iPhone 11 iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max New Launched Full Review in Hindi

स्वागत है आपका एक और Phone review blog में जहाँ हम iPhone 11 iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max ke तीन नए फ़ोन के बारे में जानेंगे। जैसा की आपको पता होगा की अमेरिकन फ़ोन कंपनी Apple ने अपने तीन नए फ़ोन को launch किया है। आज हम iPhone 11 iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max का Full Review हिंदी में करेंगे। कंपनी ने इस बार फीचर की भरमार कर दिया है अपने इन तीनो फ़ोन में।

 

तो आइये एक एक करके जानते हैं की क्या फीचर इस फ़ोन को खास बनाता है। तीनो फ़ोन के तीन तीन वेरिएंट लांच किये गए हैं भारत में जिनकी कीमत अलग अलग है। लेकिन हम यहाँ पर बेस मॉडल की कीमत को बताएंगे जोकि 64GB वेरिएंट का है। iPhone 11 की कीमत 64900,11 Pro की 99900 और 11 Pro Max की प्राइस 109900 iPhone 11 iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max की कीमत रखी गयी हैआप फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। तो आइये जान लेते हैं क्या है खास –

 

iPhone 11 iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max full review,price & specifications :-

 

iPhone 11 :-

डिज़ाइन :-

 

अगर iPhone 11 iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max फ़ोन की बात करे तो सबसे पहले उसकी बनावट डिज़ाइन कैसी है इससे बहुत इफ़ेक्ट पड़ता है। और iPhone तो अपनी स्टाइलिश बिल्ड क्वालिटी के नाते और फीचर के नाते ही जाना जाता है। इस खास ही बात है।
अगर फ्रंट की बात करे तो कंपनी ने इसमें 6.1 इंच की Liquid Retina HD Display के साथ 12 MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है।
बैक साइड की बात करें तो इसमें 12+12 मैगपिक्सेल्स का ड्यूल कैमरा दिया गया है जिसकी मदद से शानदार फोटो वीडियो का आनंद लिया जा। दोनों कमरे के साइड में एक फ़्लैश लाइट दी गयी है जिसकी मदद से काम लाइट में भी ये फ़ोन अच्छी फोटो ले पायेगा।
उसके बाद बैक पैनल पे जैसा की एप्पल के हर फोन पे उसका आधा खाया हुआ सेब का लोगो जोकि इसकी खूबसूरती में 4 चाँद लगता है पैनल के मध्य भाग में लोगो दिया गया है। साइड कीबात करे तो इसमें एक साइड सिम स्लॉट तथा दूसरी साइड वॉल्यूम और ऑन ऑफ बटन दी हुई है।

 डिस्प्ले :-

Iphone 11 display
इस फ़ोन में 15.49 cm मतलब की 6.1 इंच की HD डिस्प्ले रेटिना लिक्विड डिस्प्ले मिल रहा है। और इसपर गिलास प्रोटेक्शन भी मिल रहा है जिससे की iPhone 11 iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max फ़ोन की स्क्रीन सुरक्षित रहेगी। इसमें 1792 x 828 पिक्सेल्स का रेसोलुशन दिया है। इसका डिस्प्ले अनेको भाषाओं को सपोर्ट करेगा जिससे कोई भी इसको आसानी से चला पायेगा। इसके डिस्प्ले में ओलोफोबिक कोटिंग की गयी है जिसका काम यही है की वह आपके फिंगरप्रिंट को सही बनाये रखे।

कैमरा :-

 

बात करे फ्रंट कमरे की तो इसमें 12 मैगपिक्सेल्स का कैमरा दिया गया है जिसकी मदद से आप 6 तरह की फोटो का आनंद उठा सकते हैं। इस कमरे की वीडियो की बात करें तो इससे 4k,1080 और 720 पिक्सेल्स की मदद से HD वीडियो बना सकते है वो भी बड़ी ही आसानी से।

अब बात करते हैं इसके बैक कमरे की तो खास बात यही है की इसका बैक कमरे का जो फीचर ही बहुत ही लाजवाब है। इसमें १२ मैगपिक्सेल के दो कमरे दिए हुए हैं। एक Ultra Wide Camera तथा दूसरा Wide Angle कैमरा दिया गया है।इसके लेंस को F 2.0 तक Zoom किया जा सकता है। कंपनी ने इसमें 4 X ऑप्टिकल ज़ूम जैसा फीचर लांच किया है। इसमें भी  4k,1080 और 720 पिक्सेल्स की मदद से HD वीडियो बना सकते है वो भी बड़ी ही आसानी से। इसको ऑटो फोकस मोड में करके काम रोशनी में भी अच्छी फोटो ली जा सकेगी।

 

iPhone 11 iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max का ऑपरेटिंग सिस्टम और स्टोरेज :-

 

जैसा की आपको पता ही होगा की एप्पल का OS iOS होता है इसी पर यह काम करता है। तो आपको बता दे की iPhone 11 में iOS 13  ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोवाइड किया गया है। और A13 Bionic Chip वाला प्रोसेसर मिलता है।
जिसकी मदद से फ़ोन की स्पीड और चलाने का मज़ा ही कुछ और ही है। यह दोनों फीचर इसकी परफॉर्मेंस में चार चाँद लगाते हैं। अब बात करते हैं इसके स्टोरेज की तो एप्पल कंपनी ने इस फ़ोन तीन वेरिएंट में लांच किया है। जोकि 64 GB,128 GB और 256 GB है।

iPhone 11 iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max की कनेक्टिविटी और बैटरी फीचर :-

 

