Meesho App क्या है? Meesho App से पैसे कैसे कमायें?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और हिंदी ब्लॉग में। आज हम आपको बताएंगे कि Meesho App क्या है और आप Meesho App से पैसे कैसे कमाये ? जी हाँ अगर आप गूगल पर या कही भी Search कर रहें बिना लागत के पैसा कमाने के लिए तो यह पोस्ट आपके लिए होने वाली है। 

आज हम बात करेंगे कि कैसे आप Meesho App का प्रयोग करके घर बैठे कमाई कर सकते हैं। हमने इसके पहले आपको बताया की घर बैठे आप कैसे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपने उसको नहीं पढ़ा है तो जरूर पढ़े। उस पोस्ट का लीन आपको इस पेज के निचे मिल जायेगा।

दोस्तों आपने मीशो का नाम तो सुना ही होगा। अगर नहीं सुना है तो इस लेख में आप जान जायेंगे कि Meesho App क्या है और Meesho App से पैसे कैसे कमायें? भारत में E-Commerce कंपनियों का बोलबाला है। आज कल लोग ऑनलाइन खरीददारी करना ज्यादे पसंद करते हैं।

इसके वजह से यह बाजार का माहौल गरम है। ऐसे में अन्य कुछ भारतीय कंपनियों ने भी अपना पैर जमा लिया है। जिसमे सबसे पहला नंबर आता है Meesho का। तो आइये Meesho Review in Hindi करके विस्तार से जानते हैं।

Meesho क्या है (What is Meesho)

Meesho App क्या है - Meesho App से पैसे कैसे कमाये
Meesho App क्या है,Meesho App से पैसे कैसे कमाये ?

अगर बात करें कि Meesho App क्या है तो मित्रों मीशो भारत की सबसे बड़ी Reselling Company है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा से आप बिना एक भी पैसा लगाए (zero investment business) इनकम कर सकते हैं।

आपको पता होगा की Amazon और Flipkart भारत में अपना सिक्का बहुत पहले से जमा रखीं हैं। इनके बीच कोई अन्य कम्पनी का अपने आप को साबित करना इतना आसान नहीं था।

इसे जरूर जानें-

परन्तु मीशो ने अपने आप को साबित किया और आज भारत की नंबर 1 Reselling Company के तौर पर उभर कर आयी है। मीशो ने लाखों लोगों को रोजगार दिया है।

आज के समय में लगभग 7 लाख से अधिक लोग मीशो पर काम कर रहे हैं। अगर इनकम की बात करें तो आप अपने अकॉर्डिंग प्रॉफिट ले सकते हैं। यह online business without investment होने की वजह से बहुत पसंद किया जा रहा है.

आपको अब अपना Account बनाना है उसके बाद आप काम शुरू कर सकते हैं। इसका अपना खुद का Android App बनाकर आप Play Store से Install करके प्रयोग कर सकते हैं।

Meesho App से पैसे कैसे कमाये

अब बात आती है कि Meesho App से पैसे कैसे कमायें? मीशो एक रेसेल्लिंग प्लेटफार्म है। जिसकी मदद से हम इनकम कर पाते हैं। मीशो से कई प्रकार से इनकम किया जा सकता है। जैसे – Meesho Reseller बनकर तथा Meesho Seller बनकर। इस्पे काम करना बहुत ही आसान है इस काम को आप मोबाइल से भी कर सकते हैं।

Meesho Reseller

इस प्लेटफार्म पर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। जिसमे एक आता है Meesho Reseller बनकर कैसे काम करे। इसका मतलब यह होता है।

कि जो व्यक्ति मीशो के सामान को अपने कुशलता से सोशल मीडिया जैसे या अन्य कही भी सेल करता है उसको Meesho Reseller कहतें हैं। Meesho Review in Hindi का यह अहम् हिस्सा है.

