Internet Se Paise Kaise Kamaye । How to make money from Internet in India। Hindi

स्वागत है आपका एक और हिंदी ब्लॉग में जहां हम बात करेंगे कि Internet se Paise Kaise Kamaye इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए। मैं एक बार फिर से हाज़िर हूं कुछ ऐसे तरीकों के साथ जिनसे आप ऑनलाइन इंटरनेट का इस्तेमाल करके कमाई कर पाएंगे। अगर आपने अभी तक हमारे आर्टिकल Online पैसे कैसे कमाएं नहीं पढ़ा है तो इसको भी पढ़ सकते हैं। इसमें भी मैंने कमाई करने के तरीकों के बारे में बात की है।

तो चलिए शुरू करते हैं –

 

Internet से पैसे कैसे कमायें
Internet से पैसे कैसे कमायें ?

Internet se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आज के विश्व जगत में तकनीकी सुविधाओं का चलन इतना jyade है कि हर कोई किसी ना किसी रूप में इसका प्रयोग कर रहा है। चाहे मोबाईल के रूप में हो या कंप्यूटर या अन्य किसी भी प्रकार की तकनीक हो। आपको तो पता ही होगा आज कल हर इंसान के हाथ में एक स्मार्टफोन जरूर होता है चाहे वह लड़का लड़की या आदमी औरत हो हर कोई फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन अगर आपको यह पता चल जाए कि आप उसी फोन से पैसा भी कमा सकते हैं बिना कहीं घर से बाहर गए तो सोचिए कि कितना अच्छा होगा।

Ghar par rah kar Internet se Online Paise Kaise Kamaye 

जब से टेलीकॉम कंपनियों की मार्केट में रिलायंस जियो ने पदार्पण किया है तब से मानो ऐसा लगता है जैसे इंटरनेट फ्री हो गया हो। और जियो कि ही देंन है जिसके कारण आज लगभग 50% लोग इंटरनेट का लाभ ले रहे हैं।
तो क्यों ना आप अपने फोन से पैसे कमाए। इससे आपको कई फायदे होंगे। जैसे – आप घर पर रह कर ये काम कर सकते हैं, आप घर से ही करके घर वालों का ख्याल भी रख सकते हैं और सबसे अच्छा तो ये है कि बिना किसी के सहारे के आप अपने पैरों पे खड़े हो सकते हैं।
मै एक बार फिर आपके लिए पैसे कमाने के तरीके लेकर आया हूं। तो बिना किसी देरी के आइए जान लेते हैं –

 

E-Book बनाकर पैसे कैसे कमाए

eBook se Paise Kaise Kamaye

 

अगर आपको किसी भी अच्छी चीज की जानकारी है और आपको लिखना अच्छा लगता है या फिर आप बुक लिखना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण होने वाली है।
आपको Technology,Food,Blogging,Youtube या फिर Google Adsense की जानकरी है या किसी भी टॉपिक में अच्छा ज्ञान है तो आप इसको करके कमा सकते हैं।
आपको किसी विशेष शीर्षक से सम्बंधित बुक लिखनी होगी। बुक को अच्छे से लिख के PDF बनाके सेव कर ले। अब आपको इस बुक को पब्लिश करने के लिए किसी प्लेटफार्म की आवश्यकता पड़ेगी। हम आपको कुछ अच्छे प्लेटफार्म को बता रहे है जिसपे आप इसको पब्लिश कर पाएंगे।

 

Instamojo, Amazon और Flipkart जैसी वेबसाइट पर आप अपनी किताब को पब्लिश कर सकते हैं। जहाँ से आपको आर्डर मिलने पर डिलीवरी के कुछ दिनों के बाद पैसा मिल जाता है। आप एक और तरीके से इसको सेल कर सकते हैं,अगर आपके पास कोई वेबसाइट है जिसपे अच्छे Views आते हैं तो आप वह इसको पोस्ट करके कमाई कर सकते हैं। 
 

 

  • Meesho App से पैसे कैसे कमाएं?