यह फ़ोन 4G VOLTE,4G LTE,UMTS,GSM जैसे फीचर को सपोर्ट करेगा। इंटरनेट के लिए आप 4G,3G तथा Wi-Fi का उसे करके इंटरनेट का इस्तेमाल कर पायंगे। यह 2G सिम भी सपोर्ट करेगा। इंटरनेट का आनंद उठाने के लिए इसमें safari ब्राउज़र पहले से इंसटाल मिलेगा और साथ ही ब्लूटूथ और हॉटस्पॉट जैसे फीचर ही दिए गए हैं।

इसमें A13 Bionic Chip इसकी बैटरी की लाइफ को अन्य फ़ोन के मुकाबले 4-5 घंटे per day बढ़ा देती है जिससे बैटरी बैकअप अधिक मिलता है। इस चिप से फ़ास्ट चार्जिंग में हेल्प होती है। इसको  चार्जर से भी जोकि 18 watt का होना चाहिए से भी चार्ज कर पाएंगे।

 

सामान्य जानकारी :-

 

यह एक स्मार्टफ़ोन है इसमें नैनो सिम सपोर्ट होगा। इसमें प्राइवेसी को देखा जाये तो फेस सेंसर लॉक मिलेगा जिसकी मदद से आप अपनी फेस के हिसाब से लॉक इनेबल कर सकते हैं।
यह फ़ोन AAC LC,HE AAC,HE AAC v2 जैसे अन्य ऑडियो सपोर्ट तथा HEVC,H.264,MPEG and Motion JPEG जैसे वीडियो सपोर्ट आदि दिए जा रहे हैं।

iPhone 11 iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max :-

डिज़ाइन :-

 

इस फ़ोन की भी बिल्ड डिज़ाइन iPhone 11 के जैसे ही है बस फर्क इतना  इसमें 3 रियर कैमरा दिया गया है जोकि इसकी खूबसूरती को बहुत ही बढ़ा देता है।

डिस्प्ले :-

 

iPhone 11 Pro में 5.8 इंच के साथ सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले और ग्लास प्रोटेक्शन के साथ वाटर रेजिस्टेंस जैसी सविधा मिलती है। इसमें 2436 x 1125 पिक्सेल्स का रेसोलुशन दिया जा रहा है।

कैमरा :-

iPhone 11 pro
फ्रंट कैमरा 12 मैगपिक्सेल्स का है और बैक में इसके कंपनी ने 3 कैमरा दिया है जोकि अद्भुत है। पहली बार किसी कंपनी ने बैक पैनल पे 3-3 कैमरा दिया है। तीनो कैमरे 12 मैगपिक्सेल्स के है।

iPhone 11 iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max का ऑपरेटिंग सिस्टम और स्टोरेज :-

 

तीनो फ़ोन की ऑपरेटिंग सिस्टम लगभग एक जैसे ही हैं। इस फ़ोन में 458 PPI का ग्राफ़िक्स दिया गया है। और यह फ़ोन भी कई भाषाओँ को सपोर्ट करता है।

iPhone 11 Pro Max :-

 

यह फ़ोन 11 Pro जैसे बनाया गया है। लेकिन इसके डिस्प्ले को थोड़ा  जोकि 6.5 इंच का दिया गया है सुपर रेटिना साथ। इस फ़ोन को 2688 x 1242 रेसोलुशन के साथ लाया गया है। जिसे आप अच्छी वीडियो का आनंद उठा सकते हैं।

कैमरा :-

iPhone 11 pro max
इसमें भी 3 रियर  है जोकि 12 मैगपिक्सेल्स का है। एक है अल्ट्रा वाइड दूसरा वाइड और तीसरा टेलीफ़ोटो के लिए  दिया गया है। जिसकी मदद से आपकी फोटो की क्वालिटी बहुत अच्छी मिलेगी।

स्टोरेज और अन्य डिटेल :-

 

इस फ़ोन को कंपनी ने बहुत ज्यादे स्टोरेज के साथ मार्किट में उतारा है इसकी बिल्ड क्वालिटी भी बहुत ही आकर्षक है। इसमें भी तीन वेरिएंट हैं। 64GB,256GB और 512GB के साथ आ रहा है है। इसमें देखने वाली बात यह की इसकी स्टोरेज कितनी ज्यादे दे रही है।
इस फ़ोन में प्राइवेसी को देखते हुए फेस लॉक सिस्टम भी दिया गया है जिससे की आपकी फ़ोन का डाटा चोरी नहीं हो सकता। इन तीनों फ़ोन्स iPhone 11 iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max को बहुत अच्छे से डिज़ाइन किया गया है जो की इसका सबसे आकर्षक पहलू होता है.

निष्कर्ष :-

 

जैसा की मैंने आपको इन तीनो फ़ोन iPhone 11 iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max के बारे में बताया। अगर बात करे फ़ोन अच्छा रहगा तो हम बताना चाहेंगे की इनकी रेटिंग फ्लिपकार्ट पे बहुत ही अच्छी है और रिव्यु भी अच्छी हैं। लेकिन आप पहले रिसर्च करके ही खरीदें। अगर मेरा विचार ले तो मुझे तो ये फ़ोन बहुत ही अच्छा लग रहा है। क्योंकि एप्पल ने अबकी बार जो लांच किया है वो बहुत ही खास है। सबसे अच्छी लगी इसकी डिज़ाइन जोकि मनमोहक है। इसको आप ऑनलाइन ले सकते हैं जोकि फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध मिलेगा। 
आशा करता हूँ आपको मेरे द्वारा दी गयी  iPhone 11 iPhone 11 Pro and iPhone 11 Pro Max की जानकारी पसंद आयी होगी अगर पसंद आयी हो तो कृपया हमारे ब्लॉग को Subscribe और Share जरूर करें जिससे आने वाली नयी जानकारी का नोटिफिकेशन आपको मिल सके। 
                  आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद

Leave a Comment