपर है आपको कौन सा Method सही लग रहा है। आपको तो सही लग रहा है आप उसी पर मेहनत कीजिए।

अगर हमारे लिए कोई सुझाव या इस पोस्ट से संबंधित कोई शिकायत है। तो Comment करके जरूर बताएं।

आशा करते हैं यह आर्टिकल Mobile se Paise Kaise Kamaye पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो इसको Share और Subscribe जरूर करें जिससे कि आगे आने वाली जानकारी आप तक तुरंत पहुंच सके।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment