घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। How to Make Money Online from Home ? Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और हिंदी ब्लॉग में , जहाँ हम जानेंगे की घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? आज कल लोगों की जरूरतों के साथ महंगाई भी चरम सीमा पर है। इसलिए आज के समय में पैसे की आवश्यकता बढ़ गयी है। लोगो के मन में पैसा कमाने को लेकर अनेको सवाल आते रहते हैं। जैसे पैसे कमाने के तरीके ? बिना पैसा लगाये कैसे पैसे कमाए ? आदि।
इसी तरह के सवालो का जवाब देने के लिए हम लेकर आये हैं पैसे कमाने के तरीके। हम आपको बताएंगे की कैसे और किन किन तरीकों से आप घर बैठे अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।

 

Make money
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं ?

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

जैसा की आपको पता है आज का समय पूर्ण रूप से Digital हो चूका है। किसी को कुछ भी समस्या होती है पहले वह गूगल पर ही सर्च करता है। चाहे वह पढ़ाई से सम्बंधित हो या कमाई से या फिर स्वास्थ्य से। सभी की जानकारी इंटरनेट पर मौजूद है। इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको भी डिजिटल होना पड़ेगा। इंटरनेट से पैसा कमाना है लेकिन आपको नहीं पता कैसे तो स्टेप बाई स्टेप समझना होगा क्योंकि इंटरनेट पर भी कॉम्पिटिशन बढ़ गया है और आपको सफल होने के लिए कुछ अलग करना होगा।

ऑनलाइन पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके –

पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादे जरूरी होती है रूचि। सबकी रूचि अलग अलग क्षेत्र में।  जैसे किसी को पढ़ाने में तो किसी को सिंगिंग करने में किसी को टेक्नोलॉजी का ज्ञान होता है उसको शेयर करने में आदि जानकारी होती है। आप अपनी रूचि के हिसाब से काम करेंगे तो आपका मन भी लगा रहेगा और आप आसानी से काम भी कर पाएंगे।
तो आइये जानते वह उपाय जिनसे आप ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमा सकते हैं –

1. Youtube से पैसा कैसे कमाए

घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं
Youtube पर Video बनाकर पैसे कैसे कमाए ?
अगर आपको वीडियो बनाने में रूचि है तो आप Youtube से पैसा कमा सकते हैं। जिसके लिए आपको कुछ बिंदुओं पर कार्य करना होगा। आप यूट्यूब पर Vlogging कर सकते हैं। व्लॉगिंग का मतलब किसी विशेष टॉपिक पर वीडियो बनाया जाता है।
यूट्यूब पर रोज करोड़ो वीडियो अपलोड होती हैं। यह करियर बनाने का बहुत अच्छा प्लेटफार्म है। आपको जिस विषय में अधिक जानकारी हो जो आपको लगता हो की आप उस विषय पर कम से कम 100 वीडियो बना ले जायेंगे। इससे यह फायदा होगा कि आप लम्बे समय तक काम कर सकते हैं।
इसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर अपना एक अच्छा नाम वाला चैनल बनाना पड़ेगा और उसको अच्छे से डिज़ाइन करना पड़ेगा की जैसे कोई अगर आपका चैनल खोल के देखे तो आकर्षक लगे। इसके बाद आपको अपनी वीडियो में Unique Content डालना होगा जिससे दर्शक आपके तरफ आकर्षित हों। क्योंकि अगर एक जैसा होगा तो सबसे पहले यूट्यूब ही आपके चैनल को Suspend कर देगा क्योंकि अगर आप किसी का Content कॉपी करते हैं और उसको पता चल जाता है तो अधिक संभावना है की वह आपके चैनल पर Copyright लगा सकता है जिससे आपका नुकशान हो सकता है। इसलिए आप Unique Content की वीडियो बनाये।