Meesho Seller

Meesho Seller उस व्यक्ति को कहते हैं जो अपने प्रॉडक्ट्स को मीशो जैसे बड़े प्लेटफार्म पर सेल के लिए डालता है। इससे उसकी सेल में भी वृद्धि होती है और Meesho Reseller तथा ग्राहक सभी प्रभावित होते हैं।

सरल भाषा में समझे तो जो मीशो एप्प पर जो सरे सामान दिखाई देते हैं वो सभी एक निश्चित सेलर (Meesho seller) के द्वारा ही डाला जाता है जिनको Reseller की मदद से सेल किया जाता है।

Meesho App Download

Meesho App क्या है और Meesho App से पैसे कैसे कमायें? जानने के बात अब बात आती है की Meesho App Download कैसे करें। इसको आप हमारे द्वारा दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं जो की निचे दिया गया है।

 
           Meesho Apk :-          
 
Meesho Apk
 
 

आप इस लिंक से इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं। अगर यह आप आपको Google के Play Store पर भी मिल जाएगी अगर आप चाहे तो वह से भी Install कर सकते हैं।

अगर आप मेरे Referral Link का प्रयोग करते हैं तो आपको पहले ऑर्डर पर कुछ प्रतिशत तक की छूट मिल जाएगी।

Meesho App Use कैसे करें (How to Use Meesho App)

Meesho App क्या है जानने के बाद इसको इस्तेमाल करने के लिए क्या मीशो को यूज करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मीशो एप्प में जाना होगा। उसके बाद आपको वहां पर अपना एक Account Create करना होगा।

आपको अपनी सम्बंधित जानकारी देना होगा। इतना  आपको एक ऐसा Interface दिखेगा जहाँ आपको सभी प्रकर की वस्तुएं दिखने लगेंगी।

how to use meesho app

अब आपको उन सामान को सोशल मीडिया या अन्य जहाँ कही भी Share कर पाए कर सकते है।  लेकिन आप इसको वहीँ शेयर करें जहाँ से आपको लगता हो कि ऑर्डर मिल सकता है।

कुछ प्रसिद्ध प्लेटफार्म हैं जोकि निचे बताया गया है,जहाँ पर आप इसको भेज कर आर्डर ले सकते हैं।

  1. Facebook Marketplace
  2. Instagram
  3. Whatsapp
  4. Olx 

यह कुछ मुख्य प्लेटफार्म हैं जहाँ अगर आप थोड़ी मेहनत करते हैं तो आसानी से आप आर्डर ले पाएंगे।

Meesho Products List को शेयर कैसे करेंगे इसके लिए आपको अपने एप्प को खोलना होगा, फिर आपको जो सामान शेयर करना हो उसको डाउनलोड करिये और फिर शेयरिंग प्लेटफार्म पर जाके इसको पोस्ट कीजिये।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की आप सामान की फोटो के साथ उस सामान की Details भी दीजिये। इससे ग्राहक को सामान की Quality समझ में आएगी और आप ग्राहक को आकर्षित कर पाएंगे।

Meesho Products List Share करते समय यह ध्यान रखें कि आप उन्ही प्रॉडक्ट्स को पोस्ट करें जिनकी Rating अच्छी हो।

अन्यथा Low Quality का सामान ग्राहक पहले तो उसको वापस करेगा और भविष्य फिर आपसे कोई सामान न ले ऐसी सम्भावना है। इसलिए आप अच्छी क्वालिटी का प्रॉडक्ट्स ही पोस्ट में डालें।

Meesho App क्या है - Meesho App से पैसे कैसे कमाये
Margin कैसे Add करें ?

इसके साथ ही आप वहां Products की Price भी Mention करें।अब आपको ध्यान देना होगा की आपको कौन सी प्राइस देनी है।बताना चाहेंगे आप सबसे पहले मीशो एप्प में चेक करें की वहां क्या प्राइस है वहां की प्राइस में आपको अपना मार्जिन जोकि आपकी प्रॉफिट है को जोड़ कर ही लिखें।

और आप अपनी मार्जिन को जोड़ने के बाद भी थोड़ा प्राइस बढ़ा सकते हैं जिससे अगर कस्टमर कहे तो उसको आप उतना कम करके भी दे सकते हैं। इससे आपकी सेल में वृद्धि भी होगी और ग्राहक भी संतुस्ट हो जायेगा।

Order कैसे बुक करें

शेयर करने के बाद आपको आर्डर मिलने लगता है। अब बात आती है की आप आर्डर को कैसे बुक करेंगे। तो सबसे पहले आप जब किसी Customer से Order ले रहे हो तो उसकी पूरा पता जहाँ ग्राहक सामान मंगाना चाहता है ले लीजिये,ध्यान से आप इतना सब कुछ करें उसका पता सही से ले जिससे सही समय से ग्राहक के पास सामान पहुंचाया जा सके।

अब आपको अपने डैशबोर्ड में जाके उस Product को सर्च करके उस सामान को सेलेक्ट करना है और फिर उसको Add To Cart करना है। इसके बाद आपको Payment Method Select करना है।

इसके लिए आप आर्डर लेते समय ही अपने कस्टमर से उसके पेमेंट मेथड के बारे में पूछ ले की वह Online Payment करना

चाहता है या फिर Cash On Delivery,भारत में अधिकतर लोग COD करना ही पसंद करते हैं।

जब Payment Method चुन लेते हैं तब आपके सामने कुछ ऐसा Interface खुल के आता है।

यहाँ आपको Proceed पर क्लिक करके Add Margin के पेज पर पहुंच जायेंगे। आपको वहां पर सामान के प्राइस के साथ अपने मार्जिन को जोड़ना होगा।

जैसे -मान लीजिये कोई सामान जिसकी कीमत 100 रुपये दिखाई जा रही है और आपको 50 रुपये का Margin लेना है तो दोनों जोड़ कर अर्थात 150 रुपये प्राइस लिखना होगा। फिर Proceed पर क्लिक कीजिये ग्राहक का पता भरिये और आर्डर कर दीजिये।

Order Delivery कैसे होगी

मीशो पर काम करने बहुत ही आसान है। इस्पे आपको आर्डर लेकर उसको बुक कर  Delivery की जिम्मेदारी खुद मीशो की होती है।

लेकिन आप ग्राहक को डिलीवरी का समय जरूर बता दें। इसके लिए आप निश्चित समय तो नहीं बता सकते हैं।

लेकिन आप Maximum Limit बता सकते हैं की इतने दिनों के अंदर आपको आपका सामान मिल जायेगा। मीशो के डिलीवरी का समय 7-10 दिन है।

Meesho Return Policy

इस कंपनी की सफलता के पीछे यह भी राज हो सकता है कि इसकी रिटर्न पॉलिसी बहुत अच्छी है। यह ग्राहक को 7 दिनों का समय देती है।

अगर आपको सामान पसंद नहीं अत है या किसी तरह का कोई भी समस्या है तो आप Return कर सकते हैं 7 दिनों में।

अतः आप आर्डर लेते समय ग्राहक को इस बात से अवगत कराएं की सामान पसंद ना आने की स्थिति में वह वापस भी कर सकता है।

इससे ग्राहक का और विश्वास बढ़ेगा और आर्डर करेगा। और अगर सामान अच्छा डिलीवर होगा तो कोई भी वापस क्यों करेगा इसलिए अच्छा प्रॉडक्ट्स ही सेल करें। अन्यथा आपका नुकसान हो जायेगा।

Meesho Customer Care Number

                                           08061799600
 

Meesho की Products Quality कैसी है

 

मीशो की क्वालिटी की बात करें तो इस कंपनी ने अपने इस विभाग में बहुत ही अच्छा काम किया है। इसकी क्वालिटी बहुत ही अच्छी है यह मेरा व्यक्तिगत अनुभव है।

Meesho समय समय पर अपने Products के जांच के लिए सेलर के पास अचानक पहुंच के देखता है की जो क्वालिटी दिखाई गयी है वही दे रहा है या नहीं।

अगर इसमें कोई कमी पायी जाती है या फिर बार बार खराब Rating मिलने पर मीशो उस सेलर को निकल देती है। Meesho Products List में लाखों सामान हैं जोकि अच्छी Quality के साथ उपलब्ध हैं.

