आपका भी Whatsapp हो सकता है Hack हो जाइये सावधान।Whatsapp Bug in Hindi

जी हाँ Whatsapp Users के लिए बुरी खबर है। जी हम बात कर रहे हैं Whatsapp Bug के बारे में। सावधान हो जाइये आपका Whatsapp hack हो सकता है। एक रिपोर्ट में एक Error पाया गया है जो की व्हाट्सप्प को सुरक्षित रखने में व्याधा दाल रहा है। भारत में 40 करोड़ से ज्यादे लोग व्हाट्सप्प का इस्तेमाल करते हैं। उनके लिए इसके बारे में जानना और समझना बहुत ही जरूरी है। तो ऐसे जान लेते हैं क्या है ये –

Whatsapp Bug
हो जाइये सतर्क हो सकता है डाटा चोरी 

Whatsapp Bug Report :-

व्हाट्सप्प बग एक तरह का error होता है जो की हमारे या आपके व्हट्सप्प डाटा को सिक्योर नहीं रहने देता कोई भी उसको हैक कर सकता है। एक व्यक्ति रिसर्च में पाया की ये व्हाट्सप्प को बहुत हानि पंहुचा रहा है डाटा को चोरी कर रहा है। इस bug का नाम Double Free Error बताया जा रहा है। 
 
जब व्हाट्सअप से कोई कॉल की जाती है जोकि एक से ज्यादे बार की जाती है तो एक एरर क्रिएट हो जाता है। ऐसे में आपके व्हाट्सप्प का डाटा चोरी हो सकता है। 

Disadvantages of Double Free Bug :-

इस एरर के आने से पूरा मोबाइल का डाटा दूसरे के पास चला जाता है जिससे सारे महत्वपूर्ण चीज़े दुसरो के पास चली जाती हैं। अटैकर जैसे चाहे वैसे उन चीज़ो का इस्तेमाल कर सकता है।
हैकर पूरी डिवाइस को जैसे चाहे चला सकता है। हमारा व्हाट्सप्प पूरी तरह असुरक्षित हो जाता है इसका अटैक सीधे गैलरी पे होता है। क्योंकि इसको Whatsapp के गैलरी फोल्डर में ही empliment किया जाता है।जिससे गैलरी की फोटो विडिओ पर अधिक असर पड़ता है।
 

आइये जान लेते हैं कि कौन सा Whatsapp Version और Android Version खतरनाक है और कौन सा सही –

Whatsapp and Android Version
जल्दी अपग्रेड करे अपने फ़ोन को। 

 

Whatsapp Version :-

  • Unsafe Version :-
अगर आपका Whatsapp Version 2.19.230 है या इससे निचे है है तो सावधान रहे आप सुरक्षित नहीं हैं। जल्द से जल्द आप अपना व्हाट्सप्प अपग्रेड कीजिये अन्यथा आपका डाटा भी चोरी हो सकता है। 
  • Safe Version :-
अगर आपका whatsapp version 2.19.244 है या इससे नीचे है तो आप निश्चिंत रहे आप और आपका डाटा बिलकुल सुरक्षित है। क्योंकि इस version में इसको रोकने का उपाय कर दिया गया है।

Android Version :-

  • Unsafe Version :-
व्हाट्सप्प version के बाद नंबर आता है Android Version चेक करने का। अगर आपके डिवाइस का version 8.1 या 9.0 है तो आप सतर्क रहे यह version सेफ नहीं है अतः आप तुरंत अपने डिवाइस को अपग्रेड कीजिये।

  • Safe Version :-
8.0 या इससे नीचे का version सुरक्षित है तो आप अपना डिवाइस अपग्रेड करे और निश्चिंत रहे।
जैसा की हम हैं की व्हाट्सप्प use करने वालो की संख्या बहुत अधिक है तो हर कोई अपने important documents व्हाट्सप्प के जरिए भेजना और लेना आसान हो गया है। और हम जान चुके है की ये बग हमरे गैलरी पे अटैक करता है तो हमें इसकी सुरक्षा के लिए आवस्यक कदम उठाने बहुत जरूरो है।
आप से अनुरोध है की अगर आप अपनी डिवाइस को बचाना चाहते हैं तो अपने फ़ोन को अपग्रेड करे।और निश्चिंत रहें।

Conclusion :-

जैसा की मैंने बताया की कौन सा सही है और कौन सा नहीं। तो इसको ध्यान में रखते हुए आप अपने डिवाइस को जरूरी version में अपग्रेड कीजिये जिससे आपका डाटा चोरी होने से बच सके। हमने बता की कौन सा version whatsapp और android को इस्तेमाल के जिससे हमारे जरूरी डाटा हमारे पास ही रहे और कोई उसका गलत प्रयोग न कर सके।
अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए helpful रही हो तो हमारे ब्लॉग को Subscribe और Share जरूर करे जिससे आगे आने वाली जानकारी आप तक आसानी से पहुंच सके।
 
                आपका बहुत बहुत धन्यवाद

Leave a Comment