Youtube से कमाने के तरीके

Google Adsense एक ऐसा Advertising Platform है जाना पर अनेकों कंपनियां अपने विज्ञापन के लिए पैसा देती हैं और Adsense उस विज्ञापन को आपके वीडियो पर दिखता है जिसका आपको पैसा मिलता है।
यूट्यूब पर आपको दर्शक के अनुसार पैसा मिलता है जितने अधिक लोग Advertisement देखेंगे उसी के हिसाब से आपको फायदा मिलता है। यह तरीका सबसे अच्छा है। इसके अलावा भी और तरीकों से आप कमा सकते हैं।
Sponsorship से भी आप Earning कर सकते हैं। जब आपके पास अधिक Subscriber और अधिक Views आने लगते हैं तो बड़ी बड़ी कंपनियां अपने सामान के प्रचार के लिए आपसे संपर्क करती हैं और उस सामान का प्रचार करने के लिए बोलती हैं। इसके लिए कंपनी आपको पैसे देती है वीडियो बनाने का जिसे Sponsored वीडियो कहते हैं।

1. Blogging से पैसे कैसे कमाए

अगर आपको लिखने का शौक है तो आपके लिए यह Platform बहुत अच्छा रहने वाला है। आपको जिस क्षेत्र में अधिक जानकारी हो आप उस टॉपिक पर लिख सकते हैं।
इसके लिए आपको एक वेबसाइट की जरूरत पड़ेगी जिसपे आप अपने द्वारा लिखी गयी  पोस्ट करेंगे। वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा सा Domain लेना होगा जोकि आप Godaddy या Bigrock जैसी वेबसाइट से ले सकते हैं।
Domain के बाद आपको Hosting की जरुरत होगी तो हम बताना चाहेंगे की अगर आप अभी Blogging में नए हैं तो आप होस्टिंग पर पैसा न खर्च करे। आप Google पर जय और Blogger.com सर्च करे। Blogger गूगल द्वारा दिया जाने वाला फ्री प्लेटफार्म है। जो आपको फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए सुविधा देता है।
अब वेबसाइट बनाने के बाद साइट का SEO करे और पोस्ट लिखे। लेकिन इससे पहले आप Decide कर लें कि आपको किस Category पर ब्लॉग बनाना है जब आप यह काम कर ले इसके बाद ही आप वेबसाइट बनाने का काम शुरू करें।
Site का SEO करने के बाद आप पोस्ट लिखे अच्छा सा और उसकी Heading को सही से लिखें और फिर On Page SEO करें जिससे आपकी पोस्ट गूगल में जल्द से जल्द रैंक कर सके।
Blogging से पैसे कमाने के तरीके
 
आप Blogging में भी Google Adsense के द्वारा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि जब आप पोस्ट लिखेंगे तो आपकी पोस्ट के हिसाब से कंपनी अपना विज्ञापन देगी आपके पेज पर जितने लोग उसपर क्लिक करेंगे उसी के अनुसार आपको Earning होगी।
Affiliate Marketing करके भी आप अपनी वेबसाइट से इनकम कर सकते हैं। इसमें करना क्या होता है आपको किसी अन्य वेबसाइट या कंपनी का Product Sell करना होता है जिसके बदले आपको फिक्स कमीशन मिलता।
Sponsorship से भी आप इनकम कर पाएंगे। जिस प्रकार यूट्यूब पर Sponsorship के पैसे मिलते हैं उसी प्रकार यहाँ भी मिलते हैं। लेकिन यहाँ पर मेरे अनुसार कुछ अधिक इनकम हो सकती है।

3. Reselling करके पैसे कैसे कमाए

Income Generate करने का यह भी एक बहुत की अच्छा प्लेटफार्म है। इसमें आपको किसी कंपनी का सामान बेच कर पैसा कमाना होता है। इसमें कंपनी बोनस देती है तथा आप जो Produts सेल कर रहे हैं उसपे आप अपनी मर्जी से margin जोड़ के कमा सकते हैं। यहाँ से Margin और Bonus दो तरह से कमाए जा सकते हैं। इस क्षेत्र में भी मेरा Personal Experience है जिससे मैं कह सकता हूँ की अगर आपके पास बात करने की कुशलता है तो आप यकीं मानिये यह आपके लिए अच्छा रास्ता साबित हो सकता है।
Reselling से पैसे कमाने के तरीके
 