मतलब की उस सेलर से डील करना बंद कर देती है। सामान की गुणवत्ता के लिए यह बहुत ही सख्त है। तभी आज भारत की नंबर 1 Reselling Company के तौर पर कार्यरत है।

Meesho Refer & Earn

Meesho App क्या है - Meesho App से पैसे कैसे कमाये

मीशो के साथ आप Margin के साथ उसके अन्य प्रोग्राम से पैसा कमा। अगर आप मीशो को किसी अपने दोस्त या पास पड़ोस या किसी को भी शेयर करते हैं।

तो आपको उसके पहले 5 ऑर्डर पर 35 % तक का कमीशन मिलता है और 6 महीने 5 % तथा 1 % कमीशन अगले 18 महीनो तक ले सकते हैं।

इससे आपको पता चल ही गया होगा कि इसके साथ काम करना क्यों बहुत ही अच्छा है। और क्यों यह भारत की अच्छी कंपनी है।

Meesho Bonus से पैसे कैसे कमाये

मीशो आपको एक और कमाने का विकल्प देता है। उस Bonus से, आप अपने सेल के हिसाब से कमाई कर सकते हैं। कंपनी बोनस का पेमेंट सप्ताह के हिसाब सेे करती।

Meesho App क्या है - Meesho App से पैसे कैसे कमाये

अगर आप एक सप्ताह में 5000 तक की सेल कर लेते हैं तो 6%10000 पर 8%20000 पर 10% और 50000

पर 12% का बोनस देती है। तो इस तरह आप इस तरीके के हिसाब से भी कमा सकते हैं।

Meesho Payment कब करता है

यह Meesho App क्या है का सबसे Curious बिन्दु है. मीशो अपने Reseller को Payment तब करता है जब Products का Return का Time Over हो जाता है।

अतः आप समझ सकते हैं की Return का समय 7 दिन का होता है। उस समय के खत्म होते ही अकाउंट में पैसा भेज दिया जाता है। मतलब की 14 दिन के अंदर आपको आपकी कमाई मिल जाती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के Article में आपने जाना कि Meesho App क्या है और Meesho App से पैसे कैसे कमायें? यहाँ पर मैंने आपको पूरी जानकारी दे दी है. अगर फिर भी आपको इससे Related कोई समस्या है तो Meesho App क्या है के इस लेख के नीचे कमेंट करके बताइये।

 

मीशो जो की भारत की नंबर 1 Reselling Company है। आज हमने इसके बारे में जाना। की कैसे इस्पे काम करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

अगर आप Online Paise Kamaye की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह सबसे अच्छा ज़रिया होने वाला है। सबसे अच्छी बात तो यह है की यहाँ पर आपको तीन – तीन तरीके मिल रहे है।

और उससे भी अच्छी बात है इसका Refer & Earn Program जिसकी मदद से आप बिना कुछ सेल किये आराम से  हैं। बस अपने दोस्तों, रिश्तेदारों में शेयर कीजिये और कमाइए। मैं खुद इसको Use करता हूँ जिसकी मदद से मैं यह कह सकता हूँ की यह बहुत अच्छा प्लेटफार्म है। तो आप भी काम शुरू करे।

हमसे जुड़ने के लिए हमारे सोशल हैंडल को फॉलो करें
टेलीग्राम Join Us
इंस्टाग्राम Follow Us

आशा करता हूँ आपको मेरी यह पोस्ट Meesho App क्या है और Meesho App से पैसे कैसे कमायें? पसंद आयी होगी। अगर पसंद आयी हो तो हमारे इस पोस्ट को शेयर करें और हमारे ब्लॉग को Subscribe करें। जिससे भविष्य में आने वाली जानकारी आपको आसानी से प्राप्त हो सके।

                    आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

22 thoughts on “Meesho App क्या है? Meesho App से पैसे कैसे कमायें?”