 

Writer बनकर पैसा कैसे कमाए

Writer बनकर पैसे कैसे कमायें
Writer बनकर पैसे कैसे कमायें ?

 

अगर आपको लिखने का शौक है और आप अपनी इस शौक को पैसे में बदलना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानकारी आवश्यक है। आप लेखक बनके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जैसा की हर किसी कंपनी को एक राइटर की जरूरत होती है एक नहीं बल्कि कई की जरूरत होती है जिसका आपको फायदा मिल सकता है।
इंटरनेट पर बहुत साड़ी वेबसाइट हैं जिनके माध्यम से आप काम करके अच्छा पैसा और अपना सपना पूरा कर सकते हैं। आपको वेबसाइट पे जाकर जानकारी लेकर काम शुरू करना होगा। आप वेबसाइट को अच्छे से चेक कर लें कि वह पैसा देती हैं या नही क्यों की बहुत सी Fake साइट भी हैं जो पैसा नहीं देती हैं।

Mobile App से पैसे कैसे कमाए

आज कल हर कोई मोबाइल का यूज कर रहा है और अगर उसी फ़ोन से वह पैसा कामना सीख जाये तो सोचिये कितना अच्छा होगा। क्या आपको पता कि आप मोबाइल App का यूज करके रोजाना कमाई कर सकते हैं ?
Mobile App

 

Play Store पर बहुत साड़ी Application मौजूद हैं जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आप इसका प्रयोग ध्यान से करे क्योंकि बहुत सारी Apps Fake  हैं।

कुछ App से आपको रिवार्ड्स मिलेंगे जिनको convert करके आप पैसा  हैं। और यह पैसा आप अपने Paytm में भेज सकते हैं। Apps के Owner आपको पैसा भी देते हैं अगर आप उनके एप्लीकेशन को अधिक लोगो को इनस्टॉल करवाते हैं।

आप खुद की भी एप्लीकेशन बना कर उसको पब्लिश कर सकते हैं और विज्ञापन लगा के कमाई कर सकते हैं। जितनी अधिक मात्रा में लोग आपके एप्लीकेशन को Install करेंगे उसी के अनुसार आपकी कमाई होगी।
Online पैसे कमाने वाले Mobile Apps 
Google Play,RozDhan,MPL,Dream 11 जैसी अनेको App हैं जिनके माध्यम से आप कमा सकते हैं।

Photography करके पैसे कैसे कमाए

Photography
अगर आपकी रूचि फोटो लेने में या कह सकते हैं की फोटोग्राफी में है तो आप इसको अपने कमाई का ज़रिया बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान चरणों पर काम करना होगा। सबसे पहले तो आपको फोटोग्राफी में रूचि होनी परमवश्यक है। आप को अच्छे से फोटो लेना आना चाहिए। अब आप उन फोटो को बेंच सकते हैं जिनकी आपको अच्छी कीमत मिलती है। यह काम बहुत ही आसान है। फोटो को बेंचने के लिए बहुत साड़ी साइट हैं जहा आप इनको सेल कर सकते हैं। उनमे से कुछ प्रसिद्ध वेबसाइट हैं जो अच्छा काम कर रही हैं जिनका लोग इस्तेमाल कर।
Imagesbazaar,Shutterstock जैसी साइट पर आप अपनी फोटो सेल कीजिये और और कीमत लीजिये।

Website Designing करके पैसे कैसे कमाए

यह तरीका बहुत ही खास है क्योंकि इसमें कमाने के बहुत से तरीके हैं। अगर आपको Website बनाना और उसको अच्छे से डिज़ाइन करना अत है तो आप यकीन मानिये बहुत अधिक पैसा कमा पाएंगे। अगर आपको इस काम में रूचि है और आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप पहले इसकी जानकारी प्राप्त कर ले फिर इस काम को शुरु करे और सपने पुरे करें।
Website Designing