Social Media का प्रयोग करके आप Reselling कर सकते हैं। आपको जिस भी कंपनी का सामान सेल करना है आप उसकी फोटो और उसकी डिटेल को Facebook,Instagram और Whatsapp जैसे अन्य सोशल साइट पर शेयर करना होगा जहाँ से आपको आर्डर आएगा और आपको आर्डर प्लेस कर  खुद कंपनी द्वारा ग्राहक के घर पंहुचा दिया जाता है।
यह एक फ्री व्यापार करना कह सकते हैं। क्योंकि बिना एक भी पैसा निवेश किये हमें कमाई हो रही है। और कही जाना भी नहीं है आप अपने घर से ही यह काम कर सकते हैं।
Reselling करने के लिए Mobile App –
 
1) Meesho
 
2) Hiboss
 
3) Shop 101
 
4) Glowroad

4. Droshipping

घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं
अगर आप किसी प्रकार का Business करते हैं तो आपके लिये यह एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म होने वाला है। Dropshipping का अर्थ है कि आपको अपना या किसी और कंपनी का सामान ऑनलाइन सेल करना है। जिसके लिए अनेकों कंपनियां पैसा देती हैं ऐसा करने के लिए। आप सामान को ऑनलाइन सेल करके भी तथा कंपनी से कमीशन लेके भी कमा सकते हैं। आप को किसी साइट पे जेक उसके सामान को दूसरी साइट पे सेल करना है अधिक पैसे में जोकि आपकी मार्जिन होगी।

5. Affiliate Marketing

इसका मतलब  किसी E-Commerce Websites के Products का प्रचार करना तथा उसको बेंचना जिसके बदले में आपको कंपनी उस सामान की Category के अनुसार कमीशन देती है।
जैसा की आपको पता है की आज कल सब कुछ देगितल होता जा रहा है, इसे देखते हुए कह सकते हैं की आने वाले समय में इसका अर्थात Online Shopping का क्रेज बढ़ता ही जायेगा। क्योंकि आज के समय में लोग दूकान पर जाकर सामन लेने से बेहतर Online Purchase करना मानते हैं।
Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए
 
सभी E-कॉमर्स कंपनियां अपना एक Affiliate प्रोग्राम बनती हैं जिनको ज्वाइन करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपको उस साइट पे जाना है और लॉगिन करके आपको ज्वाइन कर लेना है इसके बाद आपको Dashboard मिलेगा और अगर आप चाहें तो वही से अपनी मिलने वाली कमीशन को केटेगरी के हिसाब से जान  सकते हैं।
 
Products की Link create करके उसको promote करना होता है। अगर आपके पास कोई वेबसाइट या या फिर आप सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। जितने लोग आर्डर करेंगे तो आपका कमीशन आपके अकाउंट में ट्रांसफर होगा।

6. E-Mail Marketing से पैसे कैसे कमाये

Digital दुनिया होने के साथ लोग भी आज कल डिजिटल हो गए हैं। यह अपने व्यापार को ऑनलाइन लाने का सबसे अच्छा तरीका है। क्योंकि लगभग सभी लोग E-Mail का Use करते हैं जिनको अपने Products की जानकारी आसानी से दे सकते हैं।
E-Mail मार्केटिंग के लिए आपको सबसे पहले 5000-7000 Email Address इकट्ठा करना होगा तभी आप इस फील्ड में जल्दी सफल हो सकते हैं। इसके सहारे आप दूसरे व्यक्ति को Approach कर सकते हैं जिससे आपके कार्य को सही दिशा सही समय में मिल सके।