  1. Hlo
    I’m Anamika saxena
    Mujhe kuch puchna h aapse ki jese product ka price ₹100 aur humne margin ₹100 set kiya h to hamara deliver boy customer se kitne paise lega pkzz btaye mujhe…

    Reply
    • Dekhiye Meesho ek reselling platform hai. isliye apko order recieve krte samay hi customer ko (product price, profit margin and shipping charge) ka total karke batana padega. aap total jitna price btayengi customer ko delivery boy utna hi paisa lega. jaise Rs. 100 ka Product, Rs. 100 margin dono ka total Rs. 200 hua agar shipping charge applicable hai to vah bhi 200 me Plus ho jayega. teeno ka total karke customer ko bataiye. Comment karne ke liye apka Dhanyawad

      Reply
    • Yadi hmne kisi k dwara bheji link se meesho dawload kiya hai to payment hone m koi paresani to nhi ayegi.and sellar bala collam fill krne se phle hi product sell kr diye.margin k sath to hme hmara margin melega ya nhi pls rpy

      Reply
  2. Hello, apka blog kafi helpful hai but mujhe kuch doubts hain.
    1)jese maine 300 ka Product 50rs margin add karke 350 me sell kiya to mujhe sirf margin milega ya total product price+margin.. because me agar apne bank account se online order place karti hu to money to mere account se deduct hua aur mujhe sirf profit margin hi milega kya Meesho ki taraf se…??
    2)and sir mene abhi 1st two orders liye jisme dono hi costumers ne COD ka bola but mene order place karte time apne bank account se payment kar di to ab mujhe kya karna chahiye..kya mujhe product price margin ke sath wapas mil jayega??
    3) and if me Meesho ke product price se double price rakhti hu to other Shopping platform ke comparison me kafi jyada ho jayega to koi costumer whi product hmse kyu buy karna chahega..I’m confused..I’m just a beginner…pls help.. I’ll be grateful to you!🙏

    Reply
    • sbse phle to late reply ke liye sorry kuch kaaran bs me rply nhi de pa rha tha aur dhanyawad apka hmare blog par aane ke liye.
      1- dekhiye meesho pr order lete time product price + shipping charge + profit margin in teeno price ko add krke customers ko btana hota hai. ab agar customer order COD me lena chahta hai to apko sirf customer ka order cod ke madhyam se place kr dena hai. COD order book karne pr apko apka profit margin hi apko milega.or agar aapne online payment kiya hai to bhi apko profit hi milega kuki order book krne se phle apko apne customer se payment leni hoti hai.
      2- customer ne cod bola apne online payment kr diya isse apko sirf profit margin hi milega.
      3- dekhiye reselling me competition bdh gya hai isliye aap acche products hi promote kare or apne customers se transparency banake rakhe. pruduct ki price double krne par nahi aap order double triple krne ka prayas kijiye. ummeed hai der me hi sahi lekin apko kuch help jaroor mili hogi.

      Reply
      • It’s completely okay Sir & Thank you so much for your help.

        Today I’ve another question.
        Ek Order mene 16 June ko liya tha but meesho ne deliver karne me kafi time lga diya. Already customer disappointed thi & aaj mene check kiya to it shows ki supplier ne order place karne me late kar diya isliye order cancel ho gya. So mene pehle customer ko update karna sahi samjha to usne kaha ki mujhe 2 July tak product Available chaiye b’coz gift Krna hai. Mere pas dubara order krne k alawa koi option nahi tha. Next delivery 9 July tk bta raha hai. If fir se cancel ho gya to? Is situation me kya kru? Can you tell me ki meesho product ki jaldi delivery karwata hai kya…if yes then how?

        Reply
        • Thankyou.. aap apne customer ko convince kre kisi or related products ke liye agr customer maan jata hai to well n gud h. kyonki is samaya products ki delivery me time lg rha h because corona ke kaaran in dino foods and medicines ko priority di ja rhi hai.

          Reply
  3. Hllo sir me meesho pe seller hu new account hai but mere pass order nahi aa rehe hai kya kru mhujhe kam se kam kitne products add kerne pedege

    Reply
  4. Sir mai ek reseller hu kuchh dino se mera sara order cancel ho jata h 10 mese 1 delivery hota h plz sir kuchh options bataye kya kru

    Reply
  5. It used to show at the top of my start list until I downloaded google chrome to see what it was all about, I didn’t really like it so I deleted it but now firefox isnt at the top of start. Any ideas?.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.