 

आज के समय में इसका Scope बढ़ता जा रहा है क्योंकि लोग आने व्यापार को ऑनलाइन ले जाने में ज्यादे फायदा समझ रहे है जिसकी वजह से वेबसाइट की जरूरत पड़ती है और आपको इसी का फायदा मिल सकता है। इसलिए आप जानकारी लेकर इस क्षेत्र में प्रवेश करें।

Templates Design करके पैसा कैसे कमाए

Blogging की बात करें या Business की जहा कही भी वेबसाइट का इस्तेमाल हो रहा है सबमे Template का प्रयोग किया जाता है। इसकी मदद से आपकी साइट का Overview पता चलता है।
आप अगर  रखते हैं तो आपके लिए यह फायदे का काम होने वाला है। क्योंकि मार्किट में बहुत सारे टेम्पलेट हैं जिमकी कीमत लाखों में है। अतः आप समझ सकते हैं की आपको कितना फायदा होने वाला है।
आपको अच्छा सा टेम्पलेट डिज़ाइन करना है और पब्लिश करना है। आप उसकी एक अच्छी कीमत रखें जोकि कस्टमर के लिए अफोर्डेबल हो। जिससे आसानी से ख़रीदा जा सके।

Logo Design करके पैसे कैसे कमाए

Logo Design

 

आज कल का समय Digital का समय है। देश दुनिया सब डिजिटल हो चुके हैं। और ऐसे में अपने व्यापार की या अपने वेबसाइट की अलग पहचान बनाने के लिए Logo Design किया जाता है। यह हर जगह प्रयोग किया जाता है। चाहे वह कोई स्कूल हो या कोई व्यापार। हर कोई अपनी अलग पहचान बनाना चाहता है जिसके नाते  कार्य करवाना होता है।
दोस्तों अगर आपको इस काम में रूचि है और आपके पास इसकी जानकारी है की Logo कैसे डिज़ाइन करें ? तो आप इस क्षेत्र में आ सकते हैं। आने वाले समय में Online काम करने वालों की संख्या में भारी मात्रा में वृद्धि होने वाली है जिसको ध्यान में रखते हुए यह काम कर सकते हैं।

Domain Flipping करके पैसे कैसे कमाए

जैसा की आपको पता होगा की ब्लॉगिंग करने के लिए या अन्य कोई काम करने के लिए जिसमे वेबसाइट की जरूरत होती है और वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले एक Domain की आवश्यकता होती है।
Domain जोकि हमारे वेबसाइट की Niche होता है उसके बाद ही वेबसाइट बनाई जा सकती है। कभी कभी क्या होता है की आप जो डोमेन लेना कहते हैं वो उपलब्ध नहीं होता है और अगर होता भी है तो उसकी कीमत अन्य के मुकाबले अधिक होती है। इसका मतलब यही है कि उस डोमेन को पहले किसी ने खरीद लिया था और फिर बेंच रहा है।

आप भी domain को buy और sell कर सकते हैं। जिससे आपको कमाई हो सकेगी। इसके लिए सबसे पहले आपको कोई फेमस Domain लेना हपगा  और फिर उसको सेल करने के लिए पब्लिश करना होता है। ऐसा करके आप यहाँ से पैसा कमा सकते हैं।

 

Website Flipping करके पैसा कैसे कमाए

Website Flipping

 

Domain Flipping की तरह इसको भी किया जाता है। इसमें पहले वेबसाइट बनाई जाती यही और फिर सेल की जाती है।
आपके दिमाग में आ रहा होगा की जब लोगों को साइट बेचनी ही होती है तो बनाते क्यों हैं ?
वेबसाइट का जो मालिक होता है वो इसको डिज़ाइन करने के बाद जब इसपर अधिक काम नहीं कर पता अर्थात समय नहीं दे पता तो ऐसे वेबसाइट को बेंचना ही सही समझता है। और सेल करने के लिए पब्लिश कर देता है उसकी कीमत बढ़ा के और अच्छे पैसे ले लेता है।
आप भी अगर चाहे तो ऐसा करके अच्छा खासा पैसा वेबसाइट buy और sell करके कमा सकते हैं।

Share Market से पैसे कैसे कमाए

Share Market
Share Market में पैसा कैसे Invest करें ?
दोस्तों अगर आप कम समय में अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए होने वाला है। शेयर मार्केट के बारे में बता दे कि यहाँ सबसे पहले आपको पैसा Invest करना होता है उसके बाद आपको उसका Return मिलता है।
पहले आपको कुछ पैसे निवेश करके शेयर सस्ते में लेना होगा और शेयर का दाम बढ़ते ही थोड़ा अधिक कीमत में बेंचना होता है। अगर आपका शेयर बिक जाता है तो आपका मार्जिन आपको मिल जाता है जोकि आप अपने बैंक खाता में ले सकते हैं।

इसमें फायदा तो होता है परन्तु नुकसान भी हो जाता है। अतः आपसे अनुरोध है की अच्छे से जानकारी लेने के बाद ही यहाँ पैसा निवेश करें अन्यथा आपको भी नुकसान हो सकता है।

Data Entry Job करके पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन पैसा कमाने का यह भ्ही एक सुनहरा तरीका है। इसमें आपको कई तरह के काम करने का मौका मिल सकता है। अगर आपको लिखने में रूचि है तथा आपको थोड़ा कंप्यूटर की जानकारी है तो आप यह काम आसानी से कर सकते हैं। बड़ी बड़ी संस्था अपने काम को जोकि डाटा एंट्री से सम्बंधित होता है इसके लिए लड़कों तथा लड़कियों को Hire करती हैं।
आप यह काम खुद भी ऑनलाइन जाके शुरू कर सकते हैं। कुछ वेबसाइट हैं जहा से आप अपना काम बेझिझक शुरू कर सकते हैं।
Online पैसे कमाने वाली Websites 
 
Fiverr,Skilshare,Freelancer,Fotolia आदि पर काम करके आसानी से इनकम कर सकते हैं।

OLX से पैसे कैसे कमाए

OLX
OLX से कैसे कमाए?
अगर कोई अपना व्यापार कर रहा है और वह अपने सामान को ऑनलाइन भी सेल करना चाहता है तो OLX उसके लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है।
आपको यहाँ अकाउंट बना के अपने प्रोडक्ट की फोटो तथा उसकी पूरी जानकारी इसपे लिखना है और पब्लिश कर देना है। यहाँ से ग्राहक आपके सामान को देखेगा और अगर पसंद आएगा तो आपको सन्देश भेजेगा आपको उससे बात करके आर्डर बुक करना होगा और डिलीवर कराना होगा।
OLX एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा से आप अपनी पुरानी चीजें भी सेल कर सकते हैं। इसके डैशबोर्ड में बुय  भी ऑप्शन नदिया गया है जिसका मतलब आप उसमे लिख सकते हैं की होने कितना सेल किया और कितने की ख़रीद की गयी है।

Conclusion

मित्रों इस ब्लॉग जो की Internet se Paise Kaise Kamaye में अपने घर से ही काम करके अपनी काबिलियत के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरीके को करने में सक्षम हैं। आपको जो लगे कि आप कर पाएंगे वहीं काम करें। अन्यथा आप बिना पसंद का काम अगर चुन लेते हैं तो कुछ समय उपरांत आपको उबन महसूस होने लगेगा। इसलिए पहले आप उस टॉपिक के बारे में अच्छे से जानकारी ग्रहण करें तत्पश्चात उस क्षेत्र में कदम रखें।
अगर आपको यह जानकारी सहायता पूर्ण लगी हो तो हमारे ब्लॉग को Share और Subscribe जरुर करें।
आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

2 thoughts on “Internet Se Paise Kaise Kamaye । How to make money from Internet in India। Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.