7. Online Teaching करके पैसे कैसे कमाए

Dropshipping
Online पढ़ा कर कीजिये सपने साकार। 
अगर आपको पढ़ाने का शौक है और आप अपने शौक को इनकम में बदलना चाहते हैं तो ऑनलाइन पढ़ाकर आप यह कर सकते हैं।
बहुत लोग Offline भी पढ़ा के अच्छा करियर बना सकते हैं लेकिन आपके लिए Online पढ़ाना क्यों अच्छा है आइये जानते हैं। क्योंकि जब आप ऑफलाइन पढ़ाते हैं तो आपको अधिक स्टूडेंट्स नहीं मिल पाते हैं जिसके कारण आपकी इनकम कम हो जाती हैं। वहीं अगर आप ऑनलाइन पढ़ाते हैं तो आपको बहुत से लोग मिल जाते हैं और आप अपनी फीस बता के उनको पढ़ा सकते हैं। और अगर आप चाहे तो उनके कोर्स का नोट्स बना के उसको भी सेल कर सकते हैं। ऐसा करने से आप और भी अधिक कमा सकते हैं।
Online Teaching के लिए Udemy और Skillshare सबसे अच्छी साइट हैं। इसके लिए और भी साइट हैं लेकिन आपको उन्ही साइट पर काम  करना है जो Genuin हो। क्योंकि बहुत सी वेबसाइट Fake भी हैं। जोकि आपसे काम तो ले लेंगी लेकिन पेमेंट नहीं करती हैं। तो आपको अच्छे से सर्च करके ही स्टार्ट करना है।

8. Fiverr से पैसा कैसे कमाये

घर बैठे Fiverr से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं



Online पैसा कमाने का यह बहुत अच्छा और सस्ता तरीका है जिसकी मदद से आप ढेरों पैसे कमा सकते हैं। इसपर काम करने के लिए किसी Website या Hosting की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन यहाँ से कमाने के लिए आपको किसी Particular Topic का अच्छे से ज्ञान होना आवश्यक है। 
आप यहाँ से कई तरह से कमा सकते हैं जैसे – Data Entry, Article Writing, Logo Design, Web Design आदि। अगर आपको जो Topic लिखना है या उस पर काम करना है उसके बारे आपको अधूरी जानकारी है तो आप पहले उस बारे में जानकारी प्राप्त करे तत्पश्चात काम करना शुरू करें।
यह एक ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट है जहा आप अपने ज्ञान अनुरूप काम करके पैसे कमाते हैं। इसको करने के लिए आपके पास एक फ़ोन जो की एंड्राइड होना चाहिए। और एक अच्छा नेट कनेक्शन होना चाहिए।
आपको Google में जाकर Fiverr.com सेरच करके उसपे अपना अकाउंट बना लेना है। फिर आपको अपने ज्ञानानुसार Description भरना है। आपको इसमें Gigs भरना होगा जोकि आपकी इनकम के लिए  अर्थात आप किस काम के लिए कितनी राशि लेंगे।
अतः यह सारी जानकारी सही सही भरके आप काम शुरू कर सकते हैं। यह साइट पूरी तरह से Genuin है और पैसा भी देती है।

9. Online Seller बनकर पैसा कैसे कमाये

Online पैसा कमाने की बात आये और Online Seller का ज़िक्र न हो ये कैसे हो सकता है। जी हाँ यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है अपने Business को बढ़ाने का और उंचाईंयां प्राप्त करने का।
यह तरीका उनके लिए अधिक कारगर साबित हो सकता है जो लोग अपना कोई Offline Business कर रहे हैं। उसने लिए अपने Business को Online लाके सेल करने को ही Online Seller कहते हैं।
लेकिन जो लोग कोई Offline Business नहीं करते उनके लिए भी कई तरीके हैं जैसे एफिलिएट मार्केटिंग,यह विधि अपना कर आप भी अच्छा पैसा कमा पाएंगे। आप सोच रहे होंगे कैसे ? तो आइये जानते हैं।
E-कॉमर्स कम्पनी जो होती हैं वह हमें एक ऐसा प्लेटफार्म प्रदान करती हैं जहाँ से कोई भी सेलेर अपना सामान ऑनलाइन सेल करते हैं ऐसा करने से उनके सेल भी बबढ़ती है और मुनाफा अधिक मिलता है। इसके लिए कंपनी आपसे कुछ राशि वसूल करती है।
यह सब करने के लिए चाहे Online selling या फिर Affiliate Marketing करने के लिए आपको सबसे पहले उस कंपनी की वेबसाइट पर जाके उनके इन सभी प्रोग्राम जो भी आप करना चाहते हैं उनको ज्वाइन करना होगा उसके बाद आप काम शुरू कर सकते हैं।
यह काम करने के लिए जो सबसे अच्छा प्लेटफार्म है वह  Amazon और Flipkart हैं। आप सभी ने इन दोनों का नाम भली भाँती सुना होगा। यह दोनों कंपनियां Online Shopping की सबसे बड़ी कंपनियां हैं। जिनकी मदद से आप काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

10. Facebook से पैसा कैसे कमाये

आज के समय में लगभग हर व्यक्ति जो फ़ोन का इस्तेमाल करता है वह Social Media में Facebook का इस्तेमाल तो जरूर करते हैं। तो क्या आपको पता है की आप Facebook का प्रयोग करके भी पैसा कमा सकते हैं? अगर नहीं पता तो हम आपको बता रहे हैं आप बने रहें हमारे साथ।
Facebook का Use करके आप पैसे कैसे कमा सकते है आइये जानते हैं – इसके लिए आपको एक पेज बनाना होगा और उस पेज की Authority बढ़ानी होगी। यह काम तभी हो सकता है जब आपका पेज अच्छे Followers Collect कर लेगा। जितने Followers होंगे उतनी अच्छी बात है।
आपको पता होगा कोई भी सामान सेल करने के लिए फेसबुक एक अच्छा ज़रिया है जिसकी मदद से अनेको सेल की जाती है। तो आपके अच्छी पोस्ट डालते रहना है उसके नाम तथा काम के अनुसार।
बड़ी – बड़ी कंपनियां अपने नए सामान को लोगों तक पहुंचाने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल करती हैं और जिनके Followers अधिक होंगे उनसे कंपनी समपर्क करती है और प्रोडक्ट्स सेल करके के लिए Approach करती है। जिसके बदले आपको उसकी कीमत देती है जोकि आप अपने अनुसार बता सकते हैं।

11. Instagram से पैसा कैसे कमाये

instagram
आज के समय में सोशल मीडिया का यूज हर घर में हो रहा है। उनमे से एक नाम अाता है Instagram का जिसकी मदद से आप पैसा छाप सकते हैं। जैसा की आपको बता दें की Instagram और Facebook दोनों के मालिक एक ही हैं।
इंस्टाग्राम आ जाने के बाद से Facebook की Traffic इसपे Transfer होती जा रही है। इसका यूज Celebrity लोग भी करते हैं। आप इसका प्रयोग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। फेसबुक की ही तरह बड़ी बड़ी कंपनियां अपने प्रचार के लिए एप्रोच करती हैं जिसके लिए आपके पास बड़ी मात्रा में Followers होने आवश्यक हैं।
आपको उन कंपनियों के सामान को अपने पेज पर पोस्ट करना होता है जिसके बदले में आपको पैसा दिया जाता है और अगर आपके पेज पे अच्छे खासे followers हैं तो आपको इंस्टाग्राम भी पैसे देता है। आपकी जानकारी लिए बता दे की विराट कोहली Instagram पर एक पोस्ट का 25 लाख रुपये लेते हैं।

 12. Google Adsense से पैसे कैसे कमाये

ऑनलाइन पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका होता है। लोगों की पहली पसंद Google Adsense ही होती है। जो लोग Blog वेबसाइट या Youtube जैसे प्लेटफार्म का यूज करते हैं उनकी कमाई इसी के द्वारा होती है। उनको यही पैसे देता है।
Google की इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले इसका Approval लेना होता है। जिसके लिए आप अप्लाई करेंगे फिर Approval मिलने के बाद आप इसको अपनी वेबसाइट में यूज कर सकते हैं।
इसका अप्रूवल मिलना थोड़ा कठिन होता है क्योंकि आये दिनों तमाम Websites के द्वारा हो रहे Froud को देखते हुए Google ने अपनी पालिसी में बदलाव किये हैं। इसके लिए आपको अपनी साइट को अच्छे से डिज़ाइन करके Unique Content पोस्ट करना होगा तथा साइट का SEO अच्छे से करना होगा तभी अप्रूवल मिलने के मौके बन पाते हैं।

13. Google Adwords से पैसे कैसे कमाए

यह भी Google द्वारा दी जाने वाली सर्विस है जिसका उपयोग आप किसी वास्तु के प्रचार के लिए कर सकते हैं। गूगल पर अपनी Products को दिखने के लिए आपको एप्रोच किया जाता है या आप  के सामान को सेल करने के लिए इसका यूज कर सकते हैं।
इस साइट पे लॉगिन करके आपको Ad Compaign चलाना होगा जिसका फायदा यह होगा की आपकी पोस्ट गूगल में सबसे ऊपर रैंक करेगी और प्रदर्शित करेगी की क्या कैसे है। इसके बारे में पहले आप अच्छे से जानकारी ले लीजिये तभी इसको शुरू करें।

14. E-Book बनाकर पैसे कैसे कमाए

अगर आपको किसी भी अच्छी चीज की जानकारी है और आपको लिखना अच्छा लगता है या फिर आप बुक लिखना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण होने वाली है।
आपको Technology,Food,Blogging,Youtube या फिर Google Adsense की जानकरी है या किसी भी टॉपिक में अच्छा ज्ञान है तो आप इसको करके कमा सकते हैं।
आपको किसी विशेष शीर्षक से सम्बंधित बुक लिखनी होगी। बुक को अच्छे से लिख के PDF बनाके सेव कर ले। अब आपको इस बुक को पब्लिश करने के लिए किसी प्लेटफार्म की आवश्यकता पड़ेगी। हम आपको कुछ अच्छे प्लेटफार्म को बता रहे है जिसपे आप इसको पब्लिश कर पाएंगे।

 

 

 

Instamojo ,Amazon और Flipkart जैसी वेबसाइट पर आप अपनी किताब को पब्लिश कर सकते हैं। जहाँ से आपको आर्डर मिलने पर डिलीवरी के कुछ दिनों के बाद पैसा मिल जाता है। आप एक और तरीके से इसको सेल कर सकते हैं,अगर आपके पास कोई वेबसाइट है जिसपे अच्छे Views आते हैं तो आप वह इसको पोस्ट करके कमाई कर सकते हैं।

 

15. Writer बनकर पैसा कैसे कमाए

technoyukti
Writer बनकर पैसे कैसे कमाएं ?
अगर आपको लिखने का शौक है और आप अपनी इस शौक को पैसे में बदलना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानकारी आवश्यक है। आप लेखक बनके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जैसा की हर किसी कंपनी को एक राइटर की जरूरत होती है एक नहीं बल्कि कई की जरूरत होती है जिसका आपको फायदा मिल सकता है।
इंटरनेट पर बहुत साड़ी वेबसाइट हैं जिनके माध्यम से आप काम करके अच्छा पैसा और अपना सपना पूरा कर सकते हैं। आपको वेबसाइट पे जाकर जानकारी लेकर काम शुरू करना होगा। आप वेबसाइट को अच्छे से चेक कर लें कि वह पैसा देती हैं या नही क्यों की बहुत सी Fake साइट भी हैं जो पैसा नहीं देती हैं।

Conclusion

दोस्तों मैंने आपको पैसे कमाने के अलग अलग तरिके बताये हैं आपको जो पसंद आये या जिसमे रूचि हो वही तरीका अपनाये और मेहनत से काम करें। सारे तरीके जो बताये गए हैं 100 % काम करते हैं। बहुत लोग एहि तरीके अपना कर बढ़िया पैसा कमा रहे हैं। आप काम तभी शुरू करे जब आपके पास उस बारे में अच्छा ज्ञान हो जाये अन्यथा आपका नुकसान भी हो सकता है। हम फिर हाज़िर होंगे कुछ और कारगर तरीके को लेकर आप बने रहे हमारे साथ।
आशा करता हूँ की मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए Helpful रही होगी। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो हमारे ब्लॉग को Subscribe और Share जरूर करें।
                     आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment